दोपहर की फटाफट ख़बरें | Midday news| 25th july 2020

1.  भारत और चीन पूर्वी लद्दाख में सैनिकों को जल्द और पूरी तरह से हटाने पर सहमत हो गए हैं. दरअसल, LAC पर ढाई महीने से जारी मामले को समाप्त करने के लिए शुक्रवार को भारत-चीन की सीमा मामलों पर बनी सलाह व समन्वय समिति की वर्चुअल बैठक में दोनों पक्षों ने माना कि मामले को समाप्त करने के लिए LAC  से सैनिकों को पूरी तरह से जल्द पीछे हटाना जरूरी है.

2.  राजस्थान में जारी सियासी हलचल के बीच कांग्रेस आज राज्य के हर जिला मुख्यालय पर नाराजगी जताएगी. इसी बीच कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि गहलोत सदन में बहुमत साबित करना चाहते हैं. ‘हम कोरोना से निपटने और राज्य के लोगों के लिए एक विधानसभा सत्र बुलाना चाहते हैं और हमारी पार्टी के पास पूर्ण बहुमत है लेकिन राजयपाल ऊपरी दबाब में ऐसा नहीं होने देना चाहते हैं .

3. दिल्ली हाई कोर्ट ने कहा कि गैर कोविड-19 मरीजों की देखभाल में तैनात नर्सों को केंद्र सरकार की “प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना” के दायरे में नहीं लाया जा सकता क्योकि ऐसा करने से योजना का बजट प्रभावित हो सकता है. आपको बता दे कि इस योजना के तहत कोरोना के दौरान मोर्चे में डटे हुए स्वास्थ्यकर्मियों के लिए 50 लाख रुपये की बीमा योजना का प्रावधान किया गया है.

4. भारत में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों के बीच अब तक कोरोना के 8,49,432 मरीज ठीक भी हो चुके है. जहां पिछले 24 घंटे में कोरोना के 48916 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 13,36,861 हो गई है.

5. हर गुजरते दिन के साथ राजस्थान में सियासी हलचल नया मोड़ ले रही है जहां इसी बीच राज्यपाल कलराज मिश्र ने गहलोत सरकार से पूछा जब आपके पास बहुमत है तो विधानसभा सत्र बुलाने की जरूरत क्या है? अगर आपकी सरकार राजभवन की रक्षा नहीं कर सकती तो राज्य में कानून-व्यवस्था का क्या होगा? मैंने कभी किसी सीएम का ऐसा बयान नहीं सुना. गौरतलब है कि सीएम अशोक गहलोत ने कहा था कि अगर जनता राजभवन घेरने आ गई तो उन्हें दोष ना दिया जाए.

6. भारतीय मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि अगले 12-18 घंटों में देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश हो सकती है और तेज हवाओं के चलने की भी संभावना है. वहीं मुंबई में हाईटाइड की संभावना जताई गई है.

7. राजधानी दिल्ली में आज डीजल की कीमतों में आज 15 पैसे की तेजी आई है जिससे  एक लीटर डीजल  81.79 रुपये का बिक रहा है. वही पेट्रोल की कीमत में कोई बदलाव न आने के कारण यहां प्रति लीटर पेट्रोल 80.43 रुपये का मिल रहा है, 

8. AIMIM  के सांसद इम्तियाज जलील ने कहा कि वे अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन कोविड-19 को देखते हुए ‘भूमि पूजन’ को टाला जा सकता है. आपको बता दें कि अयोध्या में राम मंदिर के लिए भूमि पूजन का कार्यक्रम पांच अगस्त को होने वाला है.

9. भारतीय रेलवे के खाते में एक और विश्व कीर्तिमान जुड़ गया है जहां हरियाणा के सोहना के पास अरावली हिल्स के भीतर से होकर गुज़रने वाली 1 किलोमीटर लम्बी रेल टनल दोनों ओर से खुल गई है. आपको बता दे कि ये टनल विश्व की पहली ऐसी टनल है जिसमें मालगाड़ियों के लिए दोहरी इलेक्ट्रिफ़ाइड रेल लाईन बिछाई जा रही है.

10.  RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कहा है जिन देशों ने कोरोना की रोकथाम के लिये विकेंद्रित तरीके अपनाये, वे अन्य देशों की तुलना में इस मोर्चे पर बेहतर रहे हैं. उन्होंने जर्मनी और दक्षिण कोरिया का उदाहरण देते हुए कहा कि इन देशों में केंद्र के स्तर पर संसाधनों का आबंटन किया गया लेकिन उसे कैसे खर्च करना है, किस प्रकार रखना है, उसका जिम्मा प्रांतों पर छोड़ दिया.

11. LAC पर चीन के साथ चल रहे मामले के बीच भारत ने डिफेंस डील्स में तेजी शुरू कर दी है जिसके तहत भारत अब अमेरिका से छह और पोसाइडन-8I  एयरक्राफ्ट खरीदने की तैयारी में है. आपको बता दे कि ये विमान पहले ही भारतीय नेवी इस्तेमाल कर रही है.

12. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने लॉकडाउन में श्रमिक ट्रेनों द्वारा 428 करोड़ कमाई करने वाली एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए केंद्र की मोदी सरकार और रेल मंत्रालय को ट्विट कर घेरते हुए कहा कि ‘बीमारी के ‘बादल’ छाए हैं, लोग मुसीबत में हैं, बेनिफ़िट ले सकते हैं.’ साथ ही राहुल ने कहा कि, परेशानी को मुनाफ़े में बदल कर कमा रही है, ग़रीब का हित न चाहने वाली ये सरकार.

13. हिमाचल प्रदेश में कोरोना के बीच राज्य की जयराम ठाकुर सरकार 500 करोड़ रूपये का कर्ज लेने जा रही है. हालांकि, लंबे समय से सरकार ने कर्ज नहीं लिया था लेकिन अब जैसे ही स्थिति सामान्य होने लगी और आर्थिक गतिविधियां बढ़ीं है तो सरकार ने कर्ज लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

14. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली के शिक्षा निदेशक बिनय भूषण के तबादले पर नाराजगी जताई है और उन्होने इसको लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखा है. पत्र में उन्होने कहा कि शिक्षा निदेशक को अचानक हटाए जाने से दिल्ली सरकार की पढ़ाई को जारी रखने की कोशिशों पर खासा असर पड़ेगा, लिहाजा वर्तमान शिक्षा सत्र तक बिनय भूषण को शिक्षा निदेशक पद पर बने रहने दिया जाए.

15.  कोविड-19 के बीच पंजाब में निवेश को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश की कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार द्वारा उद्योगों को कई तरह की छूट का ऐलान किया गया है, जिनमें बिना निरीक्षण के कानूनी मंजूरियों की मियाद बढ़ाना भी शामिल है. आपको बता दे कि मुख्यमंत्री के आदेश पर पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा अपनी 184वीं बैठक में विस्तृत हिदायतें जारी की गईं हैं.

16. हरियाणा में धान घोटाले को लेकर जांच का काम पूरा भी नहीं हुआ था कि एक और धान घोटाला सामने आ गया है. दरअसल, पांच जिलों में भौतिक सत्यापन में करीब 19 हजार मीट्रिक टन धान कम पाया गया है, जिसके तहत अब सरकार इन राइस मिलरों से रकम वसूली की तैयारी कर रही है.

17. बिहार विधानसभा चुनाव को वक्त पर कराने को लेकर चुनाव आयोग ने मंथन कर दिशानिर्देशों का मसौदा तैयार किया है. बताया जा रहा है कि इसमें चुनाव के दौरान मतदानकर्मियों के पीपीई किट पहनने, मतदाताओं को कोरना से बचाने के लिए EVM मशीन की बटन दबाने के लिए टूथ पिक या दस्ताने का इस्तेमाल करने का विकल्प देने की बात कही है.

18. ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल होने को लेकर कांग्रेसी नेताओं द्वारा लगातार उन पर तंज कसा जाता रहा है , जहां इसी बीच कांग्रेस के कद्दावर नेता अरुण यादव ने आज नागपंचमी के मौक पर सिंधिया की तस्वीर ट्वीट कर लोगों को नागपंचमी की शुभकामनाएं दी है. आपको बता दे कि इस तस्वीर पर लोगों द्वारा तरह-तरह की प्रतिक्रिया देने का दौर जारी है.

19. पहली संभावित कोरोना वैक्सीन के ट्रायल में सफलता के बाद रूस अब दूसरी कोरोना वैक्सीन बनाने में लगा हुआ है. TASS समाचार एजेंसी ने शुक्रवार को रूस की उपभोक्ता सुरक्षा निगरानी का हवाला देते हुए बताया कि साइबेरियन वेक्टर इंस्टीट्यूट द्वारा विकसित रूस की दूसरी संभावित कोरोना क्सीन का ह्यूमन ट्राइल किया जाएगा और इसकी शुरुआत 27 जुलाई से होगी.

20. रिलायंस जियो ने घरेलू मोबाइल फोन सेवा बाजार में अपनी जड़ें और मजबूत करते हुए अप्रैल माह में करीब 16 लाख नए उपभोक्ता जोड़ें है. वहीं बताया जा रहा है कि अन्य टेलिकॉम  कंपनियां भारती एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया को इसी दौरान करीब एक करोड ग्राहक गंवाने पड़े है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: