देश

सुबह की ताजा खबरें. Morning News 14th August 2020

1.  सुप्रीम कोर्ट आज UGC द्वारा जारी अंतिम वर्ष के परीक्षा दिशानिर्देशों को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई करेगा. गौरतलब है कि असम, बिहार, कर्नाटक, मेघालय, उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों के 31 छात्रों के एक समूह ने मांग की है कि अंतिम वर्ष के छात्रों को उनके पिछले प्रदर्शन के आधार पर प्रमोट किया जाए.

2. राजस्थान विधानसभा का विशेष सत्र आज से शुरू होने जा रहा है जिस पर सबकी नजरें टिकी हुई है. साथ ही आपको बता दे कि राजस्थान में जारी सियासी हलचल के बीच भाजपा आज राजस्थान विधानसभा में गहलोत सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी.

3. देश का सबसे बड़ा अर्धसैनिक बल सीआरपीएफ अपने करीब सवा तीन लाख कर्मियों के बीच अंगदान के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए आज से एक वृहद अभियान शुरू करेग जहां स्वैच्छिक मिशन का 27 नवंबर को राष्ट्रीय अंगदान दिवस पर समापन होगा.

4. BCCI ने IPL 20020  के टाइटल स्पॉन्सरशिप के लिए है निविदा मंगाई है जिसके लिए बोली लगाने का आज अंतिम दिन है और 18 अगस्त को नए स्पॉन्सर का नाम घोषित किया जाएगा. आपको बता दे कि आईपीएल की टाइटल स्पॉन्सर चीन की वीवो मोबाइल कंपनी थी, जिसे हटा दिया गया है.

5. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कर्नाटक चित्रदुर्ग जिले में भारतीय विज्ञान संस्थान के चाल्लाकेरे परिसर में HAL-IISC कौशल विकास केंद्र का वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये उद्घाटन किया और कहा कि ज्ञान शक्ति है और नवोन्मेष तथा रचनात्मकता के लिए कुशल श्रमबल होना बुनियादी जरूरत है.

6. देश में खुदरा मुद्रास्फीति जुलाई में बढ़कर 6.93 प्रतिशत हो गई जहां मुख्य रूप से खाद्य पदार्थों के दाम बढ़ने से महंगाई दर बढ़ी है. आपको बता दे कि सरकारी आंकड़ों के अनुसार इससे पहले जून महीने में मुद्रास्फीति 6.23 प्रतिशत थी.

7. भारत सरकार अगले साल से ई-पासपोर्ट जारी करेगी, जिसमें इलेक्ट्रॉनिक माइक्रोप्रोसेसर लगा होगा. एक रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने इसका ट्रायल भी पूरा कर लिया है.

8. राजधानी दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस की तैयारियां जोरों पर है जहां इसी बीच दिल्ली जवानों द्वारा फुल ड्रेस रिहर्सल किया जा रहा है और इस वजह से कई इलाकों के ट्रैफिक रूट को बंद कर दिया गया है. आपको बता दे कि इस संदर्भ में दिल्ली पुलिस की ओर से एक एडवाइजरी भी जारी की गई है, जिसमें बताया गया कि कौन-कौन सी मार्ग पर कब तक आवाजाही पर रोक रहेगी.

9. NGT  ने रेलवे के लिए लोकोमोटिव मानकों को लेकर दिशानिर्देशों को अंतिम रूप देने में तीन साल से अधिक की देरी के लिए पर्यावरण मंत्रालय को फटकार लगायी है. NGT अध्यक्ष न्यायमूर्ति ए के गोयल के नेतृत्व वाली एक पीठ ने कहा कि 2017 के उसके निर्देश के बावजूद मामला अभी भी लंबित है और पर्यावरण एवं वन मंत्रालय द्वारा इसे अंतिम रूप नहीं दिया गया है.

10. हैदराबाद स्थित स्टार्टअप “स्काईरूट एयरोस्पेस” ने ऊपरी चरण के रॉकेट इंजन का हैदराबाद में सफल परीक्षण किया है जहां इस रॉकेट इंजन का नाम “रमण” रखा गया है. बताया जा रहा है कि ये इंजन कई उपग्रहों को एक ही बार में अलग-अलग कक्ष में स्थापित कर सकता है.

11.  कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पर्यावरण प्रभाव आकलन 2020 की अधिसूचना के मसौदे पर बृहस्पतिवार को सवाल उठाए. उन्होंने सरकार पर पर्यावरण संरक्षण से जुड़े नियमों को छिन्न-भिन्न करने का आरोप लगाया और कहा कि इस मसौदे को वापस लिया जाना चाहिए.

12.  देश में ऑनलाइन और मोबाइल बैकिंग फ्रॉड के बढ़ते मामलों को देखते हुए गृह मंत्रालय के साइबर सुरक्षा ट्विटर हैंडल ‘साइबर दोस्त’ पर यूजर्स को इस बारे में  सजग किया है. गौरतलब है कि मोबाइल फोन पर आने वाले कॉल्स की मदद से फ्रॉड का तरीका काफी पुराना है, लेकिन हाल ही में ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिसमें फोन कॉल के जरिए बैंक अकाउंट खाली करने की बात सामने आई है.

13.  विदेश मंत्री  एस. जयशंकर ने जर्मनी के विदेश मंत्री हीको मास से बात की है जहां इस दौरान दोनों ही शीर्ष नेताओं के बीच कोरोना और उसकी वैक्सीन को लेकर सहयोग, द्विपक्षीय रिश्तों, एशिया-यूरोप की स्थिति पर चर्चा हुई.

14.गुजरात सेकेंडरी एंड हाइयर सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड द्वारा के गुजरात कॉमन एंट्रेंस टेस्ट 2020 के लिए हॉल टिकट जारी कर दिया गया है. ऐसे में गुजरात संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर चुके उम्मीदवार अपना हॉल टिकट परीक्षा पोर्टल, gujcet.gsebht.in से डाउनलोड कर सकते हैं

15. देश में शिक्षा मंत्रालय की सेंट्रल यूनिवर्सिटी रैंकिंग सूची जारी हो गई है जिसमें दिल्ली के जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी को पहला स्थान प्राप्त हुआ है. आपको बता दे कि जामिया मिलिया ने राजीव गांधी विश्वविद्यालय, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय समेत 40 अन्य केंद्रीय विश्वविद्यालयों को पीछे छोड़ते हुए टॉप रैंक हासिल किया है.

16. केरल के सीएम पिनाराई विजयन ने जानकारी दी कि राज्य पुलिस कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग के लिए सीओवीआईडी -19 मरीजों के कॉल डिटेल रिकॉर्ड एकत्र कर रही है. दरअसल, केरल पुलिस कॉन्ट्रैक्ट-ट्रेसिंग रणनीति का उपयोग ये निर्धारित करने के लिए कर रही है कि कितने लोग COVID-19 रोगियों के संपर्क में आए और क्या ये लोग बीमारी के कोई लक्षण दिखा रहे हैं ?

17. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने ऑल इंडिया आयुष पोस्ट ग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट 2020 के आयोजन की तिथि घोषित कर दी है जिसके मुताबिक ये परीक्षा 29 अगस्त 2020 को आयोजित होगी.

18. राज्स्थान के सीएम अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच नाराजगी अब समाप्त हो गई है जहां कांग्रेस के विधायक दल की बैठक में शामिल होने के लिए सचिन पायलट कल सीएम गहलोत के आवास पर पहुंचे और दोनो नेताओँ ने इस दौरान गर्मजोशी से हाथ मिलाया. आपको बता दे कि पार्टी में वापसी के बाद ये पहली बार सचिन पायलट और अशोक गहलोत के बीच की मुलाकात थी.

19.  BS-4 वाहन खरीदने वाले हज़ारों लोगों को सुप्रीम कोर्ट से राहत मिली है क्योकि शीर्ष अदालत ने 31 मार्च तक बिकी गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन की इजाज़त दे दी है. कोर्ट ने कहा कि जो गाड़ियां बिक्री के बाद ई-वाहन पोर्टल पर दर्ज हुई हैं या जिनका अस्थायी रजिस्ट्रेशन हुआ है, उनका रजिस्ट्रेशन हो सकता है. हालांकि दिल्ली-NCR में बिकी गाड़ियों को अभी छूट नहीं दी गई है.

20. कोरोना के मद्देनजर  बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन, दिल्ली  ने संबद्ध कॉलेजों में सभी डिप्लोमा कोर्सेस की परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया है और इस संबंध में आधिकारिक नोटिस भी जारी कर दी गई है.

21. बिहार सरकार ने उच्चतम न्यायालय में कहा कि महाराष्ट्र पुलिस ने ‘राजनीतिक दबाव के कारण’ ही सुशांत सिंह राजपूत मामले में न तो प्राथमिकी दर्ज की और न ही बिहार पुलिस की जांच में सहयोग दिया. आपको बता दे कि न्यायालय के निर्देशानुसार बिहार सरकार और रिया चक्रवर्ती ने इस मामले में अपने लिखित अभिवेदन दाखिल की है.

22. भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने कहा कि देश में कर व्यवस्था को ‘‘सीमलेस, पैनलेस और फेसलेस’’ बनाए जाने के केंद्र सरकार के कदमों से ईमानदार करदाताओं का जीवन आसान होगा और देश के विकास को और गति मिलेगी. आपको बता दे कि पीएम नरेंन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से पारदर्शी कराधान – ईमानदार का सम्मान’ योजना की शुरवात की है.

23. सरकार द्वारा संचालित तेल कंपनियों ने चीनी कंपनियों द्वारा संचालित या उनके मालिकाना हक वाले तेल टैंकरों की बुकिंग को बंद करने का फैसला लिया है, भले ही जहाज किसी तीसरे देश में पंजीकृत क्यों ना हो. आपको बता दे कि ये निर्णय चीन के साथ व्यापारिक गतिविधियों को रोकने के लिए पिछले महीने जारी निर्देशों के तहत आया है.

24. राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने भाजपा की विधायक दल की बैठक के बाद ट्विट कर कहा कि कुछ लोग भाजपा में फूट की खबरें फैला रहे हैं लेकिन उन्हें मैं बता दू कि भाजपा एक परिवार है जिसको आगे बढ़ाने के लिए हम सभी एकजुट और संकल्पित हैं.

25.  उत्तर प्रदेश में राज्यसभा उपचुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार जय प्रकाश निषाद ने विधान भवन में नामांकन पत्र दाखिल किया जहां इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम कैशव प्रसाद मौर्य समते कई नेतागण मौजूद रहे.

26. राजधानी दिल्ली के तिमारपुर से विधायक दिलीप पांडेय ने जगतपुर नाम से बनने वाले मेट्रो स्टेशन का नाम बदलकर वजीराबाद-जगतपुर रखने की मांग की है. आपको बता दे कि इसके लिए उन्होंने DMRC के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह से मिलकर मांग पत्र भी सौंपा है.

27.  बिहार में कोरोना को लेकर राजनीति थमने का नाम नहीं ले रही है  जहां इसी बीच आरजेडी नेता जयप्रकाश यादव ने बिहार सरकार को घेरते हुए कहा है कि बिहार में ऐसे कई इलाके हैं जहां, प्राइमरी मेडिकल फैसिलिटी न के बराबर है. उन्होने कहा कि इसके लिए बहुमत से आई हुई सरकार जिम्मेदार है जो प्रशासन में है शासन में है और उनकी ही जिम्मेदारी इस चीज को ठीक करना है.

28. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर आयोजित एक वेबिनार में कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति सभी शिक्षा स्तरों पर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और जवाबदेही सुनिश्चित करेगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सभी हितधारकों को जल्द ही राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 नाम की किताब मिलेगी.

29. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है महोबा जिला मजिस्ट्रेट ए के तिवारी ने कोरोना को फैलने से रोकने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया कि मास्क न लगाने वाले  और सोशल डिस्टेंसिन्ग की अनदेखी करने वाले हर शख़्स का चालान किया जाए. गौरतलब है कि कोरोना से फैलने से रोकने के प्रशासन पुरी तरह चौकस है और लोगों को लगातार जागरूक किया जा रहा है.

30. पंजाब के पठानकोट से हमारे संवादात कवल रंधावा बता रहे है कि झमाझम बारिश के कारण पठानकोट सब्जी मंडी में जलजमाव हो गया है जिसके कारण दुकानदारों औऱ ग्राहकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. वहीं भारी बारिश के कारण यहां सब्जी विक्रेताओँ को काफी नुकसान भी हुआ है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *