बिहार की 10 बड़ी खबरें. Bihar Top 10 News 27th August 2020

1. राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद से मिलने उनके बड़े बेटे तेजप्रताप आज रांची पहुंचे. तेजस्वी के बाद तेजप्रताप की लालू से इस मुलाकात को लेकर राजनीतिक गलियारे में चर्चाओं का बाजार गर्म है। ऐसे कयास लगाए जा रहे है कि बिहार विधान सभा चुनाव में राजद प्रत्य़ाशियों को लेकर तेजप्रताप पिता और राजद सुप्रीमो लालू यादव के समक्ष अपनी बात रख सकते हैं। वहीं कुछ राजद नेताओं के मुताबिक तेजप्रताप को लालू ने वरिष्ठ राजद नेता रघुवंश प्रताप सिंह की राजद में ‘समुद्र में एक लोटा पानी के बराबर हैसियत, को लेकर उनके बयान पर तलब किया गया गया।

2. दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के पिता के के सिंह ने पहली बार रिया चक्रवर्ती पर खुलकर आरोप लगाए है. उन्होंने कहा कि रिया चक्रवर्ती मेरे बेटे की हत्यारी है। आपको बता दें कि बुधवार को सुशांत के पिता के अधिवक्ता विकास सिंह ने अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती द्वारा सुशांत को प्रतिबंधित ड्रग्स दिए जाने की आशंका जताई थी। वरीष्ठ अधिवक्ता ने कहा-ऐसा लगता है कि रिया ने सुशांत को बिना उनकी जानकारी के प्रतिबंधित ड्रग्स दिया ताकि उनके दिमाग को नियंत्रित करके उनके साथ मनमानी कर सकें.

3. बिहार में जलापूर्ति और सीवर से जुड़ी अरबों रुपये की परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास की तैयारी है जहां ये परियोजनाएं केंद्र की नमामि गंगे और अमरुत योजना से जुड़ी हैं। इनमें पटना की बेऊर और कर्मलीचक सीवर ट्रीटमेंट प्लांट के अलावा सीवान, छपरा, मुंगेर, जमालपुर, मुजफ्फरपुर से जुड़ी परियोजनाएं शामिल हैं जहां इनका उद्घाटन और शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों कराए जाने की तैयारी चल रही है। खबर है कि परियोजनाओं का ब्योरा भी प्रधानमंत्री कार्यालय को भेजा गया है ताकि उनसे समय लिया जा सके।

4. बेलसंड-शिवहर के पूर्व कांग्रेस विधायक चुल्हाई दुसाध का परिवार विगत एक दशक से भी अधिक समय से बांध पर बसर कर रहा है। चुल्हाई दुसाध उर्फ चुल्हाई हजारे आजादी के बाद पहले बिहार विधानसभा चुनाव में बेलसंड-शिवहर संयुक्त निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस टिकट पर निर्वाचित हुए थे। उस चुनाव में संयुक्त विधानसभा क्षेत्र से एक अनुसूचित जाति के और एक सामान्य जाति के विधायक एक साथ निर्वाचित हुए थे। सादगी और ईमानदारी के प्रतीक रहे चुल्हाई दुसाध सत्ताधारी दल के विधायक रहते हुए भी पटना, मुजफ्फरपुर या मीनापुर के गंगबरार पानापुर चक्की गांव में जमीन नहीं खरीद पाए।

5. बिहार के बांका में बौंसी थाना क्षेत्र के एक गांव में 18 वर्षीय युवती की दुष्कर्म के बाद हत्या कर दी गई। हत्या के आरोप में गांव के ही सुफियान अंसारी, पिता शमीम अंसारी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। युवती की मां ने पुलिस को दिए बयान में कहा है कि मंगलवार रात आरोपी युवक घर में घुसकर उसकी बेटी से दुष्कर्म किया। शोर मचाने के बाद वह मौके से फरार हो गया। बुधवार सुबह इस मामले को लेकर गांव में पंचायत बुलायी गयी, जहां आरोपी युवक और उसके पिता अपने उपर लगे आरोप से मुकर गये। इसके बाद पंचायत से उठकर वह चला गया.  दोपहर बाद जब घर में युवती अकेली थी तो आरोपी युवक ने उसकी गला दबाकर हत्या कर दी।

6. पटना के आर ब्लाक-दीघा पथ स्स्थित पेपर बोर्ड के पास बुधवार की देर रात ड्यूटी पर निकले बाइक सवार सिपाही को बालू लदे तेज रफ्तार ट्रैक्टर ने रौंदा दिया. हादसे में गंभीर रूप से घायल सिपाही की मौत हो गई। वही टैक्टर चालक मौके से फरार हो गया जिसकी तलाल पुलिस कर रही है

7. बिहार सरकार ने विधानसभा चुनाव  से पहले बड़ा फैसला किया है जिसके तहत अब बिहार शिक्षा सेवा के अधिकारियों के लिए बीएड की अनिवार्यता समाप्‍त कर दी गई है. इसके अलावा बिहार शिक्षा सेवा नियमावली में भी संशोधन किया गया है।

8. बेतिया में शराब धंधेबाजों के खिलाफ छापेमारी करने गई पुलिस टीम पर कुछ लोगो ने अचानक हमला कर दिया. जानकारी के मुताबिक हमलावरों ने जमकर पत्थरबाजी की, पुलिस वाहन को क्षति पहुंचाया तथा पुलिस से हथियार छीनने की भी कोशिश की.

9.बिहार विधानसभा चुनाव के पहले महागठबंधन को बड़ा झटका लगा है. गठबंधन से हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा के बाहर होने के तमाम अटकलों पर विराम लगता दिख रहा है. ‘हम’ के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जीतन राम मांझी ने गुरुवार को मुख्‍यमंत्री आवास पहुंचकर नीतीश कुमार से मुलाकात की. इस अहम मुलाकात के बाद माना जा रहा है कि राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में शामिल उनका शामिल होना लगभग तय है. हालांकि,नीतीश से मुलाकात के बाद मांझी ने कहा कि आज हमारे बीच कोई राजनीतिक बात नहीं हुई है। हमने अपने क्षेत्र के मुद्दों को लेकर मुख्‍यमंत्री से  बात की है. जब पत्रकारों ने उनके एनडीए में शामिल होने की बात पूछा तो उन्‍होंने कहा कि 30 अगस्‍त को पूरी पिक्‍चर साफ हो जाएगी.

10. बिहार के बेटे सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में जारी सीबीआइ जांच के तहत मुख्‍य आरोपित रिश चक्रवर्ती से कभी भी पूछताछ की जा सकती है। रिया के ड्रग्‍स गैंग के खुलासे के बाद अब उसपर गिरफ्तारी की तलवार भी लटक रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *