दिनभर की बड़ी खबरें. 2nd September 2020

1. अमेरिका के ट्रंप प्रशासन ने कहा कि वो कोविड-19 के लिए वैक्सीन विकसित करने और उसके वितरण से सम्बंधित अंतरराष्ट्रीय सहयोग के किसी भी प्रयास में अमेरिका सामिल नहीं होगा. अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के मुताबिक वो WHO से कोई संबंध नहीं रखना चाहता क्योंकि पूर्व में भी उसने उन देशों की तरफदारी की है जिनकी वजह से दुनिया में कोविड-19 फैला.

2. ऑस्ट्रेलिया में करीब 30 साल के बाद आधिकारिक तौर पर पहली बार मंदी दर्ज की गई है जहां आस्ट्रेलिया में जून तिमाही में पिछली तिमाही से जीडीपी में 7 प्रतिशत की गिरावट आई है. आपको बता दे कि आज सामने आए आधिकारिक आंकड़ों से ये प्राप्त हुई है.

3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में आज हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में लिए गए फैसले पर जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि सरकार की ओर से जम्मू कश्मीर के लिए राजभाषा विधेयक लाया गया है. साथ ही उन्होंने कहा कि सरकारी अफसरों की कार्य क्षमता को बढ़ाने के लिए कर्मयोगी योजना को भी मंजूरी दी गई है.

4. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष  राहुल गांधी ने देश में कोरोना के बढ़ते मामले, गिरती जीडीपी और चीन की घुसपैठ के मुद्दे पर ट्वीट कर पीएम मोदी को घेरते हुए कहा कि ‘भारत मोदी की बनाई हुई समस्याओं  के बीच फंसा हुआ है. साथ ही राहुल ने आज  अपने ट्विट में छह मुद्दे गिनाते हुए मोदी सरकार को घेरा.

5. कांग्रेस के बाद तृणमूल कांग्रेस ने फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को पत्र लिखा है और फेसबुक के भाजपा के प्रति कथित झुकाव का मामला उठाते हुए दावा किया कि इस मामले में सार्वजनिक तौर पर पर्याप्त सबूत मौजूद हैं.

6. गोवा के सीएम प्रमोद सावंत को कोरोना हो गया है जहां उन्होने खुद ट्विट कर इस बात की जानकारी दी है. साथ ही उन्होने अपने ट्विट कर कहा कि जो लोग मेरे करीबी संपर्क में आए हैं, मैं उन्हें आवश्यक सावधानी बरतने की सलाह देता हूं.

7. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी  ने कोरोना के दौरान लोगों की सेवा कर रहे पुलिस बल और उसके कर्मियों की प्रशंसा में एक गीत लिखा है. मुख्यमंत्री से जुड़े करीबी सूत्रों ने बताया कि राज्य में एक सितंबर को मनाए जाने वाले पुलिस दिवस को ध्यान में रखते हुए ममता बनर्जी ने ‘आपको नमन, पुलिस दिवस, आपको नमन’ गीत लिखा है.

8. तृणमूल कांग्रेस ने संसद के आगामी सत्र में प्रश्न काल के निलंबन को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार नहीं चाहती है कि विपक्ष के सदस्यों को अर्थव्यवस्था और कोरोना पर सवाल करने का अवसर दिया जाए. संसद का मानसून सत्र 14 सितंबर से शुरू हो रहा है.

9. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित AIIMS में ओपीडी सेवाओं को अस्थाई रूप से निलंबित कर दिया गया है, हालांकि, इमरजेंसी मरीजों को भर्ती किया जाएगा. आपको बता दे कि अस्पताल प्रशासन की तरफ से बुधवार को जारी एक बयान में इस बात की जानकारी दी गई है.

10. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शंघाई सहयोग संगठन की एक बैठक में हिस्सा लेने के लिए आज रूस रवाना हो गए. गौरतलब है कि ये बैठक ऐसे समय हो रही है जब संगठन के दो प्रमुख सदस्य भारत और चीन के बीच सीमा पर गतिरोध है.

11. अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए नक्शे को लेकर अयोध्या विकास प्राधिकरण की बैठक हुई जहां प्राधिकरण की बैठक में सर्वसम्मति से मंदिर का नक्शा पास हो गया है. आपको बता दे कि राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को डेवलपमेंट शुल्क 2 करोड़ 11लाख 33हज़ार 184 रुपये जमा करने होंगे.

12. दिल्ली में हुई DDMA की बैठक में उपराज्यपाल अनिल बैजल ने राजधानी में मेट्रो चलाने की अनुमति प्रदान कर दी है  जहां इसके साथ ही अब 7 सितंबर से दिल्ली मेट्रो दोबारा से चलने लगेगी. हालांकि अभी इसके बारे में विस्तृत जानकारी आना शेष है.

13.  केंद्र के अनलॉक 4.0 के दिशानिर्देशों के बाद, मध्यप्रदेश सरकार ने राज्यव्यापी लॉकडाउन को वापस लेने की घोषणा की, लेकिन सिनेमा हॉल और स्विमिंग पूल 30 सितंबर तक बंद रहेंगे.

14. राजस्थान में हवाई सेवाओं के विस्तार के लिए राज्य सरकार की नई सिविल एविएशन पॉलिसी जल्द ही जारी हो सकती है. प्रस्तावित पॉलिसी में एमआरओ के निवेश को बढ़ाने के प्रावधान किए गए हैं.

15.  लुफ्थांसा एयरलाइन ने कहा  है कि वो सितंबर में भारत और जर्मनी के बीच 160 उड़ानें संचालित करेगी और ये अगस्त में संचालित उड़ानों की संख्या से चार गुना अधिक होगी. आपको बता दे कि इस वर्ष जुलाई में भारत और जर्मनी ने एक द्विपक्षीय एयर बबल समझौते पर हस्तक्षार किए थे.

16. दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक एक अक्तूबर से अपनी पॉलिसी में बदलाव करने जा रही है पॉलिसी में बदलाव को लेकर दुनियाभर के यूजर्स को नोटिफिकेशन भेज रही है. नोटिफिकेशन में लिखा है कि फेसबुक उन सभी पोस्ट या कंटेंट को अपने प्लेटफॉर्म से डिलीट या फिर ब्लॉक कर देगा जिससे उसे किसी कानूनी पचड़े में पड़ने की स्थिती होगी.

17. एक रिसर्च के मुताबिक कम नींद लेने के चलते बच्चों का दिमागी विकास ठीक से नहीं हो पता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक अच्छी नींद दिमाग के विकास में अहम भूमिका निभाती है और ये बच्चों के लिए बहुत जरूरी होती है क्योंकि बच्चों का दिमाग लगातार विकास करता रहता है.

18. देश की शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु थॉमस एंड उबर चैंपियनशिप में भाग नहीं लेंगी जहां  सिंधु के पिता ने समाचार एजेंसी ANI को इसके बारे में जानकारी दी है.

19. बॉलीवुड डायरेक्टर संजय लीला भंसाली क्लासिकल फिल्म ‘बैजू बावरा” के रीमेक की भी तैयारी कर रहे हैं  जहां इस फिल्म को लेकर लेटेस्ट अपडेट सामने आया है जिसके मुताबिक इस फिल्म में लीड एक्टर के रूप में रणवीर सिंह नहीं बल्कि रणबीर कपूर नजर आ सकते हैं.

20. साउथ सिनेमा के मशहूर अभिनेता पवन कल्याण का आज जन्मदिन है जहां आज इस मौके पर उनके फैंस सहित फिलमी हस्तियों ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी है. आपको बता दे कि पवन कल्याण ने तेलुगू भाषा की कई शानदार फिल्मों में अपने अभिनय से दर्शकों के दिलों पर खास छाप छोड़ी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: