सुबह की ताजा खबरें . Morning News 8th August

1.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ‘राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र’ का उद्घाटन करेंगे. गौरतलब है कि महात्मा गांधी को समर्पित राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र की प्रधानमंत्री ने सबसे पहले घोषणा 10 अप्रैल 2017 को गांधीजी के चम्पारण ‘सत्याग्रह’ के 100 वर्ष पूरे होने के मौके पर की थी.

2. केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर रह चुके गिरीश चंद्र मुर्मू को देश का नया नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक बनाया है जहां आज वे इस पद की शपथ लेंगे. आपको बता दे कि गिरीश चंद्र मुर्मू राजीव महर्षि की जगह लेंगे.

3. उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ आज टाटा कंपनी के सहयोग से नोएडा के सेक्टर 39 में बने 420 बिस्तरों वाले कोविड-19 अस्पताल का उद्घाटन करेंगे. वहीं मुख्यमंत्री के आगमन और प्रस्थान को लेकर प्रशासन द्वारा सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की गई है.

4. बिहार के सीएम नीतीश कुमार आज श्रम संसाधन विभाग की कई योजनाओं का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे जहां इस मौके पर उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी भी मौजूद रहेंगे.

5. RSS प्रमुख डॉ. मोहन भागवत आज तीन दिवसीय प्रवास पर भोपाल आएंगे और वे रविवार को भारतीय मजदूर संघ के कार्यालय ठेंगड़ी भवन में होने वाली एक महत्वपूर्ण बैठक में शामिल होंगे.

6. समाजवादी पार्टी संरक्षक और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव को तबियत खराब होने पर लखनऊ के मेदांता अस्पताल में भर्ती करवाया गया है जहां डॉक्टरों की कड़ी निगरानी में उनका इलाज चल रहा है.

7.  ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड ने विभिन्न पदों पर वैकेंसी निकाली हैं जहां  इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 25 अगस्त 2020 तक चलेगी. ऐसे में जो भी कैंड्डीटे्स इस पोस्ट के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे www.becil.com पर जाकर पूरा नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं.

8. HDFC बैंक ने सभी टेन्योर के लिए MCLR में 10 आधार अंकों की कटौती की है जहां नई दरें कल से प्रभावी हों गई है. एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट के अनुसार, रेट कट के बाद ओवरनाईट MCLR 7 फीसद पर है, जबकि एक महीने के लिए ये 7.05 फीसद और तीन महीने का MCLR 7.10 फीसद है.

9. BSNL  ने देश के हर घर, घर मोहल्ले, हर गांव में इंटरनेट पहुंचाने के लिए “BookMyFiber”  नाम से पोर्टल लॉन्च किया है जिसके जरिए आप शहर से दूर अपने गांव में भी इंटरनेट कनेक्शन लगवा सकते हैं.

10. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना के मुद्दे पर एक बार फिर चीन को घेरते हुए कहा कि कोरोना फैलाकर बीजिंग ने अमेरिका और दुनिया को जो दिक्कत दी है उसकी कीमत उसे चुकानी होगी. गौरतलतब है कि कोरोना के कारण चीन को वर्तमान में आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है.

11.  अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले की जांच करने बिहार पुलिस की ओर से मुंबई गए आईपीएस अधिकारी विनय तिवारी पटना के लिए रवाना हुए जहां इस दौरा उन्होने कहा कि मैं कहूंगा कि मुझे क्वारंटीन नहीं किया गया था, बल्कि जांच को ही क्वारंटीन कर दिया गया था और इससे बिहार पुलिस की जांच प्रभावित हुई. गौरतलब है कि तिवारी को BMC  जबरन क्वारंटीन कर दिया था जिसकी देशभर में आलोचना हुई थी.

12. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र की मोद सरकार को आरबीआई के हालिया आंकड़ों की तरफ इशारा करते हुए मोदी सरकार को आड़े हाथों लिया है. राहुल ने ट्विट कर कहा कि ‘RBI ने असल में ‘देश का मूड’ क्या है इसका खुलासा किया है. इस समय लोगों का विश्वास सबसे कम और असुरक्षा का स्तर सबसे अधिक है. राहुल ने आगे कहा कि अर्थव्यवस्था और नौकरियों के मोर्चे पर और बुरी खबरें आने की उम्मीद है.

13. भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने एक PIL पर सुप्रीम कोर्ट  की टिप्पणियों का हवाला देते हुए कांग्रेस को घेरते हुए कहा कि साल 2008 में कांग्रेस और चीन की कम्यूनिस्ट पार्टी के बीच साइन हुए MOU पर सुप्रीम कोर्ट तक हैरान है. उन्होने आगे कहा कि कांग्रेस अध्यरक्ष सोनिया गांधी और उनके बेट राहुल गांधी को इस पर स्पष्टीकरण देना चाहिए. 

14. पश्चिम बंगाल संयुक्त प्रवेश परीक्षा बोर्ड ने पश्चिम बंगाल जेईई का परिणाम जारी कर दिया है. ऐसे में जो स्टूडेट्स इस परीक्षा में शामिल हुए थे वे अपना रिजल्ट wbjeeb.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।

15. NABARD ने विभिन्न विभागों में स्पेशलिस्ट कंसल्टेंट के पदों पर संविदा के आधार पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है.  इन पदों के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार नाबार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट, nabard.org पर जाकर दिये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के जरिये आवेदन कर सकते हैं.

16. CBSE ने एक महत्वपूर्ण घोषणा की है जिसके अनुसार जिन छात्र-छात्राओं के पास 10वीं में स्टैंटर्ड मैथ्स नहीं थी , वे भी अब 11वीं में गणित विषय का विकल्प चुन सकते हैं. सीबीएसई ने यह स्पष्ट किया है कि ये छूट केवल इस साल के लिए दी जा रही है.

17. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया  ने कहा कि बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन और गावी के साथ बड़ी साझेदारी हुई है जहां इस साझेदारी की वजह से भारत और निम्न आय वाले देशों को सिर्फ 3 डॉलर यानि 225 रुपये में कोरोना की वैक्‍सीन मिलेगी.

18. मिजोरम के राज्यपाल पी एस श्रीधरन पिल्लई ने कोरोना लॉकडाउन के दौरान वयर्थ न जाते हुए 13 किताबें लिखीं है जिनमें अंग्रेजी और मलयालम भाषाओं में लिखीं कविताओं का संग्रह भी शामिल है. मिजोरम के  राज्यपाल का मानना है कि नेताओं और जन कार्यकर्ताओं को लोगों को शिक्षित करने के लिए किताबें पढ़ने की आदत डालनी चाहिए.

19. चालबाज चीन अपनी हरकतो से बाज नहीं आने वाला है. दरअसल,  इंटेलिजेंस एजेंसियों ने सरकार को रिपोर्ट दी है कि चीनी सेना अरुणाचल प्रदेश से सटी सीमा पर सैनिकों की तादाद को बढ़ा रही है. इस रिपोर्ट में खासतौर पर अरुणाचल प्रदेश के सुबांसरी इलाके के ठीक सामने वाले तिब्बत के लुंग पीएलए में एक नया हैलिपैड तैयार करने की बात है.

20. पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के खिलाफ कांग्रेस के दो राज्यसभा सदस्यों प्रताप सिंह बाजवा तथा शमशेर सिंह ढुलो के मोर्चा खोलने के बाद उठे मामले के बीच बाजवा ने कहा कि अगर राज्य में पार्टी को बचाना है तो अमरिंदर और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सुनील जाखड़ को उनके पदों से हटाना होगा. उन्होंने ये भी कहा कि अगर पार्टी आलाकमान ऐसा निर्णय नहीं लेता है तो कांग्रेस का पंजाब में वही हाल होगा जो सिद्धार्थ शंकर राय के बाद पश्चिम बंगाल में हुआ.

21. कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी के शिमला आने की खबरों का उनके ऑफिस की ओर से खंडन किया गया है. उनके दफ्तर ने एक बयान जारी कर कहा है कि वह शिमला नहीं आ रही हैं और उनकी ओर से शिमला आने की अनुमित नहीं मांगी गई है. साथ ही बताया गया कि उन्होंने केवल अपने बच्चों और कुछ करीबियों के लिए शिमला आने का आवेदन किया है.

22. इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया 29 अगस्त, 2020 को अपना पहला कंपनी सेक्रेटरीज एक्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट 2020 आयोजित करेगा. आपको बता दे कि पहली बार ऐसा होने जा रहा है कि उम्मीदवार घर बैठे प्रवेश परीक्षा में हिस्सा लेंगे.

23. भाजपा सांसद और लोकसभा में पार्टी के मुख्य सचेतक राकेश सिंह  ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी जिस मानसिकता से परशुराम की मूर्ति खड़ी कर रही है, उसके पीछे उनकी मानसिकता सही नहीं है. उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी भगवान परशुराम की मूर्ति लगाए इससे किसी को कोई आपत्ति नहीं हैं, लेकिन इसके पीछे उनकी मानसिकता गलत है.

24. सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के मिलेनियम पार्क के 1 एकड़ क्षेत्र में रैपिड रेल ट्रांजिट लाइन के निर्माण को हरी झंडी दिखा दी है. आपको बता दे इस इस एलिवेटेड लाइन का निर्माण दिल्ली-पानीपत और दिल्ली-अलवर रैपिड रेल के लिए होना है.

25. दिल्ली सरकार द्वारा 27 जुलाई को शुरू की गई ऑनलाइन जॉब पोर्टल “रोजगार बाजार” को  अच्छा रिस्पॉन्स मिला रहा है. दरअसल,  दिल्ली सरकार के जॉब पोर्टल रोजगार बाजार में अभी तक 22 लाख नौकरियां पोस्ट की गई हैं, जिसमें से 10 लाख वैकेंसी क्लोज की गई हैं और अभी भी 9 लाख वैकेंसी कर्मचारियों के लिए खुली हैं.

26. हिमाचल प्रदेश के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि हिमाचल प्रदेश के ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी को कोरोना हो गया है जहां इस बाच की जानकारी उन्होने खुद दी है. साथ ही उन्होने कहा कि पिछले चंद रोज में जो लोग उनके संपर्क में आए हैं, वो कृप्या खुद को आइसोलेट कर अपनी जांच करवाएं.

27. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि महोबा, जिला मजिस्ट्रेट ए के तिवारी ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला सेवायोजन कार्यालय द्वारा 20 अगस्त 2020 को ऑनलाइन रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा. इस रोजगार मेले में कम्पनियों द्वारा कोविड -19 के दृष्टिगत घर बैठे प्रवासी श्रमिकों एंव बेरोजगारों का ऑनलाइन साक्षात्कार उपरान्त चयन करते हुए उन्हें रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा.

28. हिमाचल प्रदेश के सोलन से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि जिला दण्डाधिकारी सोलन के.सी.चमन ने नगर परिषद सोलन के कलीन वार्ड में एक प्रवासी श्रमिक को कोरोना होने की पुष्टि के बाद केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मन्त्रालय द्वारा जारी निर्देशों एवं उपमण्डलाधिकारी सोलन की रिपोर्ट के आधार पर कलीन वार्ड को कन्टेनमेंट जोन घोषित कर दिया है.

29. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि जैतपुर से नौगांव जाने वाली सड़क श्रीनगर तिराहे और बाई पास रोड तिराहे पर बदहाल हो चुकी है जहां सड़क में गड्ढों की भरमार है. बारिश के दौरान इनमें पानी भरने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है.

30. हिमाचल प्रदेश के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि राज्य के उर्जा मंत्री सुखराम चौधरी को कोरोना होने की जानकारी सामने आने के बाद चौधरी के संपर्क में आए बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप और उनके संपर्क में आए पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार आईसोलेटेड हो गए है. वहीं अब राज्यपाल बंडारु दत्तात्रेय ने भी एहतियाती तौर पर अपने सभी मीटिंग कैंसल कर दिए है और वे अगले सात दिनों तक किसी से नहीं मिलेंगे. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *