दोपहर की ताजा खबरें.Mid Day News 14th August 2020

1. हाल ही के दिनों में चालबाज  चीन को सबक सिखाने के लिए भारत ने चीनी कंपनियों पर शिकंजा कसा है जिससे बौखलाए चीन ने ट्रेड प्रतिस्पर्धा छेड़ते हुए भारत में निर्मित ऑप्टिकल फाइबर उत्पादों पर एंटी डंपिंग शुल्क पांच साल के लिए और बढ़ा दिया है.

2. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज 74वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र को संबोधित करेंगे. राष्ट्रपति सचिवालय के अनुसार, राष्ट्रपति का संबोधन आकाशवाणी के सभी राष्ट्रीय नेटवर्क और दूरदर्शन के सभी चैनलों पर शाम सात बजे से हिंदी में प्रसारित किया जाएगा।

3. 15 अगस्त 2020 यानि कि स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कोई भी विमान सुबह छह बजे से दस बजे तक और शाम चार बजे से सात बजे तक उड़ान नहीं भरेगा.  आपको बता दे कि दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को भेजे गए नोटिस के मुताबिक ये निर्देश दिए गए हैं.

4. बंगलूरू में मंगलवार रात हुए मामले में पुलिस ने 60 और लोगों को गिरफ्तार किया है और इसके साथ, कुल गिरफ्तारियां 206 हो गई है. गौरतलब है कि कर्नाटक की राजधानी बंगलूरू में मंगलवार रात कांग्रेस विधायक श्रीनिवासमूर्ति के भतीजे द्वारा कथित रूप से गलत पोस्ट सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के बाद यहां हालात असहज हो गए थे.

5. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां देश में अभी तक कोरोना के 17 लाख से अधिक मरीज ठीक हो चुके है. वहीं पिछेल 24 घंटे में कोरोना के 64553 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 24 लाख 61 हजार के पार पहुंच गई है.

6. सीबीआई ने बांबे हाईकोर्ट से कहा कि पूर्व वित्त मंत्री व दो अन्य अधिकारियों के खिलाफ 63 मून्स टेक्नोलॉजीज कंपनी के आरोपों को साबित करने के लिए उसे कोई सुबूत नहीं मिला है. आपको बता दे कि पीठ के सामने सीबीआई के वकील हितेन वेनगावकर ने एजेंसी की तरफ से एक शपथपत्र दाखिल किया है.

7. कोरोना वैक्सीन को लेकर गठित राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह ने वैक्सीन के वितरण पर रणनीति तय की है जहां समूह ने राज्यों से वैक्सीन खरीद पर खुद फैसला लेने में एहतियात बरतने को कहा है. सूत्रों के मुताबिक, वैक्सीन को लेकर दिशा-निर्देश और वितरण का जिम्मा केंद्रीयकृत व्यवस्था के अधीन होगा.

8. कर्नाटक के गृह मंत्री बासवराज बोम्मई ने कहा कि बेंगलुरू के कुछ हिस्सों में मंगलवार रात हुए मामले के पीछे सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया की भूमिका प्रकाश में आई है और इस संबंध में गहराई से जांच कराई जाएगी.

9. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि भारत कोरोना की वैक्सीन का उत्पादन करने वाले देशों में से एक होगा और इसके लिए सरकार को अभी से तैयारी करनी चाहिए. साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार को कोरोना वैक्सीन को लेकर स्पष्ट रूप से परिभाषित रणनीति की आवश्यकता है.

10. सेना के रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल में भर्ती पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की तबियत को लेकर अस्पताल की ओर से जारी बुलेटिन में कहा गया है कि प्रणब मुखर्जी की सर्जरी के बाद स्वास्थ्य में कोई सुधार देखने को नहीं मिला है. आपको बता दे कि सर्जरी के बाद उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है.

11. एयर इंडिया की दो प्रमुख पायलट यूनियनों ने काम करने की स्थितियों और उड़ान सुरक्षा से जुड़े मामलों पर चर्चा के लिए नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ बैठक किए जाने की मांग की है.

12. सुन्नी वक्फ बोर्ड को अयोध्या के धन्नीपुर गांव में मिली पांच एकड़ जमीन पर मस्जिद का निर्माण जन सहयोग से होगा. इसके लिए बोर्ड की ओर से गठित ट्रस्ट इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन ने धन जुटाने के लिए निजी बैंकों में दो खाते खोलने की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

13. NGT ने दिल्ली सरकार को ये सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि जमीनी स्तर पर ध्वनि प्रदूषण के नियम लागू हों  और इसके अनुपालन के लिए एक समिति का गठन भी किया गया है.

14. कोरोना के बाद पंजाब को वित्तीय मामलों से उभारने के लिए आर्थिक विशेषज्ञ मोंटेक सिंह आहलुवालिया के नेतृत्व में गठित समिति ने अपनी अंतरिम रिपोर्ट राज्य सरकार को सौंप दी है. आपको बता दे कि 74 पन्ने की इस अंतरिम रिपोर्ट में आहलुवालिया ने पंजाब सरकार को ऐसे-ऐसे उपाय सुझाए हैं, जिनमें से अधिकांश केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की नीतियों से मेल खाते हैं.

15. बिहार विधानसभा चुनाव टाले जाने की मांग के साथ महागठबंधन ने सीटों के तालमेल पर बातचीत भी शुरू कर दी है जहां आरजेडी ने विधानसभा की 243 सीटों में से 150 सीटों पर दावा करते हुए शेष 93 सीट कांग्रेस, जीतनराम मांझी और उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी के लिए छोड़ दिया है.

16. राजस्‍थान विधानसभा का सत्र शुरू हो गया है जहां इसके साथ ही कांग्रेस ने विश्‍वास प्रस्‍ताव का नोटिस दिया है. वहीं आज  विधानसभा की कार्यवाही में शामिल होने के लिए सचिन पायलट के साथ ही कांग्रेस के अन्‍य दिग्‍गज नेता और मंत्री सदन पहुंचे. आपको बता दे कि राजस्थान भाजपा आज राज्य की अशोक गहलोत सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने जा रही है.

17. मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ आज प्रदेश की जनता के नाम अपना संदेश प्रसारित करेंगे जहां सोशल मीडिया के जरिए प्रसारित होने वाले संदेश में कमलनाथ डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के संविधान और मौजूदा परिस्थितियों पर अपनी बात रखेंगे. 

18. मोसम विभाग की मानें तो हरियाणा में 15 अगस्त तक मौसम परिवर्तनशील रह सकता है. जहाँबीच-बीच में कहीं-कहीं बारिश लोगों को गर्मी से राहत देने का काम करेगी.

19. स्थानीयता को नए तरीके से परिभाषित करने में जुटी झारखंड की हेमेंत सोरेन सरकार अब निजी क्षेत्र में भी स्थानीय लोगों के लिए 75 फीसद नौकरियां सुनिश्चित करने की कवायद में जुट गई है. बताया जा रहा है कि कार्मिक और श्रम विभाग संयुक्त रूप से इस मसौदे पर काम कर रहा है.

20. अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के परिवार पर आरोप लगाने वाले शिवसेना सांसद संजय राउत ने अपना सुर बदलते हुए कहा कि सुशांत सिंह राजपूत के परिवार के साथ हमारी संवेदनाएं हैं. उन्होने आगे कहा कि हम खुद चाहते हैं कि सुशांत के परिवार को न्याय मिले और इस मामले के पीछे जो भी सच हो वो सबके सामने आए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.