सुबह की ताजा खबरें. Morning News 19th August 2020

1.  आज देशभर के गन्ना किसानों के लिए राहत की ख़बर आ सकती है क्योकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज होने वाली कैबिनेट की बैठक में वर्ष 2020-21 के लिए गन्ना की ख़रीद मूल्य में बढोत्तरी का फ़ैसला हो सकता है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़ ख़रीद मूल्य में 10 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की संभावना है.

2. राजधानी दिल्ली में दिल्ली में जिम, साप्ताहिक बाजार और होटल खोले जाने को लेकर दिल्ली की केजरीवाल सरकार आज फैसला ले सकती है क्योकि इस मुद्दे पर उपराज्यपाल अनिल बैजल के नेतृत्व में डीडीएमए की अहम बैठक आज होगी.  गौरतलब है कि ये मीटिंग कल ही हो रही थी पर इसे कल स्थगित कर दिया गया था.

3. गृह मामलों की संसदीय स्थायी समिति आज कोविड-19 की स्थिति और देश में इसके प्रबंधन को लेकर चर्चा करेगी. सूत्रों के मुताबिक समिति की अध्यक्षता कांग्रेस नेता आनंद शर्मा कर रहे हैं और बैठक केंद्र सरकार द्वारा कोरोना के प्रबंधन को लेकर चर्चा होने की संभावना है.

4. हिंद महासागर क्षेत्र में नौसेना के महत्वपूर्ण पोत और पनडुब्बियों की तैनाती सहित देश के समुद्री सुरक्षा परिदृश्य की समीक्षा के लिए भारतीय नौसेना के शीर्ष कमांडर आज से तीन दिवसीय सम्मेलन आयोजित करेंगे. सूत्रों ने बताया कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और CDS जनरल बिपिन रावत द्वारा सम्मेलन के उद्घाटन समारोह को संबोधित  कर सकते है.

5.  कांग्रेस में वापसी के बाद सचिन पायलट आज पहली बार अपने विधानसभा क्षेत्र टोंक पहुचेंगे और टोंक विधानसभा क्षेत्र के सभी सरपंच, टोंक के पार्षद औऱ कांग्रेस कार्यकर्ताओँ से जन समस्याएं सुनेंगे. वहीं सचिन पायलट के टोंक आगमने से कांग्रेसी कार्यकर्ताओँ में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है.  

6. सोशल मीडिया मंच फेसबुक को लेकर चल रहे मामले के बीच बीजेपी ने कांग्रेस को घेरते हुए कहा कि कुछ लोग समझते हैं, कि इस सार्वजनिक मंच पर उनका एकाधिकार होना चाहिए, भले ही उनका राजनितिक वजूद खत्म हो गया हो. गौरतलब है  जब से ‘वॉल स्ट्रीट जर्नल’ ने खबर प्रकाशित की है कि फेसबुक भाजपा के कुछ नेताओं पर हेट स्पीच के भाषण के नियमों को लागू करने में अनदेखी करता है, तब से कांग्रेस और भाजपा में बयानबाजी का दौर जारी है.

7. नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि भारत अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए द्विपक्षीय अस्थायी व्यवस्था  स्थापित करने की लिए ऑस्ट्रेलिया, जापान और सिंगापुर सहित 13 देशों के साथ बातचीत कर रहा है.

8. भारत और बांग्लादेश के पारस्परिक हितों पर चर्चा व द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने को लेकर विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ढाका के लिए रवाना हुए है. आपको बता दे कि विदेश सचिव बनने के बाद से बांग्लादेश के लिए उनका ये दूसरा दौरा है और इसके पहले वे मार्च में बांग्लादेश गए थे.

9. रिलायंस जियो ने अपने Jio Phone यूजर्स को बड़ा तोहफा देते हुए UPI का सपोर्ट देना शुरू कर दिया है, यानी अब जियो फोन यूजर्स भी स्मार्टफोन यूजर्स की तरह यूपीआई पेमेंट कर सकेंगे. गौरतलब है कि इस फीचर की टेस्टिंग पिछले एक साल से हो रही थी.

10. आत्मनिर्भर भारत एप इनोवेशन चैलेंज के बाद भारत सरकार ने “स्वदेशी Microprocessor Challenge” लॉन्च किया है  जहां स्वदेशी माइक्रोप्रोसेसर चैलेंज के तहत स्मार्ट डिवाइस के लिए हार्डवेयर का निर्माण करना होगा. आपको बता दे कि ये चैलेंज एप इनोवेशन चैलेंज जैसा ही है जिसमें कंपनियां हिस्सा ले सकती हैं और इस चैलेंज के तहत 25 विजेता टीम को कुल एक करोड़ रुपये का इनाम मिलेगा.

11.  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लोगों से आग्रह किया कि मॉनसून के मौसम में एहतियात बरतने की सलाह दी है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि ‘ये वर्षा जनित और मच्छरजनित रोगों का मौसम है, मैं आप सबसे अपील करता हूं कि ठीक तरीके से एहतियात बरतें. उन्होन अपने ट्विट में आगे कहा कि सरकार भी स्थिति पर नजर बनाए हुए है और प्रभावित लोगों की देखभाल सुनिश्चित कर रही है.

12. स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने जानकारी दी कि देश में कोरोना से ठीक होने की दर तेज रफ्तार से बढ़ रही है जहां ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 19.70 लाख से अधिक है. उन्होने बताया कि ये संख्या कोरोना के सजग मरीजों से 2.93 गुना ज्यादा है.

13. गुजरात के पांच प्रमुख शहरों में 70 से अधिक मंजिल वाली इमारतों के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है. आपको बता दे कि गुजरात के सीएम विजय रूपाणी ने बदले नियम के तहत इनके निर्माण की अनुमति दे दी है.

14. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सरकार डीलरों को सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यमों का दर्जा देने पर विचार कर रही है और इससे डीलर भी MSME को मिलने वाले लाभ के पात्र हो सकेंगे.

15 .   चुनाव आयोग कोविड-19 महामारी के दौरान चुनाव कराने के लिए तीन दिनों के भीतर व्यापक दिशा-निर्देश तैयार करेगा.  आयोग ने एक बयान में कहा कि कोविड-19 अवधि के दौरान चुनाव और उपचुनाव के लिए व्यापक दिशा-निर्देश जारी करने के मामले पर आयोग की बैठक में चर्चा की गई  है.

16.  पीएम केयर्स मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा फैसला सुनाने के बाद भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को घेरते हुए कहा कि  ‘पीएम केयर्स पर सर्वोच्च अदालत द्वारा दिए गए फैसले ने राहुल गांधी के गलत मंसूबों पर पानी फेर दिया है. उन्होने आगे कहा कि ये दिखाता है कि कांग्रेस पार्टी और उसके सहयोगियों के बुरे इरादे और दुर्भावनापूर्ण प्रयासों के बावजूद सच्चाई की जीत होती है.

17. नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने को CII के वेबिनार में आत्मनिर्भर भारत को लेकर कहा कि हमारी आबादी के 40 प्रतिशत हिस्से के 2030 तक शहरी केंद्रों में रहने की उम्मीद है.  उन्होने आगे  कहा कि इस बढ़ती शहरी आबादी की जरूरत को पूरा करने के लिए, भारत को 2030 तक हर साल 600 से 800 मिलियन वर्ग मीटर शहरी मकान बनाने होंगे.

18. बॉलीवुड अभिनेत्री स्वरा भास्कर के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट अवमानना मामले की कार्यवाही शुरू करने से पहले अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल की सहमति मांगी गई है. गौरतलब है कि बता दें कि स्वरा ने फरवरी माह में आयोजित एक पैनल चर्चा में सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले के खिलाफ कथित तौर पर अपमानजनक टिप्पणी की थी.

19. हिमाचल में हजारों विद्यार्थियों के लिए राहत की खबर है क्योकि हिमाचल सरकार और विश्वविद्यालय प्रशासन की विशेष पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई करते हुए प्रदेश हाईकोर्ट ने तय शेड्यूल के मुताबिक ही कॉलेजों में छठे सेमेस्टर की परीक्षाएं लेने को मंजूरी दी है.

20. हरियाणा और पंजाब के बीच सतलुज यमुना लिंक नहर के मुद्दे पर बैठक हुई जहां इस बैठक में मुख्यमंत्री मनोहर लाल और कैप्टन अमरिंदर सिंह ने नहर के पानी को लेकर चर्चा की. आपको बता दे कि इस बैठक में इस मुद्दे का कोई हल नहीं निकल पाया है और इस मामले पर दोबारा मीटिंग होगी.

21. देश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार-राजीव गांधी खेल रत्न के लिए भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा, टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा, महिला पहलवान विनेश फोगाट और पैरा हाई जम्पर मरियप्पन थांगावेलू के नाम की सिफारिश की गई है. जानकारी के मुताबिक अब इस सिफारिश पर खेल मंत्रालय अंतिम मुहर लगाएगा और फिर 29 अगस्त को खेल दिवस के दिन राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद खेल रत्न के अलावा अन्य खेल पुरस्कार प्रदान करेंगें.

22. अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव नजदीक आने के साथ ही वहां नेताओँ द्वारा बयानबाजी भी शुरू हो गई है जहां इस कड़ी में अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला मिशेल ओबामा ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को घेरते हुए कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ऐसे शख्स नहीं, जिनकी हमें जरूरत है. उन्होने आगे कहा कि ट्रंप हमारे देश के लिए गलत राष्ट्रपति हैं, जिन्होंने मुश्किल हालात पैदा किए.

23. उत्तर प्रदेश में बच्चों की स्कूल फीस माफी की मांग को लेकर राजधानी लखनऊ के अधिवक्ताओं ने मंगलवार को विधान भवन के सामने चटाई बिछाकर शांतिपूर्वक तरीके से अपनी मांगों के संबंध में जनता से सहयोग मांगा. आपको बता दे  कि अधिवक्ताओं ने सीएम योगी आदित्यनाथ से फीस माफी की गुहार लगाई.

24. यूपी में कोरोना से निपटने के लिए यूपी के सीएम योग आदित्यनाथ पूरी कोशिश कर रहे है औऱ उनकी मेहनत रंग भी ला रहा है. इसी बीच सीएम योगी आदित्यनाथ के स्पष्ट निर्देश हैं कि फिलहाल उत्तर प्रदेश में कहीं पर भी कोई सार्वजनिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं होगा.

25. बिहार विधानसभा चुनाव के नजदीक आते ही आरोप-प्रत्‍यारोप का दौर तेज होता जा रहा है जहां इस कड़ी में राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने ट्वीट कर सीएम नीतीश कुमार को घेरते हुए पलटीमार की संज्ञा देते हुए तंज कसा और कहा कि नीतीश कुमार को खुद नहीं मालूम कि उन्‍होंने कहां-कहां, कब-कब, क्यों, कैसे और किसलिए पलटिया मारी हैं.

26.  झारखण्ड में स्थानीयता नीति में बदलाव की राज्य की हेमेंत सोरेन सरकार की घोषणा को भाजपा ने चुनावी एजेंडा करार दिया है. भाजपा के प्रदेश महामंत्री सह राज्यसभा सदस्य समीर उरांव ने कहा कि जब-जब चुनाव आते हैं हेमंत सोरेन स्थानीयता का राग अलापने लगते हैं.

27.  मध्यप्रदेश के जबलपुर स्थित बरगी बांध के जल स्तर को नियंत्रित करने इसके 13 गेट औसतन 1.80 मीटर की ऊंचाई तक खोले जा रहे हैं और इनसे 1 लाख 21 हजार 660 क्यूसेक पानी छोड़ा जाएगा. गौरतलब है कि बारिश के कारण बांध का  जलस्तर में इजाफा हुआ है.

28. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि महोबा के रुरीकला के ग्राम कनौरा के प्रधान की लापरवाही के कारण गांव का बुरा हाल है और गांव में चारो और अव्यवस्था के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इसी बीच गांव वालों ने परेशानियों से हताश होकर जिला अधिकारी को ज्ञापन सौंपा है.

29. बिहार के गया से हमारे संवादाता बता रहे है कि गया में स्वाभिमान पार्टी के जिला महामंत्री अमित शर्मा  और अक्षय सिंह प्रखंड अध्यक्ष के द्वारा स्थानीय लोक गायक दिलिप राजा को संगीत कार्यकर्ता पद देकर सम्मानित किया गया.

30. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीँण कुमार बता रहे है कि महोबा जिले के चारखरी थाना क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम कुरारा डांग में बिजली चोरी चैकिंग करने गई बिजली विभाग की टीम के साथ ग्रामीणों द्वारा दुर्वयव्हार किए जान का मामले सामने आया है. वहीं अवर अभियंता प्रवीण यादव द्वारा इस मामले की सूचना दिए जाने के बाद पुलिस बल गांव में पहुंची और मामले की जांच शुरू की.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: