सुबह की ताजा खबरें. Morning News 12th September 2020

1.  भारतीय रेलवे आज से 80 नई विशेष ट्रेन चलाने जा रहा है जहां IRCTC  की वेबसाइट पर गुरुवार से ही इन ट्रेनों में यात्रा के लिए टिकट बुकिंग शुरू कर दी गई है.

2. राजधानी दिल्ली में रहने वालों के लिए आज का दिन बेहद महत्वपूर्ण है क्योकि आज से सभी लाइनों पर दिल्ली मेट्रो दौड़ने लगेगी. वहीं कोरना के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो ने लोगों से अपील की है कि लोग पीक आवर्स में यात्रा से बचें और अगर संभव हो तो वर्क फ्रॉम होम जारी रखें.

3. ब्रिटिश एयरवेज की लंदन के हीथ्रो हवाईअड्डे से हैदराबाद की उड़ान सेवा आज से शुरू होग जहां कंपनी ने खुद इसकी जानकारी दी है. साथ ही कंपनी ने एक बयान में कहा कि भारत और ब्रिटेन के बीच द्विपक्षीय विशेष उड़ान समझौते के तहत कंपनी फिलहाल सिर्फ हैदराबाद से लंदन के लिए उड़ानें संचालित कर रही है.

4. केंद्र ने 14 राज्यों को बंटवारे के बाद राजस्व घाटा अनुदान की मासिक किस्त के 6,195 करोड़ रुपये जारी किए हैं. आपको बता दे कि 15वें वित्त आयोग की सिफारिशों के अनुरूप यह राशि जारी की गई है और बताया जा रहा है कि इससे इन राज्यों को कोरोना के दौरान अतिरिक्त संसाधन जुटाने में मदद मिलेगी.

5. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने चीन के साथ मुद्दे को लेकर एक बार फिर केंद्र की मोदी सरकार को घेरा और कहा कि, चीन से सिर्फ मार्च 2020 वाली ‘यथा स्थिति’ की बहाली की ‘चर्चा’ होनी चाहिए. राहुल ने आगे कहा कि पीएम और भारत सरकार चीन को हमारी जमीन से बाहर निकालने के लिए जिम्मेदारी लेने से इनकार कर रहे हैं और बाकी सभी ‘चर्चा’ बेकार हैं.

6. RBI ने बैंकों में मुख्य अनुपालन अधिकारी की नियुक्ति के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी है ताकि बैंकिंग इंडस्ट्री में अनुपालन और रिस्क मैनेजमेंट कल्चर में एकरुपता लाई जा सके. आपको बता दे कि इस संबंध में RBI की एक सर्कुलर के मुताबिक, CCO को जनरल मैनेजर रैंक पर कम से कम 3 साल के लिए नियुक्त करना होगा.

7. केंद्र सरकार ने सोमवार से शुरू होने वाले संसद के मानसूत्र सत्र के दौरान पेश करने के लिए 23 नए विधेयक सूचीबद्ध किए हैं जो 11 संबंधित अध्यादेशों का स्थान लेंगे.

8.  सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कोविड-19 स्सपेक्ट या पुष्टि वाले मामलों को एक जगह से दूसरे स्थान पहुंचाने सहित इसके विभिन्न पहलुओं के बारे में केंद्र की ओर से निर्धारित प्रक्रिया का पालन करना राज्यों के लिए जरूरी है. आपको बता दे कि शीर्ष अदालत ने गैर सरकारी संगठन “अर्थ” की जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान ये टिप्पणी करते हुए स्पष्ट भी किया कि ऐसे मरीजों को एंबुलेंस में लाने ले जाने का शुल्क राज्यों को निर्धारित करना चाहिए.

9. मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने चालू वित्त वर्ष में भारत के जीडीपी में 11.5 प्रतिशत की कमी आने का नया अनुमान व्यक्त किया है. आपको बता दे कि इससे पहले मूडीज ने भारतीय अर्थव्यवस्था में चार प्रतिशत की गिरावट का अनुमान लगाया था.

10. केरल विधानसभा चुनाव के साथ ही कुट्टनाद और चवारा में उपचुनाव कराने के लिए सीएम पिनराय विजयन ने चुनाव आयोग से की अपील की है. साथ ही सीएम पिनाराई विजयन ने कहा कि राज्य में अप्रैल 2021 तक विधानसभा चुनाव हो सकते हैं.

11. भारतीय सेना और चीनी सेना के बीच शुक्रवार को लद्दाख के चुशुल में ब्रिगेड कमांडर स्तर की बातचीत खत्म हुई, जो करीब चार घंटे तक चली. गौरतलब है कि LAC पर मामले को कम करने के लिए लगातार दोनों देश के बीच कमांडर स्तर की वार्ता जारी है.

12. सप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को ओडिशा, तेलंगाना, दिल्‍ली और पश्चिम बंगाल को उस याचिका पर नोटिस जारी किया जिसमें कहा गया है कि इन राज्‍यों ने केंद्र सरकार की आयुष्‍मान भारत स्‍वास्‍थ्‍य योजना को लागू नहीं किया है. आपको बता दे कि मुख्‍य न्‍यायाधीश एसए बोबड़े  की अध्‍यक्षता तीन न्‍याय‍मूर्तियों की पीठ अब इस याचिका पर दो हफ्ते बाद सुनवाई करेगी.

13. जम्मू में सीबीआई ने नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो के एक अधिकारी को घूसख़ोरी के आरोप में गिरफ़्तार किया है. आपको बता दे कि सीबीआई के मुताबिक़ ब्युरो में सहायक निदेशक को पांच हज़ार रुपए रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया है.

14. पुणे में एक 60 वर्षीय रिक्शाचालक ने ईमानदारी की मिसाल पेश की है. दरअसल, इस रिक्शाचालक ने रुपयों और जेवर से भरा एक बैग उसके सही मालिक को लौटाया जिससे इस रिक्शेवाले की हर कोई तारीफ कर रहा है. आपको बता दे कि बैग में करीब सात लाख रुपये की नकदी और जेवर मौजूद थे.

15. बीएसी द्वारा अभिनेत्री कंगना रनौत के मुबंई स्थित दफ्तर पर की गई कार्रवाई को लेकर महराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने शिवसेना को घेरते हुए कहा कि कंगना रणौत के मुद्दे को शिवसेना बेवजह तूल दे दी है. साथ ही उन्होने शिवसेना को घेरते हुए कहा कि आप दाऊद के घर को तोड़ने के लिए नहीं जाते हैं लेकिन आपने कंगणा रनौत के दफ्तर को तोड़ दिया.

16. एसोशिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की रिपोर्ट में ये बात सामने आई है कि देश में गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों की संख्या में लगातार इजाफा हुआ है और बीते दस सालों में इनकी संख्या दोगुनी हो गई है. साथ ही बताया गया है कि इन दलों की संख्या साल 2010 में 1,112 थी, जो वर्ष 2019 में बढ़कर 2,301 हो गई है.

17. दिल्ली में रेलवे लाइन के किनारे बनी झुग्गियों को हटाने से पहले उनके पुनर्वास की व्यवस्था कराने के लिये कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय माकन ने सुप्रीम कोर्ट में एक आवेदन दायर किया है. गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने 31 अगस्त को एक फैसले में दिल्ली में रेलवे लाइन के किनारे बनी 48,000 झुग्गियों को तीन महीने के अंदर हटाने का निर्देश दिया था.

18. ED ने स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक पर 100 करोड़ रुपये, तमिलनाडु मर्केंटाइल बैंक लिमिटेड पर 17 करोड़ रुपये और एमजीएम पर 35 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है.  बताया जा रहा है कि प्रवर्तन निदेशालय ने विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम, 1999 के तहत शेयरों के अनधिकृत आवंटन से संबंधित मामले में फेमा के प्रावधानों की अनदेखी को लेकर इन बैंको पर जुर्माना लगाया है.

19. बीजेपी सांसद भूपेंद्र यादव की अगुवाई वाली संसदीय समिति ने कोविड-19 के प्रभाव को लेकर सौंपी रिपोर्ट में कोरोना के बाद भी देशभर की अदालतों में वर्चुअल हियरिंग जारी रखने की सिफारिश की है. गौरतलब है कि कोरोना के मामले को देखते हुए अदालतों में वर्तमान में सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की जा रही है.

20.  केंद्रीय रेल राज्यमंत्री सुरेश अंगड़ी कोरोना को कोरोना हो गया हैं जहां उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. साथ ही उन्होने अपने ट्विट में कहा कि पिछले कुछ दिनों में मेरे संपर्क में जो लोग आए हैं अपने स्वास्थ्य पर निगरानी रखें और अगर कोई लक्षण दिखते हैं तो कृप्या टेस्ट करवाएं.

21. लगभग 300 साल पुराने “श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी” के हस्त लिखित पावन स्वरूप को पाकिस्तान के लाहौर के एक संग्रहालय में दर्शनों के लिए रखे जाने पर पाकिस्तानी सिखों ने नाराजगी जताई है. PSGP ने इस पावन स्वरूप को किसी गुरुद्वारा साहिबान में सुशोभित करने की मांग की है.

22.  मशहूर संगीतकार एआर रहमान को 9 साल पुराने आयकर चोरी मामले में मद्रास हाई कोर्ट ने नोटिस जारी किया है. आपको बता दे कि रहमान पर टैक्स बचाने के लिए 3.47 करोड़ की आय को छिपाने का आरोप है.

23. केंद्रीय मंत्री और आरपीआई अध्यक्ष रामदास अठावले ने महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की जहां इस दौरान अठावले ने राज्यपाल से बीएमसी द्वारा अभिनेत्री कंगना रनौत के दफ्तर पर की गई कार्रवाई का मुद्दा उठाया और कंगना को मुआवजा दिए जाने की मांग की है.

24. IBPS  ने RRB क्लर्क प्रिलिम्स 2020 का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. आपको बता दे कि  आरआरबी क्लर्क या ऑफिस असिस्टेंट प्रारंभिक परीक्षा 19 सितंबर से होनी है जिसको लेकर केंडिडेट्स इन दिनों तैयारियों में लगे है.

25. देश की बड़ी FMCG कंपनी इमामी ने बोरोप्लस की नई हाइजीन प्रोडेक्ट रेंज के लिए बॉलीवुड एक्ट्रेस जूही चावला को ब्रांड एम्बेसडर बनाया है. गौरतलब है कि इससे पहले कंपनी ने इसी साल अप्रैल में “बोरोप्लस एंटी जर्म हैंड सैनेटाइजर” के साथ पर्सनल केयर सेगमेंट में प्रवेश किया था.

26. यूपी के मैनपुरी से हमारे संवादाता बता रहे है कि किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष पवन कुमार ने जनपद कन्नौज और जनपद मैनपुरी का भ्रमण किया  जहां इस दौरान किसान यूनियन जिला एवं प्रदेश लेवल के पदाधिकारी घोषित किए गए. इस दौरान किसान यूनियन राष्ट्रीय अध्यक्ष पवन कुमार ने कहा कि किसानों के प्रति इस समय सरकार सौतेला व्यवहार किया जा रहा है और हम सरकार के इस रवैये पर ऐतराज जताते है.

27. हिमाचल प्रदेश के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि हिमाचल प्रदेश के सीएम मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि अब प्रदेश में नई पंचायतों का गठन नहीं होगा. साथ ही उन्होने स्पष्ट किया की प्रदेश में पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव तय समय पर होंगे.

28. यूपी के पुरनपुर पीलीभीत से हमारे संवादाता सरफराज खान बता रहे है कि सिटी मजिस्ट्रेट अरुण कुमार सिंह ने पूरनपुर सीएचसी का निरीक्षण किया जहां इस दौरान कई डाक्टर गैरहाजिर मिलेने और पर उन्होने नाराजगी जताई और MOIC का जबाब तलब किया.

29.  यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि महोबा में ओवर लोडिंग अवैध खनन फर्जी एम एम 11 के मामले को गंभीरता से लेते हुए चरखारी क्षेत्र के विधायक ब्रज भूषण राजपूत उर्फ गुड्डू भैया ने सरकार को घेरते हुए कहा कि वो अपने क्षेत्र में खिलवाड़ जरा भी पसंद नहीं करेंगे और यदि समय रहते ये कार्य नहीं रोक गए तो वे मुहिम भी चला सकते है.

30. बिहार के पटना से हमारे संवादाता बता रहे है कि बिहार भाजपा के चुनाव प्रभारी व महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस ने पटना पहुंचते ही पार्टी का चुनावी एजेंडा सेट कर दिया है. कल पटना पहुंचे देवेंद्र फडनवीस ने कहा है कि बिहार का विकास में केवल वही सरकार कर सकती है जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कदम से कदम मिलाकर चलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: