सुबह की ताजा ख़बरें . Morning News. 2nd August 2020

1.  5 अगस्त को होने वाले राम मंदिर भूमिपूजन कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेने के लिए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ आज एक बार फिर अयोध्या पहुंचेंगे. आपको बता दे कि अयोध्या में भूमि पूजन का उत्सव शुरू हो गया है और धार्मिक महत्व वाले अन्य नगरों में भी उत्सव की विशेष तैयारी है.

2. बिहार बोर्ड मैट्रिक की मार्कशीट, क्रॉस लिस्ट और प्रोविजनल सर्टिफिकेट छात्रों को 2 अगस्त से मिलने शुरू होंगे क्योकि बिहार बोर्ड ने सभी जिला शिक्षा कार्यालय को दस्तवेज भेज दिए हैं. गौरतलब है कि इंटर नामांकन में छात्रों को इन प्रमाणपत्रों की जरूरत होगी जहां इंटर नामांकन की प्रक्रिया बिहार में 4 अगस्त से शुरू होने जा रही है.

3. हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर रक्षाबंधन की पूर्व संध्या पर आज कार्यक्रम “म्हारी बात-म्हारे मनोहर के साथ”  कार्यक्रम के तहत वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये राज्य की 500 महिलाओं से संवाद करेंगे. सीएम ने ट्वीट करते हुए खुद अनुरोध किया है कि लोग इस कार्यक्रम से अधिक से अधिक संख्या में जुड़ें और महिला शक्ति का हौसला बढ़ाएं.

4. पश्चिम बंगाल में स्थित रामकृष्ण मठ और मिशन के अंतरराष्ट्रीय मुख्यालय बेलूर मठ ने घोषणा की कि कोरोना के बढ़ते मामले के मद्देनजर आज से उसके परिसर में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक रहेगी.

5. IPL संचालन परिषद के सदस्यों की आज बैठक होने जा रही है जिसमें UAE में टी20 लीग की मेजबानी के लिये जरूरी सरकारी मंजूरी की स्थिति के बारे में अपडेट किया जायेगा.  साथ ही बताया जा रहा है कि इस बैठक में स्वास्थ्य सुरक्षा के लिये फूलप्रूफ मानक परिचालन प्रक्रिया और चीनी प्रायोजकों के संबंध में चर्चा की जाएगी.

6. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने खादी ग्रामोद्योग आयोग द्वारा विकसित रेशम के चार मास्कों वाला गिफ्ट बॉक्स लांच किया है जिसकी कीमत 500 रुपये प्रति बॉक्स है. आपको बता दे कि रेशम के चार मास्कों वाला ये गिफ्ट बॉक्सृ अब दिल्ली-एनसीआर के सभी खादी ग्रामोद्योग आयोग के आउटलेट पर बिक्री के लिए उपलब्ध है.

7. वरिष्ठ पत्रकार एन. राम, पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण शौरी और वकील प्रशांत भूषण की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर कोर्ट की अवमानना कानून के प्रावधान को चुनौती दी गई है. आपको बता दे कि इस याचिका में इस प्रावधान को असंवैधानिक, अस्पष्ट और मनमाना करार देने की गुहार लगाई गई है औऱ साथ ही कानून को अभिव्यक्ति की आजादी के खिलाफ बताया गया है.

8. RSS के सरकार्यवाह सुरेश ने कहा अयोध्या में भगवान अयोध्या में भगवान श्रीराम के मंदिर का निर्माण केवल आस्था के एक केंद्र या एक और मंदिर की स्थापना नहीं, बल्कि देश की अस्मिता और मानव कल्याण से जुड़ा विषय है. गौरतलब है कि 5 अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर के भूमिपूजन का कार्यक्रम है जिसको लेकर देशभर में उत्साह है.

9.  एक अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक दिल्ली पुलिस ने 15 जून से 31 जुलाई के बीच मास्क नहीं पहनने, सार्वजनिक स्थानों पर थूकने और सामाजिक दूरी के नियमों का पालन नहीं करने के लिए दिल्ली में करीब एक लाख चालान जारी किए है. गौरतलब है कि दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने स्वास्थ्य, राजस्व और पुलिस अधिकारियों को शक्तियां दी थीं कि कोरोना रोकथाम नियमों की अनदेखी करने वालों पर वे एक हजार रुपये तक का जुर्माना लगाएं.

10. H1-B Visa के लिए बेसिक एप्लीकेशन फीस अब 21 फीसदी बढ़कर 460 डॉलर से 555 डॉलर हो जाएगी तो वहीं  L-1 Visa की बेसिक फीस भी 75 फीसदी बढ़कर 805 डॉलर होने जा रही है. आपको बता दे कि L-1 Visa का इस्तेमाल किसी कर्मचारी के इंट्रा-कंपनी ट्रांसफर में होता है और दोनों तरह के वीजा की ये एप्लीकेशन फीस इस साल अक्टूबर से लागू हो जाएगी.

11.  छत्तीसगढ़ सरकार ने भगवान राम से जुड़े स्थानों के महात्म को देखते हुए इन्हें पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने की पहल की है जहां इस योजना के पहले चरण में माता कौशल्या की जन्म स्थली चंदखुरी सहित आठ स्थानों को चुना गया है. आपको बता दे कि 138 करोड़ रपये की इस परियोजना के लिए सरकार 15 करोड़ रपये जारी भी कर चुकी है.

12. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  ‘स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2020’ के ग्रैंड फिनाले को संबोधित करते हुए कहा कि नई एजुकेशन पॉलिसी का जिक्र किया और कहा कि ये पॉलिसी, 21वीं सदी के नौजवानों की सोच, उनकी जरूरतें, उनकी आशाओं-अपेक्षाओं और आकांक्षाओं को देखते हुए बनाई गई है.

13. वित्त मंत्रालय ने जानकारी दी कि जुलाई महीने में कुल जीएसटी कलेक्शन 87,422 करोड़ रुपये  रहा जिसमें CGST  के तौर पर 16,147 करोड़ रुपये, स्टेट जीएसटी के तौर पर 21,418 करोड़ रुपये और IGST के तौर पर 42,592 करोड़ रुपये शामिल हैं.

14. चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. दरअसल, खबर है कि LAC पर तनातनी समाप्त करने के प्रयासों के बीच चीन ने उत्तराखंड के लिपुलेख दर्रे के पास अपने सैनिकों की एक बटालियन को तैनात कर दिया है. आपको बता दे कि वास्तविक नियंत्रण रेखा पर लद्दाख सेक्टर से बाहर ये उन स्थानों में से एक है, जहां पिछले कुछ हफ्तों में चीनी सैनिकों की आवाजाही देखी गई है.

15. रेलवे बोर्ड के चैयरमैन विनोद कुमार यादव ने एक निजी चैनल से खास बातचीत के दौरान बताया कि लॉकडाउन के बाद सामान्य पैसेंजर ट्रेनों के समय में बदलाव होगा जहां रेल मंत्रालय ने नया टाइम टेबल तैयार किया है. उन्होने बताया कि नए टाइम टेबल में पैसेंजर कॉरीडोर अलग से तय होगा और एक समय अंतराल में सिर्फ पैसेंजर ट्रेन चलेगी.

16. केंद्र सरकार जल्द ही नई पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइज पॉलिसी लेकर आएगी, जिसमें रणनीतिक क्षेत्रों को परिभाषित किया जाएगा. आपको बता दे कि इन सेक्टर्स में चार से अधिक पीएसयू कंपनियां नहीं होंगी.

17. सुंशात सिंह राजपूत केस को लेकर बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि सुशांत के पिता ने FIR दर्ज कराई है औऱ बिहार पुलिस की टीम मुंबई में है. उन्होने आगे कहा कि हम सुप्रीम कोर्ट के आदेश की इंतजार कर रहे हैं और सुशांत को न्याय दिलाने के लिए जो भी करना पड़े बिहार पुलिस करेगी.

18. राजस्थान में जारी राजनीतिक हलचल के बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत नें कहा कि राजस्थान में जो लोग सरकार को अस्थिर करने की साजिश में लगे थे, वे अगर आलाकमान के पास अपनी चूक स्वीकारते हैं और आलाकमान की ओर से उन्हें माफी मिल जाती है तो मैं भी उन्हें गले लगा लूंगा. उन्होने आगे कहा कि बीजेपी चुनी हुई सरकारों को गिराने के खेल में लगी है.

19. झारखंड की राजधानी रांची में कोरोना के तेज प्रसार को देखते हुए रिम्स में आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव का वार्ड बदलने की तैयारी की जा रही है जहां उन्हें पेइंग वार्ड से अस्पताल परिसर में ही स्थित रिम्स निदेशक के बंगले में शिफ्ट किया जाएगा. 

20. यूपी मे कोरोना के मामलों पर नियंत्रण लगाने के लिए राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है. इसी बीच सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोरोना के मुद्दे पर टीम 11 के साथ समीक्षा बैठक की जिसमें उन्होने राज्य में प्रतिदिन एक एक लाख कोरोना टेस्ट करने के निर्देश दिए है.

21. उत्तराखंड के उत्तरकाशी वन प्रभाग क्षेत्र में देश का पहला स्नो लैपर्ड कंजर्वेशन सेंटर बनेगा जहां मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने वन मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत और वन विभाग के अधिकारियों के साथ इस संबंध में बैठक की है. साथ ही मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राज्य में हिम तेंदुओं की गणना के भी निर्देश दिए हैं.

22. छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल ने चार अगस्त से हाई कोर्ट में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए नियमित सुनवाई का आदेश जारी कर दिया है. आपको बता दे कि कोरोना को देखते हुए जरूरी सावधानी के साथ वर्चुअल कोर्ट में सुनवाई की व्यवस्था की गई है.

23. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कृषि विज्ञान केंद्रों की 27 वीं जोनल कार्यशाला के समापन समारोह कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आव्हान पर भारत को आत्मनिर्भर बनाने में भी गांव और किसानों की अग्रणी भूमिका रहेगी. उन्होने आगे कहा कि कृषि विज्ञान केंद्र की भूमिका एक कृषि कोतवाल की है.

24. जम्मू कश्मीर में सरकारी सेवा में उत्कृष्ट कार्य और ईमानदारी के लिए स्वतंत्रता दिवस पर अब मुख्यमंत्री गोल्ड मेडल नहीं, बल्कि उपराज्यपाल अवार्ड दिया जाएगा. आपको बता दे कि सामान्य प्रशासनिक विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है.

25.  महाराष्ट्र के ठाणे जिले में कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए कंटेनमेंट जोन में जारी लॉकडाउन को 31 अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया गया है. आपको बता दे कि महराष्ट्र में कोरोना के मरीजों की संख्या 4 लाख के पार कर गई है जिसने राज्य की उद्व सरकार की चिंता बढ़ा दी है.   

26. मध्यप्रदेश के सिंगरौली से हमारे संवादाता संजय भारती बता रहे है कि एनसीएल नेहरू शताब्दी चिकित्सालय में एक कोरोना मरीज ने अस्पताल की व्यवस्था को लेकर सवाल खड़े किए है औऱ वीडियो जारी कर मीडिया के माध्यम से मदद की लगाई गुहार लगाई है. इस कोरोना मरीज का कहना है कि उन्हें समय पर खाना भी नहीं दिया जा रहा है और यहां के स्टाफ का उनके प्रति बर्ताव काफी बुरा है.

27.  मध्यप्रदेश के छतरपुर से हमारे संवादाता हेमंत कुमार श्रीवासत्व बता रहे है कि छतरपुर के लवकुशनगर में  चार कोरोना मरीज ठीक होकर घर लौटे जिन्हें लवकुशनगर बीएमओ के डॉ. एसपी शाक्यवार की टीम ने पुष्प देकर विदा किया.  

28.  हिमाचल के सोलन से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि जिला दण्डाधिकारी सोलन के.सी.चमन ने 3 अगस्त को रक्षाबन्धन के त्यौहार के मद्देनजर आज जिले के उन क्षेत्रों में भी बाज़ार खुले रखने के सम्बन्ध में आदेश जारी किए हैं जहां रविवार को बाजार बन्द रहते हैं.

29.   हिमाचल के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने कांग्रेस मुख्यालय में पत्रकार वार्ता के दोरान राज्य की भाजपा सरकार पर कानून के दोहरे मापदंड अपनाने का आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार अपने लोगों पर तो सोशल डिस्टेसिंग की अनदेखी किए जाने पर कोई मामला दर्ज नहीं करती है जबकि कांग्रेस पर पुलिस द्वारा मामलें बनाए जा रहें है.

30. मध्यप्रदेश के सिंगरौली से हमारे संवादाता संजय भारती बता रहे है कि नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के जयंत क्षेत्र द्वारा कोरोना से निपटने हेतु नियुक्त की टीम से सिंगरौली कलेक्टर राजीव रंजन मीणा ने मुलाकात की. इस दौरान उन्होने टीम द्वारा किये जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए जन जागरण और सेनिटाइजेश के कार्य को इसी तरह जारी रखने के लिए टीम को प्रत्साहित किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: