सुबह की ताजा खबरें . Morning News 21st August 2020

1. कोरोना के बढ़ते मामले के मद्देनजर पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ऐलान किया है कि पंजाब में आज से अब रोजाना रात्रि बंद लागू किया जाएगा. साथ ही सरकार ने पंजाब में वीकेंड लॉकडाउन को भी 31 अगस्त तक बढ़ा दिया गया है.

2. कुलभूषण जाधव को लेकर भारत ने कहा है कि इस मामले में उसका रुख स्पष्ट है. भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से आयोजित एक प्रेसवार्ता में कहा गया इस मामले में पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय अदालत के फैसले के अनुसार कार्रवाई करनी चाहिए.

3. फेसबुक मामले के बीच बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने कांग्रेस सांसद शशि थरूर को आईटी मामलों की संसदीय स्थाई समिति के चेयरमैन पद से हटाने की मांग की है. आपको बता दे कि निशिकांत दुबे ने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को पत्र लिखकर शशि थरूर पर संसदीय नियम-कायदों की अनदेखी और कमेटी की गरिमा से खिलवाड़ करने का आरोप लगाया है.

4. RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि अभी मौद्रिक दरों में कमी की गुंजाइश बनी हुई है. हालांकि, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इस साधन का इस्तेमाल आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिए सोच-समझकर किए जाने की जरूरत है.

5. CBSE ने स्कूलों का वर्चुअल इंस्पेक्शन करने का निर्णय लिया है. साथ ही बोर्ड ने ये भी निर्णय लिया है कि प्रत्येक स्कूल के लिए निरीक्षण समिति के गठन के दस दिनों के भीतर सभी निरीक्षण पूरे किए जाएंगे.

6. केंद्र सरकार चालू वित्त वर्ष में भारतीय रेलवे के उपक्रम IRCTC  में कुछ और हिस्सेदारी बेचने की योजना पर काम कर रही है जहां इसी कड़ी में सरकार ने बिक्री प्रक्रिया के प्रबंधन के लिए मर्चेंट बैंकर्स से निविदाएं आमंत्रित की है.

7. प्राइवेट सेक्टर के Axis Bank ने अगले एक साल में एक हजार तक लोगों को रोजगार देने के लिए ‘गिग-अ-ऑपरच्यूनिटीज’ पहल की शुरुआत की है जहां  इस मॉडल के तहत कोई भी प्रतिभावान उम्मीदवार देश के किसी भी हिस्से से बैंक के साथ काम कर सकता है. आपको बता दे कि ये जानकारी बैंक के एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी है.

8. आर्थिक विकास दर, राजकोषीय घाटा, महंगाई दर, राजस्व संग्रह, औद्योगिक विकास दर समेत अन्य आर्थिक मानकों को नए सिरे से तय करने की कवायद शुरु हो गई है. आपको बता दे कि वित्त मंत्रालय और RBI के साथ नीति आयोग के तहत गठित विभिन्न समितियों के बीच लगातार विमर्श चल रहा है ताकि देश के विकास के नए मध्यावधि लक्ष्य तय किये जा सके.

9. फ्लाइट से यात्रा करने वालों को अब ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ सकते है क्योकि वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 1 सितंबर से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों से उच्च विमानन सुरक्षा शुल्क लेने का फैसला किया है.

10. कोविड -19 के कारण लगे झटके से कृषि क्षेत्र को बचाने के प्रयास में केंद्र सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसानों को रियायती दरों पर कर्ज देने के लिए एक विशेष संतृप्ति अभियान शुरू किया है. बताया जा रहा है कि इसके तहत 17 अगस्त तक 1.22 करोड़ किसान क्रेडिट कार्ड को 1,02,065 करोड़ रुपये की क्रेडिट सीमा के साथ मंजूरी दी जा चुकी है.

11.  जूना अखाड़ा के स्वामी अवधेशानंद गिरी ने महाराष्ट्र के पालघर में हुए साधुओं के मामले की जांच सीबीआई से कराने की मांग की है. गिरी ने कहा, ‘पालघर में साधुओं के मामले में कोई कार्रवाई नहीं की गई है और इस मामले में अभी तक न्याय नहीं हो सका है तथा इसको लेकर लोगों में काफी नाराजगी है.

12. इसरो ने अध्यक्ष के सिवन ने कहा है कि स्पेस सेक्टर में जो सरकार ने सुधार किए हैं वे बड़े गेम-चेंजर साबित होने वाले हैं. साथ ही उन्होने कहा कि कई तरह की अफवाह हैं कि इसरो का निजीकरण होने जा रहा है पर ऐसा कुछ भी नहीं है.

13. जम्मू-कश्मीर की सबसे बड़ी कश्मीरी विस्थापित कॉलोनी जगती में कोरोना के 13 नए मामले आने के बाद इस कॉलोनी के तीन ब्लॉक्स को सील कर दिया गया है. गौरतलब है कि देश में अब कोरोना के टेस्ट की गति में तेजी आई है जिससे कोरोना के मामलों का तेजी से पता चल रहा है.

14. एलएसी पर भारत और चीन के मध्य जारी मामले के बीच चीनी विदेश मंत्री “वांग यी” ने गुपचुप तरीके से तिब्बत का दौरा किया है.  बताया जा रहा है कि चीन की कम्युनिस्ट पार्टी में राष्ट्रपति “शी जिंनपिंग” के बाद सबसे ताकतवर नेता माने जाने वाले “वांग यी” ने तिब्बत से सटी भारतीय सीमा के पास बॉर्डर इंफ्रास्ट्रक्चर की समीक्षा भी की है.

15. बिहार विधानसभा चुनाव से पहले बिहार में राजनीतिक पार्टियों में दल-बदल जोरों पर है  जहां इसी क्रम में आरजेडी चीफ लालू प्रसाद यादव के समधी और आरजेडी नेता चंद्रिका राय समेत राजद के दो एमएलए जेडीयू में शामिल हो गए है जिससे राजद को करारा झटका लगा है.

16. पिछले कई दिनों से अस्पताल में भर्ती पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की तबीयत में थोड़ा सुधार हुआ है जहां इस बात की जानकारी दिल्ली कैंट के आर्मी अस्पताल के डॉक्टरों ने दी है जहां उनका इलाज किया जा रहा है. हालांकि वे अभी भी वेंटिलेटर सपोर्ट पर ही हैं.

17. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अमेरिका के नागरिकों से अपील की है कि वे देश के लोकतंत्र के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझें. उन्होंने वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को दोबारा चुने जाने को देश के लिए सही न बताते हुए कहा कि इस चुनाव में अमेरिका का लोकतंत्र दांव पर है.

18. दिल्ली सरकार ने दूसरे सीरो सर्वे के परिणाम घोषित किए है जिसके अनुसार सर्वे में 29.1 फीसदी लोगों में कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी मिले हैं. आपको बता दे कि ये पिछले सर्वे के मुकाबले छह फीसदी ज्यादा है.

19. पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर छत्तीसगढ़ में किसानों, वनवासियों और गोबर विक्रेताओं के खाते में 1737.50 करोड़ की राशि ट्रांसफर की गई जहां सीएम भूपेश बघेल के निवास में आयोजित कार्यक्रम में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए.

20. 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस के मौक पर उज्जैन के मलखंभ कोच योगेश मालवीय को द्रोणाचार्य अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा. गौरतलब है कि ये किसी ऐतिहासिक पल से कम नहीं होगा क्योंकि योगेश मालवीय पहले ऐसे कोच होंगे जिन्हें मलखंभ के क्षेत्र में द्रोणाचार्य अवॉर्ड दिया जाएगा.

21. कोरोना के इस दौर में लोगों तक सुविधा पहुंचाने के लिए जम्मू प्रशासन ने एक अनोखी मुहिम शुरू की है जिसके तहत प्रशासन करोना को फैलने से रोकने के लिए लोगों के घरों तक डोमिसाइल सर्टिफिकेट पहुंचा रहा है. गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद यहां के नागरिकों के हितों की रक्षा के लिए डोमिसाइल सर्टिफिकेट को अनिवार्य कर दिया गया था.

22. यूपी के रामपुर से हमारे संवादाता सानू खान बता रहे है कि रामपुर जिला अस्पताल के संविदा पैरामेडिकल स्टाफ की पिछले 5 महीने से सैलरी नहीं मिलने पर इन कर्मचारियों ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी सुबोध कुमार शर्मा को ज्ञापन सौंपा और मांग की कि उन्हें जल्द से जल्द उनका वेतन मुहैया कराया जाए.

23. हरियाणा में निजी क्षेत्र की नौकरियों में स्थानीय युवाओं को 75 फीसद आरक्षण के लिए अभी इंतजार करना पड़ेगा क्योकि इस संबंध में प्रदेश सरकार द्वारा भेजे गए अध्यादेश पर राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने मुहर नहीं लगाया है. आपको बता दे कि उन्‍होंने इसे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को विचार के लिए भेज दिया है.

24. उत्‍तराखंड में भाजपा विधायक प्रकरण में राजनीतिक पार्टियों के साथ ही अब सामाजिक संगठन भी ऐतराज जताने लगे है, जहां इसी बीच आम आदमी पार्टी ने भाजपा विधायक महेश नेगी की गिरफ्तारी की मांग को लेकर मुख्यमंत्री आवास कूच किया. हालांकि मौके पर तैनात पुलिस ने कार्यकर्त्‍ताओं को पहले ही रोक लिया.

25. भाजपा नेता और झारखण्ड के गिरिडीह से पूर्व सांसद रवींद्र पांडेय को भी कोरोना हो गया हैं जिसके बाद वे इलाज के लिए गुड़गांव स्थित मेदांता अस्पताल में भर्ती हुए हैं. आपको बता दे कि उन्होंने पिछले दस दिनों के दौरान उनके संपर्क में आने वाले लोगों से कोरोना जांच करा लेने की अपील है.

26. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता योगेन्द्र मिश्रा बता रहे है कि महोबा में इंडियन बैंक गौरहरी द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के मेघावी छात्रों को सम्मानित किया गया. आपको बता दे कि बैंक द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में जो मेधावी छात्र होते है उनको हर वर्ष स्कॉलरशिप के रूप में सम्मानित किया जाता है.

27. हिमाचल प्रदेश के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि हिमाचल के राजस्व मंत्री महेन्द्र सिंह ने कहा कि धारा-118 का सबसे ज्यादा दुरउपयोग कांग्रेस ने किया. उन्होने आगे कहा कि अब धारा-118 में परमिशन के लिए बिचैलिया की जरूरत नहीं पड़ेगी और सब कुछ ऑनलाइन  ही होगा.

28. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि भाद्रपद अमावस्या पर बुंदेलों ने पवित्र गोरखगिरि की परिक्रमा लगाई एवं मार्ग में पड़ने वाले सभी देवालयों में पूजा अर्चना कर स्वस्थ महोबा, सुंदर महोबा, समृद्ध महोबा बनाने के लिए प्रार्थना की. साथ ही बुंदेलों ने यूपी के मुख्य सचिव से गोरखगिरि को चित्रकूट के कामदगिरि की तरह एक आदर्श तीर्थ स्थल के रूप में विकसित करने की मांग की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.