दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 21st August

1.  पूर्वी लद्दाख में LAC  पर जारी मामले को समाप्त करने के लिए भारत चीन के सीमा मामले पर WMCC  की बैठक में कोई भी कोई ठोस नतीजा नहीं निकल सका औऱ दोनों देश अपने-अपने रुख पर कायम रहे. विदेश मंत्रालय के मुताबिक, दोनों पक्षों ने मौजूदा समझौतों और प्रोटोकॉल के तहत लंबित मुद्दों को ‘शीघ्र आधार’ पर निपटारे के लिए कूटनीतिक और सैन्य स्तर पर बातचीत जारी रखने पर सहमति जताई है.

2. पाकिस्तानी अदालत में कुलभूषण जाधव को मिली सजा के खिलाफ भारतीय वकील रिव्यू पिटीशन दाखिल करेगा. इस मामले में केंद्रीय विदेश मंत्रालय ने बताया कि भारत ने पाकिस्तान सरकार से भारतीय वकील को मंजूरी देने का आग्रह किया है.

3. उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने संसद और राज्य विधान मंडलों में महिलाओं के लिए पर्याप्त आरक्षण की वकालत करते हुए सभी राजनीतिक दलों से इस मुद्दे पर जल्द से जल्द आम सहमति बनाने का आग्रह किया है. उन्होंने कहा कि अगर महिलाओं को राजनीतिक रूप से सशक्त नहीं किया जायेगा तो देश की प्रगति बाधित होगी.

4. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के  21,58,947 मरीज ठीक हो चुके है औऱ कोरोना रिकवरी रेट 74 फिसदी से अधिक हो चुका है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 68.898 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 29 लाख के पार कर गई है.

5. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि कोरोना से दुनिया की अर्थव्यवस्था और समाजिक जीवन पर इतना असर हुआ है कि वो हमारी कल्पना से परे है. इसके साथ ही उन्होंने कहा, कोरोना से बाहर आने के बाद एक बात तय है कि दुनिया फिर se पहले जैसी नहीं होगी.

6. सुप्रीम कोर्ट ने स्पष्ट किया है कि वो सेंट्रल विस्टा परियोजना मामले में सबसे पहले भूमि उपयोग के बदलावों को चुनौती देने वाले मुद्दे पर सुनवाई करेगा. गौरतलब है कि इस परियोजना के तहत राष्ट्रपति भवन से लेकर लुटियंस तक के करीब तीन किलोमीटर लंबे हिस्से में बड़े बदलाव करने की तैयारी है.

7. ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में तमिलनाडु में इंडियन बैंक के पूर्व मैनेजर के. पांड्याराजन की 1.63 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति अटैच की है. आपको बता दे कि पांड्याराजन के खिलाफ 2.85 करोड़ के लोन धोखाधड़ी से जुड़े मामले में कार्रवाई की गई है.

8.  अभिनेता सुशांत सिंह मामले में सीबीआई की टीम मुंबई पहुंची गई है jahan  इस मामले की जांच शुरू कर दी है. सूत्रों के मुताबिक सीबीआई ने इस मामले में अभिनेता सुशांत के कुक नीरज से पूछताछ की है.

9. रेलवे स्पेशल ट्रेनों की संख्या में इजाफा करने पर विचार कर रहा है. साथ ही बताया जा रहा है कि रेलवे अगले साल अप्रैल महीने से दिल्ली-मुंबई, दिल्ली-कोलकाता रूट पर 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चलाने की योजना है.

10. राजधानी दिल्ली में आज फिर पेट्रोल की कीमतों में तेजी देखने को मिली है जहां दिल्ली में पेट्रोल आज 19 पैसे महंगा होकर 81.19 रूपये प्रति लीटर का मिल रहा है. वहीं डीजल की कीमतों में कोई बदलाव न आने के कारण दिल्ली में आज एक लीटर डीजल की कीमत 73.56 रूपये है.

11. बॉम्बे हाई कोर्ट ने करोड़ों रुपए के यस बैंक धोखाधड़ी मामले में मनी लाउंड्रिंग के आरोपी दीवान हाउसिंग फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड के प्रवर्तकों कपिल वधावन और धीरज वधावन को जमानत दे दी है. जानकारी के मुताबिक जमानत मिलने के बावजूद दोनों भाई फिलहाल जेल में ही रहेंगे सीबीआई ने भी इसी मामले में उनके खिलाफ मामला दर्ज किया है.

12. भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो ने कहा कि भारत के दूसरे चंद्र अभियान चंद्रयान-2 ने चंद्रमा की कक्षा में चारों ओर परिक्रमा करते हुए एक वर्ष पूरा कर लिया है और इसके सभी उपकरण वर्तमान में अच्छी तरह काम कर रहे हैं.

13. आम आदमी पार्टी की ओर से उत्तराखंड में 2022 के विधानसभा चुनाव के चुनावी मैदान में उतरने की घोषण किए जाने के बाद पूर्व दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा कि अरविंद केजरीवाल को दिल्ली की नहीं, उत्तराखंड के चुनाव की चिंता है. उनके राजनैतिक इतिहास पर नजर डालें तो उन्होंने किसी भी कार्य को पूरा नहीं किया है और एक बार फिर दिल्ली को अधर में छोड़ कर भाग जाने की फिराक में है.

14. यूपी विधानसभा सत्र के दौरान आज विधानसभा में राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार 17 विधेयक पेश कर उन्हें पारित कराने की कोशिश कर सकती है. साथ ही बताया जा रहा है कि आज विपक्षी दल प्रश्न काल स्थगित कर कानून व्यवस्था और कोरोना पर चर्चा कराने की मांग कर सकते हैं.

15. हिमाचल में आठ साल बाद टीजीटी के भर्ती एवं पदोन्नति नियमों को बदला जा रहा है जहां अंडर ग्रेजुएशन के अलावा अब पोस्ट ग्रेजुएशन में भी 50 फीसदी अंक प्राप्त करने वाले भर्ती के लिए मान्य होंगे.

16. बिहार में इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं जहां इसी बीच सीएम नीतीश कुमार ने कहा है कि सितंबर में चुनाव की तारीखों का एलान हो सकता है. आपको बता दे कि आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर उन्होंने अधिकारियों से तेजी से काम करने को कहा है.

17. राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कोविड केयर अस्पतालों के आईसीयू तथा वार्डों में कर्मठता से काम करने वाले चिकित्सकों, नर्सिंगकर्मियों को अतिरिक्त मानदेय देने के निर्देश दिए है. साथ ही उन्होने कहा कि राज्य सरकार आमजन के जीवन की रक्षा करने के लिए नियमों से कोई समझौता नहीं करेगी और प्रदेश में सभी को स्वास्थ्य सुरक्षा के नियमों का पालन करना होगा.

18. पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज सुरेश रैना के नाम भी चिट्टी लिखी है जहां पीएम ने रैना को शुभकामनाएं दी हैं. वहीं पीएम मोदी की चिट्ठी को ट्विटर पर शेयर कर रैना ने आभार व्यक्त किया है. आपको बता दे कि सुरेश रैना ने  अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है.

19. भारत में इंटरनेट के 25 साल पूरे हो गए हैं जहां 1995 में भारत में पहली बार विदेश संचार निगम लिमिटेड के सौजन्य से इंटरनेट का कमर्शियल इस्तेमाल हुआ था.  आपको  बता दे कि उस दौरान इंटरनेट का इस्तेमाल बहुत बड़ी बात थी, क्योंकि उस वक्त 9.6 केबीपीएस स्पीड की इंटरनेट के लिए 2.40 लाख रुपये देने होते थे,  जबकि आज 100 MBPS तक की स्पीड आसानी से मिल जा रही है.

20. अमेरिका में बेरोजगारी लाभ पाने वाले लोगों की संख्या में लगातार दो सप्ताह गिरावट आने के बाद पिछले सप्ताह बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन करने वालों की संख्या फिर से 10 लाख के पार हो गई  है. आपको बता दे कि अमेरिका के श्रम मंत्रालय द्वारा ये जानकारी दी गई है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: