सुबह की ताजा खबरें. Morning News 23rd August 2020

1. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने NSA अजीत डोभाल, सीडीएस जनरल बिपिन रावत और तीनों सेनाओं के प्रमुखों के साथ बैठक की  जहां इस दौरान उन्होंने एलएसी पर स्थिति और सुरक्षा को लेकर चर्चा की.

2. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने राफेल विमान सौदे को लेकर फिर एक बार केंद्र की मोदी सरकार को नए सिरे से घेरते हुए कहा कि राफेल सौदे में भारतीय खजाने से पैसे की चोरी हुई. साथ ही राहुल ने अपने ट्विट में  महात्मा गांधी के एक कथन का हवाला देते हुए कहा, ‘सत्य एक है, रास्ते अनेक हैं.

3. FATF की ग्रे लिस्ट से बाहर निकलने के लिए पाकिस्‍तान ने एक और कवायद की है जहा  पाकिस्तान ने 88 गलत संगठनों और हाफिज सईद, मसूद अजहर तथा दाऊद इब्राहीम समेत उनके आकाओं पर कड़े वित्तीय प्रतिबंध लगाए हैं. सबसे बड़ी बात ये कि पाकिस्‍तान आज तक अपने यहां दाऊद इब्राहिम के मौजूद होने की बात को नकारता रहा है लेकिन ये पहली बार है जब पाकिस्‍तान ने खुले तौर पर स्‍वीकार किया है कि दाऊद उसके यहां है.

4. WHO  के महानिदेशक टेड्रोस एधनोम ने कहा है कि दुनिया से कोविड-।9 दो वर्ष से कम समय में ही समाप्त हो जाएगा. साथ ही ऐसा कहते हुए उन्‍होंने कोरोना की तुलना 1918 में पूरी दुनिया में फैले स्‍पेनिश फ्लू से की.

5. भारत सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी ने IIT दिल्ली को अंतर्विषयक साइबर फिजिकल सिस्टम्स के तहत 170 करोड़ रुपये सेंशन किए हैं जहां इसकी मदद से IIT दिल्ली अब कोबोटिक्स पर एक टेक्नोलॉजी इनोवेशन हब स्थापित करेगा.

6. चीन को अब सऊदी अरब ने एक बड़ा झटका दिया है जहां सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी अरामको चीन के साथ 10 अरब डॉलर के समझौत से पीछे हट गयी है. आपको बता दे कि ये समझौता रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल्स कॉम्प्लेक्स बनाने को लेकर हुआ था.

7. वकील प्रशांत भूषण के ऊपर सुप्रीम कोर्ट में चल रहे अवमानना के मामले में कांग्रेस नेता और वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने कहा कि अवमानना का उपयोग आजकल हथौड़े के रूप में किया जा रहा है. सिब्बल ने आगे सुप्रीम कोर्ट को घेरते हुए कहा कि जब बड़े मुद्दे पर दांव लगा हो तो, अवमानना का कार्य शुरू हो जाता है.

8. उत्तर रेलवे ने लखनऊ डिवीजन के प्रयागराज-फाफामऊ स्टेशनों के बीच चलने वाली कई ट्रेनों के रूट को बदला है. आपको बता दे कि रेलवे ने इसकी जानकारी देते हुए कहा है कि ट्रैक दोहरीकरण कार्य के कारण इस रूट की ट्रेनों के परिचालन में बदलाव करने का निर्णय लिया गया है.

9. भारत में सत्ताधारी बीजेपी का समर्थन करने और उसके पार्टी के नेता के गलत पोस्ट को नहीं हटाने के मामले पर फेसबुक ने फिर से सफाई दी और कहा है कि वो असहज स्थिती उतपन्न करने वाले और पॉलिसी की अनदेखी करने वाले पोस्ट पर कार्रवाई करती रहेगी, क्योकि वो एक खुला मंच है जो पूरी तरह से पक्षपात रहित और पारदर्शी है.

10. BCCI ने हिटमैन नाम से मशहूर सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को देश के सर्वोच्च खेल सम्मान “राजीव गांधी खेल रत्न” के लिए चुने जाने पर बधाई दी और कहा कि हमे आप पर गर्व है. गौरतलब है कि रोहित इस सम्मान को पाने वाले देश के चौथे क्रिकेटर हैं और उनसे पहले सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली को यह सम्मान मिल चुका है.

11. केंद्र ने सभी राज्यों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि लॉकडाउन में ढील की मौजूदा प्रक्रिया के दौरान किसी राज्य के भीतर तथा एक राज्य से दूसरे राज्य में व्यक्तियों और सामान के आवागमन पर कोई रोक नहीं होनी चाहिए.

12. अयोध्या बाबरी ढांचा मामले में सुप्रीम कोर्ट ने लखनऊ की सीबीआई ट्रायल कोर्ट को फैसला सुनाने के लिए एक महीने का समय दिया है. आपको बता दे कि बता दें कि इस केस में भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती और अन्य नेताओं को आरोपी बनाया गया है.

13. SSC ने कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जामिनेशन 2018 की टियर-3 परीक्षा के संबंध में एक जरूरी नोटिफिकेशन जारी किया है जिसके मुताबिक परीक्षा का रिजल्ट जल्द जारी किया जाएगा. आपको बता दे कि नतीजों की घोषणा SSC की आधिकारिक वेबसाइट पर ssc.nic.in पर जारी की  जाएगी.

14. बिहार लोक सेवा आयोग ने प्रोफेसर के पदों पर भर्तियां निकाली हैं जहां इसके तहत मैकेनिकल इंजीनियरिंग में मैथ्स प्रोफेसर के लिए और इलेक्ट्रानिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में एसोसिएट प्रोफेसर के पदों पर भर्तियां की जाएगी. इक्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

15. ग्वालियर-चंबल संभाग में सदस्यता अभियान के तहत ग्वालियर पहुंचे शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि कमलनाथ गलत जगह भिड़ गये और जब कमलनाथ ने ज्योतिरादित्य सिंधिया से सड़क पर उतरने को कहा तो सिंधिया ने कमलनाथ को ही सड़क पर ला दिया.

16. राजस्थान में मंत्रिमंडल विस्तार के साथ आयोग और बोर्डों में भी राजनीतिक नियुक्तियां की जाएंगी जहां  नई नियुक्तियों को देखते हुए सामान्य प्रशासन विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. खबर है कि जल्द ही सरकारी बेड़े में नई इनोवो गाड़ियां शामिल हो सकती है, जिन्हें आयोग अध्यक्षों और चेयरमैनों को दिया जा सकता है.

17. बिहार विधानसभा चुनाव के पहले आरजेडी नेताओँ के दलबदल पर जेडीयू ने कहा कि आरजेडी ने जो ‘एम-वाई’ के नाम पर सोशल इंजीनियरिंग का फार्मूला चलाया था, अब उसकी हवा निकल चुकी हैं, क्योंकि आरजेडी में M – Y समीकरण का इस्तेमाल सिर्फ एक परिवार, एक ऑफिस को बढ़ाने के लिए किया गया.

18. यूपी विधानसभा मानसून सत्र के तीसरे दिन सीएम योगी आदित्यनाथ ने सदन में भाषण के दौरान आप नेता संजय सिंह पर इशारों में निशाना साधा और कहा कि दिल्ली के कुछ नमूने यहां आकर पूछते हैं कि आपने लोगों के लिए क्या किया? ये दिल्ली की सत्ता में बैठे लोग यूपी की बात करते है, लेकिन दिल्ली में क्या हालत कर दी, उस पर बात नहीं करते.

19. दिल्ली प्रदेश भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा कि निगरानी समिति के आदेश पर दिल्ली में सील की गईं आवासीय संपत्तियों को डिसील करने की प्रक्रिया के लिए तीनों नगर निगम हेल्प डेस्क स्थापित करने जा रहे हैं जहां करीब छह हजार संपत्ति मालिकों को इसका लाभ मिलेगा.

20. मध्य प्रदेश में विधानसभा का मानसून सत्र 21 सितंबर से बुलाया जाएगा जहां 3 दिन का सत्र बुलाए जाने को लेकर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल की ओर से मंजूरी मिल चुकी है औऱ विधानसभा से सत्र की अधिसूचना भी जारी हो गई है. 

21. पंजाब विधानसभा में सेशन की कवरेज को लेकर अभी तक कोई फैसला नहीं हो पाया है और विधानसभा की प्रेस गैलरी कमेटी ने यह फैसला स्पीकर राणा केपी सिंह पर छोड़ दिया है. हालांकि इस पर गौर किया जा रहा है कि विधानसभा की कवरेज पंजाब भवन में लाइव की जाए.

22. रांची इस्टिट्यूट ऑफ मेडिक साइंस के निदेशक के बंगले में इलाजरत राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद की दोबारा कोरोना जांच फिलहाल नहीं की जाएगी. दरअसल, उनका इलाज कर रहे मेडिसिन विभाग के डॉ. उमेश प्रसाद ने बताया कि नौ पुलिसकर्मियों को कोरोना होने की पुष्टि के बाद लालू प्रसाद से कांटेक्ट ट्रेसिंग को लेकर पूछताछ की गई. जिसमें उनका कहना है कि वे पुलिसकर्मियों के संपर्क में नहीं थे.

23. उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कटरा-बनिहाल रेलवे लाइन परियोजना के शेष भाग को 15 अगस्त 2022 तक पूरा करने का निर्देश दिया. आपको बता दे कि काम निर्धारित समय पर पूरा हो इसके लिए उन्होंने परियोजना पर काम कर रही एजेंसियों को पूर्ण समर्थन देने का आश्वासन भी दिया है.

24. TMC के राष्ट्रीय प्रवक्ता व सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने पार्टी के “सोजा बांग्लाय बोलची” अभियान के जरिए राज्य सरकार की उपलब्धियां बताते हुए दावा किया कि बंगाल के सभी जिले ‘खुले में शौच से मुक्त’ हो चुके हैं. उन्होंने आगे कहा कि बंगाल सरकार ने निर्मल बांग्ला प्रोजेक्ट के तहत 71 लाख ग्रामीण घरों में शौचालय का निर्माण कराया है.

25. बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत  के मामले की सीबीआई जांच शुरू हो गई है जहां इस मामले में सुशांत सिंह राजपूत के चचेरे भाई और बीजेपी विधायक नीरज बबलू ने कहा कि, सीबीआई पर पूरे देश के लोगों को भरोसा है और मुझे विश्वास है सीबीआई इस मामले में हर चीज को बाहर निकालेगी.

26. बसपा सुप्रीमो मायावती ने यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार को घेरते हुए कहा कि, ”बीजेपी द्वारा केवल रामराज्य की बात करने से यूपी की गरीब जनता का विकास एवं उत्थान आदि होने वाला नहीं है बल्कि श्रीराम के उच्च आदर्शों पर चलकर सरकार चलाने से ही यह सब सम्भव हो सकता है, जिसपर यह सरकार चलती हुई नजर नहीं आ रही है.

27. यूपी के रामपुर से हमारे संवादाता खान शानू बता रहे है कि कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए रामपुर में लोगों की रेंडम सैंपलिंग कराई जा रही है जहां इस कड़ी में मिस्टन गंज में वार्ड 37 के पार्षद सहित 45 लोगों ने अपनी रेंडम सैंपलिंग कराई.

28. हिमाचल प्रदेश के शिमला से हमार संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि प्रदेश की जयराम ठाकुर  सरकार में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी पर कांग्रेस के दिग्गज नेता विजय सिंह मनकोटिया ने भूमि खरीद के आरोप लगाए हैं, जिस पर सरवीण चौधरी ने मनकोटिया को लीगल नोटिस भेजा है जहां भेजे गए नोटिस में उन्होंने एक करोड़ रुपये की मानहानि का दावा किया है.

29. यूपी के पीलीभीत से हमारे संवादाता अवध सक्शैना बता रहे है कि पीलीभीत नोडल अधिकारी ने विकास खंड बरखेड़ा की ग्राम पंचायत गाजीपुर कुंडा और बर्रामऊ का औचक निरीक्षण कर यहां के वार्ड में साफ सफाई रखने के निर्देश दिए तथा कोरोना के मद्देनजर की गई सर्वे की जानकारी ली.

30. हिमाचल प्रदेश के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि राज्य के शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को प्रदेश सरकार द्वारा लागू किए जाने सम्बन्धी शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश ने सदैव ही शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य किया है तथा हिमाचल प्रदेश राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को लागू करने में देशभर में बेहतरीन कार्य करेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *