देश

सुबह की ताजा खबरें. Morning News 6th September 2020

 1. अभिनेता सुशांत सिंह मामले में रिया चक्रवर्ती आज एनसीबी के सामने पेश होंगी जहां आज सूत्रों के मुताबिक उनकी गिरफ्तारी भी हो सकती है. गौरलब है कि सुशांत सिंह मामले में हर रोज नए खुलाशे हो रहे है जिसने सबको चौंका दिया है.  

2. कोरोना के चलते लॉकडाउन के दौरान बंद रही  दिल्ली स्थित निजामुद्दीन दरगाह 6 सितंबर से सभी लोगों के लिए खुलने जा रही है. आपको बता दे कि दरगाह में नियमों का पालन हो सके, इसलिए जगह-जगह सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर निशान बनाए गए हैं.

3. आइपीएल के चेयरमैन ने खुलासा किया है कि IPL 2020 के टूर्नामेंट का शेड्यूल आज यानी 6 सितंबर को जारी किया जाएगा.  आपको बता दे कि इस बार IPL 19 सितंबर से यूएई में शुरू हो रहा है जिसको लेकर क्रिकेट प्रेमी काफी उत्साहित है.

4. दिल्ली यूनिवर्सिटी में अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और एमफिल/PhD प्रोग्राम के लिए एंट्रेंस एग्जाम आज से चालू होने जा रही हैं. आपको बता दें जुलाई की शुरुआत में होने वाले ये एग्जाम इस साल कोरोना के चलते देरी से हो रहे हैं.

5. उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में निर्माणाधीन अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का निरीक्षण करने व तैयारियों से संबंधित समीक्षा के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ आज कुशीनगर पहुंचेंगे. मुख्यमंत्री योगी के अलावा केंद्रीय उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी समेत एयरपोर्ट से संबंधित कई वरिष्ठ अफसर भी कुशीनगर पहुंचेगे जिसके मद्देनजर सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए है.

6. वित्त मंत्रालय ने कहा है कि सरकारी पोस्ट की भर्ती पर कोई रोक नहीं लगाई गई है. सरकारी एजेंसियों जैसे एसएससी, यूपीएससी, रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड, आदि के जरिए भर्तियां पहले की ही तरह की जाएंगी.

7. ऐसा बताया जा रहा है कि मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना के समय पर पूरा होने में देरी हो सकता है क्योंकि के चलते भूमि अधिग्रहण के काम में देरी हो रही है. आपको बता दे कि इस परियोजना का काम दिसंबर 2023 में पूरा होना प्रस्तावित है.

8. संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष तज्जानी मुहम्मद बांदे ने कहा कि कोविड-19 का टीका सभी जरूरतमंद के लिए उपलब्ध होना चाहिए क्योंकि एक भी देश के छूटने पर कोरोना का मामला फिर से उत्पन्न हो जाएगा. साथ ही उन्होंने कहा कि समावेश कोविड-19 के टीके की अहम कुंजी है क्योंकि बिना समावेश जो पहले ही पीछे रह गए हैं, वे आगे भी रह जाएंगे और हम उस संदर्भ में शांति की गांरटी नहीं दे पाएंगे.

9. मोबाइल कंपनी Vivo एक  ऐसा स्मार्टफोन लाने वाली है जिसके बैक पैनल का रंग अपने आप बदलता रहेगा जहां Vivo ने अपने इस अनोखे फोन का टीजर भी जारी किया है. बताया जा रहा है कि Vivo के इस स्मार्टफोन के बैक पैनल पर इलेक्ट्रोक्रोमिक ग्लास का इस्तेमाल हुआ है.

10. लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा 9 अगस्त को आयोजित की गई  संयुक्त प्रवेश-परीक्षा बीएड-2020-22 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है जहां इस परीक्षा में 357701 केंडिडेंट्स शामिल हुए थे. आपको बता दे कि इस परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

11. रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार ने बताया है कि भारतीय रेलवे 12 सितंबर से 40 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलाने वाला है और इसके लिए रिजर्वेशन 10 सितंबर से शुरू हो जाएंगे.

12. तेलंगाना के वित्त मंत्री हरीश राव को भी कोरोना हो गया है जहां इस बात की जानकारी उन्होने खुद दी है. साथ ही उन्होने अनुरोध किया है कि बिते दिनों में जो भी लोग उनके संपर्क में आए है वे अपना कोरना जांच करवा ले.

13. कांग्रेस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह  से आग्रह किया कि वह चीन के साथ चल रहे मामले को लेकर देश को विश्वास में लें. कांग्रेस पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने सवाल किया कि चीन के साथ विभिन्न स्तरों पर हुई बातचीत का नतीजा क्या निकला?

14. वाणिज्‍य व उद्योग मंत्रालय ने कारोबार करने में आसानी के मामले में राज्यों  और केंद्रशासित प्रदेशों की रैंकिंग जारी कर दी है जहां ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में आंध्र प्रदेश  अपनी स्थिति बरकरार रखते हुए पहले, उत्‍तर प्रदेश 10 पायदान की लंबी छलांग लगाकर दूसरे और तेलंगाना तीसरे पायदान पर हैं.

15. पूर्वी लद्दाख सेक्टर में चीन के साथ चल रहे मामले के बीच सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने भारतीय सैनिकों की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि पूरा देश इस समय सेना की ओर देख रहा है, ऐसे में हर एक परिस्थितियो में हमें जोश और देशभक्ति दोनों के साथ काम करने की आवश्यकता है.

16. भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का रूस दौरा अब खत्‍म हो गया है जहां इसके बाद वे तेहरान रवाना हुए. उन्‍होंने बताया कि तेहरान में वह अपने ईरानी समकक्ष ब्रिगेडियर जनरल अमीर हातमी के साथ बातचीत करेंगे.

17. काउंसिल ऑफ हायर सेकेंड्री एजुकेशन ओडिशा ने 12वीं आर्ट्स स्ट्रीम के नतीजे घोषित कर दिए हैं जहां इस बार परीक्षा में कुल 67.56% स्टूडेंट्स पास हुए हैं. वहीं वोकेशनल में 57.53% स्टूडेंट्स पास हुए हैं.

18. भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना टेस्टिंग को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है जिसके मुताबिक अब पहली बार ‘ऑन डिमांड’ टेस्टिंग सुविधा भी मिल सकेगी. यही नहीं, अब किसी भी स्वास्थ्य इमरजेंसी में कोरोना की टेस्टिंग न होने पर भी लोगों को इलाज मिल सकेगा. हालांकि इसके लिए सैंपल देना होगा.

19. हॉस्पिटल में एडमिट कोविड-19 मरीज अब अपने परिजन से भी मिल सकेंगे जहां इस सुविधा को जल्द प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में लागू करने की व्यवस्था की जा रही है. आपको बता दे कि इसकी शुरुआत बनारस हिंदू विश्वविद्यालय  के सुपर स्पेशलिटी सेंटर से किए जाने क की खबर है.

20. फिल्म अभिनेता व पंजाब के गुरदासपुर के सांसद सनी देयोल ने गुरदासपुर पहुंचकर जिला उपायुक्त मोहम्मद इशफाक व एसएसपी राजिंदर सिंह सोहल के साथ क्षेत्र के विकास कार्यों व कोरोना को लेकर बैठक की. इस दौरान उन्होने केंद्र सरकार द्वारा तैयार योजनाओं में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं औऱ कहा कि विकास कार्यों में अनावश्यक देरी न हो.

21. हनी ट्रैप मामले में सीबीआई जांच कराने को लेकर लगाई गई याचिकाओं पर मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय की इंदौर खंडपीठ ने अपना फैसला सुना दिया है. कोर्ट ने एसआईटी की जांच पर संतुष्टि जताई है और कहा कि इस मामले में सीबीआई जांच की जरुरत नहीं है.

22. अयोध्या विकास प्राधिकरण से भव्य राम मंदिर का नक्शा पास होने के बाद से श्रीराम के कार्य में तेजी देखी जा रही है. सबसे पहले मंदिर निर्माण के लिए नींव की खुदाई होनी है जहां मंदिर की नींव की खुदाई में प्रयोग होने वाली बड़ी casagrande मशीन कानपुर से अयोध्या पहुंच चुकी है.

23. झारखण्ड के सीएम हेमंत सोरेन की अध्य्क्षता में 8 सितंबर को झारखण्ड कैबिनेट की मीटिंग होने जा रही है जिसमें राज्य सरकार द्वार अहम फैसले लिए जाएंगे. गौरतलब कि राज्य में कोरोना के मामले भी तेजी से बढ़ रहे है जिसने राज्य की हेमेंत सोरेन सरकार की चिंता बढ़ा दी है.

24. जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि प्रदेश के युवाओं को उनकी क्षमता के विकास के लिए अनुकूल माहौल दिया जाएगा. साथ ही उन्होने कहा कि प्रदेश के युवा अत्यंत प्रतिभाशाली हैं और वे प्रदेश का भविष्य बदलने में समर्थ हैं.

25. पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में एम्फन से प्रभावित हुए सभी सिंगल-स्क्रीन सिनेमा हॉल को दो-दो लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है. आपको बता दे कि एक अधिकारी के द्वारा इस बात की जानकारी दी गई है.

26. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता योगेन्द्र मिश्रा बता रहे है कि गौरहरी महोबा में महामुलिया पर्व को लेकर बच्चों में खासा उत्साह देखा जा रहा है. इस पर्व के बार में पंडित नरेंद्र पटैरिया ने बताया कि ये पर्व हिन्दू धर्म के अनुसार क्वार महीने के पहले दिन परीवा से शुरू होता है पूरे पंद्रह दिन चलता है इसमें जो बच्चे होते है उनको इस पर्व के प्रति खासा उत्साह रहता है.

27. यूपी के रामपुर से हमारे संवादाता खान शानू बता रहे है कि रामपुर के जौहर ट्रस्ट की ज़मीन को लेकर दर्ज मुकदमों में सपा सांसद आज़म खां के 11 करीबियों के खिलाफ पुलिस ने  कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की है. गौरतलब है कि मुकदमों की विवेचना के दौरान पुलिस ने ट्रस्ट के सभी पदाधिकारियों और सदस्यों का नाम भी इसमें शामिल कर लिया था.

28. हिमाचल के सोलन से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुर्वेद मन्त्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि प्रकृति के संरक्षण तथा देव भूमि को हरा भरा रखने के लिए वृक्षारोपण आवश्यक है तथा इस दिशा में सभी को एकजुटता के साथ कार्य करना होगा.

29. बिहार के पटना से हमारे संवादाता बता रहे है कि बिहार बीजेपी अध्यक्ष संजय जायसवाल ने कहा है कि एनडीए में शामिल सभी पार्टियां एकजुट होकर आगामी विघानसभा चुनाव के चुनावी मैदान में उतरेगी और हम तीन-चौथाई बहुमत के साथ विजयी होंगे. आपको बता दे कि इसी साल बिहार में विधानसभा चुनाव होने वाले है जिसको लेकर राजनीतिक पार्टियों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है.

30. दिल्ली से हमारे संवादाता आशीष कुमार बता रहे है कि दिल्ली में शनिवार शाम हुई तेज बारिश ने दिल्ली के तापमान में गिरावट ला दी जिससे दिल्लीवालों को लगातार पड़ रही गर्मी से राहत मिली. वहीं इस बारिश के कारण दिल्ली के कई इलाकों में जलजमाव भी देखने को मिला. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *