दिनभर की बड़ी खबरें. 6th September 2020

1. अमेरिकी के राष्ट्रपति चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन ने कहा कि उनकी सत्ता के दौरान अमेरिका, चीन के मानवाधिकार रक्षकों और असहमति रखने वालों के साथ खड़ा होगा. साथ ही उन्होने कहा कि हमें न सिर्फ अपनी शक्ति का उदाहरण पेश करना है बल्कि उदाहरण की ताकत से नेतृत्व करना है.

2. पाकिस्तान की विपक्षी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के नेताओं ने पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के पूरी तरह से स्वस्थ होने पर ही स्वदेश लौटने की घोषणा की है. गौरतलब है कि शरीफ के खिलाफ भ्रष्टाचार के एक मामले में मुकदमे की सुनवाई चल रही है और वे इस समय इलाज के लिए लंदन में है.

3. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज बताया कि वो पंजाब और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में केंद्रीय टीमों को तैनात करेगा जहां दो सदस्यीय टीमों में PGIMER चंडीगढ़ के एक सामुदायिक चिकित्सा विशेषज्ञ और एनसीडीसी के एक महामारी विशेषज्ञ शामिल होंगे.

4.  पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने मांग को प्रोत्साहित करने और देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने में करने में मदद करने के लिये सरकार को अधिक उधार लेने का रविवार को सुझाव दिया. आपको बता दे कि चिदंबरम ने धन जुटाने के कुछ उपाय भी सुझाये, जिनमें FRBM मानदंडों में ढील, विनिवेश में तेजी और वैश्विक बैंकों से धन उधार लेना शामिल है.

5. NDA के परीक्षार्थियों के लिए रेलवे ने कालका-शिमला ट्रैक पर पांच महीने बाद स्पेशल ट्रेन चलाई जहां  खास बात ये है कि इस दौरान ट्रेन में सिर्फ दो लोगों ने सफर किया, बाकी पूरी ट्रेन खाली रही. वहीं अधिकारियों ने उम्मीद जताई है कि वापसी के समय ट्रेन में ज्यादा यात्री होंगे,

6. रूस के मास्कों में भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के चीनी रक्षा मंत्री से मुलाकात को लेकर भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा कि “हमारे अच्छे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को चीनी रक्षा मंत्री से मिलने के लिए सहमत नहीं होना चाहिए था, भले ही वे मिलना चाहते हों. साथ ही उन्होने कहा कि ये सामूहिक निर्णय होना चाहिए था और मेरी निजी राय है कि चीन के रक्षा मंत्री से मिलना बड़ी भूल थी.

7. कर्नाटक के श्रम मंत्री ए शिवराम हेब्बार और उनकी पत्नी को कोरोना हो गया है जहां इस बात की जानकारी उन्होने खुद दी है. आपको बता दे कि मुख्मयंत्री बी एस येडियुरप्पा ने 63 वर्षीय नेता के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है.

8.  कोविड –19 के बीच 16 अगस्त 2020 को शुरू की गई श्री माता वैष्णो देवी जी की यात्रा धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ रही है जिसे देखते हुए अब श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने प्रदेश के बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या को बढ़ाकर 500 श्रद्धालु प्रतिदिन कर दिया है. वही रोजाना दर्शन करने वालों की संख्या को दो हजार निर्धारित किया गया है.

9. रातो रात बिहार में सीएम कैंडिडेट बनकर बिहार समेत देश की राजनीति में सुर्खियां बटोरने वाली पुष्पम प्रिया चौधरी ने अब बिहार में सीएम नीतीश कुमार के गढ़ यानी उनके गृह जिले नालंदा का दौरा किया है. आपको बता दे कि पुष्पम प्रिया ने इस दौरान न केवले लोगों से बात की बल्कि अपने वीजन के साथ-साथ काले कपड़ों में रहने का राज भी खोला.

10. कांग्रेस नेता और सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा को भी कोरोना हो गया है जहां उन्होने सोशल मीडिया के जरिए खुद इस बात की जानकारी दी है. साथ ही अनुरोध किया है कि जो भी लोग पिछले कुछ दिनों में उनके संपर्क में आए है वे कृपया अपना कोरोना जांच करवा ले.

11. आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के बड़े पुत्र तेज प्रताप यादव ने अपना क्षेत्र बदलने का ऐलान कर दिया है जहां अब वे विधानसभा चुनाव के चुनावी मैदान में महुआ के बदले हसनपुर से उतरेंगे. माना जा रहा है कि तेज प्रताप की पत्‍नी ऐश्‍वर्या राय महुआ से उनके खिलाफ चुनाव मैदान में उतरने वालीं थीं, इसलिए तेजप्रताप ने अपने लिए सुरक्षित ठिकाना तलाश लिया है.

12. बताजा जा रहा है कि हरियाणा की नई औद्योगिक नीति में एरो स्पेस और एविएशन पर भी फोकस रहेगा जहां इसके ड्राफ्ट पर अभी चर्चाओं का दौर चल रहा है और इस नीति का ऐलान अगल महीने किया जाने की संभावना है.

13.  माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने केंद्र की भाजपा नीत सरकार को घेरते हुए कहा कि मोदी सरकार सभी सरकारी संस्थानों तथा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों का निजीकरण करके ‘आत्म-निर्भर भारत’ के नाम पर ‘आत्म-समर्पण भारत’’ की नीति का अनुसरण कर रही है.

14.  हरियाणा के गृह मंत्री और बीजेपी नेता अनिल विज ने उन लोगों को आड़े हाथों लिया जो बॉलीवुड अभिनेत्री कंगणा राणावत को उनकी बेबाकी के लिए घेर रहे है. विज ने कहा कि “मुंबई किसी के पिता की जागीर नहीं है. मुंबई भारत का हिस्सा है और वहां कोई भी जा सकता है. जो लोग ऐसे बयान दे रहे हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई किया जाना चाहिए.  साथ ही अनिल विज ने कहा कि आप किसी को सच बोलने से नहीं रोक सकते.”

15.  IRDAI  ने स्वास्थ्य और बचाव परिदृश्य से जुडे नए दिशानिर्देश जारी किए हैं जहां इन दिशानिर्देशों के अनुसार, बीमा कंपनियां हेल्थ सप्लिमेंट और योग सेंटर्स के लिए डिस्काउंट कूपन्स की पेशकश कर सकती हैं. साथ ही वे तय योग्यताएं पूरी करने पर बीमाधारकों को रिवार्ड पॉइंट भी दे सकती हैं.

16. जल्द ही Facebook की तरफ से Instagram अकाउंट को लिंक करने की सुविधा दी जाएग जहां Facebook की तरफ से इस फीचर्स पर काफी लंबे वक्त से काम चल रहा है. गौरतलब है कि इससे उन यूजर्स को काफी आसानी हो जाएगी, जो Facebook के साथ ही Instagram पर काफी एक्टिव रहते हैं.

17. एक स्टडी के मुताबिक अगर आपका मन रोने का करे तो दिल खोलकर रोए क्योकि आसुओं को रोकने से सेहत पर बुरा असर प़ड़ता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक दिल भारी होने के दौरान जो लोग रो लेते हैं वो अपने मूड में काफी  पॉजिटिव चेंज ला सकते हैं.

18. खेल मंत्रालय ने कहा कि उसने 2024 ओलंपिक, 2022 राष्ट्रमंडल खेल और एशियाई खेलों को ध्यान में रखते हुए नौ विदेशी कोचों और सहयोगी स्टाफ के अनुबंध बढ़ाए हैं, जिसमें एथलेटिक्स के हाई परफॉरमेंस निदेशक भी शामिल हैं.

19. बॉलीवड एक्टर अर्जुन कपूर को भी कोरोना हो गया है जहां इस बात की जानकारी उन्होने खुद सोशल मीडिया के जरिये दी है. आपको बता दे कि कोरोना होने की पुष्टि के बाद वे डॉक्टरों की सलाह पर होम क्वारंटीन हो गए है.

20. आज सुशांत सिंह राजपूत की फिल्म “छिछोरे” को एक साल पूरे हो गए है जहां  सिनेमाघर में रिलीज होने वाली उनकी यह आखिरी फिल्म थी.  वहीं छिछोरे के एक साल पूरे होने पर इस फिल्म में सुशांत के साथ नजर आई अभिनेत्री श्रद्धा कपूर और अभिनेता वरुण शर्मा ने सुशांत सिंह राजपूत को याद किया है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: