आज दिनभर की ताजा ख़बरें . 2 August 2020

1. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को लेकर कहा है कि कोरोना शायद लंबे समय के लिए रह सकता है. आपको बता दे कि WHO ने कोविड-19 के छह महीने के मूल्याकंन पर इमरजेंसी कमिटी से मुलाकात के बाद ये बयान जारी किया है.

2. कोरोना, जिसकी शुरुआत चीन के वुहान शहर से हुई थी उसने अभी तक चीन का पीछा नहीं छोड़ा है. दरअसल, चीन में पिछले 24 घंटों में 49 नए कोरोना के मामले दर्ज किए गए है जिसमें 33 स्थानीय हैं मामले है जबकि बाकी विदेशी हैं.

3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज हो गया है क्योकि पीएम नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के रिकार्ड को पिछे छोड़ते हुए बीजेपी के सबसे लंबे समय तक  पीएम रहने का रिकार्ड अपने नाम कर लिया है.

4. अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए पांच अगस्त को होने वाले भूमि पूजन में देशभर के करीब आठ हजार पवित्र स्थलों से मिट्टी, जल और रजकण का उपयोग किया जाएगा. कार्यक्रम से जुड़े लोगों का कहना है कि सामाजिक समरसता का संदेश देने के लिए देशभर से मिट्टी एवं जल का संग्रह किया जा रहा है.

5. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने जम्मू कश्मीर की पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती की रिहाई की मांग की है. राहुल ने ट्विट करते हुए केंद्र की मोदी सरकार को घेरा और कहा कि भारत का लोकतंत्र उस समय कमजोर हो गया जब भारत सरकार ने गैरकानूनी रूप से राजनीतिक नेताओं को बंदी बनाया. उन्होने आगे कहा कि ये सही समय है जब महबूबा मुफ्ती को रिहा किया जाए.

6.  भारत में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहै है. इसी बीच भारत सरकार देश भर में भर्ती कोरोना मरीजों के लिए एक नेशनल क्लीनिकल रजिस्टर बनाने की तैयारी कर रही है जहां ICMR इसको लेकर तैयारियों में जुटा हुआ है.  

7. गुजरात सरकार ने बड़ा फेरबदल करते हुए 74 आईपीएस अधिकारियों का तबादला करते हुए अहमदाबाद, सूरत और वड़ोदरा में नए पुलिस प्रमुख नियुक्त किए हैं. आपको बता दे कि इस बारे में आदेश जारी किया गया है.

8. शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा है कि अगर नौकरियां जाने जैसी समस्याएं नहीं सुलझीं तो लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इस्तीफा मांग सकते हैं. राउत ने शिवसेना के मुखपत्र ‘सामना’ में अपने साप्ताहिक स्तंभ रोकटोक में दावा किया कि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण 10 करोड़ लोगों ने अपनी आजीविका गंवा दी है.

9. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय ने आज बड़ा बयान दिया है. चंपत राय के मुताबिक भूमि पूजन कार्यक्रम में गृह मंत्री अमित शाह शामिल नहीं होंगे, वो अगली बार अयोध्या आएंगे. साथ ही उन्होंने बताया कि राम मंदिर भूमि पूजन की सारी व्यवस्थाएं पूरी हो चुकी हैं.

10. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को आज दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल से छुट्टी मिल गई है. आपको बता दे कि 30 जुलाई को नियमित परीक्षण और जांच’ के लिए सोनिया गांधी अस्पताल में भर्ती हुई थी.

11.हरियाणा के तकनीकी शिक्षा मंत्री अनिल विज ने विभाग द्वारा 2020-21 हेतु इंजीनियरिंग डिग्री एवं डिप्लोमा कोर्स हेतु आरंभ की गई ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया का उद्घाटन किया है. आपको बता दे कि इससे अब विद्यार्थियों को घर बैठे ही इन विषयों में अपना दाखिल करवाने का अवसर मिलेगा.

12. दिल्ली परिवहन निगम रक्षाबंधन के दिन अपने बेड़े की सभी बसों को सड़कों पर उतारेगा. डीटीसी के अनुसार महामारी कोविड-19 के मद्देनजर दिल्ली सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक बसों को उन्हीं स्थानों से चलाया जाएगा जहां पर बस सेनेटाइजेशन की सुविधा उपलब्ध है.

13. LJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण पर खुशी जताते हुए ट्विट कर कहा कि, वंचित वर्ग से आने वाली,गुरु मतंग की शिष्या,श्री राम की परमभक्त माता शबरी का वंशज होने के नाते यह मेरा सौभाग्य है की मेरे जीवनकाल में पुनः मंदिर का निर्माण होने जा रहा है.

14. कोरोना से बचने के लिए हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अत्याधुनिक थर्मल स्कैनर लगाया जाएगा, जिससे बड़े स्तर पर जांच की जा सकेगी. जानकारी के मुताबिक ये स्कैनर केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने एशियाई विकास बैंक के साथ कोऑर्डिनेशन कर एयरपोर्ट को प्रदान किया है.

15. अमूल ने कोरोना के बीच इम्युनिटी बूस्टर के तौर पर हल्दी आइसक्रीम लॉन्च की है  जहां इसके 125 ml पैक की कीमत 40 रुपए होगी. अमूल का दावा है कि हल्दी आइसक्रीम में हल्दी के अलावा काली मिर्च, शहद और खजूर, बादाम व काजू जैसे ड्राई फ्रूट्स भी मौजूद हैं.

16. Whatsapp  अपने यूजर्स के चैटिंग अनुभव को बेहतर बनाने के लिए जल्द 138 नई इमोजी लॉन्च करने वाला है जहां इन अपकमिंग इमोजी को हाल ही में बीटा वर्जन 2.20.197.6 पर स्पॉट किया गया है. हालांकि, कंपनी ने अभी तक नई इमोजी की स्टेबल वर्जन पर लॉन्चिंग को लेकर कोई संकेत नहीं दिया है.

17. एक रिसर्च के मुताबिक हल्के -फुल्के व्यायाम बुजुर्गों को लंबा जीवन जीने में मदद करते है. शोधकर्ताओं के मुताबिक हल्के फुल्के व्यायाम बुजुर्गों को फिट रखन में सहायक होते है और इससे उनका स्वास्थय भी दिन – प्रतिदिन अच्छा होता जाता है.

18. भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान और स्टार फुटबॉलर सुनील छेत्री को प्रशंसकों ने 2019 AFC एशियाई कप का सबसे पसंदीदा खिलाड़ी चुना है जहां उन्होंने इस मामले में उजबेकिस्तान के एल्डोर शोमुरोदोव को पछाड़ा. आपको बता दे कि छेत्री को 51 जबकि शोमुरोदोव को 49 वोट मिले.

19. अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले की जांच करने के लिए बिहार पुलिस की एक टीम मुंबई गई है. इसी बीच बिहार के  डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने कहा कि मुंबई पुलिस इस मामले में सहयोग नहीं कर रही है. साथ ही उन्होने कहा कि  रिया चक्रवर्ती को सुशांत सिंह राजपूत मामले की जांच में सामने आना चाहिए, अगर उनके पास छुपाने के लिए कुछ भी नहीं है.

20. बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता आफताब शिवदसानी पिता बन गए है क्योकि उनकी पत्नी निन दुसांज ने एक बेटी को जन्म दिया है जिससे उनके घर में खुशियों का माहौल है. आपको बता दे कि ये आफताब शिवदसानी और निन दुसांज की पहली संतान है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: