सुबह की ताजा खबरें .Morning News. 3rd August 2020

1.  रक्षाबंधन का त्योहार आज देशभर में मनाया जा रहा है. रक्षाबंधन के त्योहार के मौके पर पीएम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम नरेंन्द्र मोदी, उपराष्ट्रपित एम वैकेया नायडू ने देशवासियों को रक्षाबंधन की शुभकामनाए दी है.

2. आज सावन महीने का अंतिम सोमवार है जहां आज सुबह से ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए भक्तगण शिवालयों में भगवान शिव का जलाभिषेक कर रहे है.

3. बिहार विधान मंडल का मॉनसून सत्र आज से शुरू हो रहा है, लेकिन कोरोना को देखते हुए मॉनसून सत्र और छोटा किया जा सकता है औऱ पूरा सत्र इस साल महज एक या दो दिन ही होने की संभावना जताई जा रही है.

4. मौसम विभाग ने मुंबई और राज्य के कुछ इलाकों में आज से 5 अगस्त तक भारी बारिश होने का अनुमान लगाया है. गौरतलब है कि मानसून में वर्तमान में देश के कई राज्यों में दस्तक दे दी है और देश में झमाझम बारिश का दौर जारी है.

5. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने विदेशों से भारत आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं जहां ये दिशा-निर्देश आठ अगस्त से लागू हो जाएंगे. इसके अनुसार सभी यात्रियों को यात्रा समय से कम से कम 72 घंटे पहले नई दिल्ली एयरपोर्ट की वेबसाइट newdelhiairport.in पर सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म भरना होगा.

6. रूस ने दस सितंबर को मास्को में शंघाई सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों की बैठक का प्रस्ताव रखा है जहां इस बैठक में पाकिस्तान और चीन की भागीदारी भी देखी जा सकेगी. राजनयिक सूत्रों के अनुसार उसी दिन, रूस ने ब्रिक्स विदेश मंत्री की बैठक की मेजबानी करने की भी पेशकश की है.

7.  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को भी कोरोना हो गया है जहां इस बात की जानकारी गृहमंत्री ने खुद ट्विट कर दी है. अमित शाह ने ट्विट कर कहा कि, कोरोना के शुरूआती लक्षण दिखने पर मैंने टेस्ट करवाया और रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. मेरी तबीयत ठीक है परन्तु डॉक्टर्स की सलाह पर अस्पताल में भर्ती हो रहा हूं. साथ ही उन्होने कहा कि मेरा अनुरोध है कि आप में से जो भी लोग गत कुछ दिनों में मेरे संपर्क में आएं हैं, कृपया स्वयं को आइसोलेट कर अपनी जांच करवाएं.

8. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने CAA संबंधी नियम बनाने के लिए तीन महीने का समय और मांगा है.  इस मामले पर  अधिकारियों ने बताया कि इस संबंध में आवेदन अधीनस्थ विधान संबंधी स्थायी समिति से संबंधित विभाग के समक्ष दिया गया है.

9. ट्विटर  को प्रतिस्पर्धा देने के लिए भारत ने Koo एप लॉन्च किया है जो भारतीय लोगों को अपने खुद की भाषा में अपने आइडिया शेयर करने का प्लेटफॉर्म देगा.

10. कांग्रेस में नए बनाम पुराने नेताओं की चर्चा सोशल मीडिया पर आ जाने के बाद पार्टी ने इसे थामने की कोशिश की है जहां पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस एक लोकतांत्रिक पार्टी है और सभी को यहां अपने विचार रखने की आज़ादी है, लेकिन इसके लिए सोशल मीडिया की बजाय पार्टी के उचित मंच का इस्तेमाल किया जाना चाहिए

11.  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को कोरोना होने की जानकारी के बाद से पक्ष और विपक्ष के तमाम छोटे बड़े नेता उनकी जल्द से जल्द ठीक होने की कामना कर रहे हैं. इस बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी ट्वीट कर उनके ज्लद स्वस्थ होने की कामनी की और लिखा कि, ‘’अमित शाह के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं.

12. BMC ने समानता को बढ़ावा देने के लिए मुंबई के दादर में एक ट्रैफिक सिग्नल पर महिला की आकृति लगाई है.    इसको लेकर  महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री आदित्य ठाकरे ने ट्वीट किया, ‘आप दादर से गुजरें तो कुछ ऐसा दिखेगा, जिससे आप गर्व महसूस करेंगे,

13. देशभर के विभिन्न रेस्टोरेंट में अभी तक आप ने मेन्यू कार्ड पर खाने की कीमत लिखी हुई देखी होगी. लेकिन, अब कीमत के साथ मेन्यू कार्ड पर भोजन के पोषण वैल्यू की जानकारी भी मिलेगी. आपको बता दे कि ऐसा पहली बार होने जा रहा है कि पके हुए भोजन की पोषण वैल्यू बताई जाएगी.

14. अनलॉक को लेकर केंद्र के दिशानिर्देशों के बाद असम ने इस बारे में ताजा गाइडलाइन जारी की है. असम सरकार के नए दिशानिर्देशों में कहा गया है कि शॉपिंग मॉल और जिम शुक्रवार यानि आज से खुलेंगे लेकिन रात्रिकालीन बंद जारी रहेगा.

15. MSME मंत्री नितिन गडकरी ने देश को अगरबत्ती के प्रोडक्शन में आत्मनिर्भर बनाने के लिए खादी और ग्रामोद्योग आयोग की ओर से प्रस्तावित रोजगार सृजन कार्यक्रम को अपनी मंजूरी दे दी है. एमएमएमई मंत्रालय ने कहा है कि ‘खादी अगरबत्ती आत्मनिर्भर मिशन’ का लक्ष्य देश में अगरबत्ती के उत्पादन में उल्लेखीय वृद्धि के साथ-साथ भारत के विभिन्न हिस्सों में बेरोजगार और प्रवासी मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराना है.  

16. कोरोना वायरस से अमिताभ बच्चन ठीक हो गए है और उन्हें नानावटी अस्पताल से छुट्टी मिल गई है, जबकि उनके बेटे अभिषेक बच्चन अभी भी कुछ कॉमरेडिटी के कारण अस्पताल में ही रहेंगे.  गौरतलब है कि बिग बी और अभिषेक बच्चन दोनों को ही मुंबई के नानावटी अस्पताल में कोरोना के कारण भर्ती कराया गया था, क्योंकि दोनों को कोरोना होने की पुष्टि हुई थी.

17. रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की अगले सप्ताह अहम बैठक होने वाली है जहां इस बैठक में नीतिगत दरों पर निर्णय किया जाएगाय. गौरतलब है कि MPC की ये बैठक ऐसे समय में होने वाली है कोरोना के कारण बपटरी हुई  अर्थव्यवस्था को रिवाइव करने के लिए कदम उठाए जाने की जरूरत है.

18. उत्तर प्रदेश के बीजेपी अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह को भी कोरोना हो गया है जहां उन्होने ये जानकारी खुद् ट्विट कर दी है. ट्वीटर पर जानकारी देते हुये उन्होंने लिखा कि ‘मुझे कोरोना के शुरुआती लक्षण दिख रहे थे जिसके चलते मैंने अपनी कोविड-19 की जाँच कराया औऱ मुझे कोरोना होने की पुष्टि हुई है. मुझसे संपर्क में आने वाले सभी लोगों से मेरा निवेदन है कि वह गाइडलाइन के अनुसार स्वयं को क्वारंटाइन कर ले और आवश्यकता अनुसार अपनी जाँच करा ले.

19. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को कोरोना होने की जानकारी सामने आने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अमित शाह के ट्वीट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, ‘अमितजी, हर चुनौती के सामने आपकी दृढ़ता और इच्छाशक्ति एक मिसाल रही है. कोरोना की इस बड़ी चुनौती पर भी आप निश्चित रूप से विजय प्राप्त करेंगे, ऐसा मेरा विश्वास है. आप जल्द से जल्द स्वस्थ हों, यही मेरी ईश्वर से प्रार्थना है.

20. केंद्र ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा  है कि अस्पताल में भर्ती COVID-19 रोगियों के लिए स्मार्टफ़ोन और टैबलेट डिवाइस की अनुमति दी जानी चाहिए ताकि वे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग  के माध्यम से परिवार और दोस्तों के साथ बातचीत कर सकें.

21. रिया चक्रवती के बयान के बाद सुशांत सिंह सुसाइड मामले में सीबीआइ जांच की मांग और तेज हो गई है. वहीं इस मामले पर केंद्रीय मंत्री आरके सिंह ने कहा कि सीबीआइ को केस ट्रांसफर करने वालों की मांग जायज है. उन्होने आगे कहा कि मैंने ये अनुरोध महाराष्ट्र के सीएम से किया है, लेकिन वह इसके पक्ष में नहीं थे.

22.  तमिलनाडु के राज्‍यपाल बनवारी लाल पुरोहित को भी कोरोना हो गया है जहां डॉक्टरों ने उन्हें होम आइशोलेशन में रहने की सलाह दी है. आपको बता दे कि घर पर ही डॉक्टरों की टीम उनके स्वास्थ्य की निगरानी करेगी.

23.  यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि महोबा जिले के समाजसेवियों नें नगर के जलभराव की समस्या के समाधान हेतु जिला अधिकारी व नगर पालिका ई. ओ. से मिलकर उनको कुछ उपाय बताये जिससे कि नगर में मात्र 20-25 मिनट की बारिश में शहर को टापू बनने से कैसे रोका जा सकता है. साथ ही इस दौरान समाजसेवियों न् कहा कि पिछले कई वर्षों से उनके द्वारा दिये जा रहे प्रार्थना पत्रों पर अगर नगर पालिका जरा भी ध्यान दे देती तो शहर जलभराव की समस्या से न गुजर रहा होता.

24. हिमाचल प्रदेश के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पशिक्षण विभाग के अध्यक्ष हरि कृष्ण हिमराल ने प्रदेश के सभी जिलों में अगस्त माह में होने वाले कांग्रेस के ट्रेनिंग कार्यक्रम की तिथियां व कार्यकर्ताओं की जिम्मेदारी तय कर दी है. हिमराल ने बताया कि 5 अगस्त को बिलासपुर,10 को शिमला शहरी,11 को शिमला ग्रामीण,13 को लाहुल स्पीति,14 को किन्नौर में यह ट्रेनिंग कार्यक्रम आयोजित होंगे.

25.  यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमा बता रहे हा महोबा के कुलपहाड़ के टोरियापुरा में NH पर सड़क पर एक ट्रांसफरमर जिसका गार्ड जाल टुट गया है लेकिन न ही विधुत विभाग और प्रशासन का ध्यान इस और जा रहा है.

26. राजस्थान के चित्तोड़गढ से हमारे संवादाता एसपी सुखवाल बता रहे है कि जिले की कोतवाली थाना पुलिस ने एक ऐसे नटवर लाल को गिरफ्तार किया है जो एटीएम से रुपये निकालने के दौरान एटीएम को हैक कर देता था और बैंक के सेंटर पर एटीएम हैक होने की सूचना देकर रुपये अपने खाते में ट्रांसफर करा लेता था.

27. यूपी के मैनपुरी से हमारे संवादाता सत्येन्द्र कुमार बता रहे है कि  ड्यूटी में लापरवाही के चलते मुख्य आरक्षी 221 प्रताप सिंह को निलंबित करते हुए अन्य दो होमगार्डों HG 260 भारत सिंह और HG 564 राम खिलाड़ी के ख़िलाफ़ रिपोर्ट उनके कमांडेंट को भेजी गई है. वहीं बताया जा रहा है कि इस मामले में जाँच पूरी कर रिपोर्ट के आधार पर कार्यवाही की जाएगी.

28. हिमाचल प्रदेश के सोलन से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि हिमाचल प्रदेश के लोगों ने  राजस्व विभाग के मैनेजमेंट सेल द्वारा संचालित, एचपी एसडीएमए कोविड-19 फंड में बढ़चढ़कर दान किया है जहां 15 जुलाई, 2020 तक 81,92,62,087 रूपए प्राप्त हुए हैं.

29. यूपी के संभल से हमारे संवादाता सीताराम कुशवाहा बता रहे है कि बीते दिनों सम्भल में हुए व्यापारी मामले पर संभल पुलिस ने कार्रवाई करते हुए इस मामले में शामिल दो बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया है. आपको बता दें कि पुलिस द्वारा इस मामले में बदमाशों की गिरफ्तारी के लिए कई टीमें गठित की थी.

30. हिमाचल प्रदेश के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि हिमाचल प्रदेश में मंत्रीमंडल विस्तार के बाद भाजपा के विधायक दल की बैठक में 5 विधायकों के शामिल न होने की चर्चा हिमाचल के राजनीतिक गलियारों में जोरो पर है. आपको बता दे कि विधायक दल की बैठक में पूर्व मंत्री राजीव बिंदल, रमेश ध्वाला, नरेंद्र बरागटा के साथ सीनियर विधायक हमीरपुर से नरेंद्र ठाकुर और चंबा जिले की भटियात से विक्रम जरयाल शामिल नहीं हुए. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: