सुबह की ताजा खबरें. Morning News 2nd September

1.   चीन की हरकतों को देखते हुए भारतीय सेना ने पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग झील के आसपास सभी ‘रणनीतिक बिंदुओं’ पर सैनिकों और सुरक्षा उपकरोणों की तैनाती बढ़ा दी है. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि घुसपैठ की चीनी कोशिश को विफल करने के बाद पूर्वी लद्दाख में LAC से लगे सभी क्षेत्रों में समग्र निगरानी तंत्र को और मजबूत किया गया है.

2.  पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के बेटे और पूर्व सांसद अभिजीत मुखर्जी ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने पश्चिम बंगाल के जांगीपुर स्थित आवास के एक तल को पिता की याद में “संग्रहालय-सह-पुस्तकालय” में तब्दील करने की योजना बनाई है.  साथ ही उन्होंने कहा कि वे चाहते हैं कि सरकार उनके पिता के सम्मान में डाक टिकट जारी करे.

3. देश में अगस्त के महीने का जीएसटी राजस्व संग्रह 86,449 करोड़ रुपये रहा है जहां वित्त मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी. गौरतलब है कि वर्तमान में कोरोना के चलते अर्थव्यवस्था की स्थिति बेहद खराब है जिसे पटरी पर लाने का प्रयास लगातार जारी है. 

4.  श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि शेष तीन लेबर कोड को संसद के आगामी सत्र में पेश किया जाएगा और ये लेबर कोड इंडस्ट्रियल रिलेशन्स, सोशल सिक्योरिटी और कामकाज से जुड़ी सुरक्षा और स्वास्थ्य से जुड़े हुए हैं.

5. सुप्रीम कोर्ट ने कोविड-19 के कारण मोरेटोरियम अवधि के दौरान ब्याज पर छूट देने की दिशा में निर्देश देने वाली याचिका पर सुनवाई की जहां केंद्र की ओर से पेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कोर्ट में हलफनामा दायर कर बताया कि ऋण स्थगन दो साल के लिए बढ़ सकता है, लेकिन यह कुछ ही सेक्टरों को दिया जाएगा.

6.  पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर में बने CMERI ने अपनी आवासीय कालोनी में एक विशाल सौर वृक्ष लगाया है जिसको लेकर दावा किया जा रहा है कि यह दुनिया का सबसे विशाल सौर वृक्ष है. 

7. एक ओर जहां कांग्रेस लगातार फेसबुक पर बीजेपी से साठगांठ के आरोप लगा रही है, वहीं अब बीजेपी नेता और केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग को पत्र लिखकर बड़े आरोप लगाए हैं. आपको बता दे कि फेसबुक की राजनीतिक दलों से साठगांठ के आरोपों के बीच प्रसाद का लेटर काफी अहम माना जा रहा है.

8.  भारतीय खगोलविदों ने ब्रह्मांड में सबसे दूर स्थित “स्टार आकाशगंगाओं” में से एक की खोज की है  जहां भारत सरकार के अंतरिक्ष विभाग ने ये जानकारी दी. आपको बता दे कि इस सफलता को अंतरिक्ष मिशनों में एक ऐतिहासिक उपलब्धि के रूप में देखा जा रहा है.

9. सर्च इंजन प्लेटफॉर्म Google की तरफ से इमेज की लाइसेंसिंग प्रक्रिया शुरू की गई है जहां इससे यूजर्स के साथ ही इमेज क्रिएटर्स को काफी मदद मिलने का दावा किया जा रहा है. कंपनी के दावे के मुताबिक इमेज लाइसेंसिंग के बाद यूजर को पर्सनल और प्रोफेशनल काम के लिए इमेज सर्च करने में आसानी होगी.

10. ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनेई ने कहा कि इजरायल के साथ समझौता करके संयुक्त अरब अमीरात ने इस्लामिक देशों और फलस्तीनियों के साथ धोखा किया है. साथ ही उन्होंने कहा, ‘बेशक, यूएई का ये विश्वासघात लंबे समय तक नहीं चलेगा, लेकिन दुनियाभर में इसे हमेशा याद रखा जाएगा.

Local :

11.  लद्दाख में चीन के साथ सीमा पर चल रहे मामले के बीच रक्षामंत्री राजनाथ ने एक उच्चस्तरीय बैठक की, जिसमें विदेश मंत्री एस जयशंकर, एनएसए अजीत डोभाल, सीडीएस बिपिन रावत और सेना प्रमुख नरवने समेत कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद  रहे. गौरतलब है कि भारत चालबाज चीन की हर हरकत पर नजर बनाए हुए है ताकि उसके नापाक इरादों को नाकाम किया जा सके.

12. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखाकर राज्यों को उनका जीएसटी बकाया  उपलब्ध कराने के लिए कानूनी रूप से व्यवहार्य और टिकाऊ विकल्पों पर विचार करने की अपील की है, जिससे राज्यों को कोरोना के दौरान वित्तीय मामलों से उबरने में मदद मिल सके.

13. यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने यूपी सरकार को एक बार फिर कानून-व्यवस्था के मुद्दे पर घेरा और ट्विट कर कहा कि ‘हरदोई में तीन लोगों के मामले ने शासन की पोल खोल दी है. उधर कन्नौज के तिर्वा में भूमि विकास बैंक के चुनाव में पुलिस भाजपा प्रत्याशी की अनुचित मदद करने तथा सपा प्रत्याशी के समर्थकों को वोट से वंचित करने में लगी है. साथ ही अखिलेश ने कहा कि पुलिस अगर ये सब करेगी तो कानून-व्यवस्था कौन संभालेगा?

14. कोरोना संकट के बीच भारतीय रेलवे ने अगस्त 2020 में अगस्त 2019 के मुकाबले 3.31 मिलियन टन अधिक सामानों की मालढुलाई की है.  आपको बता दे कि अगस्त 2019 में भारतीय रेलवे ने 91.02 मिलियन टन सामानों को एक जगह से दूसरे जगह तक पहुंचाया था तो वहीं अगस्त 2020 में रेल ने 94.33 मिलियन टन सामानों की लोडिंग की.

15. मुंबई में नीट और जेईई परीक्षाओं में बैठने वाले स्टूडेंट्स के लिए एक राहत भरी खबर सामने आई है जहां पश्चिम रेलवे ने इन स्टूडेंट्स को बिना किसी परेशानी के परीक्षाओं में शामिल हो सकने के लिए 1 सितंबर से 6 सितंबर के बीच 46 अतिरिक्त मुंबई लोकल ट्रेनों का संचालन करने की बात कही है.

16. अडानी राजस्थान पावर लिमिटेड को सुप्रीम कोर्ट ने बड़ी राहत देते हुए राजस्थान की बिजली वितरण कंपनियों के समूह की उस याचिका को खारिज किया कर दिया है, जिसमें एआरपीएल को कंपनसेटरी टेरिफ देने की बात कही गई है. आपको बता दे कि इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने 7 वर्ष पुराने इस मामले का निपटारा कर दिया.

17. भारतीय नौसेना के मैटेरियल प्रमुख के रूप में वाइस एडमिरल एसआर सरमा ने पदभार ग्रहण कर लिया है. आपको बता दे कि एडमिरल सरमा IISC बेंगलुरु से कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में पोस्ट ग्रेजुएट है और नेवल हायर कमांड के छात्र रहे हैं.

18.  उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने राज्य में कोविड-19 टेस्टिंग क्षमता को शीघ्र बढ़ाकर डेढ़ लाख टेस्ट प्रतिदिन किए जाने के निर्देश दिए हैं. साथ ही योगी ने कहा कि जब तक कोविड-19 की कोई कारगर दवा अथवा वैक्सीन विकसित नहीं हो जाती है, तब तक अधिक से अधिक टेस्टिंग ही कोरोना से निपटने का एक तरीका है.

19.  बिहार विधानसभा चुनाव से पहले बिहार में दलबदल का सिलसिला जारी है जहां इसी कड़ी में आरजेडी  के विधायक बीरेंद्र कुमार ने नीतीश कुमार की सत्ताधारी जेडीयू का दामन थाम लिया है. आपको बता दे कि बीरेंद्र आरजेडी के सातवें ऐसे विधायक हैं जो चुनाव से पहले जेडीयू में शामिल हुए हैं.

20. कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने केंद्र सरकार को घेरते हुए कहा कि SSC और रेलवे ने कई सारी परीक्षाओं के परिणाम वर्षो से रोक कर रखे है. आखिर कब तक सरकार युवाओं के धैर्य की परीक्षा लेगी. साथ ही प्रियंका ने कहा कि युवाओं को भाषण नहीं नौकरी चाहिए.

21. पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने कहा है कि पंजाब स्‍कॉलरशिप घोटाले की केंद्र सरकार की जांच कराना संघीय राजनीतिक ढांचे को प्रभावित करना है.  आपको बता दें कि पंजाब के पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप घोटाले को लेकर केंद्रीय मंत्री थावर चंद गहलोत ने संयुक्त सचिव स्तर के दो अधिकारियों द्वारा विभागीय जांच का आदेश दे दिए हैं.

22. हरियाणा के बिजली उपभोक्ताओं को बिजली के बिलों की अदायगी करने के लिए ऑनलाइन माध्यम खासा प्रभावित कर रहा है. इसी बीच बिजली उपभोक्ताओं को बिल की अदायगी में किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो, इसके लिए उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम और दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के बिजली उपभोक्ता दो सितंबर से डाकघरों में भी अपने बिजली बिल जमा करा सकेंगे.

23. कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तराखण्ड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने किसानों की समस्याओं को लेकर प्रदेश की त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार को घेरते हुए कहा कि कांग्रेस के कार्यकाल में सूबे में किसानों को गन्ने का समर्थन मूल्य, समय पर बीज व खाद, और फसलों का बीमा जैसी सुविधाएं दी जाती थीं, लेकिन अब त्रिवेंद्र सिंह रावत की सरकार इसकी अनदेखी कर रही है.

24. भाजपा के झारखण्ड प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने कहा है कि हेमंत सोरेन सरकार राजधर्म भूलकर लालू धर्म निभाने में जुटी हुई है. साथ ही उन्होने कहा कि लालू प्रसाद को नियम के विपरित मिले बंगले से बिहार चुनाव की तैयारी चल रही है जहां लालू यादव से कई लोग मिल भी रहे है जो जेल मेनुएल की अनदेखी है.

25.  मानसून सीजन में केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्य प्रभावित होने के बाद अब मौसम साफ होते ही निर्माण कार्यों में तेजी आई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत धाम में 3 काम चल रहे हैं जिनमें आस्था पथ का कार्य पूरा हो चुका है. जानकारी के मुताबिक अब यहां बैंच, लाइटिंग और म्यूजिक सिस्टम लगाए जाएंगे जिससे दिव्यांग श्रद्धालुओं को यात्रा में आनंद की अनुभूति हो सके.

26. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर राजेश कुमार पांडेय ने महोबा कोतावली परिसर में पत्रकारों से वार्ता के दौरान आगामी त्यौहार को देखते हुए सभी से शांति बनाए रखने की अपील की. वहीं उन्होंने कहा कि कोरोना से जब तक हम लोगों को छुटकारा नहीं मिलता है तब तक हम सभी मास्क का प्रयोग करें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें.

27. हिमाचल प्रदेश के परवाणु से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि औद्योगिक शहर परवाणु में ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने के लिए करीब 4 वर्ष पहले बने ट्रैफिक प्लान को शहर में अभी तक भी लागू नहीं किया जा सका है. इसे लागू करने के लिए जिला उपायुक्त की ओर से बकायदा अधिसूचना भी जारी की गई थी जिससे की लोगों की समस्या को दूर किया जा सकें, लेकिन इतने वर्षों में अभी तक भी इस अधिसूचना को लागू नहीं किया गया है और न ही शहर के लोगों की समसया कम हुई है.

28. मध्यप्रदेश के लवकुशनगर छतरपुर से हमारे संवादाता हेमंत श्रीवास बता रहे है कि जनपद पंचायत  लवकुशनगर परिसर में दिव्यांग जनों के जांच शिविर का आयोजन किया गया जिसमें दिव्यांगजनो को उनकी दिव्यांगता से जुड़े उपकरण प्रदान किये गए और

29. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि महोबा में पुलिस अधीक्षक मणिलाल पटीदार के निर्देशानुसार कोतावली पुलिस ने कोविड-19 और त्यौहारों के मद्देनजर निकाली रैली और नगर के मुख्य मार्गों का भ्रमण कर लोगों को कोरोना के मद्देनजर लोगों को मॉस्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का अनुरोध किया.  

 30. यूपी के पीलीभीत से हमारे संवादाता सरफराज खान बता रहे है कि लखनऊ में सपा छात्र सभा के नेताओ,कार्यकर्ताओ पर पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई की असहमति में पीलीभीत के छात्र सभा के कार्यकर्ताओं ने धरना देकर सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और इस कार्रवाई की निंदा की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *