सुबह की ताजा खबरें. Morning News 7th September 2020

1.  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर राज्यपालों के सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे. पीएमओ ऑफिस की ओर जारी एक बयान के मुताबिक शिक्षा मंत्रालय की ओर से आयोजित किए जाने वाले इस सम्मेलन में राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए शामिल होंगे.

2.  अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले में NCB आज फिर से रिया चक्रवर्ती से पूछताछ करेगी. गौरतलबह है कि एक्टर सुशांत मामले में हर रोज नए खुलाशे हो रहे है जिसने सबकों चौका दिया है.

3. कोरोना के मद्देनज़र पिछले 5 महीनों से बंद दिल्ली की लाईफ लाइन कही जाने वाली दिल्ली मेट्रो आज से शुरू होने जा रही है. आपको बता दे कि कोरोना को देखते हुए मेट्रो यात्रा के लिए DMRC  ने सोशल डिस्टेंसिंग और सेफ ट्रेवलिंग के पुख्ता इंतजाम किए है.

4. राम मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्र आज अयोध्या के दौरे पर जाएंगे. जानकारी के मुताबिक इस दौरान वे ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय  व अन्य सदस्यों से मुलाकात करेंगे और मंदिर निर्माण के लिए नीव खुदाई के पहले परिसर का जायजा लेंगे.

5.  बिहार के सीएम नीतीश कुमार आज आगामी बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर चुनावी बिगुल फूकने जा रहे है. दरअसल, नीतीश कुमार आज वर्चुअल रैली “निश्चय संवाद” के जरिये लोगों को संबोधित करेंगे और अपनी सरकार की उपलब्धियों को बिहार की जनता के सामने रखेंगे.

6. हवाई यात्रियों के राहत भरी खबर सामने आई है. दरअसल, डीजीसीए ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि लॉकडाउन के पहले दो चरणों यानी 25 मार्च से 3 मई के बीच यात्रियों द्वारा बुक किए गए घरेलू व अंतरराष्ट्रीय एयर टिकटों का पैसा पूरा रिफंड कर दिया जाएगा.

7. अमेरिका के लॉस एंजिलिस स्थित विवेकानंद योग विश्वविद्यालय ने अपनी ऑनलाइन कक्षाएं शुरू कर दी हैं. आपको बता दे कि भारत से बाहर यह पहला योग विश्वविद्यालय है.

8. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अब कुल कोरोना मरीजों में से केवल 20.96 फीसद का ही अस्पतालों में इलाज चल रहा है मंत्रालय ने कहा कि शनिवार को सतत दूसरे दिन 70 हजार से अधिक मरीज अस्पतालों से स्वस्थ होकर घर गए है.

9. खबर हैं कि OnePlus अपने एंट्री लेवल स्मार्टफोन पर काम कर रहा है. रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी ने अपने इस स्मार्टफोन को Clover कोडनेम दिया है और हाल में आई रिपोर्ट में दावा किया गया था कि इस स्मार्टफोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 460 SoC प्रोसेसर दिया जाएगा.

10. अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी की उप राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार भारतवंशी सीनेटर कमला हैरिस ने एक बार फिर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को घेरते हुए कहा कि वो कोरोना वायरस वैक्सीन के लिए अकेले डोनाल्ड ट्रंप पर भरोसा नहीं करेंगी। उन्होंने कहा कि वह जिसके बारे में बात कर रहे हैं वह एक विश्वसनीय स्रोत होना चाहिए जो प्रभावकारिता और विश्वसनीयता की बात करे.

11.  आईआईएसईआर-कोलकाता के प्रोफेसर पार्थसारथी रे ने कहा कि उनका 2018 में हुए भीमा कोरेगांव मामले से कोई लेना-देना नहीं है और जांच एजेंसी उनको परेशान करने की कोशिश कर रही है, जैसा अन्य बुद्धजीवियों के साथ किया गया है.

12. BCCI ने IPLके 13वें सीजन के पूरे कार्यक्रम का आधिकारिक ऐलान कर दिया है जहां इस शेड्यूल के तहत पहला मैंच 19 सिंतबर को मुंबई इंडियन्स औऱ चैन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा. गौरतलब है कि क्रिकेट फैंस को लंबे समय से आइपीएल 2020 के शेड्यूल का इंतजार था.

13. विदेशी निवेश के मोर्चे पर सितंबर महीने में झटका लगा है जहां विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने सितंबर महीने के शुरुआती चार सत्रों में भारतीय पूंजी बाजारों से शुद्ध रूप से 900 करोड़ रुपये निकाले हैं.

14. हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे के खजांची जय बाजपेयी की अघोषित संपत्ति को प्रशासन द्वार जब्त किया गया है. आपको बता दे कि मजिस्ट्रेट के साथ भारी पुलिस फोर्स की मौजूदगी में ब्रह्म नगर स्थित जय बाजपेयी और उसके भाइयों के निवास को सील किया गया.

15. टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च ने बृहन्मुंबई नगरपालिका के सामने एक गणितिय मॉडल पेश किया है जिसके अनुसार, इस साल दिसंबर या अगले साल जनवरी तक शहर में रहने वाली आबादी का 75 प्रतिशत हिस्सा और स्लम इलाकों में 50 प्रतिशत हिस्से में इम्यून विकसित हो सकती है।

16. नागर विमानन महानिदेशालय ने एयरलाइंस कंपनियों से पायलटों और क्रू-मेंबर्स का उड़ान से पहले फिर से मदिरा टेस्ट शुरू करने को कहा है. गौरतलब है कि कोरोना को देखते हुए उसने इस साल 29 मार्च को ब्रीथ एनलाइजर टेस्ट को बंद करने का आदेश दिया था.

17. हिमाचल बीजेपी प्रदेशध्यक्ष और सांसद सुरेश कश्यप ने सीएम जयराम ठाकुर को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में 7वें पायदान पर पहुंच गया है. ये हिमाचल प्रदेश के लिए बड़ी उपलब्धि है.

18. बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने एक बार फिर विपक्ष द्वारा जेईई-नीट की परीक्षा स्थगित करने की मांग पर विपक्ष को घेरते हुए कहा कि  “अगर दो बार टल चुकी जेईई-नीट परीक्षा को फिर रद्द किया जाता, तो अगले साल इतनी ही सीटों पर दोगुने परीक्षार्थी होते और ज्यादा युवाओं को दाखिले से वंचित होना पड़ता. साथ ही सुशील मोदी ने कहा कि कम पढ़े-लिखे आरजेडी-कांग्रेस के युवराज तो अपनी राजनीति चमकाने के लिए मेधावी छात्रों का करियर चौपट करने पर उतारू थे, लेकिन केंद्र सरकार और सुप्रीम कोर्ट के कड़े फैसलों ने युवाओं को बचा लिया.

19.  राजधानी दिल्ली मे 7 सिंतबर से मेट्रो सेवाएं शुरू होने जा रही है जहां इसी बीच दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलौत मेट्रो में तैयारियों का जयाज़ा लेने राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पहुंचे. आपको बता दे कि मेट्रो को फिलहाल दो शिफ्टों में 8 घन्टे के लिये चलाया जायेगा.

20. हरियाणा में आईटीआई की दाखिला प्रक्रिया ऑनलाइन होगी जहां सभी राजकीय व निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में चलाए जा रहे इंजीनियरिंग एवं गैर इंजीनियरिंग ट्रेडों में ऑनलाइन पंजीकरण विभाग की वेबसाइट पर 7 सितंबर से शुरू किया जाएगा.

21. उत्‍तराखंड में सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत जल्‍द अपनी टीम में नए सदस्‍यों को शामिल करने की तैयारी में हैं जहां मंत्रिमंडल में तीन सीट खाली हैं, लेकिन दावेदार 46 विधायक है. मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र के मुताबिक आलाकमान से हरी झंडी लेने के बाद वह नए सदस्‍यों को मंत्रिमंडल में शामिल करेंगे.

22. दक्षिण अफ्रीका का पाम आयल छत्तीसगढ़ में रिफाइन तेल बनाकर बेचा जा रहा ह जहां इसी बीच खाद्य एवं औषधि विभाग की टीम ने बड़ी कार्रवाई करते हुए रायपुर के कारोबारी से दो टैंकर पाम ऑयल और दो टैंकर रिफाइन जब्त किया है. आपको बता दे कि फैक्ट्री में पाम ऑयल और सोयाबीन तेल को मिलाकर रिफाइन ऑयल बनाया जा रहा था और मार्केट में बेचा जा रहा था.

23. मध्यप्रदेश की पूर्व कमल नाथ सरकार में वित्तमंत्री रहे और जबलपुर से कांग्रेस विधायक तरुण भनोत को कोरोना हो गया है. आपको बता दे के खुद को कोरोना होने की  पुष्टि के बाद विधायक भनोत ने अपने संपर्क में लाए लोगों ने कोरोना जांच कराने के साथ खुद को क्वारंटाइन में रहने का आग्रह किया है.

24. कलकत्ता हाईकोर्ट ने एम्फन राहत में हेराफेरी के मामले में राज्य सरकार से जवाब तलब किया है. गौरतलब है कि भाजपा सांसद अर्जुन सिंह सहित कई लोगों ने हाईकोर्ट में एम्फन फंड में हेराफेरी को लेकर जनहित याचिका दायर की थी जिस पर एक साथ सुनवाई हुई.

25. केंद्र सरकार ने पिछली कांग्रेस सरकार के दो अहम फैसले बदल दिए है जहां एक फैसले के जरिए पंचायत प्रतिनिधियों के भरोसे को जीतने की कोशिश की गई तो वहीं, दूसरे फैसले में उत्तराखंड पूर्व सैनिक कल्याण निगम का दायरा बढ़ाकर बड़ी आउटसोर्सिग एजेंसी बना दिया गया है.

26. यूपी के मैनपुरी से हमारे संवादाता सत्येन्द्र कुमार बता रहे है कि राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2020 के लिए पूरे देश से 47 शिक्षक को चयनित किया गया था जहां मैनपुरी के शिक्षक मोहम्मद इशरत अली ने  राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान पुरस्कार पाकर पूरे जिले का नाम रोशन किया है.

27. हिमाचल प्रदेश के सोलन से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि हिमाचल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने सरकारी नोकरियों में प्रदेश के बाहरी लोगों की नियुक्तियों पर हैरानी जताते हुए इसे प्रदेश में बेरोजगारों के साथ एक बहुत बड़ा अन्याय बताया और कहा कि  कांग्रेस इसे कभी भी किसी भी स्तर पर सहन नही करेगी,और इसके खिलाफ मुहिम चलाएगी.

28. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ी उम्मीदों के साथ जनता की समस्याओं के निस्तारण के लिए ‘जनसुनवाई’ पोर्टल शुरू किया था लेकिन राज्य सरकार के अधिकारीगण जनसुनवाई के नाम पर आवदेक की शिकायत को अधिकारी एक से दूसरे अधिकारी को अग्रसारित करके अपने कर्तव्यों की इतिश्री कर रहे हैं और अंत में बिना किसी ठोस कार्रवाई के शिकायत को ‘निस्तारित’ दिखा दिया जाता है.

29. बिहार से हमारे संवादाता बता रहे है कि हिंदुस्तान आवाम मोर्चे की और से रविवार को “बिहार फर्स्‍ट, नीतीश कुमार  ” लिखे स्‍लोगन के साथ एक पोस्‍टर जारी किया गया है जहां हिंदुस्तान आवाम मोर्चे के इस पोस्टर से एनडीए के एक महत्‍वपूर्ण घटक दल लोजपा के राष्‍ट्रीय अध्यक्ष चिराग की तस्‍वीर गायब है जिसने बिहार में कई अटकलों को हवा देने का काम किया है.

30. झारखण्ड से हमारे संवादाता बता रहे है कि झामुमो प्रमुख और झारखंड के पूर्व मुख्‍यमंत्री शिबू सोरेन को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है जहां कुछ दिन पहले उन्हें कोरोना की पुष्टि होने के बाद गुरूग्रम के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: