देश

दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News. 3rd August 2020

1.  भारतीय और चीनी सेना के शीर्ष कमांडरों के बीच पांचवें चरण की बातचीत हुई जो लगभग 11 घंटे तक चली. इस दौरान भारत ने चीन को LAC पर गतिरोध वाले सभी स्थानों से अपनी सेना को पीछे हटाने के लिए कहा. गौरतलब है कि सीमा पर मामला कम करने के लिए दोनों देशों के बीच कूटनीतिक और सैन्य स्तर पर बातचीत की जा रही है.

2. सुशांत केस की जांच के लिए मुंबई पहुंचे बिहार के आईपीएस अधिकारी विनय तिवारी को बीएमसी ने 14 दिनों के लिए क्वारंटीन किया है। जिसपर  बिहार के डीजीपी ने अहम बैठक बुलाई है। दूसरी ओर पूरे मामले पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा की ये ठीक नहीं किया गया है. आपको बतादे की मुम्बई पुलिस बॉलीवुड के दबाव में बिहार पुलिस के साथ सहयोग नहीं कर रही है जिससे शक  और गहराता जा रहा है की मुम्बई पुलिस गुनहगार को बचने में लगी है।

3. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सहित भाजपा के कई अन्य नेताओं को कोरोना हो गया है, जिससे भाजपा नेता उमा भारती की चिंताएं बढ़ गई हैं. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि  ‘कल जब से मैंने अमित शाह जी तथा यूपी भाजपा के नेताओं को  कोरोना होने के बारे में सुना तभी से मैं अयोध्या में मंदिर के शिलान्यास में उपस्थित होने वाले लोगों के लिए, खासकर पीएम नरेंद्र मोदी जी के लिए चिंतित हूं. इसलिए मैंने रामजन्मभूमि न्यास के अधिकारियों को सूचना दी है की शिलान्यास के मुहूर्त कार्यक्रम के दौरान मै अयोध्या में सरयू के किनारे रहूंगी.

4.  महराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने एक बार फिर अभिनेता सुशांत सिंह मामले की सीबीआई जांच की मांग करने वालों की आलोचना की है. उन्होंने ट्वीट कर आरोप लगाया कि इस मामले का राजनीतिकरण किया जा रहा है. साथ ही उन्होने कहा कि मुंबई पुलिस सुशांत सिंह मामले में सच्चाई सामने लाने की कोशिश कर रही है और इसमें किसी तरह की कोताही नहीं हो रही है. जबकि बिहार पुलिस मुंबई सहयोग नहीं करने का मामला उठा रही है।

5. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के 11,86,203 मरीज ठीक हो चुके है तथा रिकवरी रेट में भी लगातार सुधार हो रहा है. वहीं पिछले 24 घंटे में कोरोना के 52,972 मामले सामने आए है जिससे देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 18,03,695 हो गई है.

6. उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ श्रीराम मंदिर के भूमि पूजन समारोह की तैयारियों का जायजा लेने के लिए आज अयोध्या पहुंचे. आपको बता दे कि अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी पांच अगस्त को अयोध्या पहुंच रहे हैं और उनके साथ RSS  प्रमुख मोहन भागवत भी होंगे.

7. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और अन्य भाजपा नेताओं को कोरोना होने पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने ट्विट कर तंज कसते हुए कहा कि, ये सनातम हिंदू धर्म की मान्यताओं को नजरअंदाज करने का परिणाम है. आपको बता दे कि दिग्विजय सिंह ने कई सारे ट्वीट किए जिसमें उन्होंने विस्तार से बताया है कि कैसे सनातन हिंदू धर्म की मान्यताओं को नजरअंदाज किया गया है.

8. जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूख अब्दुल्ला ने 1990 के दशक की शुरुआत में कश्मीरी पंडितों के पलायन की जांच सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज से कराने की मांग की है. एक वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के दौरान सवालों का जवाब देते हुए फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि, उनका मानना है कि कश्मीरी पंडितों के बिना कश्मीर अपूर्ण है और वह उन्हें ससम्मान वापस लाने की किसी भी प्रक्रिया का समर्थन करेंगे.

9. ONGC  ने अपरेंटिस के पदों पर वैकेंसी निकाली हैं जिसके तहत कुल 4182 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी. योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ongcindia.com पर जाकर 17 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं.

10. TRAI, Airtel और Vodafone द्वारा “प्रायरटी’ योजना” पर दिए गए जवाबों से संतुष्ट नहीं है  और ट्राई ने अब दोनों कंपनियों से कुछ अतिरिक्त ‘तकनीकी’ सवाल पूछे हैं और इस पर अपना रुख चार अगस्त तक स्पष्ट करने को कहा है.

11 . कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा को भी कोरोना हो गया है जहां इस बात की जानकारी येदियुरप्पा ने खुद ट्विट करके दी. उन्होने ट्वीट करते हुए लिखा कि ‘मुझे कोरोना होने की पुष्टि हुई है और मैं अभी ठीक हूं. उन्होने आगे लिखा की डॉक्टरों की सलाह पर मुझे अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है. मैं अनुरोध करता हूं, ही जो लोग हाल में मेरे संपर्क में आए हैं, वे क्वारंटीन हो जाए और जांच करवाएं.

12 . केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को कोरोना होने से जम्मू कश्मीर में उनकी वर्चुअल रैली पर असमंजस की स्थिति बन गई है. आपको बता दे कि पांच अगस्त को अनुच्छेद 370 हटने की पहली वर्षगांठ पर नई दिल्ली से वर्चुअल रैली के माध्यम से उनका जम्मू-कश्मीर के भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करना प्रस्तावित है.

13. केरल गोल्ड मामले की जांच के दौरान एनआईए ने 6  आरोपियों को गिरफ्तार किया है. एनआईए ने इनके ठिकानों पर तलाशी भी की औऱ इस दौरान कई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस मिलने का दावा किया गया है जिसे अहम सबूत बताया जा रहा हैं.

14.  पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति  चिदंबरम को भी कोरोना हो गया  है जिसकी जानकारी उन्होने ट्विट कर दी है. कार्ति ने कहा, मुझे कोरोना होने की पुष्टि हुई है.  मेरे लक्षण हल्के हैं और चिकित्सीय सलाह के अनुसार मैं होम क्वारंटीन में हूं. उन्होने आगे  कहा कि मैं हाल ही में अपने संपर्क में आए लोगों से आग्रह करता हूं कि वे चिकित्सा प्रोटोकॉल का पालन करें.

15. राम मंदिर निर्माण का भूमि पूजन और आधारशिला रखने का कार्यक्रम 5 अगस्त को होगा, लेकिन उससे पहले 3 अगस्त से ही पूजन उत्सव कार्य का शुभारंभ हो चुका है. हिंदू परंपरा के मुताबिक ही पूजन उत्सव का आरंभ सबसे पहले गणपति की स्तुति से हुआ है.

16. सुशांत सिंह राजपूत मामले में बिहार पुलिस के आईपीएस विनय तिवारी  को BMC द्वारा जबरन क्‍वारंटाइन करने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. अब कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने मुंबई पुलिस और BMC को घेरते हुए कहा कि ‘लगता है मुंबई पुलिस और BMC वाले पगला गए हैं. ऐसे में जांच कैसे होगी?  साथ ही उन्होने कहा कि मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे तत्‍काल हस्‍तक्षेप करें औऱ तिवारी को रिलीज कराएं वरना मुंबई पुलिस पर शक और बढ़ेगा.

17. कानपुर के बिकरू मामले में शामिल हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे के एक और साथी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. जिसका नाम रामसिंह है और उस पर 50 हजार का इनाम भी था.

18. बिहार विधानसभा का एक दिवसीय मॉनसून सत्र आज से शुरू हो गया है जहां कोरोना को देखते हुए पटना के गांधी मैदान स्थित ज्ञान भवन में विधानसभा सत्र बुलाया गया है.

19. टेक कंपनी गूगल पिक्सल सीरीज के लेटेस्ट स्मार्टफोन Google Pixel 4a को आज लॉन्च कर रही है. गौरतलब है कि कंपनी ने पिछले साल गूगल पिक्सल 3ए डिवाइस को ग्लोबल बाजार में पेश किया था.

20. दुनिया में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच रूस ने सभी को चौंकाते हुए ऐलान किया कि वो देश में अक्टूबर से ही मास वैक्सीनेशन का कार्यक्रम शुरू करने वाला है, जिसके तहत सबसे पहले डॉक्टर्स और टीचर्स को कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी. साथ ही रूस ने कहा है कि  इसके बाद इमरजेंसी सर्विसेज से जुड़े लोगों का नंबर आएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *