दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 12th September 2020

1.  पीएम नरेंद्र मोदी कल वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये बिहार में पेट्रोलियम क्षेत्र की तीन प्रमुख परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इन परियोजनाओं में पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर पाइपलाइन परियोजना का दुर्गापुर-बांका खंड तक विस्तार और दो एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र शामिल हैं.

2. सीबीआई ने 3,600 करोड़ रुपये के अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर खरीद घोटाला मामले में पूर्व रक्षा सचिव शशिकांत शर्मा पर कार्रवाई करने की इजाजत मांगी है. केंद्रीय एजेंसी हेलिकॉप्टर सौदे में कथित बिचौलिया क्रिश्चियन मिशेल की भूमिका को लेकर एक पूरक आरोपपत्र दाखिल करेगी.

3.  पूर्वी लद्दाख में LAC पर भारत और चीन  मामले के बीच मॉस्को में दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने शंघाई सम्मेलन से इतर मुलाकात की जहां  चीन का सीधा मतलब था कि सीमा पर वह जो कर रहा है वह चलता रहे और भारत से उसका व्यापार भी जारी करे, जिस पर विदेश मंत्री जयशंकर ने वांग को ये स्पष्ट किया कि अगर सीमा पर स्थितियां सही नहीं हुई तो चीन से कोई संबंध नहीं रखा जा सकता है.

4. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां अब तक कोरोना के 36,24,197 मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के रिकार्ड 97570 नए मामले सामने आने के साथ ही अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 46 लाख से अधिक हो गई है.

5. NIA ने कर्नाटक हाईकोर्ट को जानकारी दी कि केंद्र सरकार बंगलूरू में 11 अगस्त को हुए दो मामलों को एजेंसी को हस्तांतरित कर सकती है. चीफ जस्टिस अभय श्रीनिवास ओका की पीठ के समक्ष एनआईए की ओर से पेश अभियोजक ने बताया, इस बारे में जल्द ही आदेश जारी हो सकता है.

6. AIMIM सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने केंद्र की मोदी सरकार को घेरते हुए कहा है कि सीमा पर हमारी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी से निपटने में तो अपना सर्वश्रेष्ठ काम कर रही है, लेकिन देश का शीर्ष नेतृत्व कार्रवाई करता नहीं दिख रहा है. साथ ही उन्होंने कहा कि ये मामला अब सेना का नहीं है, नेतृत्व का है.

7. राज्यसभा में उपसभापति पद के चुनाव पर रस्साकशी के बीच बीजू जनता दल ने व्हिप जारी कर अपने राज्यसभा सांसदों को 14 सितंबर को सदन में उपस्थित रहने का निर्देश दिया है. गौरतलब है कि उसी दिन संसद का मानसून सत्र भी शुरू हो रहा है.

8. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा, कोरोना के चलते केंद्र सरकार के सभी पेंशनधारक एक नवंबर से 31 दिसंबर तक अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं. गौरतलब है कि इससे पहले पेंशन जारी रखने के लिए केवल नवंबर में ही जीवन प्रमाण पत्र जमा किया जा सकता था.

9.  चीन  के साथ LAC पर जारी मामले के बीच भारत के लिए एक अच्छी खबर है. दरअसल, भारत को फ्रांस से राफेल विमानों की दूसरे खेप अगले महीने तक मिलने की संभावना है. सूत्रों के मुताबिक, भारत को दूसरी खेप में भी 4 से 5 राफेल सौंपे जा सकते हैं.

10. कोरोना के बीच अनलॉक-4 में केंद्र सरकार ने देशभर के स्कूल-कॉलेज खोलने की अनुमति दे दी है जहां 21 सितंबर से स्कूल-कॉलेज खोलने की केंद्र की गाडइडलाइंस के बाद अब राज्य सरकारें भी स्कूल खोलने के लिए नियम-कायदे बनाने में जुट गई हैं.
11. देश में विकसित हो रही भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन ‘कोवैक्सीन’ से जुड़ी एक अच्छी खबर सामने आ आई है जहां भारत बायोटेक ने घोषणा की है कि ‘कोवैक्सीन’ का जानवरों पर परीक्षण सफल रहा है.

12.  बीजेपी सांसद किरीट सोमैया ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार सुशांत राजपूत और कंगना रनौत जैसे मामलों में व्यस्त नजर आ रही है जिसका परिणाम यह है कि महाराष्ट्र में कोरोना की समस्या कम होने की बजाय और बढ़ता जा रहा है. साथ ही किरीट सोमैया ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार ने करीब 75 प्राइवेट अस्पतालों में कोविड का इलाज करने पर प्रतिबंध लगा दिया है जहां ऐसे में दिक्कतें और खड़ी हो रही हैं.

13. डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड ने स्टार्टअप को बेहतर इकोसिस्टम उपलब्ध कराने वाले राज्यों की रैंकिंग जारी की. इस रैंकिंग में गुजरात एक बार फिर सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले राज्य के रूप में उभरकर सामने आया है.

14. NCB ने आज सुशांत सिंह राजपूत मामले में मुंबई और गोवा के लगभग सात स्थानों पर तलाशी अभियान चलाया है. बताया जा रहा है कि इस मामले में कार्रवाई के अगले कदम को लेकर एनसीबी के मुंबई स्थित कार्यालय में उच्च-स्तरीय बैठक होगी.

15. दिल्ली से चलने वाली वाली वंदे भारत एक्सप्रेस, प्रयागराज-नई दिल्ली हमसफर एक्सप्रेस, प्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस आदि का संचालन आज से शुरू होने जा रहा है. गौरतलब है कि आज से से इंडियन रेलवे 40 जोड़ी अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू कर रहा है.

16.  उत्तराखण्ड की त्रिवेंद्र सरकार पर रोजगार दो, वरना गद्दी छोड़ दो’ के नारे के साथ आज कांग्रेस पूरे प्रदेश में सड़कों पर उतर रही है. रोजगार के मुद्दे पर  कांग्रेस ने प्रदेश सरकार से श्वेत पत्र जारी करने की मांग भी की है।

17. 10 हजार करोड़ रुपये के शिमला-मटौर फोरलेन प्रोजेक्ट से केंद्र सरकार ने पल्ला झाड़ लिया है. दरअसल, केंद्रीय मंत्रालय की घोषणा के तीन साल बाद भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने इस बहुप्रतीक्षित फोरलेन निर्माण के लिए बजट की कमी बताई है.

18. बिहार में अक्तूबर-नवंबर महीने में विधानसभा चुनाव होने हैं जिसके लिए चुनाव संचालन समिति की बैठक में आलाकमान ने विधायकों की संख्या को तीन अंकों तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है.

19. फेसबुक ने कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए एक नया सोशस मीडिया प्लेटफॉर्म पेश किया है जिसका नाम “फेसबुक कैंपस” रखा गया है.  आपको बता दे कि फेसबुक कैंपस एप के जरिए कॉलेज स्टूडेंट्स अपने क्लास के साथियों से जुड़ सकेंगे.

20. भारत और अमेरिका ने “टू प्लस टू” मंत्रीस्तरीय वार्ता से पहले एक बैठक की  है जिसमें दोनों पक्षों ने क्षेत्रीय मामलों पर एक-दूसरे के विचार जाने और समेकित हिन्द-प्रशांत क्षेत्र के अपने लक्ष्य को पाने की दिशा में आगे बढ़ने पर सहमत हुए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: