newsदेश

पोस्ट-बजट वेबिनार को PM मोदी ने किया संबोधित l Mobile news 24

पोस्ट-बजट वेबिनार को PM मोदी ने किया संबोधित l Mobile news 24

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ‘PM विश्वकर्मा कौशल सम्मान’ पर पोस्ट-बजट वेबिनार को संबोधित किया।

ये कार्यक्रम 12 पोस्ट-बजट वेबिनार की सीरीज का एक हिस्सा है। बता दें कि वेबिनार की इस सीरीज में केंद्र सरकार बजट 2023-24 में किए गए एलान पर विचारों और सुझावों को इकट्ठा कर रही है, ताकि उन सभी घोषणाओं पर सही दिशा में काम किया जा सके।

 

pm modi ने कहा कि आज का ये बजट वेबिनार भारत के करोड़ों लोगों के हुनर और उनके कौशल को समर्पित है। कौशल जैसे क्षेत्र में हम जितना विशेष होंगे, जितनी टार्गेटेड अप्रोच होगी तभी हमें बेहतर परिणाम मिलेंगे। उन्होंने कहा कि पीएम-विश्वकर्मा योजना उसी सोच का नतीजा है।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि कौशल भारत मिशन और कौशल विकास केंद्रों के माध्यम से पिछले कुछ वर्षों में हमने करोड़ों युवाओं के कौशल को बढ़ाने और उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान करने की दिशा में काम किया है। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद हमारे कारीगरों को सरकार से जो हस्तक्षेप की आवश्यकता थी, वो नहीं मिल पाई।

 

पीएम मोदी-विश्वकर्मा योजना का बताया क्या है l उद्देश्य

कारीगरों के महत्व पर बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि गांव की अर्थव्यवस्था के बारे में जानने वाले जानते हैं कि हो सकता है कि वहां रहने वाले किसी परिवार में फैमिली डॉक्टर न हो, लेकिन फैमिली ज्वैलर जरूर हो। हमारे देश में कारीगरों का इतना महत्व है। यह योजना उनकी बेहतरी की ओर निर्देशित है। पीएम ने गांवों और शहरों के कारीगरों को लेकर कहा कि ये सभी अपने हाथ के कौशल से औजार का उपयोग करते हुए जीवन यापन करते हैं। पीएम-विश्वकर्मा योजना का फोकस ऐसे ही एक बहुत बड़े और बिखरे हुए समुदाय की तरफ है।

 

महात्मा गांधी की ग्राम स्वराज की दृष्टि गांव के प्रत्येक वर्ग के विकास को समाहित करती है। केवल कृषि और खेती ही नहीं, बल्कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था के अन्य क्षेत्रों और पहलुओं को भी समान रूप से आधुनिक, मजबूत और प्राथमिकता दी जानी चाहिए। पीएम-विश्वकर्मा योजना से करोड़ों लोगों की बड़ी मदद होने जा रही है। हर विश्वकर्मा साथी को आसानी से लोन मिले, उनका कौशल बढ़े यह सुनिश्चित किया जाएगा।

 

 

पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों की समृद्ध परंपरा को संरक्षित करने के साथ-साथ उनका विकास करना पीएम-विश्वकर्मा योजना का मुख्य उद्देश्य है।

पीएम मोदी ने कहा कि हम विश्वकर्मा फेलो को वैल्यू चेन सिस्टम का हिस्सा बनाकर ही उन्हें मजबूत और सशक्त बना सकते हैं। हमें उन्हें प्रशिक्षित करना चाहिए और उन्हें देश की अर्थव्यवस्था का महत्वपूर्ण हिस्सा बनाने के लिए आवश्यक उपकरण और तकनीक प्रदान करनी चाहिए। हमारा लक्ष्य न केवल स्थानीय बाजार है, बल्कि वैश्विक बाजार भी है। प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि सभी विश्वकर्मा साथियों को संभालें और उनमें जागरूकता बढ़ाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *