सुबह की ताजा खबरें. Morning News 21st September 2020

1.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बिहार में सड़क और पुल से जुड़ी बहुप्रतीक्षित सात योजनाओं का वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शिलान्यास करेंगे जहां इन योजनाओं की कुल लागत 14 हजार, 287.85 करोड़ रुपये है. गौरतलब है कि बिहार विधानसभा चुनाव के नजदीक आते ही बिहार में नई परियोजनाओं  की घोषणा और शिलान्यास का दौर चल पड़ा है.

2. कोरोना के कारण बीते पांच से अधिक महीनों से बंद स्कूल आज से फिर खुलने जा रहे हैं जहां केंद्र सरकार की ओर से जारी दिशा निर्देशों के तहत 21 सितंबर से 9वीं से लेकर 12वीं के बच्चों के लिए स्कूल खोले जाने को लेकर छूट दी गई है. आपको बता दे कि फिलहाल सिर्फ उन्हीं स्कूलों को खुलने की इजाजत है जो कंटेनमेंट जोन में नहीं हैं. हालांकि, यह पूरी तरह से अभिभावकों पर निर्भर करेगा की वो अपने बच्चों को स्कूल भेजना चाहते हैं या नहीं।

3.  दुनिया के सात अजूबों में शुमार ताजमहल और आगरा का किला छह महीने बाद आज से फिर से खुलने जा रहा है जहां कोरोना के कारण इन जगहों को बंद कर दिया गया था. आपको बता दे कि ASI  के अधिकारियों ने पर्यटन स्थलों को फिर से खोलने के लिए सभी आवश्यक इंतजाम कर लिए हैं.

4.  भारतीय रेलवे आज से देश के विभिन्न रूट्स पर 40 क्लोन ट्रेनें चलाने जा रहा है जहां इस खबर से रेल यात्रियों ने राहत की सांस ली है. आपको बता दे कि ये क्लोन ट्रेनें वर्तमान में चल रही श्रमिक स्पेशल ट्रेन व अन्य स्पेशल ट्रेनों के अतिरिक्त होंगी.

5. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कोरोना के बढ़ते मामले के मद्देनजर आज 21 सितंबर की रात 9:00 बजे से 28 सितंबर की रात 12:00 बजे तक पूर्ण लॉकडाउन लगने जा रहा है जहां जिला प्रशासन ने रायपुर को पूर्ण कंटेंटमेंट जोन घोषित कर दिया है.  

6. एक रिसर्च में सामने आया है कि सामान्य घरेलू कपड़ों से बने मास्क भी कोविड -19 के प्रसार को रोकने में मदद करते हैं. शोधकर्ताओं ने पाया है कि ये मास्क उन ड्रॉपलेट्स को रोकने में काफी प्रभावी हैं जो बोलने, खांसने और छींकने से रिलीज हो सकती हैं.

7.  राज्यसभा में कल विपक्ष के हंगामे को लेकर को लेकर राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू के आवास पर उच्च स्तरीय बैठक हुई जहां बैठक में उप सभापति हरिवंश, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और प्रह्लाद जोशी भी मौजूद थे.

8. NGT ने कहा है कि पोल्ट्री फार्म से प्रदूषण होता है और उन्हें नियमों से छूट नहीं दी जा सकती. साथ ही NGT  ने निर्देश दिया है कि वे पोल्ट्री फार्म को ‘हरित श्रेणी’ उद्योग में वर्गीकृत करने और विभिन्न कानूनों के तहत उन्हें मिली छूट के दिशानिर्देशों को फिर से जारी करे.

9.  पूर्वी लद्दाख में अप्रैल महीने से भारत-चीन के बीच जारी मामले के मध्य भारतीय सेना ने  LAC पर छह नई अहम चोटियों पर अपना कब्जा जमा लिया है. आपको बता दे कि इससे चालबाज चीन को झटका लगा है और भारत को बढ़त हासिल हो गई है.

10. लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान ने बिहार विधानसभा चुनाव के लिए अपनी पार्टी के संभावित प्रत्याशियों के नाम एक भावुक पत्र लिखा है जहां पत्र में चिराग पासवान ने फिलहाल बिहार नहीं आ पाने की अपनी विवशता की जानकारी दी है. साथ ही चिराग पासवान ने ये साफ किया है कि अब तक बिहार में एनडीए के साथियों से सीटों के तालमेल और बिहार के भविष्य को लेकर कोई बातचीत नहीं हुई है.

11.  राज्यसभा में रविवार को हंगामे के बीच दो कृषि विधेयक पास होने के बाद विपक्षी सांसदों ने राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश कर दिया है. कांग्रेस के राज्यसभा सांसद अहमद पटेल ने कहा कि उप सभापति लोकतांत्रिक परंपराओं की रक्षा करनी चाहिए, लेकिन इसके बजाय, उनके रवैये ने लोकतांत्रिक परंपराओं और प्रक्रियाओं को नुकसान पहुंचाया है इसलिए हमने उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने का फैसला किया है.

12.  लोकसभा में डीएमके सांसद दयानिधि मारन ने कोरोना के मुद्दे पर केंद्र की मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि सरकार में बैठे किसी व्यक्ति में ये साहस नहीं है कि वे प्रधानमंत्री से कह सके कि आप गलत कर रहे हैं और गलत नीतियां अपना रहे हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि ये केंद्र का लापरवाही भरा दृष्टिकोण था, जिससे देश में कोरोना अपने चरम पर पहुंच गया है.

13. कृषि बिल 2020 के राज्यसभा से पास होने पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने खुशी जताते हुए कहा कि इससे किसान अपनी मर्जी के मालिक होंगे, उन्हें अपने उत्पादों की बिक्री की आजादी और बिचौलियों के चंगुल से मुक्ति मिलेगी.

14. देश के 50 करोड़ संगठित और असंगठित क्षेत्र के मजदूरों और कामकाजी लोगों के लिए केंद्र सरकार  ने बड़ा फैसला लिया है. दरअसल, मोदी सरकार ने 44 श्रम कानूनों में बड़ा बदलाव करते हुए सिर्फ 4 श्रम कोड बनाए हैं. इसके साथ ही सरकार ने 12 कानूनों को रद्द करते हुए पुराने 44 में से 3 कानूनों को नए श्रम कोड में शामिल किया है.

15. मध्यप्रदेश में 28 सीटों पर उपचुनाव होने वाले हैं, ऐसे में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ दिल्ली पहुंच गए हैं. ऐसा माना जा रहा है कि कमलनाथ 28 सीटों में से 13 सीटों के उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा करेंगे.

16. कृषि विधेयक के कारण रविवार का दिन संसद में काफी हंगामेदार रहा जहां कृषि बिल पर विपक्षी नेताओं द्वारा नारेबाजी की गई और कागज फाड़े गए. वहीं अब ऐसा बताया जा रहा है कि इन नेताओं के खिलाफ अब कड़ी कार्रवाई किए जाने की संभावना है.

17. दिल्ली बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कोरोना के मुद्दे पर दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार को घेरते हुए कहा कि कोरोना को फैलने से रोकने में नाकाम केजरीवाल सरकार  फिर से भय फैलाने की कोशिश कर रही है. आपको बता दे कि दिल्ली में कोरोना के मामलों में फिर से तेजी देखने को मिल रही है.

18. आम आदमी पार्टी अब हिमाचल में सियासी जमीन तलाश कर रही है जहां शिमला में आम आदमी पार्टी की एक बैठक हुई.  आपको बता दे कि  इस बैठक में हिमाचल प्रदेश के प्रभारी रत्नेश गुप्ता और दिल्ली के पटेल नगर विधानसभा क्षेत्र से विधायक राजकुमार आनंद विशेष रूप से मौजूद रहे.

19.  प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने एक बार फिर बड़ा बयान दिया है. दरअसल, रविवार को इटावा पहुंचे से शिवपाल सिंह यादव ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश में कोरोना के इस दौर में जब लोगों की सेवा करना चाहिए तब भ्रष्टाचार हो रहा है. उन्होंने कहा कि कोरोना के इस समय में स्वास्थ्य विभाग में जमकर कमीशनखोरी हो रही है.

20.  महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, उनके बेटे आदित्य ठाकरे और एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले फिलहाल मुश्किल में घिरती दिख रही हैं. दरअसल, इन सभी नेताओं पर चुनावी हलफनामे में संपत्ति और देनदारी की गलत जानकारी देने का आरोप है जहां इस मामले की गंभीरता को देखते हुए चुनाव आयोग ने इसकी जांच सीबीडीटी को सौंप दी है.

21.  यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के आदेश पर राज्य के 45,000 बेसिक शिक्षकों के एक जिले से दूसरे जिले में तबादलों के निर्देश दिए गए हैं. आफको बता दे कि इसमें महिलाओं, दिव्यांगों व सैनिक परिवारों की महिलाओं को विशेष प्राथमिकता दी गई है.

22.  यूपी के  नोएडा के साइबर थाना पुलिस ने फर्जी कॉल सेंटर बनाकर देशभर में पांच लाख लोगों से एक अरब रुपये से ज्यादा की ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है. आपको बता दे कि पुलिस ने नौकरी और लोन दिलाने का झांसा देने वाले पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

23. बिहार विधानसभा चुनाव नजदीक आते ही राज्य में नेताओं ने एकदूसरों को घेरने का सिलसिला शुरू कर दिया है. इसी कड़ी में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने बिहार की नीतिश सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार बताए कि आखिर राज्य में युवाओं को नौकरी क्यों नहीं दी जा रही है. तेजस्वी ने आगे कहा कि सरकार बताएं कि राज्य में 15 सालों में कितने उद्योग लगाए ?

24.   उत्तराखण्ड के सीएम  त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि ये समस्या को अवसर में बदलने का समय है. युवाओं को चाहिए कि वे छोटी छोटी नौकरियों के लिए उत्तराखंड से पलायन न करें बल्कि एग्री बिजनेस ग्रोथ सेंटर से जुड़कर आजीविका के लिए अपनी आमदनी बढ़ाएं.

25.  केंद्र सरकार ने झारखण्ड सरकार को डीवीसी से खरीदी गई बिजली का 5608.32 करोड़ रुपये का बकाया 15 दिन में चुकाने के लिए नोटिस दिया है. आपको बता दे कि समय की उलटी गिनती 11 सितंबर को नोटिस जारी होने के दिन से शुरू हो गई है.

26. मध्य प्रदेश में शासकीय और निजी स्कूल आज से आंशिक रूप से खोल दिए जाएंग,  हालांकि कक्षाएं नहीं लगाई जाएंगी, लेकिन 9वीं से 12वीं तक के छात्र परिजन की अनुमति के बाद थोड़े समय के लिए स्कूल आ सकेंगे. वहीं शिक्षकों को अब नियमित रूप से स्कूल आना होगा.

27.  यूपी के कुलपहाड़ महोबा से हमारे संवादाता राहुल अग्निहोत्री बता रहे है कि समाजवादी पार्टी की जिला स्तरीय बैठक नगर के रंगरानी पैलेस में सम्पन्न हुई, जिसमें जिलाध्यक्ष प्रान सिंह यादव द्वारा कुलपहाड़ नगर अध्यक्ष के पद पर मुकेश कुमार चौबे उर्फ हल्के भैया को मनोनीत किया गया तथा उपाध्यक्ष पद पर देवेन्द्र अग्रवाल को बनाया गया.

28. मध्यप्रदेश के बीना से हमार संवादाता संजय भारती बता रहे है कि नॉर्दर्न कोलफील्डस लिमिटेड के बीना क्षेत्र के अर्न्तगत आने वाली प्रेरणा महिला समिति के सौजन्य से समिति अध्यक्षा अनीता गोडसे के मार्गदर्शन में मेधावी एवं आर्थिक रुप से कमज़ोर 6 बच्चों की पूरे वर्ष की फीस जमा की गई है.

29. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता पुष्पेंद्र तिवारी बता रहे है कि महोबा में नवागन्तुक आईएएस सत्येंद्र कुमार ने कलेक्ट्रेट भवन स्थित जिला कोषागार में एडीएम आरएस वर्मा एवं सीडीओ हीरा सिंह की उपस्थिति में जिला मजिस्ट्रेट महोबा का चार्ज ग्रहण किया. इस दौरान श्री कुमार ने कोषागार के विभिन्न पटलों सहित  कलेक्ट्रेट भवन कार्यालय का भ्रमण किया तथा जनपद में बारे में सीडीओ, एडीएम व उपजिला मजिस्ट्रेटों से पूछताछ की.

30. पश्चिम बंगाल से हमारे संवादाता बता रहे है कि कलकत्ता विश्वविद्यालय ने स्नातक और परास्नातक के अंतिम सेमेस्टर के विद्यार्थियों को घर से ऑनलाइन परीक्षा के लिए तीन घंटे का समय देने का निर्णय लिया है. गौरतलब है कि पहले इस परीक्षा के लिए 24 घंटे का समय देने की घोषणा की गई थी. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: