सुबह की ताजा खबरें. Morning News 5th September 2020

1.  आज शिक्षक दिवस है जहां आज के दिन स्टूडेंट्स अपने-अपने तरीके से शिक्षकों के प्रति प्यार और सम्मान जाहिर करते हैं. गौरतलब है कि भारत के भूतपूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन भारत में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है.

2. काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन ओडिशा आज कक्षा 12वीं के आर्टस फैक्लटी का रिजल्ट जारी करेगा.  ऐसे में जो स्टूडेंट्स इस परीक्षा के लिए शामिल हुए हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट orissaresults.nic.in और पर जाकर ऑनलाइन रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

3. मध्यप्रदेश में एक बार फिर बसों के संचालन को लेकर राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लिया है जिसके तहत आज से मध्यप्रदेश में सभी रुट पर बसों का संचालन शुरू हो जाएगा. आपको बता दे कि बसें सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक चलेंगी और बस स्टैंड पर सैनिटाइजर उपलब्ध रहेगा.

4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि महिला पुलिस अधिकारी जम्मू-कश्मीर में बच्चों की माताओं से जुड़ सकती हैं और युवाओं को गलत राह पर जाने से रोकने में अहम भूमिका निभा सकती हैं. आपको बता दे कि पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी में आईपीएस प्रोबेशनरों के 2018 बैच को संबोधित करते हुए ये बात कही.

5. देशभर में बढ़ते कोरोना मामले का असर लोकसभा और राज्यसभा के मानसून सत्र पर भी दिखाई दे रहा है. इसी बीच सांसदों के लिए विशेष गाइडलाइंस जारी की गई हैं जिसके तहत सभी सांसदों को कोरोना टेस्ट कराना होगा और बिना कोरोना रिपोर्ट के सांसदों को संसद में एंट्री नहीं दी जाएगी.

6. भारत की पहली बुलेट ट्रेन Bullet Train मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलने वाली है जहां इस 508 किलोमीटर लंबे रूट पर दिसंबर 2023 से देश की पहली बुलेट ट्रेन शुरू करने की सरकार की योजना है. वहीं बताया जा रहा है कि इस ट्रेन की खासियत ये होगी कि ये समुद्र के नीचे से भी गुजरेगी.

7. कांग्रेस ने रेलवे समेत कई सरकारी विभागों में भर्तियों में ‘विलंब’ और बेरोजगारी की स्थिति को लेकर केंद्र सरकार को घेरते हुए सवाल किया कि, जब लोगों को भर्ती ही नहीं किया जाना था तो फिर लोकसभा चुनाव से कुछ महीने पहले हजारों रिक्तियों की अधिसूचना क्यों जारी की गई ?

8. भारतीय रेलवे ट्रेनों की टाइमिंग को लेकर बड़ा सुधार करने जा रहा है जहां इसके लिए रेलवे ने ‘ज़ीरो बेस्ड’ टाइम टेबल तैयार किया है. बताया जा रहा है कि ये टाइम टेबल सामान्य ट्रेनों के शुरू होते ही लागू किया जाएगा.

9. सोशल मीडिया कंपनी Instagram ने भारत में अपने खास फीचर ‘Reels’ के लिए अलग से टैब लॉन्च किया है जहां अब यूजर्स ‘Reels’ के टैब पर जाकर आसानी से शॉर्ट-वीडियो देख सकते हैं. कंपनी का कहना है कि हमने यूजर्स की रुचि और क्रिएटिविटी को देखते हुए इस फीचर के लिए अलग से टैब जारी किया है.

10. WHO ने अब कोरोना वैक्सीन को लेकर फिर से नया बयान जारी किया है जिसके मुताबिक कोरोना वैक्सीन अगले साल के मध्य तक नहीं बनेगी. डब्ल्यूएचओ के प्रवक्ता मार्गरेट हैरिस ने कहा कि अब तक उन्नत नैदानिक परीक्षणों में से जितनी भी दवा कंपनियां वैक्सीन बना रही हैं, उनमें से कोई भी अभी तक कम से कम 50 प्रतिशत के स्तर पर खरी नहीं उतरी है.

11. पीएम नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के खिलाफ सोशल मीडिया पर कथित रूप से घृणा संदेश पोस्ट करने के मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है. ओडिशा के कटक जिले से 42 साल के एक व्यक्ति पर आरोप है कि उसने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पीएम और सीएम के खिलाफ अमर्यादित पोस्ट लिखा.

12. कोरोना वायरस को लेकर हर रोज नए-नए खुलासे हो रहे हैं जहां इस सप्ताह छपी एक नई रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना फैलने का सबसे ज्यादा चांस सार्वजनिक परिवहन में हैं, क्योंकि ये आमतौर पर बंद होते हैं और लोगों की भीड़ इनमें ज्यादा होती है.

13. भारत ने चीन को एक और बड़ झटका देते चीन से आयातित आमतौर पर इस्तेमाल होने वाली एंटी-बैक्टीरियल दवा “सिप्रोफ्लोक्सासिन” पर एंटी-डंपिंग ड्यूटी  लगा दी है. बताया जा रहा है कि घरेलू निर्माताओं द्वारा शिकायतों के आधार पर उचित जांच के बाद यह निर्णय लिया गया है.

14. डिजिटल वित्तीय सेवा कंपनी Paytm ने कहा कि 31 मार्च को समाप्त हुए वित्तीय वर्ष के दौरान उसकी आय बढ़कर 3,629 करोड़ रुपये हो गई. साथ ही कंपनी ने बताया कि वर्ष-दर-वर्ष आधार पर उसके घाटे में 40 प्रतिशत की कमी आई है.

15. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रोजगार और अर्थव्यवस्था के मुद्दे पर मोदी सरकार को धेरते हुए कहा कि ”5 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था गायब, आम नागरिक की आमदनी गायब, देश की खुशहाली और सुरक्षा गायब, सवाल पूछो तो जवाब गायब. गौरतलब है कि राहुल गांधी लगातार किसी न किसी मुद्दे पर लगातार घेर रहे है.

16. कोरोना के बीच महाराष्ट्र में मानसून सत्र के बिना किसी मामले के चलने और कार्यवाही के दौरान सदस्यों को सुरक्षित रखने के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. आपको बता दे कि महराष्ट्र विधानसभा का मानसून सत्र सात सितम्बर से शुरू हो रहा है.

17. पश्चिम बंगाल विधानसभा के अध्यक्ष बिमान बनर्जी ने कहा कि पश्चिम बंगाल विधानसभा के आगामी दो दिवसीय मानसून सत्र के दौरान “समय की कमी और कोविड-19 की स्थिति” के कारण प्रश्नकाल नहीं होगा. वहीं भाजपा ने इसे लेकर तृणमूल कांग्रेस पर “दोहरा मानदंड” अपनाने का आरोप लगाया है.

18. केंद्र सरकार ने शिकंजा कसते हुए पुराने निजी व व्यावसायिक चार पहिया वाहनों के लिए जनवरी 2021 से फास्टैग लगाना अनिवार्य कर दिया है. आपको बता दे कि नए साल में पुराने वाहनों का फास्टैग के बगैर फिटनेस प्रणाम पत्र जारी नहीं किया जाएगा.

19. जल्द ही राजस्थान में प्रदेश के मूल निवासी युवाओं को ही सरकारी नौकरी में वरीयता दी जाएगी. दरअसल, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने इस ओर पहल करते हुए कार्मिक विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि इस संबंध में अन्य राज्यों में चल रहे प्रारूप का अध्ययन किया जाए और इस संबंध में जल्द फैसला लें.

20. उत्तराखंड सरकार केदारनाथ में हैलिपैड का विस्तार करने जा रही है. बताया गया है कि हैलिपैड का विस्तार इसलिए किया जा रहा है ताकि केदारनाथ में सेना का चिनुक हैलिकॉप्टर लैंड कर सके. साथ ही इससे केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्य के लिए बड़ी मशीनें उतारी जा सकेंगी.

21. झारखण्ड के बाबाधाम नगरी देवघर में बनने वाले एयरपोर्ट का काम बहुत जल्द पूरा होगा जहां एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने काम में तेजी लाने की बात कही है.

22. आम आदमी पार्टी ने उत्तराखण्ड के सीएम मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से उनके द्वारा प्रदेश की जनता से किए गए वादों पर खरे नहीं उतरने पर नैतिकता के आधार पर इस्तीफा मांगा है. साथ ही आम आदमी पार्टी ने उत्तराखंड की भाजपा सरकार की जीरो टॉलरेंस नीति पर सवाल खड़े किए हैं.

23. मुंबई में “छत्रपति शिवाजी टर्मिनस” का पुनर्विकास किया जाएगा. भारतीय रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन  के एक शीर्ष अधिकारी के अनुसार, मुंबई का छत्रपति शिवाजी टर्मिनस जिसका भारतीय रेलवे द्वारा 1,600 करोड़ रुपये की लागत से पुनर्विकास किया जा रहा है, अपने प्रतिष्ठित विरासत के स्वरूप को बनाए रखेगा.

24.  बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने कक्षा नौंवी में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए तारीख को आगे बढ़ा दिया है जिसके मुताबिक अब छात्र-छात्राएं 10 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

25. मध्यप्रदेश में विधानसभा उपचुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी ने नदियों के संरक्षण के लिए एक सप्ताह लंबी पदयात्रा करने का फैसला किया है, इस दौरान पार्टी ग्वालियर-चंबल क्षेत्र में स्थित नदियों में अवैध रेत खनन के खिलाफ जागरूकता फैलाएगी जहां ये पदयात्रा आज से शुरू होगी.

26. हिमाचल के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में प्रदेश के बड़े मंदिरों और धार्मिक स्थलों को 10 सितंबर से खोलने का फैसला लिया गया है. साथ ही मंदिर खोलने की शर्ते और गाइडलाइन के बारे में भाषा, कला और संस्कृति विभाग एसओपी तैयार करेगा.

27. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता योगेंद्र मिश्रा बता रहे है कि तहसील चरखारी के अंतर्गत आने वाले गांव गौरहरी में लेखपाल देसराज वर्मा ने बताया कि सरकार के निर्देशानुसार घरौनी स्वमित्व योजना चलाई जा रही है.  जो भी आबादी क्षेत्र में और जिनके मकान बने है उन सभी मकानों को चिन्हित करके उनकी घरौनी तैयार की जायेगी. साथ ही लेखपाल ने गांव वालों से अपील की सभी लोग इस योजना में शासन का सहयोग करे.

28. राजस्थान के चित्तोड़गढ़ से हमारे संवादाता एसपी सुखवाल बता रहे है कि जिले में बजरी का अवैध खनन जारी है. आपको बता दे कि चित्तोड़गढ़ के कपासन उपखंड के उमंड़ ग्राम पंचायत से होकर गुजरने वाली बेडच नदी से प्रतिदिन 100 से लेकर 150 ट्रैक्टर ट्रॉली बजरी प्रतिदिन अवैध रूप से बाजार में बेचे जा रहे हैं.

29. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि महोबा के कुलपहाड़ सीओ द्वारा क़स्बा बेलाताल मे वाहन चेकिंग किया गया तथा चेकिंग के दौरान आने जाने वाले राहगीरों को CoViD-19 की जानकारी देते हुए  मास्क का शत-प्रतिशत उपयोग करने के लिए कहा गया.

30. दिल्ली से  हमारे संवादाता बता रहे है कि दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर विदेशों से लौटकर आने वाले यात्रियों के लिए कोरोना जांच की सुविधा शुरू की गई है. गौरतलब है कि दिल्ली में अचानक से कोरोना के मामले फिर से बढ़ने लगे है जिसके मद्देनजर कोरोना को नियंत्रिक करने के लिए हरसंभव उपाय किए जा रहे है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *