दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 2nd September 2020

1.  लद्दाख में  सीमा पर जारी मामले को लेकर भारत और चीन के बीच आज फिर चुशुल/मोल्डो में ब्रिगेड कमांडर स्तर की बातचीत हो रही है. आपको बता दे कि इससे पहले  मंगलवार को भी दोनो देश के बीच ब्रिगेड कमांडर स्तर की वार्ता हुई थी.

2.  राज्यसभा सचिवालय की ओर से जारी की गई एक अधिसूचना के मुताबिक देश में कोरोना के वजह से 14 सितंबर से शुरू होने वाले मानसून सत्र में कोई प्रश्नकाल नहीं होगा. हालांकि शून्यकाल और दूसरी कार्रवाई सदन की अनुसूची के आधार पर आयोजित की जाएंगी.

3. कांग्रेस पार्टी के 23 नेताओं द्वारा पार्टी की अंतरिम अधय्क्षा सोनिया गांधी को पत्र लिखे जाने का मामला अभी भी शांत नहीं हुआ है।  जहां इसी बीच केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने कहा कि केंद्र की एनडीए सरकार सत्ता में वापसी करेगी, चूंकि कपिल सिब्बल, गुलाम नबी आजाद और अन्य दिग्गज कांग्रेसी नेताओं पर भाजपा के साथ मिलीभगत का आरोप लगाया गया है, इसलिए उन्हें ज्योतिरादित्य सिंधिया की तरह अपना इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हो जाना चाहिए.

4. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के 29 लाख से अधिक मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं  पिछले 24 घंटे में कोरोना के 78357 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 37,69,524 हो गई है.

5. केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को  बताया कि सेंट्रल विस्टा  में या उसके आस-पास स्थित केंद्र सरकार के कार्यालयों को ‘सेंट्रल विस्टा का अहाता’ नहीं कहा जा सकता है और उसे हेरिटेज भवनों का दर्जा नहीं है.

6. कोरोना के बीच SBI ने अपने ग्राहकों को सुरक्षित बैंकिंग ट्रांजेक्शंस उपलब्ध कराने और उनकी जमा पूंजी सेफ रखने के लिए नई एटीएम सर्विस शुरू की है जिसके तहत अगर SBI ग्राहक ATM  में जाते हैं और अपना बैलेंस या मिनी स्टेटमेंट चेक करना चाहते हैं तो एसबीआई आपको SMS भेजकर अलर्ट करेगा.

7.  लोन मोरेटोरियम अवधि के दौरान लोन पर ब्याज माफी  को लेकर दायर याचिकाओं पर आज सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट की मुख्य चिंता अब इस बात को लेकर है कि क्या ईएमआई में दिए जाने वाले ब्याज पर भी ब्याज लिया जाएगा. गौरतलब है कि लॉकडाउन में काम धंधे बंद होने की वजह से बहुत से लोग लोन की ईएमआई नहीं चुका पा रहे हैं.

8. शंघाई सहयोग संगठन की एक महत्वपूर्ण बैठक में भाग लेने के लिए रूस स्थित मास्को रवाना हो गए हैं. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह वहां चीनी और पाकिस्तानी समकक्ष से मुलाकात नहीं करेंगे.

9. बताया जा रहा है कि डिजिटल पेमेंट कंपनी PhonePe अगले कुछ दिनों में 10,000 लोगों को नौकरी देने की योजना बना रही है आपको बता दे कि इस समय फोनपे के डिजिटल प्लेटफार्म पर मर्चेंट को जोड़ने के लिए करीब आठ हजार लोग काम कर रहे हैं.

10. पश्चिम बंगाल में अगले साल होने जा रहे विधानसभा चुनाव को देखते हुए राज्य सरकार 119 शरणार्थी बस्तियों में रह रहे 20,000 से ज्यादा लोगों को फ्रीहोल्ड जमीन देने की योजना बना रही है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राज्य सरकार इसके लिए डाटाबेस तैयार कर रही है.

11. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र की महासभा को संबोधित कर सकते है जहां 26 सितंबर को पीएम मोदी का संबोधन हो सकता है. आपको बता दे कि प्रधानमंत्री का ये भाषण रिकॉर्डेड होगा और पहली बार संयुक्त राष्ट्र महासभा का आयोजन कोरोना के कारण वर्चुअली होगा.

12. अभिनेता सुशांत सिंह मामले की सीबीआई की जांच जारी है जहां सीबीआई आज फिर रिया के माता-पिता से पूछताछ करेगी. साथ ही सुशांत के दोस्त और बिजनेस पार्टनर वरुण माथुर को प्रवर्तन ईडी ने अभिनेता के मामले में पूछताछ के लिए बुलाया है।

13. इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश के बाद डॉक्टर कफील को मथुरा जेल से रिहा कर दिया गया जहां रिहाई के बाद डॉ. कफील ने आशंका जताई कि यूपी सरकार उन्हें किसी और मामले में फंसा सकती है. गौतलब है कि इससे पहले हाईकोर्ट ने कल सुबह डॉक्टर की तुरंत रिहाई का आदेश दिया था.

14. बिहार विधानसभा चुनाव से पहले कल राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा एनडीए में शामिल होने जा रही है. गौरतलब है कि हिंदुस्तान आवाम मोर्चा पिछले महीने ही महागठबंधन से अलग हुई थी जिसके बाद से ही पार्टी के एनडीए में शामिल होने के कयास लगाए जा रहे थे.

15. केंद्रीय आवास और शहरी मामलों का मंत्रालय, अनलॉक-4 के दिशा-निर्देशों के तहत मेट्रो ट्रेनों के परिचालन के लिए आज एसओपी जारी कर सकता है. आपको बता दे कि मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने एसओपी को अंतिम रूप देने के लिए मंगलवार को सभी मेट्रो रेल निगमों के प्रबंध निदेशकों के साथ बैठक की है.

16. रेलवे ने बिहार में नीट और जेईई परीक्षाओं में शामिल होने वालों केंडिडेट्स की सुविधा के लिए आज से 15 सितंबर तक 20 जोड़ी विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला किया है. गौरतलब है कि इस बार नीट परीक्षा 13 सितम्बर को जबकि जेईई-मेन परीक्षा एक से छह सितम्बर तक आयोजित करने की योजना बनायी गई है.

17. नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा है कि उन्हें भारत से अलग जम्मू-कश्मीर का कोई भविष्य नहीं दिखाई देता. उन्होंने यह भी कहा कि वह ‘न तो धुर दक्षिणपंथी राष्ट्रवादी नेताओं के नजरिये वाला भारतीय बन सकते हैं’ और ‘न ही ऐसे लोगों के नजरिये वाला कश्मीरी बन सकते हैं, जो भारत के एक हिस्से के तौर पर कश्मीर का कोई भविष्य नहीं देखते.

18. कांग्रेस नेता और पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सात साल पुराने ट्वीट को रिट्वीट करते हुए तंज कसा है. दरअसल, साल 2013 में पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री बनने से पहले अपने ट्वीट में लिखा था कि  “भारत की अर्थव्यवस्था मुश्किल में है और युवा को नौकरी चाहिए. अर्थव्यवस्था ठीक करने में ज्यादा समय दें, न कि राजनीति करें. चिदंबरम जी, प्लीज नौकरी देने में फोकस करिए. चिदंबरम ने अपने ट्वीट में लिखा, “मैं भी यही बात कहना पीएम मोदी से कहना चाहता हूं.

19. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के पुत्र व नोएडा विधायक पंकज सिंह को कोरोना को कोरोना हो गया है जहां उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. आपको बता दे कि विधायक पंकज सिंह डॉक्टर की सलाह पर अस्पताल में भर्ती हो गए है.

20. एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका मानता है कि चीनी सेना ही लगातार भारत-चीन अंतरराष्ट्रीय सीमा पर घुसपैठ का काम कर रही है जहां  इस बार भी ऐसी ही कोशिश थी लेकिन भारतीय सेना ने उसे पूरी तरह नाकाम कर दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: