दिनभर की बड़ी खबरें. 27th August 2020

1. नीदरलैंड की 29 वर्षीय मारिके लुकास रिजनेवेल्ड “अंतरराष्ट्रीय बुकर पुरस्कार” जीतने वाली सबसे कम उम्र की लेखक बन गई हैं. आपको बता दे कि ये पुरस्कार मूल बुकर पुरस्कार से अलग है और इसका लक्ष्य विश्वभर में अच्छे उपन्यास के अधिक प्रकाशन और उसे पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना है.

2. नेपाल के धुलीखेल में पुरातत्वविदों को करीब 3800 वर्ष पुरानी “किराट देवी” की प्रतिमाएं मिली हैं  जहां इन मूर्तियों को जमीन से करीब 300 मीटर नीचे खोदाई कर निकाला गया है. जानकारी के मुताबिक, ये मूर्ति नेपाल की सबसे प्राचीन मूर्तियों में से एक है.

3. सुप्रीम कोर्ट ने मुहर्रम जुलूस निकालने के लिए अनुमित देने वाली याचिका को खारिज कर दिया है. कोर्ट ने कहा कि वो ऐसे आदेश पारित नहीं करेगा जो इतने लोगों के स्वास्थ्य को समस्या में डाल दे.  साथ ही कोर्ट ने लखनऊ स्थित याचिकाकर्ता को अपनी याचिका के साथ इलाहाबाद हाईकोर्ट जाने के लिए कहा है.

4. केंद्रीय अर्धसैनिक बलों में कैडर अफसरों की बात सुनने के लिए गृह मंत्रालय ने एक कमेटी गठित की है जहां इस कमेटी में केंद्रीय गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव पुण्य सलीला श्रीवास्तव और एसके साही को शामिल किया गया है. जानकारी के मुताबिक सीआरपीएफ अफसरों को 31 अगस्त और बीएसएफ अफसरों को 2 सितंबर तक अपना पक्ष रखना है.

5. कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने केंद्र सरकार के सेवानिवृत्त कर्मियों को एक बड़ी राहत प्रदान की है जिसके तहत ‘डिजिलॉकर’ योजना शुरू की जा रही है और इससे करीब 65 लाख पूर्व कर्मी लाभान्वित होंगे. अब अगर सेवानिवृत्त कर्मियों का पेंशन पेमेंट ऑर्डर यदि खो जाता है, तो उन्हें अब घबराने की जरूरत नहीं है क्योकि पीपीओ को सुरक्षित तरीके से ‘डिजिलॉकर’ में रखा जाएगा.

6. दिल्ली हाईकोर्ट ने अनिल अंबानी के खिलाफ रिलायंस कम्युनिकेशंस लिमिटेड और रिलायंस इंफ्राटेल लिमिटेड द्वारा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से लिए गए ऋण के खिलाफ दी गई व्यक्तिगत गारंटी से संबंधित मामले में आईबीसी की कार्रवाई पर रोक लगा दी है जिससे अनिल अंबानी को बड़ी राहत मिली है.

7. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये 41वीं जीएसटी परिषद की अध्यक्षता की जहां इस बैठक में वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के वित्त मंत्री और केंद्र सरकार और राज्यों के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे.

8. सुप्रीम कोर्ट ने भगोड़े कारोबारी विजय माल्या की उस याचिका पर आज अपना फैसला सुरक्षित रख लिया जिसमें अदालत की अवमानना मामले में 2017 में सुनाए गए आदेश पर पुनर्विचार का अनुरोध किया गया था.

9. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज देश में NCC कैडेट्स के ऑनलाइन प्रशिक्षण में सहायता के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया. आपको बता दे कि “DGNCC”  नामक  इस मोबाइल ऐप का उद्देश्य एनसीसी कैडेट्स को पाठ्यक्रम, प्रशिक्षण वीडियो और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न सहित सभी प्रशिक्षण सामग्री प्रदान करना है.

10. अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक सीबीआई ने शारदा चिटफंड घोटाला मामले में तृणमूल कांग्रेस के नेता कुणाल घोष से पूछताछ की है. आपको बता दे कि टीएमसी ने लगभग एक महीने पहले घोष को तृणमूल कांग्रेस का राष्ट्रीय प्रवक्ता नियुक्त किया था.

11. यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार के एक और मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह को भी कोरोना हो गया है जहां इस बात की जानकारी उन्होने खुद ट्विट करके दी है. साथ ही उन्होने अनुरोध किया है कि जो भी लोग पिछले कुछ दिनों में उनके संपर्क में आए है वे कृप्या अपनी कोरोना जांच करवा ले.

12. आगामी बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बिहार के सियासी गलियारों में हलचल तेज हो गई है जहां हाल ही में महागठबंधन से अलग होने वाले और बिहार के पूर्व सीएम जीतन राम मांक्षी बिहार के सीएम नीतीश कुमार से मिलने उनके पटना स्थित आवास पहुंचे. इसी बीच कयास लगाया जा रहा है कि मांक्षी एक बार फिर NDA में शामिल हो सकते हैं.

13. राजस्थान में कोरोना के बीच गहलोत सरकार ने बड़ा फैसला किया है जिसके तहत राज्य में सात सितंबर से सभी धार्मिक स्थल खुल जाएंगे. इस संबंध में जारी निर्देश के मुताबिक, सभी श्रद्धालु मंदिरों में मास्क लगाकर आएंगे और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ भगवान के दर्शन करना होगा.

14. मध्यप्रदेश के भोपाल और इंदौर शहरों में मेट्रो रेल चलाने के लिए गठित मध्यप्रदेश मेट्रो रेल कंपनी लिमिटेड को अब मध्यप्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के नाम से जाना जाएगा. आपको बता दे कि सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में कंपनी की निदेशक मंडल की बैठक में ये निर्णय लिया गया है.

15.  दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति  और अमेजन.कॉम के फाउंडर जेफ बेजोस की नेटवर्थ 200 अरब डॉलर के पार पहुंच गई है. दरअसल, बुधवार को कंपनी के शेयर रेकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए जिसकी वजह से उनकी नेटवर्थ में इजाफा हुआ है.

16. वोडाफोन आइडिया और एयरटेल को लॉकडाउन में बड़ा झटका लगा है जहां वोडाफोन आइडिया और एयरटेल को लॉकडाउन की अवधि में 94 लाख ग्राहकों ने अलविदा कहा है. आपको बता दे कि पिछले साल दिसंबर में भी टैरिफ की कीमतें बढ़ने के बाद इन कंपनियों को भारी संख्या में ग्राहकों ने झटका दिया था.

17. एक रिसर्च के मुताबिक मेथी का तेल बालों के लिए वरदान है और इसके इस्तेमाल से न केवल झड़ते बालों से छुटकारा मिलता है, बल्कि बाल भी लंबे और मजबूत होते हैं.

18. IPL के 13वें सीजन से पहले कोलकाता नाइट राइडर्स को दो बड़े झटके लग चुके हैं जहां पहले अनुभवी स्पिनर प्रवीण तांबे को आइपीएल के लिए अयोग्य पाया गया था, तो वहीं अब टीम के तेज गेंदबाज हैरी गर्नी स्वास्थय कारणों से इस सीजन में खेलते हुए नजर नहीं आएंगे.

19. बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा और विराट कोहली के घर जल्दी ही किरकारियां गूंजने वाली हैं जहां दोनों ने सोशल मीडिया के जरिए फैंस के साथ ये खुशखबरी साझा की है. 

20. अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले में सीबीआई ने आज सिद्धार्थ पिठानी को लगातार सातवें दिन पूछताछ के लिए बुलाया. आपको बता दे कि पिठानी सुशांत के साथ उनके घर में रहते थे और उनके दोस्त थे. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: