जिले में होगा सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम का आयोजन, केयर इंडिया भी करेगी सहयोग

-राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने पत्र जारी कर दिए निर्देश
-स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा घर-घर जाकर लोगों को दी जाएगी दवा

लखीसराय, 04 सितम्बर, 2020
सरकार और स्वास्थ्य विभाग लोगों की स्वस्थ सेहत के लिए पूरी तरह संकल्पित हैं और लोगों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ देने के लिए अग्रसर है। इसको लेकर फाइलेरिया उन्मूलन अभियान के तहत सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। जिसको लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने जिला सिविल सर्जन को पत्र जारी कर आवश्यक निर्देश दिए हैं। जिसमें कार्यक्रम का सफल क्रियान्वयन के आवश्यक निर्देश दिए हैं। ताकि हर हाल कार्यक्रम का सफल क्रियान्वयन हो सकें और लोगों को बेहतर से बेहतर तरीके से स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिल सकें। साथ ही लोगों को फाइलेरिया के प्रति जागरूक भी किया जाएगा जिसमे केयर इंडिया से सहयोग लिया जाएगा।

केयर इंडिया के कर्मियों से भी सहयोग लेने का निर्देश
राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने जारी पत्र में यह निर्देश दिया है कि कार्यक्रम का सफल क्रियान्वयन के लिए केयर इंडिया के कर्मियों से भी सहयोग लेना सुनिश्चित हो। ताकि कार्यक्रम का ससमय और सफल क्रियान्वयन हो सकें और कार्य की गति में किसी प्रकार का परेशानियाँ उत्पन्न नहीं हो।

सभी पीएचसी प्रभारी को दिए गए हैं निर्देश
जिला सिविल सर्जन डॉ आत्मानंद राय ने बताया कि कार्यक्रम का सफल संचालन को लेकर जिले के सभी पीएचसी प्रभारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं और हर हाल में कार्यक्रम का सफल संचालन के लिए हर स्तर आवश्यक तैयारी पूरी करने को कहा गया है। ताकि कार्य के दौरान किसी प्रकार की परेशानियाँ बाधा नहीं बने।

घर-घर दस्तक देगी स्वास्थ्य टीम, लोगों को सामने खिलायेंगे दवा
जिला सिविल सर्जन डॉ आत्मानंद राय ने बताया सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य टीम घर-घर दस्तक देगी और बीमारी से बचाव के लिए जागरूक करेंगी। साथ ही इस दौरान लोगों को अपने सामने दवा खिलायेंगे और लोगों को जागरूक करेंगे। इस टीम ऑगनबाड़ी सेविका, आशा समेत अन्य कर्मियों को भी शामिल किया जाएगा। जो कार्यक्रम के सफल संचालन के हरस्तर पर कार्य करेगी।

उम्र अनुसार खिलाई जाएगी दवा
उक्त कार्यक्रम के दौरान उम्र अनुसार लोगों को दवा खिलाई जाएगी। 02 से 05 से बच्चों को डीईसी की एक व अल्बेंडाजोल की एक गोली, 06 से 14 वर्ष को डीईसी की दो वर्षों अल्बेंडाजोल की एक गोली एवं 15 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को डीईसी की तीन व अल्बेंडाजोल की एक गोली खिलाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.