कोरोना जांच में आयेगी तेजी, जिला को 4620 भीटीएम किट आवंटित

भीटीएम मशीन से होगी 115 लोगों की जांच, जाँच में राहत मिलेगी
किट वितरण सुनिश्चित कराने को कार्यपालक निदेशक ने दिए हैं निर्देश

लखीसराय,

कोविड-19 की बढ़ती रफ्तार को काम करने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से सजग हैं। मसलन हर हाल में कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को रोकने का मकसद है। इसके लिए सरकार से लेकर स्वास्थ विभाग पूरी जिम्मेदारी के साथ  दिन-रात एक कर अपने कार्य में  जुटे हुए हैं। एवं हर रोज नई-नई रूप रेखा तैयार कर रहे हैं। इसी कड़ी में इस बार सरकार एवं विभाग द्वारा कोरोना जाँच में तेजी लाने के उद्देश्य से लोकल लेवल पर कोरोना टेस्ट की योजना तैयार की गई है। एवं मरीजों का सैंपल जाँच में किसी प्रकार की बाधाएं नहीं हो, इसके लिए सरकार द्वारा भीटीएम राज्य स्वास्थ समिति को उपलब्ध कराया है। जो राज्य के सभी अस्पतालों(जहाँ पूर्व से पर्याप्त संख्या में उपलब्ध है को छोड़कर) मेडिकल काॅलेज के बीच वितरित किया जाएगा। जिसमें लखीसराय में संचालित विभिन्न अस्पतालों में जाँच की सुविधाऐ चालू कराने के लिए 4620 भीटीएम किट आवंटित हुआ है। इसे सुनिश्चित कराने को लेकर राज्य स्वास्थ समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने बीएमएसआईसीएल के प्रबंध निदेशक समेत सभी सिविलसर्जन व अस्पताल अधीक्षक को पत्र भेजा है।जिसमें शीघ्र सभी जगहों पर नियमानुसार एवं सरकार के गाइलाइन के अनुसार वितरित करने को कहा गया है ताकि सैंपल संग्रह में किसी तरह की  परेशानियाँ उत्पन्न नहीं हो। 
जिला सिविल सर्जन डॉ आत्मनन्द राय  ने बताया कि भीटीएम का पूरा नाम वायरल ट्रांसपोर्ट मीडियम  होता है।  इस जांच में नाक और मुँह के अंदर जो टॉन्सिल होता है उस जगह से स्वेब लेकर किया जाता है । संक्रमित की जांच में तेजी लाने के लिए हर रोज इस गतिविधि के द्वारा 115 मरीजों  की जाँच की जाएगी । ये जाँच योग्य चिकित्सकों के नेतृत्व में लैब टेक्नीशियन के द्वारा किया जाएगा. साथ ही जाँच में आये मरीजों को जागरूक भी करेंगे। उन्होने बताया की इस सुविधा से मरीजों की जाँच में राहत मिलेगी। अब मरीजों को जाँच के लिए अस्पतालों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। प्राथमिकता के आधार पर किट से जाँच की जाएगी. भीटीएम किट खपत का प्रतिदिन राज्य स्वास्थ समिति को देना होगा रिपोर्ट देने का भी निर्देश है. 
कोरोना टेस्ट के लिए सैंपल संग्रह की बढ़ेगी रफ्तार:
पत्र में यह भी कहा गया है राज्य के सभी अस्पतालों में एक दिन में जो भी वीटीएम की खपत है।उसका सामुहिक रूप से प्रतिदिन राज्य स्वास्थ समिति को रिपोर्ट उपलब्ध कराना है। ताकि पुनः ससमय भीटीएम उपलब्ध कराई जा सके। भीटीएम के अभाव में अब कोरोना टेस्ट को लेकर सैंपल संग्रह के कार्य में बाँधाऐ उत्पन्न नहीं होगी। इसको लेकर सरकार ने सभी अस्पतालों एवं मेडिकल काॅलेजों को पर्याप्त मात्रा भीटीएम किट उपलब्ध कराया है।दरअसल आए दिन भीटीएम के अभाव सैंपल संग्रह का कार्य बाधित हो जाता था।इस कारण मरीजों को भारी परेशानियाँ का सामना करना पड़ता था। एवं कई मरीज अस्पतालों का चक्कर लगाते-लगाते थककर जाँच कराना ही छोड़ देते थे।किन्तु अब मरीजों को उक्त समस्या से  नहीं जूझना पड़ेगा।सरकार ने भी उक्त समस्याऐ को देखते हुए यह प्लान तैयार की है।इससे सैंपल संग्रह की रफ्तार तेज होगी।एवं लोगों को अस्पतालों की दौर नहीं लगानी पड़ेगी। ना ही किसी प्रकार की परेशानी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: