दिनभर की बड़ी खबरें. 7th September 2020

1.        भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के भारत प्रत्यर्पण के लिए दायर मुकदमे के दूसरे चरण की सुनवाई लंदन की वेंटमिंस्टर अदालत में आज शुरू हो गई जहां सुनवाई का ये चरण पांच दिन तक चलेगा. आपको बता दे कि आज सुनवाई के दौरान प्रवर्तन निदेशालय का दल भी अदालत में मौजूद रहा.

2.       ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी ने तेहरान में एक कार्यक्रम में कहा कि हमारे मित्र देशों को अमेरिकी प्रतिबंधों को छोड़कर हमारा साथ देना चाहिए और अमेरिका को भी इस वक्त थोड़ी इंसानियत दिखानी चाहिए. रुहानी ने कहा कि पिछले महीनों में जब से कोरोनो हमारे देश में आया था, कोई भी हमारी मदद के लिए नहीं आया.

3.       सुप्रीम कोर्ट ने आज उन राज्यों को और चार सप्ताह का समय दिया, जिन्होंने अभी तक कोविड-19 के मद्देनजर बुजुर्गों को मास्क और सैनिटाइजर मुहैया कराने के लिए दायर याचिका पर अभी तक हलफनामा दाखिल नहीं किया है.

4.       कांग्रेस ने भारत को दुनिया का कोरोना कैपिटल बताते हुए कहा कि इससे कारगर ढंग से निपटने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विफल रहे हैं और उन्हें इस पर जवाब देना चाहिए.

5.       उच्चतम न्यायालय को आज सूचित किया गया कि अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल क्वारंटीन में हैं जहां ऐसे में केंद्र ने सर्वोच्च न्यायालय से न्यायाधिकरणों में रिक्त पदों को भरने से संबंधित मामले में स्थगन की मांग की. आपको बता दे कि वेणुगोपाल के स्टाफ का एक कर्मचारी को कोरोना होने की पुष्टि हुई है जिसके कारण उन्होंने खुद को सेल्फ क्वारंटीन कर लिया है.

6.       तालाबंदी के बाद पहली बार तिरुपति बालाजी मंदिर में पिछले शनिवार को एक ही दिन से 1 करोड़ रुपए से ज्यादा का दान मिला है. आपको बता दे कि ये जानकरी तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम ने दी है.

7.       BJP ने सितंबर महीने में चलाए जाने वाले केंद्र सरकार के पोषण अभियान को प्रोत्साहित करने के लिए सोशल मीडिया पर  आज से एक अभियान की शुरुआत की जहां इस मौके पर पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने लोगों का आह्वान किया कि वे पौष्टिक आहार अपना कर स्वस्थ जीवन पाएं तथा पौष्टिक भारतीय व्यंजन बनाने की अपने क्षेत्र या परिवार की विधि सरकार से साझा करें.

8.       जेईई मेन की परीक्षा खत्म हो चुकी है और नीट परीक्षा 13 सितंबर को होगी जहां ऐसे में एनटीए जल्द ही जेईई मेन का रिजल्ट जारी कर सकता है. सूत्रों की माने तो आधिकारिक वेबसाइट – jeeadv.ac.in – के मुताबिक जेईई मेन का रिजल्ट 11 सितंबर को जारी हो सकता है

9.       केंद्रीय मंत्री और आरपीआई पार्टी प्रमुख रामदास आठवले ने कहा है कि जिस तरह से गृह मंत्रालय ने कंगना रनोत को सुरक्षा दी है उसी तरह से मुंबई में आरपीआई पार्टी कंगना रनौत को सुरक्षा प्रदान करेगी. साथ ही उन्होने कहा कि मुंबई सिर्फ शिवसेना का शहर नहीं है, कंगना भी मुंबई में ही रहती हैं और यहां रहने का उनका पूरा अधिकार है.

10.    JNU  में नवंबर माह में एक वर्चुअल कन्वोकेशन आयोजित होगा जहां इस संबंध में न्यूज एजेंसी एएनआई द्वारा ऑफिशियल ट्विटर आकउंट से जानकारी साझा की गई है. बताया जा रहा है कि कोरोना के बढ़े हुए मामले को देखते हुए ये निर्णय लिया गया है.

11.   JDU सुप्रीमो व सीएम नीतीश कुमार ने आज वर्चुअल रैली के साथ अपने चुनावी अभियान का आगाज किया और विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि नई पीढ़ी को हम बता रहे हैं भूलिएगा मत. सड़क में गड्ढा..गड्ढे में सड़क की स्थिति थी, हमने बड़े पैमाने पर सड़क बनवाने का काम किया. साथ ही नीतीश कुमार पहले गड्ढे में सड़क है की सड़क में ग़ड्डा कुछ पता नही चलता था, आज पटना पहुंचने में महज पांच घंटा लगता है.

12.    21 सितंबर से ताजमहल और आगरा किले को पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा जहां एक सितंबर से बाकी सभी स्मारक खुल चुके हैं. आपको बता दे कि सोमवार को कोविड समीक्षा के बाद जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने ताजमहल और किला खोलने के आदेश जारी कर दिए.

13.   उत्तर प्रदेश में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं जहां इसी कड़ी में कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा  ने ट्वीट करके योगी सरकार को घेरते हुए कहा कि यूपी में कोरोना गंभीर रूप ले चुका है, ऐसे में सीएम योगी आदित्यनाथ का कोरोना से मजबूती से निपटने वाला बयान हास्यास्पद है.

14.    कोरोना के इस दौर में राज्य के निजी स्कूलों को फीस वसूली के मामले में राजस्थान हाई कोर्ट से बड़ी राहत मिली है. दरअसल, कोर्ट ने निजी स्कूल संचालकों एक बड़ी राहत देते हुए कहा है कि वे अपनी टोटल फीस का 70 प्रतिशत पेरेंट्स से तीन किस्तों

15.  RBI के पूर्व गवर्नर रधुराम राजन ने जून तिमाही में आर्थिक वृद्धि में 23.9 फीसद के संकुचन को ‘चिंताजनक’ करार देते हुए नौकरशाही से सार्थक कदम उठाने का आह्वान किया. साथ ही उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में विचारशील और सजगता के साथ काम किए जाने की जरूरत है.

16. विलय के करीब दो साल बाद वोडाफोन आइडिया कंपनी ने अपने नए नाम का एलान कर दिया है जहां Vodafone Idea को अब vi के नाम से जाना जाएगा और वी आई का पूरा नाम वोडाफोन इंडिया लिमिटेड है.

17. एक रिसर्च के मुताबिक सुबह की धूप सेंकने से बढ़ते वजन कम करने में मदद मिलती है और इससे  हाइपरटेंशन भी नियंत्रित रहता है.

18. इंडियन क्रिकेट टीम को इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाना है लेकिन अब इस दौरे में बदलाव की खबरें सामने आ रही है. ऐसा दावा किया जा रहा है कि भारत के ऑस्ट्रेलियाई दौरे का आगाज पर्थ के बाजे ब्रिस्बेन टेस्ट से हो सकता है. आपको बता दे कि इस बदलाव की सबसे बड़ी वजह वेस्ट ऑस्ट्रेलिया की सरकार द्वारा क्वारंटीन के नियमों में किसी तरह की ढील नहीं दिए जाना है.

19. बॉलीवुड एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा को भी कोरोना हो गया हैं जहां इस बात की पुष्टि उन्होने खुद की है. साथ ही उन्होने बताया कि वो बिल्कुल ठीक है और उन्हें कोरोना का कोई लक्षण नहीं है.

20. बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले में हर दिन नए खुलाशे हुए रहे है जिसने सबको चौंक दिया है. इसी बीच आज रिया चक्रवर्ती से NCB  ने फिर पूछताछ की है. बताया जा रहा है कि इस रिया ने आज पूछताछ के दौरान कई अहम खुलाशे किए है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: