दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 6th September 2020

1.  भारत और चीन के मध्य पूर्वी लद्दाख में जारी सीमा मामले के बीच नौ से 11 सितंबर तक विदेश मंत्री एस जयशंकर मॉस्को में होंगे. माना जा रहा है कि यहां जयंशकर और उनके चीनी समकक्ष वांग यी के बीच बैठक हो सकती है.

2.  चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने कहा कि मौजूदा रक्षा प्रतिमानों को देखते हुए भारत की सुरक्षा न सिर्फ उत्तरी और पश्चिमी सीमाओं तक ही बनाए रखना जरूरी है, बल्कि रणनीतिक रूप से पड़ोसियों के साथ अच्छे रिश्ते भी जरूरी हैं.

3.. अप्रैल से अगस्त के बीच सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सड़कों के निर्माण का नया रिकॉर्ड बनाया है. आपको बता  दे कि नितिन गडकरी के मंत्रालय ने कोरोना काल में जहां लक्ष्य से दोगुनी सड़कें बनाई हैं, वहीं हाईवे निर्माण कार्य अवार्ड करने के मामले में भी मंत्रालय ने तीन साल का रिकॉर्ड को पिछे छोड़ दिया है.

 4. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां अब तक कोरोना के 31,80,866 मरीज ठीक हो चुके है. वहीं पिछले 24 घंटे में कोरोना के रिकार्ड 90,633 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 41 लाख के पार कर गई है.

5. AIMIM अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने चीन के मामले को लेकर मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि राजनाथ सिंह ने चीन के रक्षा मंत्री से मुलाकात की. चीन का बयान आ गया लेकिन 8 घंटे तक मोदी सरकार की तरफ से अब तक कोई बयान नहीं आया. साथ ही औवेसी ने कहा कि शायद प्रधानमंत्री मोर को दाना खिलाने में व्यस्त रहे होंगे, इसलिए बयान नहीं आया.

6. अभिनेता सुशांत सिंह मामले में NCB आज रिया चक्रवर्ती से पूछताछ कर रही है सूत्रों की माने तो रिया की आज गिरफ्तारी भी हो सकती है.

7. RBI ने शनिवार को संशोधित विस्तृत ऑडिट रिपोर्ट नियम जारी किए जिस का मकसद आंतरिक ऑडिट और जोखिम प्रबंधन प्रणाली में सुधार करना है. रिजर्व बैंक ने कहा कि LFAR में संशोधन बैंकिंग परिचालन के आकार, जटिलताओं, कारोबारी मॉडल में हुए व्यापक बदलावों की वजह से किया गया है.

8. जहाजरानी मंत्रालय ने देश के सभी प्रमुख बंदरगाहों को सिर्फ भारत में बनी टगबोट खरीदने या किराये पर लेने का निर्देश दिया है. बंदरगाहों द्वारा सभी खरीद प्रक्रियाएं संशोधित मेक इन इंडिया आदेश के मुताबिक ही की जाएंगी.

9. भारतीय रेलवे में खाली पदों पर भर्ती के लिए रेलवे की तरफ से जल्दी ही परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा. इस संबंध में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव ने बताया कि रेलवे तीन श्रेणियों में लगभग 1.40 लाख पदों को भरने के लिए 15 दिसंबर से कंप्यूटर-आधारित परीक्षाओं के पहले चरण का आयोजन करेगा.

10. साल 2008 से जम्मू-कश्मीर में डेंटल सर्जनों के सरकारी नौकरियों के लिए भर्ती नहीं होने से नाराज प्रदेश के 5500 डेंटल सर्जन सरकार के खिलाफ लामबंद हो गए है। जहां अब इन बेरोजगार डॉक्टरों ने प्रदेश के राज्यपाल मनोज सिन्हा से गुहार लगाई है.    

11. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और नेता राहुल गांधी ने आज एक बार फिर अर्थव्यवस्था के मुददे पर केंद्र की मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि GDP में ऐतिहासिक गिरावट का एक और बड़ा कारण है मोदी सरकार का गब्बर सिंह टैक्स  यानि GST. गौरतलब है कि इससे पहले  भी दो बार राहुल गांधी अर्थव्यवस्था को लेकर वीडियो (Video) के जरिए केंद्र सरकार को घेर रहे है.

12. कांग्रेस से निष्कासित 9 वरिष्ठ नेताओं ने पार्टी की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी को खुला पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने कहा है कि कांग्रेस पार्टी को कार्यकर्ताओं के साथ संवाद स्थापित करते हुए चलाया जाए और अगर शीघ्र ही आंतरिक लोकतंत्र को बहाल नहीं किया गया, तो पार्टी और अधिक रसातल में चली जाएगी.

13. GST बकाए को लेकर झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है जिसमें सोरेन ने पीएम को बताया कि केंद्र राज्य सरकारों को जीएसटी बकाए का भुगतान नहीं कर रहा है.

14.  मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान  के निर्देश के बाद प्रदेश के बहुचर्चित चावल घोटाले में EOW ने बड़ा एक्शन लिया ह जहां ईओडब्ल्यू ने बालाघाट और मंडला जिले में संयुक्त रूप से एक-एक FIR  दर्ज की है.  आपको बता दे कि यह एफआईआर ईओडब्ल्यू के भोपाल मुख्यालय में दर्ज हुई है.

15.  ईरान के दौरे पर पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ईरानी रक्षा मंत्री ब्रिगेडियर जनरल आमिर हातमी से मुलाकात की जहां इस दौरान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रक्षा संबंधों पर चर्चा हुई. आपको बता दे कि राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर मुलाकात को सफल बताया है.

16.  विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपने स्वतंत्र दल महामारी की तैयारी और प्रतिक्रिया के सदस्यों की सूची में पूर्व स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन का नाम भी शामिल किया है. आपको बता दे कि संगठन ने विश्व से 11 लोगों को इस स्वतंत्र दल का सदस्य बनाया है.

17. हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने हरियाणा की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में गिरावट के बाद राज्य की भाजपा सरकार को घेरते हुए कहा कि हरियाणा तीसरे पायदान से 13 स्थान गिरकर 16वें स्थान पर पहुंचना सरकार की सभी दावों की पोल खोलता है.

18. दिल्ली में डेंगू की रोकथाम के लिए लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दस सप्ताह के अभियान की शुरुआत आज करेंगे. गौरतलब है कि पिछले साल ‘दस हफ्ते, दस बजे दस मिनट’  अभियान को कई हस्तियों और सरकारी अधिकारियों का समर्थन मिला था.

19. हरियाणा में नए जिले, उपमंडल, तहसील, उप तहसील और ब्लॉकों के पुनर्गठन के लिए उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की अगुवाई में गठित मंत्रियों की कमेटी का कार्यकाल छह महीने के लिए बढ़ाया गया है. आपको बता द कि विभाग ने गजट नोटिफिकेशन जारी कर कमेटी का कार्यकाल 9 जुलाई से बढ़ाने की मंजूरी दी है.

20. तृणमूल कांग्रेस की सांसद व अभिनेत्री नुसरत जहां ने हाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मोर को दाना खिलाने वाली तस्वीर को लेकर तंज कसते हुए कहा कि देश में बेरोजगारी की दर बढ़ती जा रही है और प्रधानमंत्री मोर के साथ वीडियो बनाने में व्यस्त हैं. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: