दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News. 2nd July 20

1.  भारत और चीन की सेनाएं आज LAC के चीनी पक्ष में मोल्डो में कॉर्प्स कमांडर-स्तर की वार्ता करेंगे. हालांकि पहले ऐसी खबर थी कि दोनों देशों के बीच होने वाली कमांडर स्तर की बातचीत टल गई है लेकिन भारत के दबाव के आगे चीन को झुकना पड़ा है.

2. कोरोना मरीजों की रिकवरी रेट में बढ़ोतरी के बाद देश में निर्मित वेंटिलेटर को निर्यात करने के स्वास्थ्य विभाग प्रस्ताव को मंत्री समूह ने मंजूरी दे दी है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 31 जुलाई तक केवल 0.22 फीसदी मरीजों को वेंटिलेटर सपोर्ट की जरूरत पड़ी है.

3. कांग्रेस में अनुभवी और नए नेताओं में अनबन की खबरों के बीच पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने अपने नौजवान साथियों को सलाह दी, औऱ कहा कि वे अपनी खुद की विरासत का अपमान न करें और ऐसा करके वे केवल जनता की नजरों में पार्टी को कमजोर करने की भाजपा की सोच को ही बढ़ावा देंगे.

4. भारत कोरोना के मरीज लगातार ठीक हो रहे है जहां देशभऱ में अब तक कोरोना के 11,45,629 मरीज स्वस्थ हो गए है तथा रिकवरी रेट में भी लगातार सुधार का सिलसिला जारी है. वहीं पिछले 24 घंटे में कोरोना के 54,735 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना मामलों की संख्या बढ़कर 17,50,723 हो गई है.

5. अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले की जांच करने मुंबई पहुंची बिहार पुलिस की टीम के एक सदस्य ने बताया कि उन्होंने सीआरपीसी के प्रावधानों के तहत सुशांत सिंह राजपूत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती को नोटिस भेजकर उनसे जांच में पुलिस का सहयोग करने को कहा है. साथ ही  उन्होंने बताया कि मुंबई पुलिस जांच में उनका सहयोग कर रही है.

6. भारतीय रेलवे की कपूरथला स्थित रेल कोच फैक्ट्री ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है. दरअसल, RCF कपूरथला  ने जुलाई 2020 में 151 LHB कोच बनाए हैं  जो पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में लगभग तीन गुना है. आपको बता दे कि इस कोच फैक्ट्री का ये अब तक का सबसे अधिक उत्पादन है.

7. दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिख कर कहा कि होटल और साप्ताहिक बाजार खोलने के लिए उप राज्यपाल अनिल बैजल को अनुमति देने का निर्देश दिया जाए. गौरतलब है कि इससे एक दिन पहले बैजल ने राष्ट्रीय राजधानी में होटल और साप्ताहिक बाजार पुनः खोलने के अरविंद केजरीवाल सरकार के निर्णय को यह कहते हुए खारिज कर दिया था कि कोरोना से उपजी स्थिति ‘चिंताजनक’ बनी हुई है और हालात अभी पूरी तरह बेहतर नहीं हुए है.

8. NGT ने विभिन्न परियोजनाओं के लिए पर्यावरण मंजूरी से जुड़े नियमों के अनुपालन की अनदेखी पर वन एवं पर्यावरण मंत्रालय को फटकार लगाई औऱ कहा कि, पर्यावरण संबंधी नियमों की निगरानी का तंत्र पर्याप्त नहीं है तथा पर्यावरण मंजूरी की शर्तो का पालन हो रहा है या नहीं, इसकी समय-समय पर निगरानी होनी चाहिए.

9. भारत-चीन के सीमा मामले के बीच नेपाल और भारत की गहमागहमी एक बार बढ़ती दिख रही है. ऐसा बताया जा रहा है कि नेपाल ने इस बार अपना चर्चित नक्शा संयुक्त राष्ट्र और इंटरनेट सर्च इंजन गूगल को भेजने की तैयारी कर ली है. आपको बता दे कि नेपाल के इस मानचित्र में भारतीय क्षेत्र के कालापानी, लिपुलेख और लिंपियाधुरा क्षेत्रों को इसके अंग के रूप में शामिल किया गया है.

10. भारत और पाकिस्तान के बीच LOC  पर जारी तनातनी के बीच बीच पाकिस्तानी सेनाध्यक्ष जनरल कमर जावेद बाजवा ने अचानक LOC का दौरा किया है. बताया जा रहा है कि बाजवा का ये दौरा पहले से तय नहीं था और मीडिया तक को इसकी जानकारी नहीं दी गई थी.

11. चंद्रयान-2 मिशन पर रोवर को लेकर रवाना हुए विक्रम की सॉफ्ट लैंडिंग के प्रयास विफल रहने के 10 महीने बाद नासा की ताजा तस्वीरों ने इसरो की उम्मीद  एक बार फिर से जगा दी है. दरअसल, पिछले साल नासा की तस्वीरों का इस्तेमाल कर विक्रम के मलबे की पहचान करने वाले चेन्नई के वैज्ञानिक “शनमुग सुब्रमण्यन” ने इसरो को ईमेल भेजकर दावा किया है कि, मई में नासा द्वारा भेजी गई नई तस्वीरों से प्रज्ञान के कुछ मीटर आगे बढ़ने के संकेत मिले हैं.

12. देश में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू होने पर सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने इसे सेना के दृष्टिकोण से अहम बताया और कहा कि नई शिक्षा नीति आने से सीखने की प्रक्रिया में बड़ा बदलाव होगा और  इसकी वजह से सशस्त्र बलों को ग्रामीण इलाकों से सेना के लिए युवाओं की पहचान करने में मदद मिलेगी.

13. कांग्रेस में सियासी नेतृत्व को लेकर मंथन जारी है और राहुल गांधी को फिर से पार्टी अध्यक्ष बनाने की मांग हो रही है. इसी बीच पार्टी के राज्य सभा सांसद दिग्विजय सिंह ने कहा कि राहुल गांधी अलग हैं और वे अलग शैली की राजनीती करना चाहते हैं लेकिन, उन्हें इसका मौका मिलना चाहिए. साथ ही दिग्विजय ने कहा कि उन्हें संसद में अपनी सजगता बढ़ानी होगी और लोगों से संवाद बढ़ाने के लिए देशभर में यात्राएं भी करनी होंगी.

14. बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी औऱ मुरली मनोहर जोशी को राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने फोन कर कार्यक्रम में हिस्सा लेने का न्योता दिया है. हालांकि दोनों ही वरिष्ठ नेता ने भूमि-पूजन समारोह में अयोध्या नहीं जाएंगे और खबर है कि दोनों नेता 5 अगस्त को होने वाले इस विशाल कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हिस्सा लेंगे.

15. आंध्र प्रदेश के राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन द्वारा राज्‍य सरकार के तीन राजधानी वाले प्‍लान को मंजूरी दिए जाने के बाद वाईएस जगनमोहन रेड्डी सरकार ने प्रशासनिक राजधानी को अमरावती से विशाखापट्टनम शिफ्ट करने की कवायद शुरू कर दी है. खबर है कि राज्‍य सरकार ने एक उच्‍च स्‍तरीय समिति का गठन किया है, जो विशाखापट्टनम में सुरक्षा के बुनियादी ढांचे के विकास को देखेगी.

16. राजस्थान में जारी राजनीतिक हलचल के बीच प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक बार फिर से पीएम नरेंन्द्र मोदी से मदद मांगी. गहलोत ने भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा ये पार्टी उनकी सरकार को गिराने के लिए विधायकों की खरीद-फरोख्त का बड़ा खेल खेल रही है. आपको बता दे कि उन्होंने इस मामले में पीएम मोदी से हस्तक्षेप करने को कहा और उनसे प्रदेश में चल रहे तमाशे को बंद करवाने की अपील की है.

17. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना के नए केस में लगातार कमी आ रही है जिसके मद्देनजर दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने तीन दिनों के अंदर 200 से ज्यादा कंटेनमेंट ज़ोन इलाकों को समाप्त कर दिया है.

18. शिवसेना ने लॉकडाउन के चलते बढ़ती बेरोजगारी को लेकर मोदी सरकार को घेरते हुए अपने मुखपत्र सामना में सवाल उठाया है कि कोरना ने 10 करोड़ बेरोजगार खड़े कर दिए हैं, 40 करोड़ परिवारों के चूल्हे बुझ गए हैं. मध्यमवर्गीय समाज के नौकरीपेशा लोगों की नौकरियां चली गईं. उनकी समस्या का समाधान क्या है?  साथ ही शिवसेना ने कहा कि फ्रांस से राफेल विमान भी अंबाला में उतर गया, लेकिन जिन्होंने इस दौर में नौकरी गंवाई है, उनका घर कैसे चल रहा है, क्या शासक कभी ये बताएंगे?

19. मध्य प्रदेश में आत्मनिर्भर योजना का खाका तैयार करने के लिए सरकार ने 4 सीनियर आईएएस अफसर को जिम्मेदारी सौंपी है जहां शिवराज सिंह चौहान ने अफसरों को 15 अगस्त तक रोडमेप तैयार करने को कहा है.  आपको बत दे कि  सुशासन, अर्थव्यवस्था, रोजगार, इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट, स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में किस तरीके से प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाया जाए, इसका रोडमैप तैयार किया जाएगा.

20. अमेरिकी कंपनी AVITA ने भारतीय बाजार में अपने नए स्लिम लैपटॉप सीरीज के लॉन्च कर दिया है  जहां इस लैपटॉप को खास तौर पर यूथ सेंट्रिक फीचर्स के तौर पर पेश किया गया है. साथ ही लैपटॉप की खास बात ये है कि इसमें वाइड स्क्रीन और स्लीक डिजाइन दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: