दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News, 19th August 2020

1.  उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा है कि विश्व गुरु रहे भारत को फिर से अपने बौद्धिक नेतृत्व को हासिल करने की जरूरत है. इसके लिए एक बार फिर से देश को सीखने और इनोवेशन के वैश्विक केंद्र के रूप में उभरना चाहिए.

2. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर केंद्र की मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि पिछले चार महीनों में करीब दो करोड़ लोगों ने नौकरियां गंवाई हैं. दो करोड़ परिवारों का भविष्य अंधकार में है. उन्होने आगे कहा कि फेसबुक पर झूठी खबरें और नफरत फैलाने से बेरोजगारी और अर्थव्यवस्था पर पड़े असर का सत्य देश से नहीं छुप सकता.

3. कोरोना के बीच महंगे प्लेटफॉर्म टिकट बेचने के आरोप में घिरे रेलवे ने सफाई दी है। रेलवे ने कहा है कि स्टेशन पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो इसलिए महंगा प्लेटफॉर्म टिकट बेचा जा रहा है. गौरतलब है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने पुणे में बेचे जा रहे प्लेटफॉर्म टिकट की फोटो के साथ ट्विटर पर लिखा था कि  “कांग्रेस सरकार में जो प्लेटफॉर्म टिकट तीन रुपये का था वो भाजपा सरकार में 50 रुपये का हो गया है”.

4.  भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के 20 लाख से अधिक  मरीज ठीक हो चुके है और  कोरोना रिकवरी रेट में भी लगातार सुधार हो रहा है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोने के 64,531 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना मामलों की संख्या बढ़कर 27 लाख 67 हजार के पार पहुंच गई है.

5.  कांग्रेस में लगातार उठ रही पूर्णकालिक पार्टी अध्यक्ष की मांग के बीच कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि हममें से कोई भी पार्टी का अध्यक्ष नहीं होना चाहिए और मैं उनकी इस बात से पूरी तरह सहमत हूं. प्रियंका ने आगे कहा कि  मुझे लगता है कि पार्टी को अपना रास्ता भी तलाशना चाहिए.

6. केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा hai  कि नरेंद्र मोदी सरकार की समावेशी नीतियों के कारण सिविल सेवा में अल्पसंख्यक समुदायों के युवा बड़े पैमाने पर सफलता हासिल कर रहे हैं jis karan  इस बार इन वर्गों से 140 से अधिक युवाओं का चयन इस प्रतिष्ठित प्रशासनिक सेवा के लिए हुआ है.

7. तमिलनाडु के मदुरै में भिखारी पोल पांडियन ने कोरोना राज्य राहत कोष में 90 हजार रुपये दान कर मिसाल पेश की है. पांडियन ने कहा कि जिले के जिलाधिकारी ने मुझे सामाजिक कार्यकर्ता की उपाधि दी है जिससे मैं बहुत खुश हूं.

8. एक्टर सुशांत सिंह राजपूत मामले में सुप्रीम कोर्ट ने  आज अपना फैसला सुना दिया है जहां कोर्ट ने कहा है कि इस केस की जांच CBI ही करेगी. आपको बता दे कि मुंबई पुलिस को तमाम दस्तावेज सीबीआई के हवाले करने के लिए कहा गया है.  

9.  शिवसेना के राज्यसभा सांसद संजय राउत ने डॉक्टरों और विश्व स्वास्थ्य संगठन को लेकर दिए अपने बयान पर सफाई देते हुए कहा कि उन्होंने डॉक्टरों का अपमान नहीं किया और कुछ लोग इस पर राजनीति करने का प्रयास कर रहे हैं.

10. कोरोना के कारण दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन पर काफी असर पड़ रहा है जहां इसी बीच गम्भीर आर्थिक समस्या से जूझ रहे डीएमआरसी ने अपने कर्मचारियों की सैलरी कम कर दी है. आपको बता दे कि डीएमआरसी ने एक ऑफ़िस ऑर्डर के ज़रिए ये आदेश जारी किया है.

11. पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ मामले के बीच आज से दिल्ली में भारतीय नौसेना का तीन दिवसीय कमांडर्स सम्मेलन शुरू हुआ जहां नौसेना कमांडरों के इस सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संबोधिकत  किया.

12. दिल्ली में आज सुबह हुई झमाझम बारिश ने  मौसम सुहाना कर दिया है पर इस बारिश के कारण दिल्ली के कई इलाकों में जलजमाव औऱ सड़कों पर भारी ट्रेफिक जैम भी देखने को मिल रहा है.

13. हिमाचल के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को अब लोकल केबल टीवी के माध्यम से भी पढ़ाने की तैयारी है.  केंद्रीय सचिव स्कूल शिक्षा अनिता करवाल के साथ हुई वीडियो कांफ्रेंस में प्रदेश सरकार ने इस योजना को साझा किया है .

14. बिहार सरकार ने राज्य के शिक्षकों को बड़ा तोहफा दिया है जहां पंचायती राज संस्थाओं और नगर निकायों में तैनात शिक्षकों और मुख्य लाइब्रेरियन के मूल वेतन में नीतीश सरकार ने 15 फीसदी की वृद्धि करने का फैसला लिया है. आपको बता दे कि ये वृद्धि एक अप्रैल 2021 ले लागू होगी.

15. मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने पूर्ववर्ती कमलनाथ सरकार के एक और फैसले को पलट दिया है जिसके तहत  सरकार ने मुख्यमंत्री कन्या विवाह एवं निकाह योजना में बड़ा बदलाव किया है. आपको बता दे कि शिवराज सरकार ने इस योजना के तहत 51 हजार की राशि देने से इनकार कर दिया है.

16. बहुजन समाज पार्टी ने मध्यप्रदेश में होने वाले उपचुनाव में 27 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने का फैसला लिया है. आपको बता दे कि बसपा के इस फैसले से कांग्रेस को झटका लगा है, क्योंकि जब प्रदेश में कमलनाथ की सरकार थी तो उस दौरान बसपा ने कांग्रेस को अपना समर्थन दिया था.

17.  हरियाणा बीजेपी ने आज जिला अध्यक्षों की घोषणा कर दी जहां भाजपा के नए प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ की नई टीम में 22 जिलाध्यक्षों  में से 18 को बदल दिया गया है.

18.  अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले की जांच अब सीबीआई करेगी जहां सुप्रीम कोर्ट ने आज सुशांत सिंह मामले पर अपना फैसला सुना दिया है और कहा कि मामले की जांच सीबीआई करेगी. वहीं उच्च्तम न्यायालय के इस फैसले पर  महाराष्ट्र सरकार ने रिव्यू पिटीशन दायर करने की बात कही है.

19. पश्चिम बंगाल सरकार की कोविड-19 के खिलाफ मुहिम को वैश्विक स्तर पर पहचान मिली है जहां संयुक्त राष्ट्र से जुड़े संगठन “संयुक्त राष्ट्र विश्व शांति संगठन” ने कोरोना  से निपटने के प्रयासों की पश्चिम बंगाल की सराहना की है.

20.  सुप्रीम कोर्ट द्वारा बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत  मामले की जांच सीबीआई को सौंपे जाने पर एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार के पोते और राज्य के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के बेटे पार्थ पवार ने खुशी जताई है.  आपको बता दे कि सुशांत सिंह मामले में आज सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद उन्होने ट्वीट कर लिखा “सत्यमेव जयते”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: