दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News, 21st September 2020

1.  भारत और चीन के बीच जारी सीमा मामले को लेकर आज लद्दाख के मोल्डो में कमांडर स्तर की छठी बैठक जारी है जहां इस बैठक में पहली बार विदेश मंत्रालय से एक संयुक्त सचिव-रैंक के अधिकारी भी शामिल हो रहे हैं.

2. संयुक्त राष्ट्र के 75वर्ष पूरे होने पर आयोजित विशेष सत्र को आज मध्यरात्रि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करेंगे. आपको बता दे कि ये बैठक न्यूयॉर्क में भारतीय समयानुसार शाम 6:30 बजे शुरू होगी जहां इस सत्र में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का भी संदेश होगा.

3. रविवार को कृषि विधेयकों पर चर्चा के दौरान टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने उपसभापति के सामने रूल बुक फाड़ दी थी कांग्रेस और आम आदमी पार्टी सांसद वेल में पहुंच गए थे. वहीं, आज इस पर कार्रवाई करते हुए आठ सांसदों को राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया है.

4. भारत ने मालदीव को कोरोना के कारण प्रभावित हुई अर्थव्यवस्था से निपटने के लिए 25 करोड़ डॉलर की वित्तीय सहायता प्रदान की है, जहां इस सहायता के लिए मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सालेह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया है.

5. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है, जहां   पिछले 24 घंटे में कोरोना के 43,96,399 मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 86961 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 54. 87 लाख से अधिक हो गई है.

6.  केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी ने आज राज्यसभा में लिखित जवाब में कहा कि ‘एक जनवरी 2020 से 31 जुलाई 2020 के बीच नई दिल्ली में सांसदों के फ्लैटों/ बंगलों में चोरी और अन्य मामले की 13 घटनाएं हुईं है जहां दिल्ली पुलिस ने मामले को नियंत्रित करने के लिए ठोस उपाय किए हैं.

7. पिछले सप्ताह प्याज की कीमतों में इजाफा होने के बाद केंद्र सरकार ने इसके निर्यात पर रोक लगा दिया था, लेकिन इस बीच सूत्रों का कहना है कि  अब कुछ पड़ोसी देशों में इसकी सप्लाई एक बार फिर शुरू हो सकती है जहां इसमें बांग्लादेश का भी नाम शामिल है.

8. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जल्द ही नीट परीक्षा 2020 के परिणामों की घोषणा कर सकता है. गौरतलब है कि नीट परीक्षा 2020, 13 सितंबर को आयोजित की गई थी जिसमें 15 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने भाग लिया था.

9.  भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश समेत कुछ और स्थानों पर लोगों को उमसभरी गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है. क्योंकि 23 और 24 सितंबर को इन राज्यों में बारिश होने का पूर्वानुमान जारी किया गया  है.

10. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्द्धन ने कहा कि भारत में कारोना के ‘स्ट्रेन’ में कोई बड़ा या महत्वपूर्ण बदलाव नहीं पाया गया है. ICMR कोविड-19 का पता लगाने के लिए लार आधारित जांच कराने के विषय में सजगता से इसकी पड़ताल कर रहा है.

11. सरकार ने संसद को बताया है कि बिजली वितरण करने वाली कंपनियों को उनके बकाये का भुगतान करने के लिए 70,590 करोड़ रुपये का ऋण दिया गया है. गौरतलब है कि वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने नकदी संकट से जूझ रही इन कंपनियों को उनके बकाया बिल चुकाने के लिए इस साल मई में 90,000 करोड़ रुपये देने की घोषणा की थी.

12.  राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने उपसभापति हरिवंश नारायण के खिलाफ विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव को आज खारिज कर दिया और कहा कि प्रस्ताव उचित प्रारूप में नहीं था. आपको बता दे कि ये अविश्वास प्रस्ताव 12 विपक्षी दलों के 100 सांसदों द्वारा पेश किया गया था. 

13. आज डीजल की कीमतों में 15 पैसे की कमी आई है जिससे दिल्ली में डीजल 71.43 रुपये प्रति लीटर पर आ गया है. वहीं पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव न आने के कारण दिल्ली में आज एक लीटर पेट्रोल की कीमत 81.14 रूपये है.

14. करीब छह महीने के लंबे इंतजार के बाद आज सुबह आगरा में ताजमहल फिर से खुल गया जहां सुबह सूर्योदय के समय ताजमहल खुलने पर सैलानियों ने ताज का दीदार किया और लोग इस दौरान काफी उत्साहित नजर आए.

15. हिमाचल प्रदेश की पंचायतीराज संस्थाओं की वोटर लिस्ट में आज साढ़े तीन लाख नए वोटर  शामिल होंगे. आपको बता दे कि हिमाचल चुनाव आयोग के आदेश पर आज 2800 पंचायतों की विशेष बैठक होने जा रही है.

16. हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जिस दिन अन्नदाताओं को उनकी फसल का एमएसपी देने की व्यवस्था पर कोई आंच आएगी, उसी दिन वे अपना पद छोड़ देंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि नए कृषि विधेयकों में कहीं भी फसलों के एमएसपी को समाप्त करने की बात नहीं कही गई है.

17. छत्तीसगढ़ में कोरोना के दौरान छात्रों के निजी स्कूलों को छोड़ने की रिपोर्ट सामने आई है जहां इसके लिए सीएम भूपेश बघेल ने कलेक्टरों और जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया है कि मामले के बारे में जानकारी प्राप्त करें और समाधान के लिए उचित उपाय अपनाएं.

18. मध्यप्रदेश विधानसभा का एक दिवसीय सत्र आज से शुरू हो गया है जहां इस सत्र में पक्ष-विपक्ष के 61 सदस्यों और मंत्रियों के बैठने की व्यवस्था की गई है.  जानकारी के मुताबिक आज के एक दिवसीय सत्र में बीते दिनों आए छह अध्यादेश रखे जाएंगे.

19. बिहार में लंबे समय से विश्विद्यालयों में सहायक प्राध्यापक के खाली पड़े पदों को शीघ्र ही भरा जाएगा. दरअसल, राज्य के 13 विश्वविद्यालयों में कुल 52 विषयों के 4638 रिक्त पदों पर सहायक प्राध्यापकों की नियुक्ति को लेकर शिक्षा विभाग ने विश्वविद्यालय सेवा आयोग को सिफारिश भेज दी है.

20. EPFO से जुलाई में शुद्ध रूप से जुड़ने वाले अंशधारकों की संख्या बढ़कर 8.45 लाख पहुंच गई है, जबकि जून 2020 में यS आंकड़ा 4.82 लाख था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: