दिनभर की ताजा खबरें. 5th September 2020

1. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत और चीन के बीच लद्दाख मामले का जिक्र करते हुए कहा कि पश्चिमी हिमालय से गुजरने वाली पर्वत सीमा को लेकर भारत और चीन के बीच मामले को सुलझाने में अमेरिका मदद के लिए तैयार है. उन्होने कहा कि अगर हम कुछ भी कर सकते हैं, तो हम इसमें शामिल होना और मदद करना पसंद करेंगे.

2. चीनी सरकारी समाचार एजेंसी शिंहुआ द्वारा दी गई जानकार के मुताबिक चीन ने दोबारा इस्तेमाल की जाने वाली अंतरिक्ष यान तकनीकी के इस्तेमाल में पहली सफलता हासिल कर ली है. आपको बता दे कि  चीन ने हालांकि ये बात नहीं बताई है कि यह किस अभियान का हिस्सा है.

3. आज शिक्षक दिवस के मौके पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने दिल्ली में एक वर्चुएल समारोह में राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2020 प्रदान किया जहां ये पुरस्कार 47 विजेताओं को दिया गया जिसमें 18 महिलाएं शामिल है.

4. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज एक बार फिर मोदी सरकार को घेरा जहां उन्होने अपने ट्विट में एक खबर साझा करते हुए ट्वीट किया, कि ‘मोदी सरकार की सोच – न्यूनतम शासन, अधिकतम निजीकरण. साथ ही राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि, ‘कोविड तो बस बहाना है, सरकारी दफ्तरों को स्थाई ‘स्टाफ-मुक्त’ बनाना है, युवा का भविष्य चुराना है, ‘मित्रों’ को आगे बढ़ाना है.

5. बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्थव्यवस्था का तो ख्याल रखा ही साथ ही समस्या को अवसर में बदलने का काम भी किया है. साथ ही नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत ने कोविड-19 के मद्देनजर उपयुक्त समय पर कड़े फैसले लिए.

6. रूस के दौर पर गए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने चीनी समकक्ष जनरल वेई फेंगी को स्पष्ट संदेश दिया कि चीन एलएसी का कड़ाई से सम्मान करे और यथास्थिति को बदलने की एकतरफा कोशिश न करे. साथ ही उन्होंने जोर देकर कहा कि भारत अपनी संप्रभुता और अखंडता की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है.

7. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदबंरम ने देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर आज सरकार को घेरते हुए दावा किया कि भारत एकमात्र देश है जो लॉकडाउन रणनीति का लाभ उठाता नहीं दिख रहा है. साथ ही चिदंबरम ने सितंबर के अंत तक भारत में कोविड-19 मरीजों की संख्या 65 लाख होने का अनुमान जताया है.

8. भारत पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड ने निजीकरण से पहले बड़ा ऐलान करते हुए अपने कर्मचारियों को मार्केट रेट के मुकाबले एक तिहाई भाव पर ईसॉप्स यानी एम्पलाई स्टॉक ऑप्शन देने की पेशकश की है जहां बीपीसीएल बोर्ड ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. आपको बता दें कि बीपीसीएल में कुल 20,000 कर्मचारी काम करते है.

9. देश में सस्ते में हवाई सफर कराने वाली एयरलाइंस कंपनी गोएयर ने आज से शुरू हुए अपने घरेलू नेटवर्क में 100 से अधिक नई उड़ानों को जोड़ा है. “गोएयर” को उम्मीद है कि 21 सितंबर तक उसकी परिचालन क्षमता कोविड-19 से पूर्व के 45 प्रतिशत पर पहुंच जाएगी.

10. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं क्योंकि टेस्टिंग काफी ज्यादा बढ़ा दी गई है. साथ ही केजरीवाल ने कहा कि  दिल्ली में अभी चिंता करने की कोई बात नहीं है. स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है, हालांकि किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जानी चाहिए.

11. आज ही एससी-एसटी को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ओर से लिए गए फैसले पर विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने ऐतराज जताया है. आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार के इस फैसले पर कई सवाल उठाए और इस फैसले को चुनावी स्टंट बताते हुए बिहार सरकार को घेरा.

12. पंजाब  में घर पर क्वारंटाइन में रहने वाले कोरोना मरीजों को अपने मकान के प्रवेश द्वार पर लगे पोस्टर के कारण अब सामाजिक तौर पर अलगाव या लांछन का सामना नहीं करना पड़ेगा क्योकि इस दिशा में कदम उठाते हुए पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कोविड-19 के मरीजों के घर के बाहर पोस्टर लगाने के अपनी सरकार के फैसले को रद्द कर दिया है.

13. हरियाणा के शिक्षा एवं वन मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि नई शिक्षा नीति को हरियाणा में सबसे लागू किया जाएगा. साथ ही उन्होने बताया कि हमने प्रदेश में 96 नए कॉलेज खोलने का लक्ष्य रखा था, जिसमें से ज्यादातर शुरू हो चुके हैं.

14.  उत्तर प्रदेश की योगी सरकार प्रदेशवासियों को योजनाओं का लाभ देने और उन्हें समय से न्याय दिलाने को डीएम की तैनाती के लिए परफार्मेंस तैयार कराने जा रही है जहां अब डीएम की कुर्सी पर बने रहने या फिर बनने की चाहत रखने वाले IAS  अफसरों को अपनी परफार्मेंस सुधारनी होगी.

15. RBI  ने रिटेल पेमेंट्स के लिए एक नई अंब्रेला एंटिटी  का अंतिम प्रारूप जारी कर दिया है जहां इससे पहले फरवरी में केंद्रीय बैंक ने इस प्रारूप का मसौदा जारी किया था. दिशानिर्देशों के मुताबिक, पेमेंट स्‍पेस में कम से कम तीन साल काम कर चुकी 300 करोड़ रुपये मूल्‍य वाली कोई भी निजी कंपनी  विभिन्‍न भुगतान सेवाओं के लिए अंब्रेला एंटिटी के तौर पर आवेदन कर सकती है.

16. गूगल अपने अल्ट्रा मॉडर्न स्मार्टफोन पिक्सल 5 के साथ पिक्सल 4A 5G को 25 सितंबर को जर्मनी में लॉन्च कर सकता है. ऐपल इंसाइडर और सीरियल लीक्सटर करने वाले जॉन प्रॉसर के मुताबिक, पिक्सल 5 को ब्लैक और ग्रीन जैसे कलर में पेश किया जाएगा और पिक्सल 4A 5G को सिर्फ ब्लैक कलर में ही उपलब्ध कराया जाएगा.

17. एक रिसर्च के अनुसार, टाइप2 डायबिटीज़ मरीजों के लिए अमरूद के पत्तों की चाय बहुत ही फायदेमंद साबित होती है. शोधकर्ताओं के मुताबिक अमरूद के पत्ते की चाय डायबटीज को कंट्रोल में रखने और उसे धीरे- धीरे समाप्त करने में सहायक है.

18.  स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी ने तमाम अटकलों पर विराम लगाते हुए घोषणा की कि आगामी सत्र में वह बार्सिलोना के साथ ही रहेंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि वह क्लब के साथ किसी कानूनी लड़ाई में नहीं पड़ेंगे.

19. बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन काम पर वापस आकर बहुत खुश हैं जहां उन्होंने अपनी खुशी व्यक्त करते हुए अपने वेरिफाइड ट्विटर अकाउंट से एक तस्वीर का कोलाज ट्वीट किया, जिसमें वे कई मूड में दिखाई दे रहे हैं.

20. अभिनेत सुशांत सिंह राजपूत मामले में हर रोज नए खुलाशे हो रहे है जहां इसी बीच रिया चक्रवर्ती के भाई शौविक और अभिनेत्री के सहयोगी सैमुअल मिरांडा को नौ सितंबर तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. वहीं शौविक के दोस्त कैजान इब्राहिम को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजे जाने की खबर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: