दिनभर की बड़ी खबरें. 8th September 2020

1.  चीन पर लगातार आरोप लगते रहे हैं कि उसने कोरोना से निपटने में प्रभावी रूप से कदम नहीं उठाए और इसे लेकर दुनिया से जानकारी छिपाई.  वहीं, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने एक बार फिर इन आरोपों का खंडन किया और कहा कि चीन ने कोविड-19 के पर एक खुले और पारदर्शी तरीके से काम किया और ठोस प्रयास किए जिससे दुनिया भर में दसियों लाख लोगों को कोरोना से बचाने में मदद मिली.

2. कोरोना को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि कोविड-19 वैक्सीन अक्तूबर तक तैयार हो सकती है. सात ही ट्रंप ने विपक्षी पार्टी डेमोक्रेट्स को घेरते हुए कहा कि वे लोग वैक्सीन को लेकर लोगों की उपेक्षा कर रहे हैं.

3. जयपुर में जवाहरलाल नेहरू मार्ग पर समाचारपत्र समूह ‘पत्रिका’ की ओर से निर्मित ‘पत्रिका गेट’ का वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से उद्घाटन करने के बाद अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी ने कहा कि मीडिया द्वारा सरकार की आलोचना स्वाभाविक है और इससे लोकतंत्र मजबूत हुआ है.

4. ईडी ने ICICI बैंक-वीडियोकॉन मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच के संबंध में ICICI  बैंक की पूर्व मुख्य कार्याधिकारी चंदा कोचर के पति दीपक कोचर को गिरफ्तार किया है. इसी बीच आज उन्हें ईडी कार्यालय से पीएमएलए कोर्ट ले जाया गया जहां अदालत ने दीपक कोचर को 19 सितंबर तक ईडी की हिरासत में भेज दिया है.

5. भारतीय सेना के सूत्रों के मुताबिक लद्दाख में रेजांग ला के पास चीनी सैनिक भारतीय सैनिकों के साथ आमने-सामने की स्थिति में हैं जहां इसके बावजूद दोनों देशों की सेनाओं के बीच संपर्क जारी है. गौरतलब है कि इससे पहले सोमवार रात को चीन ने पूर्वी लद्दाख में यथास्थिति को बदलने की कोशिश की थी.

6. अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत केस में रिया चक्रबर्ती को गिरफ्तार कर लिया गया है जहां एनसीबी ने रिया को गिरफ्तार किया है। जानकारी के मुताबिक अब उनके मेडिकल टेस्ट किया जाएगा. वहीं रिया की गिरफ्तारी के बाद सुशांत की बहन ने ट्वीट कर कहा कि भगवान हमारे साथ है.

7. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल दिल्ली के लोगों को कोरोना से बचाव और एहतियात बरतने के लिए रेडियो, टीवी, आउटडोर होर्डिंग्स, ऑनलाइन संचार माध्यमों से संदेश देंगे. गौरतलब है कि दिल्ली में कोरोना के मामले फिर से बढ़ने लगे है जो कि चिंता की बात है.

8. केंद्र सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार के.वी सुब्रमण्यम के मुताबिक सरकार त्योहारी सीजन यानी अगले महीने तक इन्फ्रा, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स जैसे सेक्टर को एक मिनी राहत पैकेज दिया जा सकता है. उनके अनुसार ये पैकेज छोटा होगा, लेकिन बूस्टर डोज जैसा होगा.

9. स्वास्थय मंत्रालय ने बताया कि देश में कोरोना से ठीक होने वाली मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है और देश में कुल सजग मामलों के 62 फीसदी मामले पांच राज्यों में हैं.

10. संसद के आगामी मानसून सत्र को लेकर कांग्रेस संसदीय रणनीति समूह की आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की हुई जहां इस बैठक की अध्यक्षता पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने की. आपको बता दे कि  पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की इस बैठक में फैसला किया गया कि राज्यसभा के उप सभापति के चुनाव के लिए विपक्ष की तरफ से उम्मीदवार उतारा जाएगा.

11. उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य में प्रत्येक रविवार को बाजारों की प्रदेश व्यापी साप्ताहिक बन्दी के स्थान पर अब बाजारों की साप्ताहिक बन्दी पूर्व निर्धारित व्यवस्था के अनुरूप रहेगी. साथ ही उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन को छोड़कर अन्य स्थानों पर सभी होटल व रेस्टोरेंट का संचालन कराया जाए.

12. आइआइटी इंदौर में अब स्कूल भी लगेगा जहां 11 वर्ष पुराने आइआइटी इंदौर में केंद्रीय स्कूल की शाखा खोली जाएगी.  आपको बता दे कि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने मंगलवार को औपचारिक एलान भी कर दिया.

13. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केंद्र सरकार से जीएसटी को लागू करते समय राज्य सरकारों से किए गए वादों को पूरा करने तथा केंद्र द्वारा लागू किए जा रहे कुछ करों का अधिकार राज्य सरकारों के लिए छोड़ने का आग्रह किया है.

14. पश्चिम बंगाल में कलकत्ता विश्वविद्यालय की तर्ज पर जादवपुर विश्वविद्यालय ने भी निर्णय लिया है कि परीक्षार्थी अपने घर पर किताब खोलकर स्नातक और स्नातकोत्तर के अंतिम वर्ष की परीक्षा दे सकते हैं जहां परीक्षा 1 से 18 अक्टूबर के बीच होगी.

15.  SBI अपने ग्राहकों को एटीएम फ्रॉड के बारे में अलर्ट करने के लिए एक नई सुविधा लेकर आया है जिसके तहत अब जब भी बैंक को खाताधारको के खाते के लिए बैलेंस पूछताछ या मिनी स्टटेमेंट की रिक्वेस्ट प्राप्त होगी, तो तुरंत बैंक की ओर से एक SMS  ग्राहक के मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा.

16.  भारत, इजराइल और अमेरिका ने विकास वाले क्षेत्रों और नेक्स्ट जनेरेशन की उभरती टेक्नोलॉजी में आपसी सहयोग से काम करना शुरू कर दिया है. एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए कहा कि तीनों देश 5G कम्युनिकेशन नेटवर्क पर भी मिलकर काम कर रहे हैं.

17. एक रिसर्च के मुताबिक ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सर्विस पर वीडियो देखने से भारतीयों को नींद की समस्या हो रही है और इसके साथ-साथ उनमें एक्टिव न रहने की समस्या भी बढ़ रही है.

18. भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर युवराज सिंह एक बार फिर से मैदान पर कमाल दिखाते हुए नज़र आ सकते हैं क्योकि युवराज सिंह ने इस साल ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग में खेलनी की इच्छा जाहिर की है.

19. बॉलीवुड की सदाबहार गायिका आशा भोसले आज  87 साल की हो गई हैं. उनका जन्म 8 सितंबर 1933 को महाराष्ट्र के सांगली में हुआ था. बॉलीवुड के बेशकीमती हीरे के पिता का नाम पंडित दीनानाथ मंगेशकर था.

20. बॉलीवुड अभिनेता शाहिद कपूर की पत्नी मीरा राजपूत का आज जन्मदिन है जहां इस मौक पर शाहिद ने अपनी पत्नी को खास अंदाज में विश किया है. आपको बता दे कि शाहिद कपूर ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम पर पत्नी मीरा राजपूत कपूर के जन्मदिन के मौके पर उनकी एक प्यारी तस्वीर शेयर की, जिसमें वो मल्टी कलर की ड्रेस में नजर आ रही हैं. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: