वर्चुअल बैठक में कृमि मुक्ति के लिए बनी रणनीति

  • सघन दस्त नियंत्रण पखवारा एवं विटामिन ए की खुराक वितरण अभियान के लिए पदाधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण

लखीसराय, 2 सितंबर।
सूबे की स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर करने की कवायद में स्वास्थ्य विभाग लगा हुआ है। कोविड 19 के दौर में भी हरेक व्यक्ति चिकित्सा सेवा मिलने से वंचित न रह जाए यह सरकार की प्राथमिकता में है। विशेष रूप से बालक और बालिका के बेहतर स्वास्थ्य के लिए कई अभियान चलाए जा रहे हैं। स्वास्थ्य केंद्रों से लेकर आंगनबाड़ी तक कार्यकर्ताओं को लगातार जागरूक और निर्देशित भी किया जा रहा है। इसी कड़ी में सघन दस्त नियंत्रण पखवारा एवं विटामिन ए की खुराक वितरण अभियान को लेकर भी बड़ी योजना पर काम किया जा रहा है। इसी के मद्देनजर बुधवार को विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। वर्चुअल एवं डिजिटल माध्यम से आयोजित इस कार्यक्रम में जिला एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों को प्रशिक्षण राज्य स्तरीय पदाधिकारियों द्वारा दिया गया।

बच्चों को दी जाएगी विटामिन ए की खुराक:
वर्चुअल एवं डिजिटल माध्यम से आयोजित कार्यक्रम में जिले में चल रही स्वास्थ्य सेवाओं पर वृस्तार से चर्चा हुई। प्रशिक्षण के दौरान अधिकारियों ने बताया कि विटामिन ए की खुराक के वितरण अभियान के तहत जिले के नौ माह से पांच साल तक के बच्चों को छमाही विटामिन ए की खुराक दी जाएगी। अभियान के तहत जिला, प्रखंड एवं ग्रामीण स्तर पर विभिन्न गतिविधियां भी आयोजित की जाएंगी।

सघन दस्त नियंत्रण पखवारा को बनाया जाएगा सफल:
बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर विभाग प्रमुखता से कार्य कर रहा है। खासकर दस्त की समस्या को लेकर। प्रशिक्षण में जिले में दस्त से होने वाली शिशु मृत्यु दर को शून्य स्तर तक लाने के उद्देश्य से सघन दस्त नियंत्रण पखवारा के आयोजन पर चर्चा की गई। बताया गया कि अभियान के दौरान सफाई व्यवस्था के अभाव वाले इलाकों को चिन्हित करते हुए जागरूकता अभियान चलाया जाए। संबंधित इलाके के कार्यकर्ता अपने क्षेत्र में भ्रमण कर माइक्रो प्लान तैयार करें। इसमें पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों की सूची बनायी जाए, साथ ही पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों के घरों में प्रति बच्चा एक-एक ओआरएस पैकेट का वितरण किया जाए।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में काफी कुछ सिखने को मिलता है:
लखीसराय के जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉक्टर अशोक कुमार भारती ने बताया कि ऐसे प्रशिक्षण कार्यक्रम से स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में कार्य कर रहे कार्यकर्ताओं को काफी कुछ नई चीजें सिखने को मिलती हैं। बाद में योजना पर बेहतर रूप से कार्य भी हो पाता है। बुधवार को सघन दस्त नियंत्रण पखवारा एवं विटामिन ए की खुराक वितरण अभियान को लेकर जिला एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों को प्रशिक्षित मिला है। कार्यक्रम में विस्तारित रूप से योजना की सफलता हेतु कार्य योजना बनाने पर बल दिया गया।

आशा, आंगनबाड़ी एवं एएनएम को दी जाएगी जानकारी:
प्रशिक्षण कार्यक्रम के उपरांत जिला एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों को बताया गया कि कार्यक्रमों की सफलता के लिए वे प्रशिक्षण से संबंधित जानकारी प्रखंड से नीचे के कार्यकर्ताओं जैसे आशा, आंगनबाड़ी एवं एएनएम को देंगे। कार्यक्रम में क्षेत्रीय, जिला एवं प्रखंड स्तर से स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, आईसीडीएस विभाग, जीविका एवं सहयोगी संस्थान के अधिकारियों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: