दोपहर की ताजा खबरें. Mid day news 17th august 2020

1. कोरोना के कारण ‘गगनयान’ के पहले चरण के तहत भारत के मानवरहित अंतरिक्ष अभियान को भेजने में देरी हो सकती है, जिसके दिसंबर 2020 में प्रक्षेपण की योजना है.

2.  आज से केरल के सबरीमाला अय्यप्पा मंदिर में मासिक पूजा शुरू हो गई है जहां ये मंदिर मलयालम महीना चिंगम में पांच दिवसीय पूजा के लिए दोबारा खोला गया है. हालांकि कोरोना की वजह से इस मंदिर में अभी भक्तों को आने की अनुमित नहीं मिलेगी.

3. हिंडाल्को इंडस्ट्रीज के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला के मुताबिक कोरोना, अर्थव्यवस्था पर सदी में एक बार आने वाले गंभीर मामले जैसा है औऱ इसके चलते लगाए गए लॉकडाउन के कारण वित्त वर्ष 2020-21 में और बड़ी गिरावट आएगी. साथ ही उन्होंने कहा कि कोरोना से खड़े हुए वित्तीय मामलों के कारण जीडीपी का आकार और कम होगा.

4. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां अब  19,19,843 मरीज ठीक हो चुके है. वहीं पिछले 24 घंटे में कोरोन के 57982 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 26,47,664 हो गई है.

5. पश्चिम बंगाल में एक बेहतरीन कदम उठाते हुए निजी बस ऑपरेटरों के संघ ने ट्रांसजेंडर यात्रियों के लिए दो सीटें आरक्षित करने का फैसला किया है. 

6. तेलुगू देशम पार्टी के अध्यक्ष और आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है जिसमें उन्होंने कहा है कि राज्य की YSR सरकार विपक्षी दलों, अधिवक्ताओं, पत्रकारों और सामाजिक कार्यकर्ताओं के फोन टैप कर रही है. उन्होने मांग किया कि राज्य में फोन टैपिंग के गैरकानूनी कामों को रोकने के लिए केंद्र द्वारा जांच का आदेश दे .

7. पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ही हालत जस की तस बनी हुई है और वह अब भी वेंटिलेटर पर हैं. उनका उपचार कर रहे डॉक्टरों का कहना है कि पूर्व राष्ट्रपति के महत्वपूर्ण व क्लिनिकल मानक स्थिर हैं. वहीं प्रणब के पुत्र अभिजीत मुखर्जी ने बताया कि उनके पिता के स्वास्थ्य में काफी सुधार है और वह स्थिर हैं.

8. भारतीय रेलवे  ने पिछले पांच महीनों में टिकटों से होने वाली कुल कमाई की तुलना में अधिक पैसा वापस किया है जहां भारतीय रेल के 167 साल के इतिहास में यह पहली बार हुआ है. गौरतलब है कि कोरोना के चलते देश में यात्री ट्रेनों का परिचालन बंद है, जिसके चलते रेलवे को टिकट बुकिंग से पहले के जैसी कमाई नहीं हो रही है.

9. नीट और जेईई मेन्स परीक्षा टाले जाने को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी.  सुप्रीम कोर्ट परीक्षा को टाले जाने की याचिका के साथ साथ परीक्षा को आगे न टाले जाने को लेकर भी एक याचिका पर भी सुनवाई करेगा.

10. सीमा सड़क संगठन ने उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में करीब 20 गांवों को राहत प्रदान करते हुए जौलजीबी और मुनस्यारी सेक्टर को जोड़ने वाली एक सड़क पर 180 फुट लंबा बेली पुल बनाया है. गौरतलब है कि पिथौरागढ़ के पास चीन की सीमा लगती है, ऐसे में चीन के साथ किसी तनातनी के बीच यह पुल काफी अहम होगा.

11. दिल्ली में राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के मंदिर निर्माण समिति की बैठक 20 अगस्त को होगी. माना जा रहा है कि बैठक में 70 एकड़ परिसर के लिए मास्टर प्लान पर महत्वपूर्ण चर्चा की जाएगी. इसके साथ ही ट्रस्ट के महसचिव चम्पत राय  दिल्ली में पीएम मोदी के सहित वरिष्ठ नेताओं को भूमि पूजन का प्रसाद भी प्रदान करेंगे.

12. रेलवे ने कहा है कि उसने गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत छह राज्यों में पांच लाख से ज्यादा मानव दिवस रोजगार सृजित किए हैं. रोजगार सृजित होने वाले राज्यों में उत्‍तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान और ओडिशा शामिल हैं. आपको बता दे कि केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल इसकी प्रगति की निगरानी कर रहे हैं

13. यूपी के प्रयागराज स्थित मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के होनहार शोधार्थी जितेंद्र प्रसाद ने गंगा की मिट्टी से बिजली उत्पादन करने की तकनीक विकसित की है. आपको बता दे कि जितेंद्र को इस अभिनव शोध के लिए राष्ट्रपति के हाथों ‘गांधीवादी यंग टेक्नोलॉजिकल इनोवेशन अवार्ड’ से सम्मानित किया जाएगा.

14. ब्रिटिश एयरवेज भारत सरकार के साथ हुए द्विपक्षीय समझौते के तहत आज से भारत के चार शहरों और लंदन के बीच साप्ताहिक उड़ानें शुरू करेगी. कंपनी ने एक रिलीज में कहा कि वह हर सप्ताह दिल्ली और मुंबई से लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे के बीच पांच उड़ानों का संचालन करेगी.

15. बिहार सरकार के मंत्री रहे श्याम रजक ने JDU से निकालने जाने के बाद पहली बार प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि मैं विधानसभा अध्यक्ष के समक्ष अपना इस्तीफा पत्र देने जा रहा हूं. साथ ही रजक ने कहा कि मुझे जिस तरीके से पार्टी से निकाला गया है, वह असंवैधानिक है.

16. कांग्रेस छोड़ बीजेपी में आए सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया  के इलाके ग्वालियर और चंबल की तस्वीर को बदलने के लिए बनाए जा रहे ‘चंबल प्रोग्रेस वे’ के भूमि पूजन की तैयारियां तेज हो गई हैं. बताया जा रहा है कि चंबल प्रोग्रेस वे के भूमि पूजन का न्योता देने के लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान दिल्ली जाएंगे.

17. UPSC द्वारा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल परीक्षा 2020 का नोटिफिकेशन कल आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट, upsc.gov.in पर जारी किया जाएगा.  

18. पंजाब विधान सभा का मानसून सत्र हरियाणा की तरह ही दो दिन का हो सकता है जहां सत्र को लेकर अंतिम फैसला आज होने वाली कैबिनेट बैठक में लिया जाएगा. माना जा रहा है कि सत्र 24 व 25 अगस्त को होगा.

19. राजस्थान के कोटा के लिए आज सौग़ातों का दिन रहने वाला है क्योकि यहां आज सीएम अशोक गहलोत द्वारा 1 हज़ार करोड़ से ज़्यादा के विकास कार्यों का शिलान्यास किया जाएगा.

20. एक नए शोध में खुलासा हुआ है कि जो लोग कोरोना से उबर जाते हैं उन्हें दोबारा कोरोना नहीं होता है. दरअसल, इसका उदाहरण तीन लोग हैं जो कोरोना से उबर चुके थे और वे अमेरिका के सीटल में एक मछली पकड़ने वाले पोत में रहे, जहां कोरोना फैल था लेकिन इसका उनपर फिर कोरोना का कोई प्रभाव नहीं पड़ा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.