दिनभर की बड़ी खबरें. 22nd August 2020

1. ब्रिटेन में स्पेन की तरह अगर कोरोना के मामलों में वृद्धि होती है तो राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को फिर से लागू किया जा सकता है जहां एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस और इशारा किया है.

2. भारतीय-अमेरिकी कांग्रेस की प्रमिला जयपाल ने कहा कि डेमोक्रेटिक पार्टी के उपराष्ट्रपति पद के लिए कमला हैरिस का नामांकन बहुत महत्वपूर्ण है और वो देश भर के अब तक अनसुने समुदायों के लिए एक पहचान बनकर सामने आई है.

3. भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की सेहत में कोई बदलाव नहीं आया है. दिल्ली कैंट स्थित आर्मी रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, उनके वाइटल पैरामीटर स्थिर बने हुए हैं और उन्हें लगातार जीवनरक्षक प्रणाली पर रखा गया है.

4. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा है कि देश में कोरोना के मामलों में भले ही हर दिन इजाफा देखा जा रहा है, लेकिन बढ़ता रिकवरी रेट भारत के लिए सकारात्मक संकेत है और ये अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है.

5. विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में भारतीय शेयर बाजारों में करीब लगभग 30,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है जिसके चलते इस वर्ष जून के आखिर में भारतीय बाजार में विदेशी पोर्टफोलियो निवेश की रकम बढ़कर 25.80 लाख करोड़ रुपये पर जा पहुंची है.

6. संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत ने एक बार फिर पाकिस्‍तान को परोक्ष रूप से घेरते हुए कहा है कि संयुक्त राष्ट्र को खास तौर पर सीमा पार से असमाजिक तत्वों को प्रायोजित करने वाले देशों के खिलाफ कार्रवाई को बढ़ाते रहना चाहिए.

7. भारत के माइक्रो, स्मॉल व मीडियम इंटरप्राइजेज अब नेपाल में भी अपने सामान बेच सकेंगे. दरअसल, फ्लिपकार्ट ने नेपाल की ई-कॉमर्स कंपनी सस्तोडील के साथ करार किया है जिससे भारत के छोटे कारोबारियों को घर बैठे नेपाल में कारोबार करने का मौका मिलेगा.

8. CAA का केंद्र रहे शाहीन बाग के अल्पसंख्यक समुदाय के कुछ लोगों के बीजेपी में शामिल होने के बाद दिल्ली भाजपा इकाई के एक धड़े के नेताओं ने इन सदस्यों के पार्टी में शामिल होने पर नाराजगी जाहिर की है. इस मामले को लेकर दिल्ली भाजपा के एक बड़े नेता ने कहा, ‘‘इन लोगों के शामिल होने से पार्टी को असहज स्थिति का सामना करना पड़ रहा है.

9.  उत्तर प्रदेश में सत्ताधारी दल BJP ने संगठन में अपने पदाधिकारियों की संख्या बढ़ाते हुए नए पदाधिकारियों की सूची जारी की है जहां इस बदलाव के तहत अब नोएडा से बीजेपी विधायक पंकज सिंह को पार्टी का प्रदेश उपाध्यक्ष बनाया गया है.

10. अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मामले में केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने अपनी जांच शुरू कर दी है जहां  इसके तहत सीबीआई की एक टीम आज दोपहर अभिनेता के बांद्रा स्थित आवास पर पहुंची.

11. उत्तर प्रदेश के मेरठ जनपद में भाजपा नेता के गोदाम से 35 करोड़ की एनसीईआरटी की नकली किताबें पकड़े जाने के मामले में यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भाजपा को घेरते हुए कहा कि शिक्षा-नीति में बदलाव करने वाली भाजपा पहले अपने उन नेताओं को नैतिक-शिक्षा के पाठ पढ़ाए जो करोड़ों रूपये के ‘नकली किताबों’ के गोरखधंधे में संलिंप्त है.

12. दिल्ली में होटल खोलने की अनुमति मिलने के बाद होटल एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात कर उनका आभार जताया जहां इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली की अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करने के लिए सभी हितधारकों को एकसाथ आगे आना होगा.

13. पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने कोरोना की रोकथाम के लिए राज्य स्वास्थ विभाग द्वारा की जाने वाली सामानों की खरीदारी में हुए घोटाले को लेकर राज्य की ममता सरकार को घेरते हुए कहा कि इस घोटाले को छुपाने की कोशिश हो रही है.

14. राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी के अंकों के आधार पर भर्ती करने वाला मध्य प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है. राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि इस देश के युवाओं को अब एसएससी, आरआबी और आईबीपीएस द्वारा आयोजित परीक्षाओं की जगह एक ही सीईटी परीक्षा देनी होगी जिससे न केवल अभ्यर्थियों का समय बचेगा बल्कि भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता भी आएगी.

15. ICICI लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने आज घोषणा की है कि वे अपने बीमा कारोबार को एक शेयर स्वैप सौदे के माध्यम से एक साथ ला रहे हैं और इस डील के बाद जो इकाई बनेगी वह देश की तीसरी सबसे बड़ी बीमा इकाई होगी.

16. गूगल ने अब अब एंड्रॉइड यूजर्स के लिए एक नया फीचर लॉन्च किया है, जिससे किसी भी एंड्रॉइड एप पर पासवर्ड के ‘ऑटो फिल’ यानी अपने आप पासवर्ड लिखे जाने की सुविधा मिल पाएगी. एक रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने एंड्रॉइड के गूगल प्ले सर्विस में एक नया सर्विस-साइड अपडेट जारी किया है जिससे यूजर्स को इस नए फीचर का फायदा मिलेगा.

17. एक रिसर्च के अनुसार, दिन में 3 बार लगातार 3 महीने तक नाशपाती का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है. शोधकर्ताओँ के मुताबिक नाशपाती में मौजूद इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने से रोकते हैं.

18. BCCI के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने टीम इंडिया के 2021 के पहले असाइनमेंट की पुष्टि की है, जिसमें कहा गया है कि विराट कोहली एंड कंपनी अगले साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज खेलेगी. गौरतलब है कि बहुप्रतीक्षित श्रृंखला से भारत में एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत होगी.

19. एमेजॉन  प्राइम वीडियो ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया है और फैंस को भरोसा दिया है कि ‘मिर्जापुर 2’ बहुत जल्द रिलीज होने वाली है. गौरतलब है कि अली फजल, विक्रांत मैसी और पंकज त्रिपाठी स्टारर ‘मिर्जापुर’ नवंबर 2018 में स्ट्रीम हुई थी जिसे लोगों ने इसे काफी पसंद किया था और अब लोग बेसब्री से इसके पार्ट 2 का इंतजार कर रहे है.

20. बॉलीवुड एक्टर सूरज पंचोली ने इंस्टाग्राम को अलविदा कह दिया है जहां उन्होंने बीती रात इंस्टाग्राम से अपने सभी पोस्ट को डिलीट कर दिया है. आपको बता दे कि सूरज पंचोली पिछले कुछ दिनों से सुशांत सिंह राजपूत मामले में सुर्खियों में हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.