दिनभर की बड़ी खबरें. 21st September 2020

1.  पाकिस्तान के पीएम इमरान खान के खिलाफ पाकिस्तान की विपक्षी पार्टियां एकजुट हो गई हैं जहां इसी बीच विपक्षी पार्टियों ने मिलकर पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में एक कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया है. ऐसा कहा जा रहा है कि इस कार्यक्रम के आयोजन के बाद इमरान खान सरकार के खिलाफ देशव्यापी विरोध प्रदर्शन शुरू हो सकता है.

2.  अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव में फ्लोरिडा और टेक्‍सास में रिप्ब्लिकन पार्टी के प्रत्‍याशी डोनाल्‍ड ट्रंप और डेमो‍क्रेटिक उम्‍मीदवार जो बिडेन के बीच कड़ा मुकाबला होने की उम्‍‍‍‍‍मीद है. दरअसल, सीबीएस न्यूज बैटलग्राउंड ट्रैकर पोल द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक फ्लोरिडा में डेमोक्रेटिक प्रत्‍याशी बिडेन दो अंक की बढ़त बनाए हुए हैं, जबकि इसके उलट टेक्‍सास में रिपब्लिकन प्रत्‍याशी ट्रंप को दो अंको की बढत मिली हुई है.

3. प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी ने आज बिहार में 9 राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास तथा राज्य के 45,945 गांवों को ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क से जोड़ने वाली सेवा ‘घर तक फाइबर प्रोजेक्ट’ का उद्घाटन किया है. इस दौरान उन्होने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में मजबूती से काम करने वाले देशों ने ही प्रगति की है.

4.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर किसानों से कहा है कि कृषि विधेयकों को लेकर भ्रम फैलाया जा रहा है, जो कि गलत है. उन्होने आगे कहा कि ये कानून कृषि मंडियों के खिलाफ नहीं हैं और कृषि मंडियों में जैसे काम पहले होता था, वैसे ही आगे भी होता रहेगा.

5.  अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर घोटाला मामले में CBI ने संदीप त्यागी, राजीव सक्सेना और अगस्ता वेस्टलैंड अंतरराष्ट्रीय के निदेशक जी सपोनारो समेत 11 लोगों को आरोपी बनाया है. गौरतलब है कि इससे पहले सीबीआई ने अपना आरोप पत्र  विशेष अदालत में दायर किया था, जिसमें 15 लोगों के नाम लिखे थे.

6.  भारत में कोरोना वैक्सीन को तैयार करने के लिए वैज्ञानिक दिन-रात मेहनत कर रहे हैं जहां इसी बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने बताया है कि भारत में कोरोना के खिलाफ चार वैक्सीन पूर्व-नैदानिक परीक्षण के उन्नत चरणों में हैं.

7.  केंद्रीय गृह राज्यमंत्री  जी किशन रेड्डी ने आज राज्यसभा में कहा कि दिल्ली के निजामुद्दीन क्षेत्र में मार्च के दौरान तबलीगी जमात के कार्यक्रम में हुए लोगों के एकत्रित होने के कारण कोरोना कई व्यक्तियों तक फैला. साथ ही उन्होने ये भी कहा कि दिल्ली पुलिस ने तबलीगी जमात के 233 सदस्यों को गिरफ्तार किया तथा 29 मार्च से संगठन के मुख्यालय से 2,361 लोगों को निकाला गया है.

8. भारतीय नौसेना विमानन के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है क्योकि इतिहास में पहली बार दो महिला अधिकारियों को HELICOPTER  STREAM में ऑब्जर्वर के पद में शामिल होने के लिए चुना गया है. आपको बता दे कि यह कदम लैंगिक समानता की ओर एक बड़ा कद माना जा रहा है.

9.  केंद्र सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि पूर्वोतर के राज्यों के कुछ हिस्सों में जाने के लिए जरूरी इनर लाइन परमिट को हटाने का कोई प्रस्ताव नहीं है. यानि सरकार के जवाब से साफ है कि इन राज्यों के संबंधित हिस्सों में जाने के लिए भारतीयों को भी इनर लाइन परमिट लेना जरूरी रहेगा.

10.  सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को उनके द्वारा जारी किए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट को लेकर जरूरी सलाह देते हुए कहा है कि अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट जारी करते वक्त उसके पहले पृष्ठ पर 19 सितंबर 1949 को सड़क यातायात को लेकर हुए अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन पर मुहर जरूर लगाएं.

11. यूपी सरकार ने आज राज्य में दो आईपीएस व तीन पीसीएस अफसरों के तबादले कर दिए है जहां सोनम कुमार को अपर पुलिस अधीक्षक, गोरखपुर का कार्यभार सौंपा गया है. आपको बता दे कि वहीं इसके पहले वो अपर पुलिस उपायुक्त, लखनऊ के पद पर तैनात थे.

12. नए कृषि कानून की असहमति में 25 सितंबर को 180 संगठनों के बुलाए गए भारत बंद में हरियाणा के किसान भी शामिल होंगे जहां भारतीय किसान यूनियन हरियाणा के अध्यक्ष गुरनाम सिंह चढूनी व प्रेस प्रवक्ता राकेश बैंस ने इसकी पुष्टि की है.

13. आज राज्यसभा से विपक्षी दलों के 8 सांसदों को निलंबित किए जाने को लेकर पश्चिम बंगाल की सीएम  ममता बनर्जी ने कड़ा एतराज जताते हुए कहा कि किसानों के हितों की रक्षा के लिए आवाज उठाने वाले 8 सांसदों का निलंबन दुर्भाग्यपूर्ण है और ये कदम सरकार की मानसिकता को दर्शाता है कि वे लोकतांत्रिक मानदंडों और सिद्धांतों का सम्मान नहीं करते हैं.

14.  जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति एक एतिहासिक दस्तावेज ही नहीं, बल्कि ये बच्चों, अध्यापकों और शिक्षा विशेषज्ञों की आकांक्षाओं का प्रतिबिंब है. साथ ही उन्होने कहा कि इसका मकसद भविष्य की चुनौतियों का सामना करना है.

15. HCL Technologies ने आज कहा कि वो ऑस्ट्रेलियाई IT समाधान कंपनी डीडब्ल्यूएस का अधिग्रहण करेगी. बताया जा रहा है कि इस कदम से कंपनी को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बाजारों में अपनी स्थिति मजबूत करने में मदद मिलेगी.

16. गूगल पे ने आज अपने प्लेटफॉर्म पर “टोकनाइजेशन” को लागू करने की घोषणा की, जिसके जरिए उपयोगकर्ता अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का सुरक्षित रूप से इस्तेमाल कर सकेंगे.

17.   एक रिसर्च के मुताबिक, रोजाना ग्रीन-टी का सेवन करने से दिमाग शांत होता है औऱ इसमें मौजूद तत्व ब्रेन सेल्स और टिशूज को रिलैक्स कर मानसिंक तनाव को कम करने में मदद करते है.

18. IPL- 2020  में सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला रॉयल चेलेंजर्स बैंगलौर से होने जा रहा है. आपको बता दे कि इन दोनों ही टीमों ने आज के मुकाबले के लिए नेट पर जमकर पसीने बहाए है और ये मुकाबला काफी रोमांचक होने की उम्मीद की जा रही है.  

19.  छह महीने के लंबे ब्रेक के बाद अभिनेता अभिषेक बच्चन ने भी अपनी आने वाली फिल्म ‘द बिग बुल’ का निर्माण कार्य शुरू कर दिया है, जहां उन्होंने खुद अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक वीडियो संदेश जारी कर इस बात की जानकारी दी है.

20.  कोरोना के इस दौर में 72वें एमी अवॉर्ड्स की घोषणा हो गई है जहां कोरोना के मद्देनजर अवॉर्ड्स फंक्शन वर्चुअली हुआ. आपको बता दे कि “एमी अवार्डस” अमेरिकी टीवी वर्ल्ड के सबसे पॉपुलर अवॉर्ड्स में शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: