सुबह की ताजा खबरें. Morning News 8th September 2020

1.   वर्ल्ड सोलर टेक्नोलॉजी समिट का आगाज आज होने जा रहा है जहां अंतर्राष्ट्रीय सोलर अलायंस  द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम को मोदी सरकार के तीन दिग्गज केंद्रीय मंत्री कार्यक्रम को संबोधित करेंगे.

2.        अभिनेता सुंशांत सिंह राजपूत मामले में अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती से NCB आज फिर पूछताछ कर सकती है. गौरतलब है कि सुशांत सिंह मामले में रिया से NCB रिया से लगतार पूछताछ कर रही है.

3.       महराष्ट्र विधान परिष्द के उपसभापति पदे के लिए आज चुनाव कराया जाएगा जहां राज्य विधानमंडल के दो दिवसीय मानसून सत्र के पहले दिन सोमवार को विधान परिषद के सभापति रामराजे नाइक निंबालकर  ने इसकी घोषणा की है.

4.       केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि एप्पल की आठ कंपनियां चीन को छोड़कर भारत में आ चुकी हैं और भारत उत्पादन का हब बन रहा है. साथ ही प्रसाद ने कहा कि भारत बड़े विनिर्माण केंद्र के रूप में उभर रहा है और ग्लोबल मैन्युफैक्चरर इकोसिस्टम ये महसूस कर रहा है कि इसे चीन के अलावा अन्य स्थानों पर भी होना चाहिए.

5.       डीआरडीओ ने आज स्वदेशी रूप से विकसित स्क्रैमजेट प्रोपल्शन सिस्टम का प्रयोग करते हुए हाइपरसोनिक टेक्नोलॉजी डिमॉन्स्ट्रेटर व्हीकल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. आपको बता दे कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इसकी जानकारी साझा की है.

6.        GST Collection  में कमी होने के बाद राज्यों को जीएसटी क्षतिपूर्ति की पूरी रकम दी जाएगी जहां केंद्र सरकार ने इस बारे में जानकारी दी है. सरकार ने कहा है कि कुल बकाये रकम में से 97,000 करोड़ रुपये तत्काल रूप से जारी कर दिये जाएंगे. इसके अलावा अतिरिक्त रकम का भुगतान आने वाले समय में जारी किया जाएगा.

7.       अभिनेत्री कंगना रनौत को वाई प्लस की सुरक्षा दिए जाने के फैसले को बीजेपी के सीनयिर नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सही बताते हुए कहा कि राज्य सरकार की जिम्मेदारी लोगों के जान की सुरक्षा करना है. अगर ऐसा नहीं हुआ तो हम बनाना रिपब्लिक’ बन जाएंगे.

8.       दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने सोमवार से येलो लाइन और रैपिड मेट्रो पर अपनी सेवाएं फिर से शुरू कर दी है जहां कल सुबह 7:00 बजे से 11:00 बजे तक पहले चार घंटे में परिचालन सुचारू रहा, जिसमें लगभग 7500 यात्री सेवाओं का लाभ उठाया.

9.       पेटीएम की वेल्थ मैनेजमेंट कंपनी पेटीएम मनी का दावा है कि उसके यूजर्स की संख्या 66 लाख पहुंच गई है. कंपनी ने कहा है कि उसके पास अब ज़ीरोधा के मुकाबले ज्यादा यूजर्स हैं. गौरतलब है कि जीरोधा  वॉल्यूम के लिहाज से देश की सबसे बड़ी रिटेल ब्रोकरेज कंपनी है.

10.   विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे के प्रत्यर्पण मामले की सुनवाई लंदन की अदालत में कल से शुरू हो गई जहां अमेरिका ने जासूसी मामले में उनका प्रत्यर्पण मांगा है.

11.  लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने जीडीपी के नकारात्मक स्तर पर जाने को लेकर केंद्र को घेरते हुए कहा कि ‘मोदीनॉमिक्स’ नाकाम साबित हुई है और अंध राष्ट्रवाद अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने का तरीका नहीं हो सकता.

12. तृणमूल कांग्रेस के 65 साल से अधिक उम्र के सांसद आगामी मानसून सत्र से संभवत: दूर रहेंगे ताकि कोरोना वायरस संक्रमण से बचा जा सके। हालांकि, इस संबंध में पार्टी ने कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है, लेकिन सूत्रों का कहना है कि 65 साल से अधिक उम्र के सांसदों को सत्र में शामिल न होने की सलाह दी गई है.

13. मोदी सरकार द्वारा लॉकडाउन के बीच लाए गए दो नए कृषि अध्यादेशों और असेंसियल कमोडिटी एक्ट में संशोधन के खिलाफ देश की पहली किसान रैली कुरुक्षेत्र, हरियाणा में होगी. आपको बता दे कि यहां की पीपली अनाज मंडी में 10 सितंबर को होने वाली ‘किसान बचाओ मंडी बचाओ’ रैली को अखिल भारतीय व्यापार मंडल का समर्थन मिला है.

14. एक्ट्रेस कंगना रनौत को केंद्र सरकार द्वारा वाई श्रेणी की सुरक्षा प्रदान किए जाने के बाद अब हिमाचल प्रदेश की जयराम ठाकुर सरकार ने भी अभिनेत्री को अपनी और से सुरक्षा प्रदान की है. आपको बता दे कि अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले में काफी दिनों से चर्चा में चल रही और कंगना के पिता ने राज्य के पुलिस महानिदेशक को पत्र लिखा था.

15. लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने सुशांत केस में सीबीआई जांच को लेकर सवाल उठाए और ट्विट कर कहा कि ‘सीबीआई और उसके मालिक क्या ये बताएंगे कि सुशांत सिंह केस की मिस्ट्री सुलझाने और किसी नतीजे पर पहुंचने के लिए कितने दिन लगेंगे, क्योंकि मीडिया ट्रायल से काफी आगे बढ़ चुका है और ये इतने शबाब पर है कि अब न्यायिक जांच भी बौनी लग रही है.

16. अभिनेत्री कंगना रनौत को केंद्र द्वारा ‘वाई प्लस’  कैटेगरी की सुरक्षा दिए जाने पर महराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने कहा कि यह आश्चर्यजनक और दुखद है कि जो लोग मुंबई और महाराष्ट्र का अपमान करते हैं, उन्हें केंद्र द्वारा ‘वाई’ स्तर की सुरक्षा दी जा रही है. महाराष्ट्र न केवल एनसीपी, शिवसेना या कांग्रेस का है, बल्कि बीजेपी और जनता का भी है. साथ ही उन्होने कहा कि अगर महाराष्ट्र का अपमान होता है तो सभी पार्टी के लोगों को इसकी निंदा करनी चाहिए.

17.  दिल्ली मंत्रिमंडल ने विधानसभा का एक दिवसीय विशेष सत्र 14 सितम्बर को बुलाने का फैसला किया है जहां यह जानकारी सरकारी सूत्रों द्वारा दी गई है. सूत्रों ने बताया कि दिल्ली विधानसभा के एक दिवसीय विशेष सत्र के लिए प्रधान सचिव के एक प्रस्ताव पर पांच सितम्बर को कैबिनेट द्वारा विचार किया गया और उसे मंजूरी दी गई.

18. अभिनेत्री कंगना और शिवसेना मामले में अब महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे भी सामने आ गए हैं. दरअसल, उद्धव ठाकरे ने बिना नाम लिए एक्ट्रेस कंगना को घेरते हुए कहा है कि कई लोग मुंबई आते हैं और नाम कमाते हैं लेकिन वे लोग मुंबई का कर्ज तक नहीं चुकाते.

19. IBPS द्वारा आयोजित की जाने वाली आरआरबी प्रारंभिक परीक्षा 2020 में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है. दरअसल, 12 सितंबर और 13 सितंबर, 2020 को होने वाली ऑफिसर स्केल 1 व ऑफिस असिस्टेंट की ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं. वहीं बताया जा रहा है कि इन परीक्षाओं की नई तिथियां जल्द ही जारी किए जाएंगे.

20. मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार में सिंधिया खेमे के दो मंत्री तुलसी सिलावट और गोविंद सिंह राजपूत को इस्तीफा देना पड़ सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि 21अक्टूबर को इन्हें मंत्री बने 6 महीने पूरे हो जाएंगे लेकिन अभी तक ये विधानसभा के सदस्य नहीं हैं. जबकि नियम के मुताबिक मंत्री पद की शपथ लेने के 6 महीने के भीतर विधायक चुना जाना ज़रूरी है.

21. CAA धरना के दौरान असहज भाषण के मामले में गिरफ्तारी के बाद जेल से रिहा हुए डॉक्टर कफील खान कांग्रेस में शामिल होने की अटकलों से इनकार करते हुए कहा है कि वे डॉक्टर हैं और डॉक्टर ही बने रहना चाहते हैं. उन्होने कहा कि वे कांग्रेस ही नहीं, बल्कि किसी भी राजनीतिक पार्टी में शामिल नहीं होंगे.

22. बिहार में आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सीएम नीतीश कुमार ने वर्चुअल रैली की जहां इस दौरान उन्होने विपक्ष को घेरते हुए कहा कि कुछ लोग आलोचना करते रहते हैं, बोलते रहते हैं लेकिन हमने शुरुआत से ही कोरोना जांच बढ़ाने के लिए कहा था और आज बिहार में हर दिन 1.50 लाख से ज्यादा जांच हो रही है.

23. मध्य प्रदेश में सुस्त पड़े रियल स्टेट कारोबार को राज्य की शिवराज सिंह चौहान सरकार गति देने जा रही है जिसके तहत शिवराज सरकार ने प्रॉपर्टी की खरीद और बिक्री में स्टांप ड्यूटी पर सेस तीन फीसदी घटाकर अब सिर्फ 1 फीसदी कर दिया है. आपको बता दे कि प्रदेश में अब शहरी इलाकों में प्रॉपर्टी खरीदने और बेचने के लिए सिर्फ एक फीसदी उपकर देना होगा.

24.  राजस्थान चुनाव आयोग ने प्रदेश में शेष बच रही 3848 ग्राम पंचायतों के चुनावों की तिथियों घोषणा कर दी है. आयोग की घोषणा के अनुसार इन ग्राम पंचायतों के चुनाव चार चरणों में करवाये जायेंगे जहां पंच एवं सरपंच पद के लिये 28 सितंबर, 3 अक्टूबर, 6 अक्टूबर और 10 अक्टूबर को मतदान होगा.

25. कोरोना होने की पुष्टि के बाद गुरुग्राम अस्पताल में भर्ती हुए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास ने कोरोना को मात दे दी है औऱ वे अब अयोध्या पहुंच गए हैं. बताया जा रहा है कि उनके रामनगरी आगमन के बाद से अब फिर भव्य राम मंदिर के निर्माण का काम गति पकड़ेगा.

26. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि जिला उद्योग व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष भागीरथ नगायच की अध्यक्षता में जिला उद्योग व्यापार मंडल की बैठक आयोजित हुई जिसमें जैतपुर के व्यपारियों ने हिस्सा लिया. इस दौरान संगठन को मजबूत बनाने व व्यापारियों की समस्या के संबंध में चर्चा की.

27. मध्यप्रदेश के लवकुशनगर छतरपुर से हमारे संवादाता हेमंत श्रीवास बता रहे है कि भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व खजुराहो से सांसद विष्णु दत्त शर्मा आज सर्किट हाउस खजुराहो आएंगे जहां इस दौरान वे राजनगर विधानसभा क्षेत्र के भाजपा कार्यकर्ताओं से भेंट करेंगे.

28. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि एडीजी जोन के निर्देशानुसार महोबा जिला मुख्यालय में सीओ सदर राजकुमार पाण्डेय ने भारी पुलिसबल के साथ बैंकों का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. इस दौरान बैंकों में अलार्म सिस्टम, सुरक्षा गार्डों की उपस्थिति सुनिश्चित की गई और साथ ही आगन्तुक रजिस्टर को चेक किया गया.

29. बिहार के पटना से हमारे संवादाता बता रहे है कि सोमवार को वर्चअल रैली को संबोधित करते हुए बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में आज कोविज-19 की रफ्तार काफी कम है, साथ ही  अन्य मामलों में भी राज्य में पहले से हालात काफी बेहतर हुए हैं. आपको बता दे कि इस दौरान नीतीश कुमार ने सड़क, बिजली पानी समेत लॉ एंड ऑर्डर का हवाला देते हुए अपनी बातों को जनता के समक्ष रखा.

30. दिल्ली से हमारे संवादाता कुमार बता रहे है कि उत्तरी दिल्ली नगर निगम के कर्मियों को बीते करीब पांच महीने से वेतन नहीं मिला है, जिसके कारण ये कर्मचारी बीते बुधवार से निगम मुख्यालय पर हर दिन दो घंटे धरना दे रहे हैं. वहीं अब इन कर्मचारियों ने कल वेतन की उनकी मांगों के समर्थन में आम आदमी पार्टी ने निगम मुख्यालय पर धरना दिया औऱ जल्द से जल्द वेतन बहाल करने की मांग की. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: