सुबह की ताजा खबरें. Morning News 9th September 2020

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मध्‍य प्रदेश के स्ट्रीट वेंडर्स के साथ ‘स्‍वनिधि संवाद’ करेंगे. जानकारी के मुताबिक कोरोना दौर के बीच शुरू की गई पीएम स्‍वनिधि योजना के अंतर्गत देश में कुल स्‍वीकृत आवेदनों में से 47 प्रतिशत आवेदन मध्‍य प्रदेश से हैं.

2.  DMRC  द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक  दिल्ली  मेट्रो आज से ब्लू लाइन द्वारका सेक्टर 21 से इलेक्ट्रॉनिक सिटी/वैशाली और पिंक लाइन मजलिस पार्क से शिव विहार तक सेवाएं शुरू करेगी. गौरतलब है कि पिछले 5 महीनों से बंद दिल्ली मेट्रो का संचालन 7 अगस्त से शुरू हुआ है जिससे दिल्लीवालों ने राहत की सांस ली है.  

3. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानि EPFO की आज बैठक होने जा रही है  जहां इस बैठक में कर्मचारी भविष्य निधि पर वर्ष 2019-20 के लिए 8.5 फीसद ब्याज दिए जाने के निर्णय की पुष्टि में विलम्ब का मामला उठाया जा सकता है.

4. मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान आज से एक सप्ताह तक प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों के दौरे पर रहेंगे. जानकारी के दौरान वे इस दौरान लगभग 1600 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन और 1000 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण करेंगे.

5. वर्षा के इस सीजन में सब्जियों की कीमतें सामान्य तौर पर हमेशा बढ़ जाती हैं, लेकिन इस बार सब्जियों की कीमतों में पिछले वर्ष की तुलना में ज्यादा उछाल देखने को मिल रहा है. आपको बता दे कि इसका कारण वर्षा के साथ-साथ डीजल की कीमतों में ज्यादा बढ़ोतरी होना बताया जा रहा है.

6. कश्मीर घाटी में कोरोना के बढ़ते मामलों से चिंतित प्रशासन ने अब घाटी में रैंडम मार्केट टेस्टिंग शुरू कर दी है. आपको बता दे कि इस नए प्रयास के तहत बाजारों, दफ्तरों और मॉल में सरकारी विभाग की टीम पहुंच कर वहां, मौजूद लोगों की टेस्टिंग कर रही है ताकि कोरोना पर नियंत्रण पाया जा सके.

7. अरुणाचल प्रदेश से लापता हुए पांच युवकों को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है जहां केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने इसकी पुष्टि की है कि अरुणाचल प्रदेश से लापता पांच युवक उनकी ओर मिले हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि युवकों को हमारी अथॉरिटी को सौंपने का काम किया जा रहा है.

8. केंद्र की मोदी सरकार IRCTC में OFS के माध्यम से करीब 15 से 20 फीसद हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रही है. बताया जा रहा है कि साथ ही सरकार इस लेनदेन को कम से कम किस्तों में पूरा करना चाहेगी.

9. दुनियाभर में लोकप्रिय मोबाइल गेमिंग ऐप पबजी को बनाने वाली कंपनी पबजी कॉरपोरेशन ने भारत में बैन होने के बाद बड़ा कदम उठाया है. दरअसल, पबजी कॉरपोरेशन ने चीन स्थित टेंसेंट गेम्स से भारत के लिए नाता तोड़ने का ऐलान किया है और अब पबजी कॉरपोरेशन कंपनी ही भारत में पबजी गेम की जिम्मेदारी संभालेगी. कंपनी के इस कदम से कयास लगाए जा रहे है कि पबजी गेम एक बार फिर भारत में वापसी कर सकता है.

10. पाकिस्तान की सरकार ने नेशनल असेंबली और सीनेट का एक नया सत्र क्रमश: 14 और 15 सितंबर को बुलाया है,ताकि SATF से जुड़े मनी लांड्रिंग और असमाजित तत्वों को फंडिंग संबंधी दो विधेयकों को मंजूरी दी जा सके. गौरतलब है कि हाल ही में सीनेट ने इस बिल को नामंजूर कर दिया था.

11. NIA ने भीमा कोरेगांव मामले के संबंध में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है जहां  एजेंसी ने बताया कि तीनों लोग कबीर कला मंच के सदस्य हैं. आपको बता दे कि तीनों आरोपियों को पूछताछ के लिए चार दिन की एनआईए हिरासत में भेजा गया है.

12. महाराष्ट्र सरकार और कंगना रनोट के बीच का मामला गहराता जा रहा है जहां इसी बीच अभिनेत्री कंगना रनोट ने कहा है कि मैं मुंबई पुलिस और गृह मंत्री अनिल देशमुख को धन्यवाद देती हूं कि मेरा अवांछित पदार्थ का टेस्ट करवाया जाएगा. मैं चाहती हूं कि टेस्ट हो और मेरे कॉल रिकॉर्ड भी चेक किए जाएं और अगर मैं गलत पाई गई तो हमेशा के लिए मुंबई छोड़ दूंगी.

13. नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल  ने जानकारी दी है कि भारत सरकार रूस में विकसित की गई वैक्सीन को लेकर आशान्वित हैं. उन्होंने ये भी बताया कि रूस ने इस वैक्सीन को लेकर भारत की सरकारसे संपर्क किया है और दो स्तर पर इसमें मदद की मांग भी की है.

14. SEBI ने नेशन स्‍टॉक एक्‍सचेंज  को निवेशकों के ई-केवाईसी आधार प्रमाणीकरण की मंजूरी दे दी है. सेबी ने एक सर्कुलर जारी कर कहा है कि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड इस संबंध में निर्धारित शर्तों का पालन करने के लिए UIDAI के आधार प्रमाणीकरण सेवा का काम करेगा.

15. शिवसेना नेता संजय राउत को पार्टी ने मुख्य प्रवक्ता बना दिया है जहां शिवसेना का मुख्य प्रवक्ता बनने के बाद संजय राउरत प्रवक्ताओं की एक टीम का नेतृत्व करेंगे जिसमें लोकसभा सांसद अरविंद सावंत, धैर्यशील माने और राज्यसभ सांसद प्रियंका चतुर्वेदी शामिल हैं.

16. ICMAI  ने 2020 सत्र के लिए CMA इंटरमीडिएट और CMA फाइनल ईयर परीक्षाओं के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है जिसके मुताबिक ये परीक्षाएं 10 दिसंबर से 17 दिसंबर के बीच आयोजित की जाएंगी.

17. सुप्रीम कोर्ट ने पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों को नियंत्रित करने के लिए अदालत के हस्तक्षेप की मांग वाली याचिका को खारिज कर दिया है. गौरतलब है कि पेट्रोल औऱ डीजल की कीमतों मे आजकल कभी तेजी तो कभी स्थिरता दिखाई दे रही है.

18. सुशांत सिंह राजपूत से जुड़े मामले में रिया चक्रवर्ती की गिरफ्तारी पर अंकिता लोखंडे ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट करते हुए कहा कर्म से भाग्य तय होता है. आपको बता दें कि अंकिता लोखंडे सुशांत सिंह राजपूत के लिए जस्टिस की मांग शुरू से ही करती रही हैं.

19. हरियाणा में स्थापित 1000 राजकीय मॉडल संस्कृति प्राथमिक स्कूलों में इस सत्र से अंग्रेजी माध्यम शुरू नहीं होगा लेकिन 2020-21 शैक्षणिक सत्र से इन स्कूलों में पहली व दूसरी कक्षा से अंग्रेजी माध्यम की पढ़ाई शुरू होगी. जानकारी के मुताबिक इन स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम के विद्यार्थियों की दाखिला फीस 500 रुपये व मासिक फीस 200 रुपये लगेगी.

20.  बिहार में NDA में सीएम नीतीश कुमार और चिराग पासवान की तल्खी के बीच अब महागठबंधन में भी हलचल मच गई है. दरअसल अलायंस की महत्वपूर्ण घटक विकासशील इंसान पार्टी  के अध्यक्ष मुकेश सहनी ने डिप्टी सीएम के पद का दावा किया और कहा कि हमारी पार्टी का 15 प्रतिशत वोट बैंक है, जिसके साथ रहेंगे उसकी सरकार बनेगी. इस नाते गठबंधन में अति पिछड़ा को डिप्टी सीएम बनाया जाये.

21. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने दावा किया है कि भाजपा में कई नेता और कार्यकर्ता परेशान हैं और वे सभी कांग्रेस में शामिल होंगे. उन्होंने कहा कि आज सतीश सिकरवार कांग्रेस में शामिल हुए हैं, कल और भी भाजपा के त्रस्त कार्यकर्ता और पदाधिकारी कांग्रेस की सदस्यता लेंगे.

22. सुप्रीम कोर्ट सीनियर पर्सनल असिस्टेंट परीक्षा 2020 का अंतिम परिणाम जारी कर दिया गया है. आपको बता दे कि इस परीक्षा में शामिल हुए केंडिडेंट्स अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट, sci.gov.in पर चेक कर सकते है.

23. कांग्रेस विधायकों और मेडिकल विशेषज्ञों के सुझावों को ध्यान में रखते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शहरी क्षेत्रों में कुछ नई छूट देने का एलान किया. इनमें शनिवार को गैर-जरूरी वस्तुओं की दुकानें खोलना और सोमवार से शनिवार तक रात 9 बजे तक सभी दुकानें खोलने की छूट देना शामिल है.

24. आगामी बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर बिहार मे चुनावी हलचल अपने चरम पर है. इसी बीच JDU के महासचिव केसी त्यागी ने कहा कि नीतीश कुमार ही चुनाव में मुख्यमंत्री पद का चेहरा होंगे और रामविलास पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी जो भी निर्णय लेना चाहती है, वह उसे लेने के लिए पूरी तरह स्वतंत्र है.

25. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ऑनलाइन ई-फाइलिंग सेवा लॉन्च की और कहा कि ‘पिछले 5 सालों में दिल्ली सरकार की तरफ से शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली और पानी के क्षेत्र में उठाए गए कदमों की चर्चा पूरे देश और दुनिया में हुई और अब ऑनलाइन ई-फाइलिंग सिस्टम भी मील का पत्थर साबित होगा.

26. हिमाचल के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि हिमाचल प्रदेश कांग्रेस पार्टी ने कोरोना काल में स्वास्थ्य विभाग पर लगे घोटालों के आरोपों, बिजली- पानी की बढ़ाई गई दरों, बस किराया वृद्धि, कोरोना के मामलों में वृद्धि, बाहरी लोगों को हिमाचल में दी गयी नौकरियों को लेकर विधानसभा का घेराव किया और सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की.

27. यूपी के महोबा से हमारे संवादात प्रवीण कुमार बता रहे है कि महोबा जिले में भारतीय शक्ति चेतना पार्टी द्वारा किसानों की समस्याओं को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नाम सम्बोधित ज्ञापन, किसान मोर्चा के जिला अध्यक्ष ब्रजेश पाठक द्वारा सौंपा गया और किसानों की समस्या के जल्द समाधान की मांग की गई.

28. हिमाचल के सोलन से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि सोलन में बनाए जा रहे भाजपा कार्यालय के लिए जमीन खरीद के दौरान हुए घोटाले में गठित जांच कमेटी ने जांच पुरी कर ली है जहां रिपोर्ट को एक सप्ताह के भीतर पार्टी के आला कमान को सौंपा जाएगा.

29. बिहार के पटना से हमारे संवादाता राजेश कुमार बता रहे है कि अभिनेता सुशांत सिंह मामले में हुई रिया चक्रवर्ती की गिरफ्तारी पर बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे ने कहा कि रिया चक्रवर्ती की गिरफ्तारी से खुश या नाखुश होने का मेरा कोई व्यक्तिगत कारण नहीं है. मैं बस ये चाहता हूं कि सच सामने आए.

30. दिल्ली से हमारे संवादाता आशीष कुमार बता रहे है कि दिल्ली में कोरोना के मामले फिर से बढ़ने लगे है जो कि चिंता की बात है. इसी बीच दिल्ली हाईकोर्ट ने मंगलवार को अपने एक आदेश में कहा है कि अब कोई भी कोविड-19 का टेस्ट करा सकता है और इसके लिए डॉक्टर का पर्चा जरूरी नहीं है. यानि अब लोग बिना डॉक्टर के पर्चे के स्वेच्छा से भी कोविड-19 की आरटी-पीसीआर जांच करा सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.