दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 8th September 2020

1.  भारतीय सेना ने अपने ‘इन्फेंट्री कॉम्बेट व्हीकल्स’ को रात में भी संचालित होने में सक्षम बनाने के लिए प्रक्रिया शुरू की है. गौरतलब है कि ये कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में चीनी सेना के साथ सीमा पर तनाव चल रहा है.

2. केंद्र सरकार ने मानसिक रूप से बीमार व्यक्तियों को मनोवैज्ञानिक मदद मुहैया कराने के लिए 24X7 हेल्पलाइन नंबर 18005990019 की आज शुरुआत की है.

 3. राहुल गाँधी ने मोदी सर्कार को घेरते हुए कहा है की ‘सरकारी कंपनी बेचो’ मुहिम चला रहे हैं. खुद की बनाई आर्थिक बेहाली की भरपाई के लिए देश की संपत्ति को थोड़ा-थोड़ा करके बेचा जा रहा है. साथ ही राहुल ने अपने ट्विट में लिखा की जनता के भविष्य और भरोसे को ताक पर रखकर LIC को बेचना मोदी सरकार का एक और शर्मनाक प्रयास है।’

4. विदेशमंत्री एस जयशंकर के चार दिवसीय रूस यात्रा पर जाने के दौरान आज उनके ईरान रुकने की संभावना है. बताया जा रहा है कि मॉस्को में जयशंकर द्वारा चीनी समकक्ष वांग यी के साथ द्विपक्षीय बैठक करने की उम्मीद है.

5. LAC पर चीन के साथ जारी तनातनी के बेहद गंभीर मामले में सरकार संसद में ज्यादा नोकझोक नहीं चाहती.  इसी बीच सूत्रों की माने तो खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विपक्ष के चुनिंदा नेताओं को पूरे मामले की जानकारी देंगे.

6. अभिनेता सुंशांत मामले में NCB  आज लगातार तीसरे दिन रिया चक्रवर्ती से पूछताछ कर रही है. इस बीच खबर है कि रिया से आज शोविक और मिरांडा के सामने बैठाकर पूछताछ हो सकती है.

7. केंद्र सरकार ने सभी एयरलाइंस को सफर के दौरान यात्रियों को खाना परोसने की मंजूरी दे दी है. फ्लाइट में खाना परोसने की इजाजत मिलते ही एयरलाइंस ने अब तैयारियां शुरू कर कर दी है, लेकिन अब मेन्यु पहले से काफी बदल गया है

8. दिल्ली हाई कोर्ट ने खाद्य सुरक्षा कानून का लाभ दिव्यांगों को नहीं मिलने पर केंद्र सरकार को आड़े हाथों लिया. कोर्ट ने सरकार से पूछा कि जब कम कीमत पर अनाज पाने वालों की श्रेणी में मोची, फेरीवाले और घरेलू सहायकों को रखा जा सकता है तो दिव्यांगों को क्यों नहीं शामिल किया जा सकता.

9. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि इस साल का मॉनसून सामान्य या सामान्य से अधिक की श्रेणी में समाप्त हो सकता है. चार महीने के मॉनसून के मौसम में जून और अगस्त महीने में सामान्य से 17 और 24 प्रतिशत अधिक वर्षा दर्ज की गयी, वहीं जुलाई में 10 प्रतिशत कम बारिश हुई.

10. EPFO  की कल होने वाली बैठक में EPF पर वर्ष 2019-20 के लिए 8.5 फीसद  ब्याज दिए जाने के निर्णय की पुष्टि में विलम्ब का मामला उठाया जा सकता है. गौरतलब है कि EPFO के सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टी ने पांच मार्च की बैठक में EPF पर 2019-20 के लिए ब्याज दर 8.50 फीसद रखने की सिफारिश की थी जो पहले से 0.15 फीसद अंक कम है.

11. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को उत्तराखंड में चार धाम राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण करते हुए सड़क की चौड़ाई के पहलू पर सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के 2018 परिपत्र का अनुपालन करने का आदेश दिया है. आपको बता दे कि कोर्ट ने केंद्र से निर्माण के कारण वन क्षेत्र के नुकसान की भरपाई के लिए वृक्षारोपण भी करने को कहा है.

12. अपने बयानों से अपनी ही पार्टी को असहज करने वाले भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी पार्टी के आईटी सेल से काफी नाराज हैं. दरअसल, स्वामी ने आईटी सेल पर फर्जी अकाउंट बना कर उन्हें घेरने करने का आरोप लगाया. सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्वीट कर कहा कि एक मालवीय इस पूरी गंदगी को चला रहा है. हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि हम रावण- दुशासन की नहीं, मर्यादा पुरुषोत्तम राम की पार्टी हैं. उन्होने फिलहाल मैं इसे नजरअंदाज कर रहा हूं, लेकिन भाजपा को चाहिए कि वे तुरंत अमित मालवीय को पार्टी से निकाले.

13. प्रसिद्ध प्रकृतिवादी और प्रसारक डेविड एटनबरो को इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया जहां इस अवसर पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि उन्हें खुशी है कि एटनबरो को सम्मानित किया जा रहा है जो करीब सात दशकों से दुनिया में प्रकृति के प्रति लोगों का प्रेम जगा रहे हैं.

14. भारतीय रेलवे ने लंबी वेटिंग लिस्ट से परेशान यात्रियों की समस्या का समाधान करने का फैसला किया है जहां इसके लिए इंडियन रेलवे क्लोन ट्रेन चलाने जा रही है. बताया जा रहा है कि इस फैसले से एक से डेढ़ महीने की चल रही वेटिंग लिस्ट से लोगों को निजात मिल जाएगी और यात्री आराम से कंफर्म बर्थ पर यात्रा कर पाएंगे.

15. केंद्र की अधिकतर पहल पर असहमति जताती रही बंगाल सरकार राष्ट्रीय शिक्षा नीति के सामने भी खड़ी हो गई है जहां पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा कि राज्य में फिलहाल ये नीति लागू नहीं होगी, क्योंकि यह नीति देश के संघीय ढांचे को कमजोर करती है. आपको बता दे कि चटर्जी का यह बयान राज्यपालों और शिक्षा मंत्रियों के सम्मेलन के बाद सामने आया है.

16. संसद का मानसून सत्र शुरू होने से पहले कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी आज उन पार्टी नेताओं से मुखातिब होंगी, जिन्होंने बीते महीने बदलाव की मांग करते हुए हाईकमान को चिट्ठी लिखी थी. गौरतलबै है कि सोनिया की अगुवाई में ये बैठक बीते महीने हुए CWC के बाद हो रही है.

17. वैश्विक रेटिंग एजेंसी फिच ने चालू वित्त वर्ष के दौरान भारत की अर्थव्यवस्था में 10.5 फीसद के जबरदस्त संकुचन का अनुमान जाहिर किया है. आपको बता दे कि अप्रैल से जून तिमाही के दौरान भारत की आर्थिक वृद्धि की रफ्तार में रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई.

18. राजधानी दिल्ली के अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम में स्थित दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ के कार्यालय को फिलहाल बंद करने का फैसला लिया गया है. जानकारी के मुताबिक यहां एक स्टाफ को कोरोना होने की पुष्टि हुई है जिसके बाद संघ ने बाकी सभी लोगों के स्वास्थय को ध्यान में रखते हुए ये कदम उठाया है.

19.  बिहार विधानसभ चुनाव से पहले बिहार में राजनीतिक हलचल अब और तेज हो गई है जहां इसी बीच बताया जा रहा है कि लोजपा चिराग पासवान के आवास पर हुई लोजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में भाजपा के हिस्से की सीटों के इतर अन्य सीटों पर उम्मीदवार उतारने पर मंथन हुआ है. सूत्रों के मुताबिक चिराग ने पार्टी से शेष 143 सीटों पर उम्मीदवारों की सूची तैयार करने का निर्देश दिया है.

20.  शिवसेना के आईटी सेल ने फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत के खिलाफ ठाणे के श्रीनगर पुलिस स्टेशन में एक शिकायत दर्ज कराई है. इसके अलावा कंगना के ग्रेटर मुंबई में स्थित मणिकर्णिका फिल्म्स दफ्तर के बाहर बीएमसी ने नोटिस चिपकाया है जहां ये नोटिस निर्माण के नियमों का उल्लंघन करने को लेकर है.   

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: