सुबह की ताजा खबरें. Morning News 16th August 202

1.  आज से वैष्णो देवी यात्रा शुरू हो रही है जहां इसमें पहले सप्ताह प्रतिदिन केवल दो हजार तीर्थयात्री शामिल होंगे. आपको बता दे कि वैष्णों देवीयात्रा में शामिल होने के लिए पंजीकरण ऑनलाइन करवाना होगा.

2. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की ओर से स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्रपति भवन में रिसेप्‍शन ‘एट होम सेरेमनी’ का आयोजन किया गया जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिड़ला समेत आला दिग्‍गज शामिल हुए.

3. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने स्वतंत्रता केंद्र सरकार को घेरते हुए कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि ये सरकार प्रजातांत्रिक व्यवस्था, संवैधानिक मल्यों एवं स्थापित परंपराओं के विपरीत खड़ी है. साथ ही उन्होंने कहा कि एक जिम्मेदार विपक्ष होने के नाते ये हमारा उत्तरदायित्व है कि हम भारत की प्रजातांत्रिक स्वाधीनता को अक्षुण्ण बनाए रखने का हरसंभव प्रयत्न व संघर्ष करें.

4. इजरायल और संयुक्त यूएई के बीच हुए ऐतिहासिक समझौते को लेकर ईरान ने फिर नाराजगी  जताई है जहां ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा कि इजरायल के साथ समझौता कर यूएई ने बहुत बड़ी गलती की है औऱ इस खाड़ी देश ने विश्वासघात किया है.

5. CBSE की 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंटल परीक्षा होम सेंटर पर आयोजित की जाएगी जहां कोरोना से बचने के लिए सीबीएसई ने ये फैसला लिया है. सीबीएसई बोर्ड के मुताबिक़ इस बार स्टूडेंट्स कंपार्टमेंटल परीक्षा अपने स्कूल में ही देंगें और होम सेंटर पर परीक्षा देने से छात्रों को अधिक परेशानी नहीं होगी.

6. अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने उम्मीद जताई है कि US में भारतीय प्रोफेशनल्‍स को काम मिलना जारी रहेगा. उन्‍होंने कहा कि यहां की मजबूत अर्थव्‍यवस्‍था में भारतीय पेशेवरों का बहुत योगदान है, इसलिए अमेरिका उनका स्वागत करता रहेगा.

7. सुप्रीम कोर्ट ने मुकेश अंबानी नियंत्रित रिलायंस जियो और अनिल अंबानी नियंत्रित आरकॉम के बीच स्पेक्ट्रम शेयरिंग करार का विवरण मांगा है. कोर्ट ने यS भी पूछा है कि एक कंपनी के स्पेक्ट्रम का उपयोग कर रही दूसरी कंपनी से एजीआर का बकाया क्यों नहीं मांगा जा सकता है ?

8. महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले के 300 से ज्यादा गांवों में कोरोना के फैलने के बीच राज्य के मंत्री सुभाष देसाई ने अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्रों में जांच बढ़ाने का निर्देश दिया है. गौरतलब है कि महराष्ट्र में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे है.

9.  Tata Sky Binge ने अपने ओटीटी प्ले को मजबूत करने के लिए Viacom18 डिजिटल वेंचर्स के साथ साझेदारी की है  जहां इस साझेदारी के तहत कंपनी की लोकप्रिय और प्रीमियम कंटेंट सर्विस VOOT Select और VOOT Kids को सब्सक्राबर्स के लिए उपलब्ध कराया जाएगा.

10. WHO और अमेरिका समेत पश्चिमी देशों की आलोचना की परवाह किए बिना रूस  ने कोरोना की वैक्सीन Sputnik-V का उत्पादन शुरू कर दिया है. रूस के अधिकारियों ने कहा है कि वे अगले 12 महीने में कोरोना वैक्‍सीन के 50 करोड़ डोज बनाने में सक्षम हैं.

11. देश में कोरोना  के 18 लाख से ज्यादा मरीज ठीक हो चुके हैं और देश में कोरोना रिकवरी रेट 71.61 प्रतिशत हो गई है. आपको बता दे कि देश में अभी तक कुल मिलाकर 2.85 करोड़ से ज्यादा कोरोना टेस्ट हो चुके है.

12. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने जूनियर असिस्टेंट  के पदों पर आवेदन मांगे गए हैं. ऐसे में जो भी कैंड्डीटे्स जूनियर असिस्टेंट की पोस्ट के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे AAI की आधिकारिक वेबसाइट www.aai.aero पर जाकर पूरा नोटिफिकेशन अच्छी तरह पढ़ने के बाद  2 सितंबर तक  आवेदन कर सकते हैं.

13. केरल की सेंट्रल जेल में तीन अधिकारियों और 50 कैदियों को कोरोना होने की पुष्टि हुई है जहां इसके साथ ही तिरुवनंतपुरम सेंट्रल जेल और कोल्लम जिला जेल में बंद कुल 266 कैदियों को अब तक कोरोना हो चुका है.

14. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख को ‘कार्बन न्यूट्रल’ क्षेत्र बनाने की दिशा में तेजी से काम हो रहा है. आपको बता दे कि कार्बन न्यूट्रल का तात्पर्य वातावरण में कार्बन उत्सर्जन और उसके अवशोषित होने के बीच संतुलन स्थापित करने से है.

15.  केंद्रीय शिपिंग मंत्रालय ने कहा कि क्रुज शिप्स पर लगने वाले टैरिफ को घटा दिया गया है. जानकारी के मुताबिक इन शिप्स के पोर्ट चार्जेज में 60 से 70 फीसदी तक की कटौती हुई है और क्रुज शिप्स के पोर्ट चार्जेज अब 0.085 डॉलर प्रति GRT चार्ज किए जाएंगे.

16. जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने स्वतंत्रता दिवस के मौक पर शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस पर अपने संबोधन में कहा कि पिछले साल हुए बदलाव के बाद जम्मू कश्मीर में हालात सामान्य होने और विकास के एक नए युग की शुरुआत हुई है. साथ ही उन्होने शांति, प्रगति और सामाजिक सद्भाव को बदले परिप्रक्ष्य का अभिन्न अंग बनाने का संकल्प लिया.

17. फ्रांस की राजधानी पेरिस में कोरोना का प्रसार तीव्र हो गया है जिसके मद्देनजर फ्रांस सरकार ने पेरिस और बोचेस-डु-रोन क्षेत्र को हाई जोन घोषित किया है.

18. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति प्रत्याशी जो बिडेन और उपराष्ट्रपति प्रत्याशी कमला हैरिस को लगातार घेर रहे हैं. इसी कड़ी में  उन्होंने एक बार फिर तंज कसते हुए कहा कि  ‘मेरे पास हैरिस से ज्यादा भारतीयों का समर्थन है. वहीं, ट्रंप ने बिडेन को सुस्त कह कर चिढ़ाया है.

19. ICICI बैंक  में क्वॉलिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट के जरिये सिंगापुर सेंट्रल बैंक सबसे बड़े निवेशक के तौर पर उभरा है. आपको बता दे कि सिंगापुर की इस मॉनिटरी अथॉरिटी ने ICICI Bank में 4.6 करोड़ शेयर्स के लिए 1,662 करोड़ रुपये का निवेश किया, जो कि इश्यू साइज का कुल 11 फीसदी है.

20. स्वतंत्रता दिवस पर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने आशा व्यक्त की कि केंद्र भविष्य में, आज नहीं तो कल हृदय परिवर्तन कर लेगा और संसद में किए गए वादे के अनुसार आंघ्र प्रदेश को विशेष श्रेणी का दर्जा प्रदान करेगा.

21. कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी. एस येदियुरप्पा ने राज्य में मेट्रो फेस-2 प्रोजेक्ट पूरा होने की आशा जताई है. उन्होंने कहा कि साल 2024 तक 30,695 करोड़ का मेट्रो फेस -2 प्रोजेक्ट पूरा होने की उम्मीद है.

22. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने आलोचकों को घेरते हुए कहा कि लोगों को उनकी उपलब्धि बेहतर तरीके से समझने के लिए उनके सत्ता में आने से पहले की राज्य की दयनीय हालत पर गौर करना चाहिए. साथ ही नीतीश कुमार ने कहा कि ‘घर में बैठक कर कुछ भी ट्वीट कर देना फैशन हो गया है, वह भी बिना जाने कि क्या उपलब्धि हासिल की गई है.

23. प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि, हम चाहते हैं सभी समाजवादी एक हो और हम त्याग करने के लिए भी तैयार हैं. उन्होने आगे कहा कि यदि फिर भी ऐसा नहीं होता है तो 2022 के चुनाव में प्रगतिशील पार्टी जनता के बीच जाएगी और मजदूरों की आवाज उठाएगी.

24. दिल्ली पुलिस द्वारा जारी एक सूची के अनुसार उसके 35 कर्मियों को उनकी सेवाओं के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है, जिनमें चार महिला कर्मी भी शामिल हैं.

25. छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ी भाषा को आठवीं अनुसूची में शामिल करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है. सीएम भूपेश बघेल ने अपने पत्र में लिखा कि राज्य में छत्तीसगढ़ी की उपबोलियां और कुछ अन्य भाषाएं भी प्रचलन में हैं, लेकिन राज्य की बहुसंख्या जनता की भाषा और अन्य क्षेत्रीय बोलियों के साथ संपर्क भाषा छत्तीसगढ़ी ही है.

26. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का आभार व्यक्त किया और कहा है कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में व्यापक परिवर्तन लेकर आएगा तथा स्वास्थ्य संबंधित एवं इससे जुड़ी सभी सूचनाएं एक क्लिक से प्राप्त किया जा सकेगा.

27. दिल्ली हाई कोर्ट 1 सितंबर से अदालतों को खोलने की योजना बना रहा है, पर इस योजना पर अमल पब्लिक ट्रांसपोर्ट की स्थिति को देखते हुए ही किया जा सकता है. बताया जा रहा है कि अगर दिल्ली में लोगों के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट उपलब्ध होंगे तभी अदालतें खोली जाएंगी औऱ इसके अलावा दिल्ली में कोविड 19 की स्थिति भी देखनी होगी.

28. यूपी के सीतापुर जेल में बंद समाजवादी पार्टी नेता एवं पूर्व कैबिनेट मंत्री आजम खान की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है. दरअसल, ताजा मामला रामपुर में सामने आया है, जहां आजम खान को सीतापुर जेल में वीआईपी ट्रीटमेंट देने की शिकायत मिलने के बाद यूपी सरकार ने जांच बैठा दी है.

29. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने युवा दिवस पर ट्विट कर दावा किया था कि पश्चिम बंगाल में बेरोजगारी दर में 40 फीसद की कमी आई है. इसी बीच कांग्रेस ने ममता के इस दावे को सबसे बड़ा झूठ करार दिया जहां कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर चौधरी ने कहा कि ममता बनर्जी बेरोजगारों को रोजगार देने के मुद्दे पर झूठ बोल रही हैं.

30. महाराष्ट्र के सहकारिता मंत्री बालासाहेब पाटिल को भी कोरोना हो गया है और वे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती हुए है. बालासाहेब पाटिल के बेटे ने जानकारी दी कि मंत्री की हालत स्थिर है तथा उनका इलाज किया जा रहा है और चिंता की कोई बात नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *