दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News, 7th August 2020

1.  गृह मंत्रालय ने कुछ प्रमुख देशों के ओसीआई कार्डधारकों को बड़ी राहत दी है. गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को जानकारी देते हुए बताया कि अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी और फ्रांस में रहने वाले प्रवासी भारतीय नागरिक जो ओसीआई कार्ड धारक हैं, उन्हें भारत में यात्रा करने की अनुमति दी जा रही है.

2. केरल के कोझिकोड में करीपुर एयरपोर्ट पर शुक्रवार शाम एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान मामले को लेकर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि  ये बहुत दुखद है. साथ ही उन्होने जानकारी दी कि वे कोझिकोड एयरपोर्ट का जायजा लेने के लिए वव खुद वहां जा रहे है.

3. जम्मूकश्मीर के पूर्व उप राजयपाल गिरीश चंद्र मुर्मू ने भारत के नए नियंत्रक व महालेखा परीक्षक यानी सीएजी के तौर पर आज शपथ ले ली है. संस्थान के 162 साल लंबे इतिहास में ये पहली बार है, जब आदिवासी समुदाय से आने वाला कोई व्यक्ति सीएजी बना है.

4. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां अभी तक देशभर में कोरोना के 14,27,005 मरीज ठीक हो चुके है. वहीं पिछले 24 घंटे में कोरोना के 61,537 नए मामले सामने आने के साथ ही कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 20,88,611 हो गई है.

5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही ‘One Nation One Ration Card’ की तर्ज पर ‘One Nation one Health Card’ लाने की तैयारी कर रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक, केंद्र सरकार 15 अगस्त को राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन का ऐलान कर सकती हैं.

6. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ आज नोएडा सेक्टर 39 पहुंचे और यहां 400 बेड वाले अत्याधुनिक कोविड अस्पताल का लोकार्पण किया.  आपको बता दे कि उद्घाटन के दौरान सीएम योगी के साथ सांसद डॉ. महेश शर्मा, विधायक पंकज सिंह, बीजेपी महानगर अध्यक्ष मनोज गुप्ता मौजूद रहे.

7. खाद्य मंत्री राम विलास पासवान ने शुक्रवार को कहा कि पंजाब और पश्चिम बंगाल समेत 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत जुलाई में मुफ्त अनाज का वितरण नहीं किया है. उन्होंने बताया कि पहले तीन महीनों में राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों ने PMGKAY के तहत करीब 95 प्रतिशत लाभार्थियों को अनाज का वितरण किया. लेकिन जुलाई में वितरण 62 प्रतिशत पर आ गया.

8.  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि करदाता राष्ट्र निर्माता हैं और सरकार उनके लिए अधिकार पत्र जारी करेगी. मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार ने ईमानदार करदाताओं के लिए चीजों को आसान बनाने को लेकर सरलीकरण, पारदर्शिता बढ़ाने और दरों को नरम बनाने समेत कई उपाय किए हैं.

9. कांग्रेस ने भाजपा पर आरोप लगाया है कि उसने 2019 के लोकसभा चुनाव में चीन की उन कंपनियों की मदद ली है जो सीधे तौर पर पीपुल्स लिबरेशन आर्मी से जुड़ी हैं। पार्टी का कहना है कि घुसपैठ के बाद पिछले महीने कुछ कंपनियों पर पाबंदी लगाई गई है, जबकि भाजपा को पहले ही पता था कि ये कंपनियां पीएलए से संबद्ध और देश की एकता संप्रभुता के लिए सही नहीं है.

10. भारत समुद्र के भीतर आप्टिकल फाइबर केबल बिछाने के मामले में भी आत्मनिर्भर हो गया. दरअसल, चेन्नई से लेकर पोर्ट ब्लेयर के बीच समुद्र के भीतर 2300 किलोमीटर केबल बिछाने का काम सरकारी कंपनी बीएसएनएल ने पूरा किया है जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 10 अगस्त को करेंगे.

11. LAC पर जारी सीमा मामले के बीच भारत औऱ चीन के मेजर जनरल आज दौलत बेग ओल्डी में वार्ता करेंगे जहां इस दौरान LAC पर  दोनो देश की सेनाओं को पीछे हटाने को लेकर बातचीत होगी.

12. वोडाफोन आइडिया के सीईओ रविंदर टक्कर ने कहा कि दूरसंचार क्षेत्र में प्रति ग्राहक औसत राजस्व काफी कम है और इसके आधार पर आप बाजार में टिक नहीं सकते. साथ ही उन्होने कहा कि  बाजार में अभी शुल्क वृद्धि को झेलने की क्षमता है.

13. हिमाचल के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले गरीब बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई के लिए स्मार्ट मोबाइल फोन दिए जाएंगे. जानकारी के मुताबिक शिक्षक संगठनों के सहयोग से शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर के गृह जिला कुल्लू से इसकी शुरुआत होगी.

14. राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने पार्टी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा से मुलाकात की है. माना जा रहा है कि दोनों के बीच राजस्थान के राजनीतिक हालात पर चर्चा हुई.

15. राजस्थान में जारी सियासी हलचल के बीच उदयपुर से एक बड़ी खबर सामने आई है जहां कांग्रेस के बाद अब बीजेपी ने भी अपने विधायकों की बाड़ेबंदी शुरू कर दी है. जानकारी के मुताबिक, गुजरात सीमा से जुड़े पांच जिले के 12 विधायकों को बीजेपी ने अहमदाबाद भेज दिया है.

16. उत्तर प्रदेश के मौसम को लेकर मौसम विभाग  में ताजा अनुमान जारी किया है जिसके मुताबिक बारिश के लिए 1 दिन का इंतजार और बढ़ गया है. मौसम विभाग का अनुमान है कि 9, 10 और 11 अगस्त को प्रदेश में अच्छी बारिश होगी.

17. यूपी में लॉक डाउन के दौरान प्रवासी मजदूरों के लिए बसों  का इंतजाम करने के मामले में एफआईआर झेल रहे कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के निजी सचिव संदीप सिंह को हाईकोर्ट से अग्रिम जमानत मिल गई है. कोर्ट ने एक लाख के मुचलके और इतनी ही धनराशि की 2 जमानतें दाखिल करने का आदेश दिया है.

18. भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 31 जुलाई को समाप्त सप्ताह के दौरान 11.94 अरब डॉलर की जोरदार वृद्धि के साथ 534.57 अरब डॉलर के रिकार्ड सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया है. आपको बता दे कि भारतीय रिजर्व बैंक के ताजा आंकड़ों में शुक्रवार को यह जानकारी दी गयी है.

19. वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस Netflix ने अपना हिंदी यूजर इंटरफेस लॉन्च कर दिया है जहां यूजर्स के लिए हिंदी इंटरफेस मोबाइल, टीवी और वेब डिवाइस पर उपलब्ध रहेगा. इसका फायदा यह होगा कि यूजर्स इंटनेशनल शो, फिल्में और वेब सीरीज को हिंदी में खोज सकेंगे.

20. मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने कहा कि मलेशिया अपने यहां से इस्लामी उपदेशक जाकिर नाइक को भारत को छोड़कर किसी भी देश में भेजना चाहता है लेकिन ज्यादातर देश उसे लेना नहीं चाहते. गौरतलब है कि जाकिर नाइक को सांप्रदायिक मामला फैलाने और मनी लांड्रिंग मामले में भारतीय सुरक्षा एजेंसियां लंबे समय से तलाश रही हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *