देश

दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News, 20 August 2020

1.  लद्दाख में LAC मामले के बीच भारत और चीन के मध्य “वर्किंग मैकेनिज्म ऑफ कोऑपरेशन एंड कोऑर्डिनेशन” को लेकर आज फिर बात होगी. गौरतलब है कि सैन्य स्तर की पांच दौर की बातचीत में बनी सहमति के बावजूद चीनी सेना पैंगोंग समेत कई इलाकों से पीछे नहीं हटने की जिद पर अड़ी है.

2. पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की आज 75वीं जयंती के मौके पर पीएम नरेंन्द्र मोदी ने उन्हें याद किया. वहीं कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी ने राजीव गांधी को याद करते हुए ट्विट कर कहा कि राजीव गांधी एक गजब के द्रष्टा और अपने वक्त से बहुत आगे के व्यक्ति थे, लेकिन इन सबसे परे वो एक उदार और प्रेम से ओत-प्रोत इंसान थे. राहुल ने आगे लिखा कि मैं उन्हें अपने पिता के रूप में पाकर खुद को बहुत भाग्यशाली और गौरवान्वित महसूस करता हूं. हम उन्हें आज और हर दिन याद करते हैं.

3.  कांग्रेस ने संसद के मानसून सत्र में सांसदों की शारीरिक या वर्चुअल उपस्थिति कोर्ट की तर्ज पर देने की अनुमति मांगी है. आपको बता दे कि इसके लिए कांग्रेस ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू से अपील की है.

4.  भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां  अब तक कोरोना के करीब 21 लाख मरीज ठीक हो चुके है और कोरोना रिकवरी रेट में लगातार सुधार हो रहा है. वहीं पिछले 24 घंटे में रिकार्ड 69652 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 28 लाख 36 हजार के पार कर गई है.

5. NCP प्रमुख शरद पवार ने अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले की CBI जांच पर तंज कसते हुए कहा कि कहीं इसका भी हाल दाभोलकर मामले की तरह न हो जाए, जो अभी तक अनसुलझा है.

6.  भारतीय रेलवे के कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है. दरअसल, भारतीय रेलवे ने कहा  है कि वो अपने 13 लाख कर्मचारियों को स्वास्थ्य बीमा योजना मुहैया कराकर उनके इलाज का दायरा व्यापक करने पर विचार कर रहा है.

7. दिल्ली – एनसीआर में आज भी बारिश का सिलसिला जारी है जिससे दिल्ली के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. वहीं दिल्ली में झमाझम बारिश के कारण राजधानी के कई इलाकों में जलजमाव हो गया है और लोगों को ट्रेफिक जाम का भी सामना करना पड़ रहा है.

8. कोरोना के बढ़ते मामले के मद्देनजर केरल सरकार ने फिर से राज्य में सड़क के किनारे मछलियों की बिक्री पर रोक लगा दिया है. आपको बता दें कि केरल में लोग कम कीमतों की वजह से सड़क के किनारे से मछलियां खरीदते हैं लेकिन इससे कोरोना कल में सामाजिक दुरी का उलंघन होता है।

9. राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमतों में 10 पैसे की बढ़ोतरी हुई है जिसके बाद यहां प्रति लीटर पेट्रोल 81 रूपये का मिल रहा है. वहीं दिल्ली में आज डीजल की कीमतों में कोई वृद्धि न होने कारण दिल्ली में एक लीटर डीजल की कीमत 73.56 रूपये है.

10. बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान राजनीतिक दलों को कुछ शर्तो के साथ वर्चुअल और पारंपरिक प्रचार की अनुमति दी जा सकती है. बताया जा रहा है कि कोरोना के इस दौर में राज्य में विधानसभा चुनाव कराने को लेकर राजनीतिक दलों और मुख्य चुनाव अधिकारियों से मिली प्रतिक्रियाओं पर गौर करते हुए आयोग ने एक गाइडलाइन तैयार कर ली है, जिसकी घोषणा इसी सप्ताह की जा सकती है.

11. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सीएम शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखा है जिसमें उन्होंने सोयाबीन की फसल के मामले का विस्तृत सर्वेक्षण कराने और किसानों के बीच राहत राशि वितरित करने का आग्रह राज्य सरकार से किया है.

12. हिमाचल प्रदेश में धारा-118 को लेकर राजस्व एवं आईपीएच मंत्री महेन्द्र सिंह ने बडा बयान देते हुए कहा कि धारा 118 का सबसे ज्यादा दुरूपयोग कांग्रेस सरकारों के समय में हुआ है. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में धारा-118 की सारी प्रकिया आनलाइन की जाएगी और जब तक औपचारिकताएं पूरी नहीं की जाती है, तब तक बाहरी राज्यों से कोई भी व्यक्ति हिमाचल में जमीन खरीद नहीं सकेगा.

13. आम आदमी पार्टी के नेता और राज्‍यसभा सदस्‍य संजय सिंह ने यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार को घेरते हुए ट्विट कर कहा कि, मैं आज उत्तर प्रदेश की जनता से यह वादा करता हूं कि 9 क्या अगर यह 900 मुकदमे भी कर लें तो मैं जन सरोकार की राजनीति नहीं छोड़ूंगा. उन्होने आगे लिखा इस ‘अघोषित इमरजेंसी ’ में आप सभी का सहयोग जरूरी है. आपको बता दे कि संजय सिंह पर मुकदमा दर्ज होने पर उनका ये बयान आया है.

14. आज बिहार की राजनीति में बड़ा उलटफेर देखने को मिल सकता है क्योकि महागठबंधन में लगातार नाराज चल रहे बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी आज महागठबंधन छोड़ने का फैसला ले सकते हैं. आपको बता दे कि इसको लेकर पटना में जीतन राम मांझी ने आज अपनी पार्टी हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के कोर ग्रुप की बैठक बुलाई है.

15. झारखण्ड के कई जिलों से मजदूरों के महानगरों की ओर पलायन करने की खबर आने के बाद इस पर सियासत अब तेज होती दिख रही है. दरअसल, कोरोना लॉकडाउन के दौरान हज़ारों प्रवासी मज़दूर महानगरों से अपने घर लौट आए थे जिसके बाद राज्य सरकार ने उन्हें उनके क्षेत्र में ही रोजगार मुहैया कराने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं, लेकिन मज़दूरों को वो रोकने में नाकाम साबित हो रही हैं.

16. हिरयाणा में कोरोना लगातार अपने पैर पसार रहा है जहां अब कोरोना की इंट्री सीएम आवास में भी हो गई है जहां सीएम आवास पर काम करने वाले नौ लोगों को कोरोना हो गया है. आपको बता दे कि पंचकूला की कोविड लैब में टेस्ट के बाद इन लोगों को कोरोना होने की पुष्टि हुई है.

17. कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा कि ये पार्टी नेतृत्व को तय करेगा कि किसे संगठन में काम करना है और किसे सरकार में काम करना है। पायलट ने कहा कि उन्होंने अपने लिए किसी पद की मांग नहीं की है.

18. जम्मू कश्मीर प्रशासन द्वारा उच्च न्यायालय में किसी भी नेता को हिरासत या नजरबंद रखे जाने से इन्कार को आधार बनाते हुए नेशनल कांफ्रेंस ने नया सियासी दांव चला है. आपको बता दे कि नेशनल कांफ्रेस के अध्यक्ष एवं सांसद फारूक अब्दुल्ला ने पार्टी नेताओं से सिलसिलेवार बैठकें करने का फैसला किया है और इसके तहत पहली बैठक आज होगी.

19. मेड इन इंडिया में एपल का एक और प्रोडक्ट जुड़ने जा रहा है जहां खबर है कि एपल के आगामी स्मार्टफोन iPhone 12 का प्रोडक्शन भी भारत में ही होगा. गौरतलब है कि पहले से भारत में iPhone  SE और XR का प्रोडक्शन हो रहा है.

20.  कोरोना की सटीक वैक्सीन का इंतजार पूरी दुनिया को है. इसी बीच अमेरिका के एक शीर्ष अधिकारी ने अमेरिका में कोरोना वैक्‍सीन के इस्‍तेमाल को लेकर कहा कि सरकार आम जनता के लिए भविष्य में कोई COVID-19 वैक्सीन अनिवार्य नहीं बनाएगी. हालांकि स्थानीय क्षेत्राधिकार इसे कुछ समूहों के लिए अनिवार्य कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *