सुबह की ताजा खबरें |Morning news| 28th July 2020|

1. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा आज झारखण्ड के आठ जिलों में नवनिर्मित पार्टी कार्यालय का ऑनलाइन उद्धाटन करेंगे जिसको लेकर झारखण्ड भाजपा के कार्यकर्ताओँ में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है.

2. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड आज 10वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित करने जा रहा है. ऐसे में जो स्टूडेंट्स इस परीक्षा में शामिल  हुए थे वे आज परिणाम घोषित होने के बाद ऑफिशियल साइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर रिजल्ट चैक कर सकते है.

3. नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी महिंद्रा फाइनेंस ने बताया कि उसका 3,088.82 करोड़ रुपये का राइट्स इश्यू 28 जुलाई यानि आज सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा. कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि कंपनी राइट्स आधार पर 50 रुपये प्रति इक्विटी शेयर की दर पर 61.78 करोड़ इक्विटी शेयर जारी करेगी.

4. देश भर में बदलते मौसम और उससे जुड़ी अहम जानकारियों को लोगों तक आसानी से पहुंचाने के लिए सरकार ने एक खास एप “मौसम” लॉन्च किया है. आपको बता दे कि ‘मौसम’ एप गूगल प्ले स्टोर और ऐपल के एप स्टोर पर उपलब्ध है जहां से इसे आप आसानी से डाउनलोड कर सकते है.

5. कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने वर्तमान राजनीतिक स्थिति और कोविड-19 पर चर्चा के लिए 30 जुलाई को एक वर्चुअल बैठक बुलाई है जिसमें UPA के सभी राज्यसभा सांसद  उपस्थित रहेंगे.

6. वित्त मंत्रालय ने जानकारी दी कि वित्त वर्ष 2019-20 के लिए सभी राज्यों को जीएसटी कंपेनसेशन की पूरी रकम दे दी गई है. वित्त मंत्रालय ने बताया कि देश के सभी राज्यों को पिछले वित्त वर्ष में जीएसटी कंपेनसेशन के तौर पर कुल 1.65 लाख करोड़ रुपये दिया गया है, जबकि, सेस कलेक्शन 95,444 करोड़ रुपये रहा.

7. महाराष्ट्र के मराठा आरक्षण मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई जहां  इस दौरान कोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार को नई नियुक्तियों को रोकने का निर्देश दिया है. आपको बता दे कि कोर्ट ने अब इस मामले की अगली सुनवाई के लिए 25 अगस्त और एक सितंबर की तारीख तय की है.

8. Telegram ने व्हाट्सएप को प्रतिस्पर्धा देने के लिए बड़ा फीचर जारी किया है जिसके तहत टेलीग्राम पर लोग अब 2 जीबी तक की फाइल शेयर कर सकते हैं. आपको बता दें कि व्हाट्सएप पर आप महज 16एमबी तक की फाइल ही शेयर की जा सकती है.

9. WHO  ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय आवागमन को अनिश्चितकाल के लिए नहीं रोका जा सकता है, इसलिए सरकारों को चाहिए कि वे कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए अपनी सीमा के भीतर अन्य वैकल्पिक उपाय तलाशें. गौरतलब है कि कोरोना के कारण अंतरराष्ट्रीय आवागमन वर्तमान समय में काफी बाधित है.  

10. न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न की पार्टी ने नए जनमत सर्वेक्षण में अपने विपक्षियों से बढ़त बना ली है. दरअसल, न्यूशब-रीड रिसर्च पोल से पता चला कि अर्डर्न की लेबर पार्टी की लोकप्रियता 60.9% हो गई है, जो सर्वेक्षण के इतिहास में अब तक सबसे अधिक है.

11. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 जांच के लिए नोएडा, मुंबई और कोलकाता में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये हाई थ्रूपुट लैब का उद्धाटन किया है, जहां इन लैब में रोजाना 10 हजार से ज्यादा सैंपल की जांच हो सकेगी. आपको बता दे कि ये लैब देश में कोरोना जांच क्षमता बढ़ाने में मदद करेंगी, जिससे कोरोना के फैलने की समय से पहचान और इलाज संभव हो सकेगा.

12. अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन कोरोना भी कोरोना हो गया है जहां इस बात की जानकारी यूएस मीडिया द्वारा दी गई है. आपको बता दे कि ट्रंप प्रशासन में अहम भूमिका निभा रहे ओब्रायन फिलहाल सेल्फ आइसोलेशन में हैं.

13. इजराइल से रिसर्चस की एक उच्च स्तरीय टीम कोरोना के लिए एक रैपिड जांच किट विकसित करने के लिए भारत पहुंच गई है जहां इस जांच किट के माध्यम से 30 सेकंड में परिणाम आ सकने की बात कही जा रही है.

14. सिंगापुर के वैज्ञानिकों ने एक ऐसी तकनीक विकसित की है, जिससे प्रयोगशाला में होने वाली कोविड-19 की जांच के नतीजे केवल 36 मिनट में ही आ जाएंगे. गौरतलब है कि भारत सहित दुनियाभर में कोरोना के मामले लगातार सामने आ रहे है जिसके मद्देनजर कई देश ऐसी कोरना किट विकसित करने में लगे है जो कम समय में सटीक नतीजे दे सके.

15. केंद्र की मोदी सरकार ने देश में बल्क ड्रग  के घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देनेऔर मेडिकल डिवाइस पार्कों के विकास के लिए चार योजनाओं के दिशानिर्देश जारी किए हैं. इसको लेकर केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री डी.वी सदानंद गौड़ा ने कहा कि  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के साथ, ये योजना फार्मा क्षेत्र में भारत को ‘अत्मा निर्भर” बनाने के लिए संकल्पित की गई है.

16. कोरोना होने के कारण मुंबई के नानावटी अस्पताल में भर्ती हुई बॉलीवुड एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन और उनकी बेटी आराध्या बच्चन अब ठीक हो गई है, जिसके कारण उन्हें अब अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. गौरतलब है कि 11 जुलाई को अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन को कोरोना होने की पुष्टि के बाद ऐश्वर्या और आराध्या का भी कोरोना टेस्ट हुआ था.

17. केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल, विदेश मंत्री एस जयशंकर और रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगाडी ने बांग्‍लादेश को 10 ब्रॉडगेज डीजल इंजनों को सौंपने को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए हरी झंडी दिखाई. आपको बतादे कि भारत के गेदे रेलवे स्टेशन से ये सभी 10 इंजन बांग्लादेश के लिए रवाना हुए है जिन्हें बांग्लादेश के दर्शना रेलवे स्टेशन पर रिसिव किया जाएगा.

18. हरियाणा सरकार ने प्रदेश में कांग्रेस के द्वारा चलाए जा रहे राजीव गांधी फाउंडेशन, राजीव गांधी चैरिटेबल ट्रस्ट और इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट को दी गई जमीन की जानकारी जुटानी शुरू कर दी है. बताया जा रहा है कि हरियाणा की मुख्य सचिव ने शहरी स्थानीय निकाय विभाग के सचिव को पत्र लिखकर जल्द से जल्द प्रदेश में तीनों ट्रस्टों को दी गई जमीन की जानकारी मांगी है.

19. मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि राज्य में  डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों की सैद्धांतिक व प्रयोगिक परीक्षाएं 27 अगस्त 2020 से 14 सितंबर 2020 के बीच ऑनलाइन मोड में होंगी. साथ ही उन्होने कहा कि जो विद्यार्थी इसमें सम्मिलित नहीं हो सकेंगे, उनके लिए विशेष ऑनलाइन या ऑफलाइन परीक्षा 15 से 23 सितंबर के बीच आयोजित की जाएंगी.

20. एनजीटी ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को बैंक्वेट और मैरिज हॉलों के नियमन से संबंधित गाइडलाइंस को लागू करने का निर्देश दिया है. साथ ही एनजीटी ने राज्यों से पर्याप्त पार्किंग सुविधा और ठोस व तरल कचरे का निपटान सुनिश्चित करने के लिए भी कहा है.

21.  महराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा था कि राम मंदिर का भूमि पूजन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भी किया जा सकता था जहां अब उद्धव के इस बयान नपर पर VHP  के अध्यक्ष आलोक कुमार ने कहा है कि उद्धव ठाकरे का बयान शिवसेना के पतन का परिचायक है.

22. सुप्रीम कोर्ट में विदेशी तबलीगियों की याचिका पर सुनवाई में केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि 34 याचिकाकर्ताओं में से 25 याचिकाकर्ताओं ने निचली अदालत में अपनी गलती स्वीकार कर ली है जिन पर फाइन लगा कर केस बंद किया गया है और अब वो अपने देश लौट पाएंगे.

23. मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में 28 से 31 जुलाई तक झमाझम बारिश होने और तेज हवाएं चलने की संभावना जताई है. गौरतलब है कि मानसून ने हिमाचल प्रदेश में दस्तक दे दी है और इन दिनों राज्य में जमकर बारिश हो रही है.

24. दिल्ली में कोरोना के मामले लगातार तेजी से कम हो रहे हैं जहां स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी आंकड़े के अनुसार, दिल्ली में कल कोरोना के सबसे कम 613 नए मामले आए. आपको बता दे कि 26 मई के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब कोरोना के मामले इतनी कम संख्या में आए हैं.

25. बीते दिनों आम आदमी पार्टी में शामिल हुए उत्तराखण्ड के विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों ने पार्टी की सदस्यता छोड़ दी और कहा कि शीर्ष नेतृत्व ने पर्वतीय राज्य की भावना के विपरीत बाहरी क्षेत्र के व्यक्ति को राज्य का प्रभारी बनाया है, जो उन्हें स्वीकार्य नहीं है.

26. इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के शानदार पर्फारमेंस से प्रभावित इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल आथर्टन ने कहा कि इस चैम्पियन खिलाड़ी के पास 600 टेस्ट विकेट लेने की क्षमता है. गौरतलब है कि इस समय वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच चल रहे तीसरे टेस्ट मैच में स्टुअर्ट ब्रॉड की शानदार गेंदबाजी के आगे वेस्टइंडीज की टीम पूरी तरह से घुटने पर आ गई है.

27.  हिमाचल के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के एमबीए विभाग व रेलवे बोर्ड बिल्डिंग की आयकर विभाग में कार्यरत 2 लोगों को कोरोना होने की पुष्टि होने के बाद प्रशासन ने एहतियात के तौर पर HPU के एमबीए विभाग और रेलवे बोर्ड बिल्डिंग में आयकर विभाग कार्यालय को आगामी आदेश तक सील कर दिया है.

28. मध्यप्रदेश के सिंगरौली से हमारे संवादाता संजय भारती बता रहे है कि सिंगरौली में नसीएल निगाही क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाली “सृष्टि महिला समिति” के सौजन्य से समिति की अध्यक्षा आभा द्विवेदी के मार्गदर्शन में ग्राम पंचायत- खटखरी में स्थानीय ग्रामीणों को कुल 100 नग फेस मास्क  एवं 200 नग साबुन का वितरण किया गया ताकि लोग कोरना से सुरक्षित रहें.

29. यूपी के संभल से हमारे संवादाता सीताराम कुशवाहा बता रहे है कि जनपद संभल के प्रथम एमबीबीएस. एमडी एवं गणेश मेला चंदौसी के संस्थापक 90 बर्षीय डॉक्टर गिरिराज किशोर ने कोरोना को मात दे दी है और अब वे पूरी तरह स्वस्थ है, जिससे पूरे चंदौसी में खुशी का माहौल है.

30. हिमाचल के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने केंद्र की मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि मोदी सरकार देश में लोकतंत्र को कमजोर कर रही है. उन्होने आगे कहा कि भाजपा देश मे कांग्रेस शासित राज्यों में राजनैतिक अस्थिरता पैदा कर वहां की सरकारों को गिराने में लगी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: