दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 27th August 2020

1.  देश में नीट-जेईई परीक्षा 2020 को लेकर जारी चर्चा के बीच देश-विदेश के विश्वविद्यालयों के 150 शिक्षाविदों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है जिसमें कहा गया है कि “इन परीक्षाओं में और देरी हुई तो ये विद्यार्थियों के भविष्य से समझौता होगा. पत्र में कहा गया कि कुछ लोग अपने राजनीतिक एजेंडे के चक्कर में छात्रों के भविष्य से खिलवाड़ कर रहे हैं.

2. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कोरोना वैक्सीन को लेकर केंद्र की मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि एक निष्पक्ष और समावेशी कोविड वैक्सीन पहुंच की रणनीति अब तक बन जानी चाहिए थी, लेकिन अभी भी इसके कोई संकेत नहीं हैं.  

3. केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के तहत लोगों के स्वास्थ्य से जुड़ी गोपनीय जानकारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मसौदा नीति तैयार की है. आपको बता दे कि इसमें पंजीकृत हर व्यक्ति को एक मुफ्त हेल्थ आईडी मिलेगी, जिसकी मदद से वे अपनी पूरी जानकारी पर नियंत्रण कर सकेंगे.

4. भारत में कोरोना के मरीज का तेजी से ठीक होना  जारी है, जहां देश में अब तक कोरोना के 25 लाख से अधिक  मरीज ठीक हो चुके हैं. वहीं पिछले 24 घंटे में कोरोना के रिकार्ड 75,760 नए मामले सामने आने के साथ देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 33,10,235 हो गई है.

5. बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारी को लेकर  रणनीति बनाने के लिए भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राज्य से पार्टी के सभी सांसदों की शनिवार को बैठक बुलाई है. गौरतलब है कि कोराना के बावजूद भाजपा चुनावी तैयारी के लिए पूरी सजगता से काम कर रही है क्योकि राज्य में अक्तूबर या नवंबर में विधानसभा चुनाव होने की संभावना है.

6. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि  सेवानिवृत्त कर्मचारी की गरिमा कायम रखने के लिए पेंशन बहुत जरूरी है. साथ ही कोर्ट ने कहा कि ये इच्छा के आधार पर दी गई कोई राशि नहीं, बल्कि सामाजिक कल्याण का कदम है तथा वर्तमान समय में जरूरी मदद है. इसलिए इसे देने से मना नहीं किया जा सकता.

7. दिल्‍ली में 14 जून से अब तक सार्वजनिक स्‍थलों पर मास्‍क न पहनने की वजह से 1,88,578 लोगों का दिल्‍ली पुलिस ने चालान किया है. आपको बता दे कि इससे नियमों के अनदेखी के मामलों को मिलाकर अब तक दिल्ली में 9.52 करोड़ रुपये फाइन कलेक्शन किया गया है.

8. भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने उत्तर प्रदेश में होने वाले आगामी राज्यसभा उप-चुनाव 2020 के लिए सैय्यद जफर इस्लाम के नाम पर स्वीकृति दे दी है. आपको बता दे कि जफर इस्लाम ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को भाजपा में लाने में अहम भूमिका निभाई थी.

9. उड्डयन मंत्रालय ने ट्विटर पर एक बयान जारी कर जानकारी दी है कि विदेश जाने वाले यात्रियों को अब उड्डयन मंत्रालय के पास आवेदन करने की कोई जरूरत नहीं है और इसके लिए सीधे विमानन कंपनी के पास बुकिंग कराई जा सकती है.

10. वाणिज्य मामलों पर गठित संसदीय कमेटी की 154वीं रिपोर्ट में कहा गया है कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिए नए व्यापारिक केंद्र खोजने की जरूरत है. साथी ही इसमें लक्ष्य पूरा करने के लिए सप्लाई चेन और प्रसंस्करण की जरूरतों पर भी बल दिया गया है.

11. मंत्रालयों की संसदीय समितियों की बैठकों में होने वाली चर्चाओं की जानकारी लीक होने को लेकर राज्यसभा सभापति एम वेंकैया नायडू खासा नाराज हैं. नायडू ने कहा है कि सदन में मौजूद समिति की रिपोर्ट से पहले कोई भी जानकारी मीडिया में लीक नहीं होनी चाहिए। इस तरह की गतिविधि में शामिल लोगों के खिलाफ सदन के विशेषाधिकार हनन का मामला चलाया जा सकता है.

12. कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने केंद्र की मोदी सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि जिन सार्वजनिक संपत्तियों को बनाने में दशकों लगे, उन्हें बेचा जा रहा है. एक वीडियो संदेश में उन्होने मोदी सरकार पर आरोप लगाया कि रेलवे का भी निजीकरण किया जा रहा है और छह हवाई अड्डों को निजी हाथों में दिया गया है जो कि चिंता की बात है.

13. केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद से तेलंगाना हाईकोर्ट में न्यायाधीशों की संख्या को बढ़ाकर 42 किए जाने की सिफारिश की है. आपको बता दे कि मौजूदा समय में वहां 14 न्यायाधीश ही कार्यरत हैं.

14. कोरोना के बीच पश्चिम बंगाल विधानसभा का सत्र 9 सितंबर से शुरू होगा जहां राज्य विधानसभा  स्पीकर बिमान बनर्जी ने इसकी जानकारी दी है.

15. तेलंगाना सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव के लिए भारत रत्न देने की मांग की है जहां तेलंगाना जागृति के नेतृत्व में पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव की शतजयंती पर आयोजित कार्यक्रम में ये मांग की गयी है.

16. देश में नीट और जेईई परीक्षा को लेकर चल रही चर्चा के बीच आज ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से टेलीफोन पर बात की जहां इस दौरान नवीन पटनायक ने कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए पीएम से नीट और जेईई की परीक्षा स्थगित करने का अनुरोध किया है.

17.  दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमतों में 10 पैसे की बढ़ोतरी हुई है जिससे दिल्ली में आज प्रति लीटर पेट्रोल 81.83 रूपये का मिल रहा है. वहीं डीजल की कीमतों में कोई बदलाव न आने के कारण  डीजल की कीमत 73.56 रूपये प्रति लीटर है.

18. सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन आज शेयर बाजार तेजी के साथ खुला. एक और जहां सेंसेक्स आज 209.65 अंकों की बढ़ोतरी के साथ 39,283.57 के स्तर पर खुला तो वहीं  निफ्टी 55.85 अंकों की उछाल के साथ 11,605.45 के स्तर पर खुलता दिखाई दिया.

19. टिकटॉक के नए सीईओ केविन मेयर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. आपको बता दे कि  केविन ने ज्वाइन करने के चार महीने के अंदर ही इस्तीफा सौंप दिया है जिससे टिकटॉक की मुशकिलें और बढ़ गई है.

20. अमेरिका  और चीन  के बीच जारी मामला समाप्त होने का नाम नहीं ले रहा है जहां अमेरिका ने क्रम में चीन की उन 24 कंपनियों को बैन कर दिया है जो चीनी सेना की मदद करती हैं. गौरतलब है कि अमेरिका की इस कार्रवाई के बाद ये कंपनियां अब अमेरिका में अपना बिजनेस नहीं कर पाएंगी, जिसे चीन के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.