सुबह की ताजा खबरें. Morning news 17th august 2020

1.  भारत और नेपाल के बीच आज एक अहम बातचीत होने जा रही है. बताया जा रहा है कि इसमें भारत द्वारा नेपाल में चलाए जा रहे डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स पर चर्चा होगी.

2. भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया सोमवार आज उज्जैन जाएंगे. बताया जा रहा है सिंधिया इस दौरान रूठे हुए भाजपा नेताओं को मनाने उनके घर भी जाएंगे और शाम को महाकाल मंदिर भी जाएंगे.

3. एक अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के पुणे और सतारा जिलों में छिटपुट स्थानों पर आज भारी बारिश होने का अनुमान  जारी किया है. मौसम के पूर्वानुमान में मुंबई, रायगढ़ और पालघर में आज से भारी बारिश होने की भी बात कही गई है.

4. लोजपा प्रमुख चिराग पासवान आज अपनी पार्टी के नेताओं के साथ सीधा संवाद करेंगे जहां चिराग पासवान ने इसके लिए आज पार्टी के नेताओं के साथ वर्चुअल मीटिंग बुलाई है.

5. मॉरीशस के दक्षिण-पूर्वी तट पर तेल का रिसाव रोकने में मदद करने के लिये भारत ने वायुसेना के एक विमान से वहां 30 टन तकनीकी उपकरण एवं सामग्री भेजी है. आपको बता दे कि तेल का रिसाव रोकने में विशेषज्ञता प्राप्त तटरक्षक बल की 10 सदस्यीय एक टीम को भी मॉरीशस में तैनात किया गया है, ताकि आवश्यक तकनीकी एवं अन्य सहायता मुहैया की जा सके.

6. शीर्ष 10 सबसे अधिक मूल्यवाल घरेलू कंपनियों में से छह के बाजार पूंजीकरण में पिछले सप्ताह कुल 78,275.12 करोड़ रुपये की गिरावट आई है. आपको बता दे कि सबसे ज्यादा गिरावट रिलायंस इंडस्ट्रीज और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के एम-कैप में दर्ज की गई है.

7. हिंदुस्तान आवाम मोर्च के अध्यक्ष जीतन राम मांझी बदलते राजनीतिक परिप्रेक्ष्य में 20 अगस्त को कोई महत्वपूर्ण फैसला ले सकते हैं. दरअसल, उन्होंने 20 अगस्त को पार्टी की कोर कमेटी की बैठक बुलायी है जहां सूत्रों के मुताबिक इसी दिन वे जदयू से गठबंधन के संबंध में कोई अंतिम फैसला ले सकते हैं.

8. दिल्ली भाजपा के पदाधिकारियों की नयी टीम की घोषणा आगामी सप्ताह में होने की संभावना है। भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि नयी नियुक्तियों पर विचार-विमर्श अंतिम चरण में है और घोषणा संभवत: आने वाले सप्ताह में की जा सकती है.

9. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी के रिटायरमेंट को लेकर कहा कि उनका नाम इतिहास में लिखा जाएगा. आपको बता दे कि धोनी ने शनिवार शाम को इंस्टाग्राम पोस्ट पर अपने रिटायरमेंट का एलान किया हैं लेकिन आईपीएल वो अभी भी खेलेंगे.

10. अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन ने कहा है कि यदि वे चुनाव जीत जाते हैं, तो उनका प्रशासन भारत के सामने मौजूद मामलों से निपटने में भारत के साथ खड़ा रहेगा. आपको बता दे कि बाइडेन ने भारत और अमेरिका के बीच संबंधों को और मजबूत करने की बात कही है.

 11.  भारतीय रेलवे की ओर से 109 मार्गों पर 150 निजी रेल गाड़ियां चलाने की जिम्मेदारी जिन निजी संचालकों को दी जाएगी, उन्हें उन स्टेशनों का चुनाव करने की आजादी होगी जहां वे अपनी रेलगाड़ियों का ठहराव चाहते हैं.  आपको बता द कि रेलवे द्वारा इस संबंध में जारी दस्तावेज में इसकी जानकारी दी गई है.

12. महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा है कि राज्य में लॉकडाउन हटाने की प्रक्रिया चरणबद्ध तरीके से की जाएगी. ठाकरे ने कहा कि कोविड-19 का मामला अभी राज्य में है और वे नहीं चाहते हैं कि राज्य में कोरोना के पैर पसारने का दूसरा फैज शुरू हो.

13. आंध्र प्रदेश की कार्यकारी राजधानी अमरावती में सभी अधूरे विकास कार्यों को पूरा करने और इसे महानगरीय इलाके के रूप में विकसित करने के लिए राज्य की जगन मोहन रेड्डी सरकार एक प्रस्ताव लाई है. गौरतलब है कि मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने राज्य में तीन राजधानियों का प्रस्ताव दिया है जिसमें अमरावती भी शामिल है.

14. कोरोना के बीच होने वाले मानसून सत्र के लिए सदन को नए तरीके से तैयार किया जा रहा है औऱ बताया जा रहा है कि इसी को लेकर राज्यसभा अध्यक्ष ने मानसून सत्र के लिए अगस्त के तीसरे सप्ताह तक पूरी तैयारी का निर्देश दिया है. सूत्रों का माने तो अगस्त के अंतिम सप्ताह या सितंबर के आरंभ में मानसून सत्र की शुरूआत होने की संभावना है.

15. कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने एक अमेरिकी अखबार की रिपोर्ट का हवाला देते हुए आरोप लगाया कि भारत में फेसबुक और व्हाट्सएप पर बीजेपी-आरएसएस का नियंत्रण है. इस पर केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने राहुल गांधी को घेरते हुए कहा कि ‘अपनी खुद की ही पार्टी को भी प्रभावित नहीं कर सकने वाले लोग इस बात का हवाला देते रहते हैं कि पूरी दुनिया बीजेपी और आरएसएस द्वारा नियंत्रित है.’

16. भारत और नेपाल के रिश्तों के बीच चीन के कारण आई खटास अब कम हो रही है. दरअसल, एक और जहां 15 अगस्त को नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने पीएम मोदी को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी, तो वहीं नेपाल के संखुवासभा जिले में जारी अरुण-तृतीय जलविद्युत परियोजना के निर्माण में भी तेजी आई है.

17. केंद्र सरकार ने चीन की कंपनी Huawei और ZTE को ब्लॉक करने के बाद 8,697 करोड़ रुपये का टेंडर कैंसिल कर दिया है. आपको बता दे कि सरकार ने यह फैसला हाल के लिए गाइडलाइंस के तहत लिया है, जिसमें कहा गया है कि भारत के साथ बॉर्डर साझा करने वाले देशों की कंपनियां भारत सरकार या यहां की सरकारी कंपनियों से कोई प्रोक्योरमेंट नहीं करेंगी.

18. आरजेडी  ने पार्टी विपरित गतिविधियों के लिए अपने तीन विधायकों-महेश्वर प्रसाद यादव, प्रेमा चौधरी और फराज फातिमा को छह सालों के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया है. बताया ये भी जा रहा है कि राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू यादव के निर्देश पर इन सभी को छह वर्षों के लिए पार्टी से बार का राश्ता दिखाया गया है.

19. लेह में तैनात ITBP  के जवानों ने फिट इंडिया फ्रीडम रन का आयोजन किया है और आईटीबीपी के सभी फॉर्मेशन में ‘फिट इंडिया फ्रीडम रन’ अभियान चलाया जा रहा है. इस विषय पर ITBP ने कहा कि खेल मंत्रालय ने इस मुहिम को 15 अगस्त को शुरू किया और 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के मौके पर इसका समापन होगा.

20. वित्त मंत्रालय अब उन सरकारी कर्मचारियों की सैलरी रेगुलेट करने के नॉर्म्स पर काम कर रहा है, जिन्हें रिटायरमेंट के बाद कॉन्ट्रैक्ट पर रखा गया है. बताया जा रहा है कि इसमें नॉमिनेशन आधारित नियुक्तियों को ‘न्यूनतम’ रखने का प्रस्ताव है.

21. अमेरिका में टिकटॉक पर रोक के बाद अगला नंबर दिग्गज टेक कंपनी अलीबाबा का हो सकता है क्योकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ऐसे ही संकेत दिए हैं. दरअसल, प्रेस कांफ्रेंस में ट्रंप से एक सवाल पूछा गया कि क्या सरकार अलीबाबा जैसी चीनी स्वामित्व वाली कुछ और कंपनियों पर भी शिकंजा कसने जा रही है, जिसके जवाब में ट्रंप ने कहा, ‘ ठीक है, हम और भी संभावनाएं तलाश रहे हैं और हां, ये हो सकता है.

22. सुप्रीम कोर्ट से संविधान की भावना और अंतरराष्ट्रीय समझौतों के अनुरूप देश के सभी नागरिकों के लिए तलाक के समान आधार के प्रावधान की मांग की गई है.  आपको बता दे कि  भाजपा नेता और अधिवक्‍ता अश्‍व‍िनी कुमार उपाध्याय ने इस बारे में जनहित याचिका दाखिल की है.

23. आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह के खिलाफ पिछले दो दिनों के भीतर उत्तर प्रदेश के वभिन्न जिलों में तीन एफआईआर दर्ज की गई है. दरअसल, संजय सिंह ने यूपी सरकार पर ठाकुरों के समर्थक होने और अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर के शिलान्यास समारोह में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को आमंत्रित न कर दलितों का अपमान करने का आरोप लगाया जिसके चलते उनके खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है.

24. लोक जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और सांसद चिराग पासवान ने कहा कि उन्हें JDU  से न ही दूरी और न ही नजदीकी बनाने का शौक है. उन्होने कहा कि वे बिहार के मामलों पर बिहारी होने के नाते अपनी जिम्मेदारी समझते हुए बार-बार सवाल उठा रहे हैं.

25. छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में लगातार बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. आपको बता दे कि बीजापुर  समेत कई जिलों में भारी बारिश की वजह से भारी जलजमाव  जैसे हालात पैदा हो गए हैं जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

26. दिल्ली के मालवीय नगर से आम आदमी पार्टी के विधायक सोमनाथ भारती ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान जान की परवाह किए बगैर आप कार्यकर्ताओं ने सच्ची मानव सेवा की और ये सिलसिला अब तक जारी है.

27. कोरोना के बीच चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट से कई विमानन कंपनिनों अपनी नई फ्लाइट्स शुरू करने का उत्साह दिखाया है जहां इसी कड़ी में कल  चंडीगढ़ से चेन्नई के लिए सीधी फ्लाइट शुरू हो गई है. आपको बता दे कि  फ्लाइट सोमवार, मंगलवार और रविवार को ऑपरेशनल होगी.

28. हरियाणा में जिला भाजपा अध्‍यक्षों की जल्‍द ही घोषणा होगी क्योकि हरियाणा भाजपा अध्‍यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने इस संबंध में सूची को अंमित रूप दे दिया है. जानकारी के मुताबिक धनखड़ ने पैनल पर मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल से भी चर्चा कर ली है.

29. उत्तराखण्ड के कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने कहा कि मिशन- 2022 कांग्रेस फतह करेगी. उन्होंने कहा कहा कि भाजपा की डबल इंजन वाली सरकार की गलत नीतियों और सियासी फायदे के लिए जनता से किए गए झूठे वायदों से जनता बेहद नाराज है और बदलाव चाहती है.

30. शिवसेना नेता संजय राउत ने नरेन्द्र मोदी सरकार पर उसके आत्मनिर्भरता पर जोर दिये जाने को लेकर कहा कि रूस ने कोविड-19 का टीका तैयार करके पूरी दुनिया के सामने ‘आत्मनिर्भता’ का पहला उदाहरण पेश किया है, जबकि भारत इसके बारे में सिर्फ बात कर रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: