स्वास्थ्य

जांच में तेजी लाकर वायरस को मात देने की तैयारी

  • कोविड-19 की जांच में तेजी लाने के लिए जिलावार लक्ष्य निर्धारित
  • स्वास्थ्य विभाग के सचिव ने जारी किया निर्देश
  • आरटी-पीसीआर एवं ट्रू-नेट के तहत होगी कोविड-19 जांच
  • पूल जांच कार्यक्रम को भी बढ़ावा देने का है निर्देश

बांका, 2 सितंबर
जांच में तेजी लाकर कोरोना वायरस को मात देने की तैयारी की जा रही है। इस दिशा में स्वास्थ्य विभाग युद्ध स्तर पर लगा है। जांच में कैसे तेजी लाएं और वायरस से लोगों को बचाएं इसपर काम किया जा रहा है। इसके लिए हर दिन कोई न कोई नया आदेश जारी किया जा रहा है। इसी क्रम में स्वास्थ्य विभाग ने फिर नया आदेश जारी किया है।

डीएम और सिविल सर्जन को आदेश:
स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने जिलाधिकारी एवं सिविल सर्जन को पत्र भेजकर आवश्यक निर्देश दिए हैं, जिसमें हर हाल में जांच का निर्धारित लक्ष्य पूरा करने के लिए आरटी-पीसीआर एवं ट्रू-नेट के तहत जांच की गति में तेजी लाने को कहा है। साथ ही जांच अभियान का लगातार अपने स्तर से निगरानी करने का भी निर्देश दिया गया है। जिससे हर हाल में जल्द से जल्द और निर्धारित तिथि तक लक्ष्य पूरा किया जा सके।

जांच में तेजी के साथ मॉनिटरिंग तेज:
सिविल सर्जन डॉ. सुधीर महतो ने बताया कि जांच में तेजी लाने के लिए सभी पीएचसी प्रभारी एवं प्रबंधक को आवश्यक निर्देश दिया गया है। इसके लिए हर आवश्यक पहल करने का निर्देश देकर मॉनिटरिंग की जा रही है। सिविल सर्जन का कहना है कि वह खुद जांच की मॉनिटरिंग टीम के साथ कर रहे हैं।

200 लोगों की प्रतिदिन होगी जांच :
जिले में प्रतिदिन 200 लोगों की कोविड-19 जांच का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसमें आरटी-पीसीआर के तहत 150 लोगों और ट्रू-नेट के तहत 50 लोगों की जाँच की जाएगी।

अब हर दिन भेजी जाएगी रिपोर्ट :
जिले में प्रतिदिन होने वाली जांच की पूरी रिपोर्ट अब हर दिन विभाग को भेजी जाएगी। ताकि आवश्यकतानुसार आगे की प्रक्रिया पूरी की जा सके। दरअसल मिशन एक ही है कि हरहाल में निर्धारित तिथि तक लक्ष्य पूरा करना है। इस कारण से आदेश दिया गया है कि हर दिन शाम को रिपोर्ट विभाग को हर हाल में देना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *