सुबह की ताजा खबरें. Morning News 20 August 2020

1.  पीएम नरेंद्र मोदी आज ‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2020’ के परिणामों की घोषणा करेंगे जहां ये देश के वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण का पांचवा संस्करण है. जानकारी के अनुसार कार्यक्रम में शीर्ष 129 शहरों और राज्यों को स्वच्छ महोत्सव शीर्षक से कुल 129 पुरस्कार दिए जाएंगे.

2. भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की आज 76वीं जयंती है जहां इस मौके पर कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कांग्रेस और भाजपा के कई नेताओं ने उन्हें याद किया है. आपको बता दे कि भारत के पूर्व पीएम राजीव गांधी का जन्म 20 अगस्त 1944 को मुंबई में हुआ था.

3. उत्तर प्रदेश विधानमंडल का सत्र आज से शुरू होने जा रहा है जहां इस सत्र में 65 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग विधायकों को सदन में वर्चुअल तौर पर भाग लेने की सलाह दी गई है. आपको बता दे कि सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई विधानमंडल दल की बैठक में यह तय किया गया था.

4. बिहार में विधानसभा चुनाव के पहले राजद का आज बड़ा झटका लगने जा रहा है क्योकि RJD सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के समधी चंद्रिका राय आज आरजेडी के तीन और विधायक के साथ जेडीयू ज्वाइन करने वाले है. गौरतलब है कि इसके पहले आरजेडी के तीन विधायक जेडीयू में शामिल हो चुके हैं.

5. कर्नाटक एग्जामिनेशन अथॉरिटी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर आज कर्नाटक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट  2020 के रिजल्टों की घोषणा करेगा. ऐसे में जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए थे वे आज रिजल्ट जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट kea.kar.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे.

6. सुप्रीम कोर्ट द्वारा अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले की जांच सीबीआई को सौंपे जाने के बाद सीबीआई एसआआटी की टीम आज मुंबई के लिए रवाना होगी जहां इस टीम में दो एसपी और एक जांच अधिकारी शामिल होंगे.

7. राजस्थान में ‘कोई भी भूखा नहीं सोये’ के संकल्प के साथ राज्य की अशोक गहलोत सरकार आज से राजस्थान में इंदिरा रसोई योजना का शुभारंभ करने जा रही है. आपको बता दे कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती के अवसर पर आज से शुरू की जा रही इस योजना के तहत कोई भी जरूरतमंद राजस्थान में महज 8 रुपये में पौष्टिक एवं स्वादिष्ट भोजन का आनंद ले सकेगा.

8. मध्यप्रदेश में आगामी उपचुनावों को लेकर राजनीतिक पार्टियों ने अपनी- अपनी तैयारियां शुरू कर दी है जहां इस कड़ी में पूर्व सीएम कमलनाथ युवाओं को साधने के लिए वर्चुअल रैली करने जा रहे है जहां इस दौरान वे युवाओं से संवाद करेंगे.

9. गृह मंत्रालय ने जम्मू -कश्मीहर में अर्धसैनिक बलों की तैनाती की समीक्षा की है जहां सरकार ने केंद्र शासित प्रदेश से विभिन्न अर्ध सैनिक बलों की 100 कंपनियों को वापस लेने का फैसला किया है.

10. SBI ने अपने ग्राहकों के लिए काफी राहत भरी खबर दी है. दरअसल, बैंक ने ट्वीट के जरिए बचत खाताधारकों को सूचित किया है कि वो सेविंग बैंक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं करने पर ग्राहकों से किसी तरह का शुल्क नहीं चार्ज किया जाएगा. आपको बता दे कि बैंक ने इसके साथ ही SMS चार्ज को भी माफ करने की जानकारी दी है.

11.  देश की सेना लद्दाख में अब  बिना किसी रूकावट के अपनी गतिविधियों को अंजाम दे सकेगी जहां इसके तहत भारत सरकार मनाली से लेह तक एक नई सड़क बनाने की योजना पर कम कर रही है. जानकारी के मुताबित ये सड़क लद्दाख को बाकी देश से जोड़ने वाली तीसरी लिंक होगी. 

12. मध्‍य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्‍व वाली भाजपा सरकार ने फैसला किया है कि, राज्य में जो गरीब हैं और जिनके पास राशन कार्ड भी नहीं है उनको पहली सितंबर से प्रति परिवार के हिसाब से एक रुपये प्रति किलो नमक, गेहूं और चावल जबकि 1.5 रुपये प्रति लीटर किरोसिन तेल दिया जाएगा.

13. BCCI  हाल में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के लिए एक फेयरवेल मैच का आयोजन करने के लिए तैयार है.  इस विषय पर बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा कि बोर्ड आगामी IPL के दौरान इस मामले में धोनी से बात करेगा और फिर उसी के अनुसार आगे का कार्यक्रम तय करेगा.

14.  अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले की सीबीआई जांच पर सवाल उठाते हुए कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि मैंने आज तक नहीं देखा है कि मामला कहीं की है और जांच कहीं और हो रहा है.

15. काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन ओडिशा ने क्लास 12वीं के कॉमर्स स्ट्रीम का रिजल्ट घोषित कर दिया है. ऐसे में वे स्टूडेंट्स जो इस परीक्षा में शामिल हुए थे वे अपना रिजल्ट orrisaresults.nic.in. पर जाकर चैक कर सकते है.

16. पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले में स्थित विश्व भारती यूनिवर्सिटी शांति निकेतन में हुए मामले का ED ने अब खुद संज्ञान लिया है और इस मामले में जांच शुरू कर दी है. जानकारी के मुताबिक ईडी ये जांच करेगा कि जो लोग कैंपस में घुसे और मामले को अंजाम दिया, क्या किसी व्यक्ति या संस्था के जरिए उनको इस काम के लिए पैसा दिया गया था ?

17.  सुप्रीम कोर्ट द्वारा अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले की जांच सीबीआई को सोंपे जाने के बाद कांग्रेस नेता संजय निरूपम ने महराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार के रवैये पर सवाल उठाते हुए कहा कि ‘मुंबई पुलिस नाहक प्रतिष्ठा का प्रश्न ना बनाए और सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करे तथा सुशांत सिंह राजपूत मामले की जांच CBI को सौंप दे. उन्होने आगे कहा कि मुंबई पुलिस की क्षमता पर किसी को शक नहीं है पर इस मामले की जांच में ढीलाई बरती जा रही थी और यह दिख रहा था. कारण सरकार जाने.

18. DDMA की बैठक में फैसला हुआ है कि राजधानी  दिल्ली में अनलॉक 3 के तहत होटल खोले जाएंगे और साप्ताहिक बाजारों को ट्रायल बेसिस पर खोला जाएगा. हालांकि अभी जिम खोलने की अनुमति नहीं मिली है.

19. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पीपीपी के माध्यम से जयपुर, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम में हवाई अड्डों को लीज पर देने के प्रस्ताव को को मंजूरी दे दी है. गौरतलब है कि फरवरी 2019 में प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया के बाद पीपीपी मॉडल के माध्यम से अडानी एंटरप्राइजेज ने देश के छह हवाई अड्डों  के परिचालन के अधिकार हासिल किए थे.

20. कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद मणिपुर के पांच विधायक अब भाजपा में शामिल हो गए और इसके बाद इन सभी विधायकों ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा से मुलाकात की है.

21. उत्ताराखण्ड स्थित हेमकुंड साहिब के कपाट आगामी चार सितंबर को सुबह 10 बजे श्रद्धालुओं के लिए खोले जाएंगे. आपको बता दे प्रशासन एवं गुरूद्वारा प्रबंधन समिति ने यात्रा के लिए सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली हैं.

22. हिमाचल प्रदेश राज्य लोकसेवा आयोग ने 23 अगस्त को होने वाली स्कूल प्रवक्ता न्यू के हिंदी विषय के लिए होने वाली भर्ती परीक्षा के लिए पुराने नियमों में बदलाव किया है. जानकारी के मुताबिक नई व्यवस्था में शैक्षणिक योग्यता, आयु सहित अन्य दस्तावेज परीक्षा केंद्रों में ही जमा होंगे.

23. बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले की जांच सीबीआई द्वारा कराए जाने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर आरजेडी नेता और बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने ट्विट कर कहा कि “सबसे पहले सुशांत केस में हमने सड़क से लेकर सदन तक सीबीआई जांच की मांग की थी और उसी का परिणाम था कि 40 दिनों से सोई बिहार सरकार को कुंभकर्णी नींद से जागना पड़ा था. आशा है एक तय समय सीमा के अंदर न्याय मिलेगा.

24. झारखंड के डीजीपी कमल नयन चौबे को पद से हटाने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला दे दिया है जहां इस मामले में हुई सुनवाई में कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में नियुक्‍त किए गए प्रभारी डीजीपी एमवी राव पद पर बने रहेंगे.

25. बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद महाराष्ट्र में सरगर्मी बढ़ गई है. दरअसल, मुंबई पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह ने अभी इस मामले में कुछ कहा तो नहीं है,लेकिन पहले सीएम उद्दव ठाकरे और फिर महराष्ट्र के गृह मंत्री से उनकी मुलाकात बता रही है कि इस मामले में आंतरिक रूप से रणनीति बनाई जा रही है. गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद महाराष्ट्र सरकार की खासी आलोचना हो रही है.

26. मध्य प्रदेश के छतरपुर के लवकुशनगर से हमारे संवादाता हेमंत कुमार श्रीवास बता रहे है कि लवकुशनगर पंचायत के सभागार में शांति समिति की बैठक समपन्न हुई जहां इस बैठक में सभी समुदायो के प्रबुद्व वर्ग मौजूद रहे. इस बैठक में आने वाले पर्व गणेश उत्सव एवं मुर्हरम के बिषय में चर्चा हुई.

27. राजस्थान के चित्तोड़गढ़ से हमारे संवादाता एसपी सुखवाल बता रहे है कि जिला कलक्टर के.के. शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री के संकल्प से प्रारम्भ होने वाली ‘‘कोई गरीब भूखा न सोए‘‘ इन्दिरा रसोई योजना का शुभारम्भ 20 अगस्त को होगा. साथ ही जिला कलक्टर के.के. शर्मा ने बताया कि इन्दिरा रसोई योजना जिले में एक नगरपरिषद एवं 5 नगर पालिकाओं में चिन्ह्ति जगहों पर संचालित होगी.

28. यूपी के सोनभद्र से हमारे संवादाता संजय भारती बता रहे है कि जनपद सोनभद्र के सीमावर्ती राज्यों में असमाजिक तत्वों की गतिविधियों को दृष्टिगत रखते हुए पुलिस अधीक्षक, सोनभद्र के नेतृत्व में आपरेशनल कार्यक्रम के तहत थाना जुगैल क्षेत्र के सीमावर्ती क्षेत्र गायघाट, खरहरा व गोठानी के जंगलों में सघन काम्बिंग की गई.

29. यूपी के रामपुर से हमारे संवादाता शानू खान बता रहे है कि रामपुर पुलिस अधीक्षक शगुन गौतम के आदेशानुसार जनपद रामपुर के समस्त क्षेत्राधिकारियों तथा थाना प्रभारियों द्वारा सुरक्षा के दृष्टिगत अपने-अपने थाना क्षेत्रों में पड़ने वाले बैंक, एटीएम के आस-पास एवं मुख्य-मुख्य चौराहों/स्थानों पर दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों की सघन चेकिंग की गई और सुरक्षा व्यवस्थाओँ  का जायजा लिया गया.

30. यूपी के मैनपुरी से हमारे संवादाता सत्येंद्र कुमार बता रहे है कि मैनपुरी के थाना किशनी में दो पक्षों में एक जगह पर भैंस बांधने लेकर जमकर एक दूसरे के साथ दुर्वयव्हार का मामला सामने आया है. वहीं इस मामले में एक पक्ष की प्रेमलता पति बेचेलाल ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय मैनपुरी में शिकायती पत्र देकर कार्रवाई की गुहार लगाई है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: