दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 5th September 2020

1.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  आज शिक्षक दिवस के मौके पर राष्ट्र निर्माण में शिक्षकों के योगदान की सराहना करते हुए कहा कि छात्रों को गढ़ने के उनके प्रयासों के लिए देश सदैव उनका आभारी रहेगा.

2. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने एसएससी-सीजीएल की परीक्षा, भर्ती और नियुक्ति को लेकर सरकार को घेरते हुए कहा कि, भर्ती निकले तो परीक्षा नहीं, परीक्षा हो तो रिजल्ट नहीं और रिजल्ट आ जाए तो नियुक्ति नहीं हो रही. गौरतलब है कि इससे पहले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी परीक्षाओं और नियुक्ति में देरी को लेकर केंद्र की मोदी सरकार को घेरा था.

3. नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के आह्वान के तहत जहाजरानी मंत्रालय ने देश में नौवहन को बढ़ावा देने के लिए सभी प्रमुख बंदरगाहों को स्वदेशी पोत खरीदने या किराये पर चलाने का निर्देश दिया है. जहाजरानी मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि नई योजना से देश के 16 प्रमुख बंदरगाहों पर छोटे पोत बनाने में मदद मिलेगी.

4. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां अब तक कोरोना के 31,07,223 मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं  पिछले 24 घंटे में कोरोना के रिकार्ड 86432 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों का संख्या बढ़कर 40 लाख के पार हो गई है.

5. LAC  पर चीन के साथ जारी मामले के बीच भारतीय और रूसी नौसेना ने बंगाल की खाड़ी में अभ्यास शुरू कर दिया है।  जहां ये अभ्यास दो दिन तक चलेगा. नौसेना के अधिकारियों ने बताया कि इस ज्वांइट एक्सरसाइज का मकसद दोनों देशों की नौसेना की तैयारी को परखना है.

6. जापान ने कहा है कि अगर कोई जापानी कंपनी चीन को छोड़कर भारत में आकर मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट लगाती है तो उसे जापान की सरकार वित्तीय मदद देगी. आपको बता दे कि जापान सप्लाई चेन या कच्चे माल के लिए चीन पर अपनी निर्भरता कम करना चाहता है.

7.  संसद के मॉनसून सत्र में सरकार को घरने के लिए विपक्ष ने पूरा खाका तैयार कर लिया है. हालांकि इस मुद्दे पर विपक्ष की बैठक अगले हफ्ते होगी, जहां विपक्ष के करीब सारे दल मौजूद रहेंगे. आपको बता दे कि संसद का मानसून सत्र 14 सितंबर से शुरू हो रहा है

8. एलएसी पर चल रहे मामले के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन के रक्षा मंत्री जनरल वेई फेंगे से रूस की राजधानी मास्को में एक लंबी मुलाकात की. माना जा रहा है कि इस मीटिंग में भारत ने दो टूक कहा है कि चीन अपनी विस्तारवादी नीति छोड़ देगा तो एलएसी पर शांति कायम हो सकती है. आपको बता दे कि चीन के आग्रह पर ये मीटिंग हुई थी.

9. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन को थाईलैंड में गंभीर झटका लगा है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि थाईलैंड सरकार ‘क्रा कैनाल प्रोजेक्ट’ को रद्द करने जा रही है जिसे बीजिंग किसी भी सूरत में पूरा करना चाहता है क्योंकि इसके बाद उसकी हिंद महासागर तक पहुंच आसान हो जाएगी.

10. सरकार द्वारा संचालित या वित्त पोषित स्वास्थ्य केंद्रों में मानसिक बीमारी के इलाज के लिए आवश्यक दवाओं की उपलब्धता नहीं होने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से जवाब मांगा है.

11. यलगार परिषद मामले में गौतम नवलखा के कथित संबंध को लेकर उनकी जमानत याचिका पर बॉम्बे हाईकोर्ट के जस्टिस एसएस शिंदे और जस्टिस एमएस कार्निक की पीठ ने एनआईए को  इस मामले में 15 सितंबर तक जवाब देने को कहा है.

12. उत्तराखण्ड स्थित बदरीनाथ धाम में सुविधाओं के विस्तार के लिए 424 करोड़ रुपए का मास्टर प्लान तैयार किया गया है जहां इस प्लान के तहत बदरीनाथ मंदिर के चारों ओर श्रद्वालुओं के आवगमन की सुविधा के साथ ही अन्य व्यवस्थाओं का भी विस्तार किया जाएगा.

13. SEBI  ने पांच करोड़ रुपये के बकाये की कलेक्शन के लिए भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी और उसकी कंपनी गीतांजलि जेम्स और कंपनी के कार्यकारी निदेशक धनेश सेठ के बैंक और डीमैट खातों को कुर्क करने का आदेश दिया है. आपको बता दे कि चोकसी हीरा कारोबारी नीरव मोदी का मामा है.

14. हरियाणा में हुए सीरो सर्वे के बाद स्वास्थ्य विभाग ने बड़ा खुलासा किया है. दरअसल, सूबे में 20 लाख 28 हजार 117 लोगों का सीरो सर्वे करवाया गया जिसमें से 7.32 प्रतिशत लोगों को कोरोना होकर ठीक भी हो गया और उन्हें पता ही नहीं चला.

15. झारखंड सरकार मैट्रिक और इंटरमीडिएट के पाठ्यक्रम में औसतन 40 फीसदी की कटौती करने जा रही है. राज्य शिक्षा परियोजना निदेशक शैलेश कुमार चौरसिया ने बताया कि इसकी जल्द ही औपचारिक घोषणा कर जैक को भेज दिया जायेगा.

16. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने विशेष वीजा समाप्त होने के कारण पाकिस्तान में फंसे 410 हिंदू शरणार्थियों की वीजा अवधि बढ़ाने की सहमति दे दी है. आपको बता दे कि इस फैसले से भारत में लंबी अवधि के वीजा पर रह रहे पाकिस्तान के हिंदू नागरिकों को बड़ी राहत मिली है.

17. पर्यावरण के स्वास्थ्य की संवेदनशील सूचकांक कही जाने वाली तितलियों की जम्मू-कश्मीर में भी गणना होगी. गौरतलब है कि देशभर में आज से ‘बिग बटरफ्लाई मंथ : इंडिया 2020’ का आगाज हो रहा है जहां विशेषज्ञों, शोधार्थियों, पर्यावरण प्रेमियों से लेकर फोटोग्राफी के शौकीन लोग इसमें शामिल हो सकते हैं.

18. हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने विभिन्न भर्तियों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को राहत देते हुए अब दस्तावेजों की जांच ऑफलाइन के बजाय ऑनलाइन करने का फैसला किया है. हालांकि ये फैसला कोरोना काल के मद्देनजर लिया गया है, मगर आयोग इस व्यवस्था को आगे भी जारी रखेगा.

19. पबजी मोबाइल गेम गूगल प्ले-स्टोर और एपल के एप स्टोर से हटा दिया गया है. हालांकि जिनके फोन में पहले से पबजी मोबाइल और पबजी मोबाइल लाइट गेम मौजूद हैं, वे गेम खेल पा रहे हैं. गौरतलब है कि भारत सरकार ने हाल ही में पबजी मोबाइल समेत 117 मोबाइल एप्स पर डाटा प्राइवेसी को लेकर बैन लगाया है.

20. अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की और कहा है कि मोदी मेरे मित्र हैं और वे महान नेता हैं. वे बहुत अच्छा काम कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.